Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, February 25, 2018

Sunday 25th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) – आप कोशिश भी कर रहे हैं और आपकी मेहनत सफल भी हो रही है, पर फिर भी समय ही कुछ ऐसा है की आप गलती करते चले जाएँ और परेशान होते चले जाएँ. आप की परेशानियों का एक यह बहुत बड़ा कारण है की आप अपने मन के भटकाव को संभाल ही नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में सुख बनाये रखना बहुत बड़ी बात होगी. घर-परिवार में अपनों को समझें और अगर कोई भी चीज़ आपको परेशान कर रही है तो उसकी तह तक जाने की कोशिश कर लें ताकि इस समय किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की ज्यादा पैसा जुटा लेने से ज़िन्दगी में ज्यादा सुख मिल जायेगा, बल्कि ज्यादा मेहनत करने से ज़िन्दगी का संतोष बढेगा. इस बात को समझने में या इस प्रयास को करने में किसी भी तरह की कोई कमी न आने दें.

वृषभ (Taurus) – लोगों की सलाह और मदद से बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है. विचार-विमर्श करने से कामकाज की स्तिथि में भी चार चाँद लगाये जा सकते हैं. यह सबकुछ इस वजह से क्योंकि आपका समर्पण केन्द्रित है जो आपको नयी संभावनों से जोड़ रहा है.
क्या करें – हर हाल में खुश रहें और अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को और पुख्ता कर लें. अगर आपके अंदर कोई विशेष रूचि या काबलियत है तो उसे भी बढ़ावा देने की कोशिश जरुर कर लें.
क्या न करें – अपनों की बढती हुई जरूरतों को पूरा करने में किसी भी तरह की कमी न रखें. अगर उसके लिए आपको अपनी बचत को भी इस्तेमाल करना पड़े तो भी अपने कर्तव्य से पीछे न हटें.

मिथुन (Gemini) – अपने विचारों को व्यक्त करते हुए थोडा सा संभलना होगा ताकि किसी भी तरह के मतभेद की स्तिथि से बचा जा सके. अपनी ही धुन में अगर आप कोई ऐसी बात कह जायेंगे जो किसी को दुःख जाए तो फिर मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे. अपने पैसे की स्तिथि का आंकलन सही रूप से करना होगा ताकि अपनी बचत को भलीभांति समझा जा सके और उस रूप से आगे के फैसले किये जा सकें. खासकर घर-परिवार की या बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे से जुड़े सही फैसले करने होंगे.
क्या न करें – ज़िन्दगी का कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते अपनों से दूरियां बढ़ जाएँ. अगर कोई ऐसा फैसला करना ही पड़े तो अपने विचारों में दूरदर्शिता अपनाएँ, ताकि आप अपनों की आकाँक्षाओं को पूरा करने में कोई गलती न कर जाएँ.

कर्क (Cancer) – रिश्तों की प्रबलता बहुत है आपके मन में पर कोई प्यार का रिश्ता आपके ऊपर हावी है, इसी वजह से घर-परिवार की ओर आपका ध्यान कुछ कम होता हुआ नजर आ रहा है. अगर आप अपनों से दूर हटते चले जायेंगे तो यह आपकी गलती होगी.
क्या करें – आशावादी नजरिया अपनाये रखने से बहुत कुछ संभला रहेगा. बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा और पैसे की स्तिथि को भी संभालना होगा. अगर अपने भविष्य को संवारना है तो अपनी बचत पर भी एक नजर तो रखनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी में किस रूप से फैसले करें हैं, किस रूप से मेहनत करनी है इसका आधार पैसे को न बनायें. ऐसा करके आप कहीं अपना नुकसान न करते चले जाएँ. वैसे भी बड़े लाभ की उम्मीद में आप कोई बड़ा नुकसान न कर जाएँ.

सिंह (Leo) – खुशियों भरा समय है और अपनों के साथ जुड़कर आप ज़िन्दगी का वो सुख और सुकून पा सकते हैं जिसकी इंसान तमन्ना करता है. लोगों से तालमेल बनाये रखने से बहुत सारी चीज़ों का पता चलेगा और बहुत सारी चीज़ों को संभालना आसान हो जायेगा.
क्या करें – जानी-पहचानी राह पर चलेंगे तो ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रहेगा. अनजानी राह पर चलने से गलतियाँ हो जाएगी, इसलिए गलतियों से बचकर चलें ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ बने रहें.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जो सिर्फ आपका खर्चा बढ़ा रहा हो, और किसी ऐसे काम में भी हाथ न डालें जिसमे आपको पूरी जानकारी न हो. अपने दिल की आवाज़ को समझने में कोई कमी न रखें.

कन्या (Virgo) – थोडा सा भरोसा जगा लेंगे तो मेहनत अपने आप उभरकर आएगी और चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जाएगा. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को अपनी काबलियत से जोड़ दें ताकि आपकी मेहनत आपको बड़े लाभ की दिशा में चला सके.
क्या करें – आपके दोस्त आपकी ज़िन्दगी में अहम भूमिका निभा सकते हैं बशर्ते आप उन पर भरोसा कर सकें, पर इस समय की कमी ही यही है की आप हर छोटी बात में गलतियाँ ही निकालते चले जा रहे हैं. इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज की अच्छी-भली बनती हुई स्तिथि को विचारों के मतभेद से न बिगाड़ें. किसी ऐसे विचार को न पनपने दें जो आपका लोगों से फासला बढ़ा दे. बेकाबू होते हुए नुकसान की वजह से भी आपकी कहीं देनदारी बढ़ ना जाए.

