Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 3, 2018

Saturday 3rd February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) कामकाज के प्रति नयी लगन पैदा होगी तो अच्छे विकल्प भी नजर आयेंगे पर यह इस वजह से होगा क्योंकि आप अपने हालात को बेहतर करने के लिए बहुत प्रेरित हैं. जिस रास्ते पर भी चलेंगे उसमे लोगों की सहायता भरपूर मिलेगी.
क्या करें – कुछ नया सीखने का और समझने का प्रयास जरुर कर लें. अपनी क्षमताओं को बढाकर आप बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोल सकते हैं. आपको ऐसा भी प्रतीत होगा की कोई प्यार का रिश्ता दस्तक दे रहा है.
क्या न करें – रिश्तों