तुला (Libra) – ज़िन्दगी में अच्छी संभावनाएं खुल रही हैं इसलिए पैसे की स्तिथि बेहतर करने के रास्ते भी खुल रहे हैं. पर किसी भी तरह के नए विचार को आगे बढाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा. जो भी तकदीर के भरोसे करना चाहेंगे उसमे कुछ न कुछ अनियमितता जरुर बनी रहेगी.
क्या करें – कामकाज के प्रति लगन बनी रहे तो ही अच्छा है. तभी जाकर आपका समर्पित रुझान उभरकर आएगा. अपनी सूझबूझ को बढ़ावा देने के लिए अपनी मानसिकता को सुधारना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को इतना भी बढ़ावा न दें की उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर आये. अपने खर्चों को भी इतना बेकाबू न होने दें की पैसे की अच्छी-भली स्तिथि कहीं कमज़ोर पडती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) – अपने दम पर बहुत कुछ करने की क्षमता है जिसे अंजाम दिया जा सकता है. पर जो कुछ भी विनम्रता से करेंगे उसका कई गुना फायदा मिल सकता है. पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए भी यही विनम्रता काम आएगी.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए असंतोष को संभाले रखने की जरूरत है. खासकर तकदीर को आजमाने के प्रयास में आपका असंतोष आपको नुकसान भी पहुँचा सकता है, इसलिए भी अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – पैसे की जरूरतों को अपने ऊपर इतना हावी न होने दें की घर-परिवार की खुशियों पर असर आ जाए, इसलिए कामकाज के क्षेत्र में और घर-परिवार में निजी जीवन का तालमेल बनाये रखें. अपनी बढती हुई जरूरतों की वजह से भी आप अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को कम न करें.

धनु (Sagittarius) – नुकसान भरा समय है और नुकसान से बचना ही होगा. अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाकर भी नुकसान भरे हालात बन सकते हैं, इसलिए भी संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी. अगर आप विधार्थी हैं तो अपनी पढाई में और ज्यादा लगन बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को कम किये हुए है, इसलिए आप लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह को भी नज़रंदाज़ कर रहे हैं और अपने हालात में गलतियाँ ढूँढ़ते चले जा रहे हैं, इसी कमी को दूर करने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें. लोगों को खुश करने के प्रयास में भी आप अपना नुकसान न बढाते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) – आर्थिक स्तिथि ठीक है और हर तरह से सुख का आभास हो सकता है. घर-परिवार की खुशियाँ भी इसीलिए आपको मदद कर रही हैं की आप ज़िन्दगी के और पहलुओं की ओर ध्यान दे सकें. इसलिए कामकाज से जुड़ा प्रदर्शन भी बेहतर किया जा सकता है.
क्या करें – लोगों पर भरोसा करेंगे तो मतभेद से बच पाएंगे और हर छोटी बात को बिगड़ने से भी बचा पाएंगे. यह इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए की ज़िन्दगी का सुख और चैन बना रहे ताकि हर चीज़ सुचारू रूप से आगे बढती चली जाए.
क्या न करें – पैसा इतना भी न जुटा लें की आप उसे संभाल न पायें. कोई भी परिस्थिति जो आपकी परेशानियों को बढाये या आपके पैसे को सम्भालने में कमी ले आये वो ठीक नहीं होगी, इसलिए भी कोई बड़ा कदम ज़ल्दबाज़ी में बिलकुल न उठायें.
उपाय – मकर राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या किसी भी पूजास्थल पर जरुर जाएँ ताकि मन में धैर्य बना रहे. शान्ति से बैठकर इस बारे में सोचेंगे तो अपनी चुनोतियों को समझने में आसानी जरुर होगी.

कुम्भ (Aquarius) – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा दिया जा सकता है और तरक्की या सफलता पायी जा सकती है. थोड़ी सी कोशिश से आपके प्रदर्शन में और इजाफा हो सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – सेहत की ओर थोडा सा ध्यान देने की जरूरत है. रिश्तों में अगर कहीं कोई खट्टास आ रही है तो उस ओर भी अपनी तवज्जो बनाये रखें ताकि परेशानियाँ संभाली जा सकें.
क्या न करें – रिश्तों की कशमकश को व्यर्थ में बढने न दें. हर परिस्थिति चुनोती भरी है, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को समझने में भी कोई गलती न करें ताकि हालात को भलीभांति समझकर उनके समाधान भी ढूंढें जा सकें.

मीन (Pisces) – हालात हर तरह से मददगार हैं और आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो रही है. यहाँ तक की कामकाज को आगे बढाने के लिए आप काम या कारोबार में और ज्यादा पैसा लगाने का भी सोच रहे हैं.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी काबलियत को और ज्यादा मज़बूत करना होगा. पढाई-लिखाई के क्षेत्र में भी अपने मन से उन परेशानियों को हटाना होगा जो आपको आगे नहीं बढने दे रही, इसलिए अपने फोकस को बेहतर करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से किसी भी वजह से दूरियां न बढ़ाएं. किसी छोटी बात को इतना बढ़ावा न दें की ऐसे व्यक्ति नाराज़ होते चले जाएँ जो आपके दायरे में बहुत अहम हैं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.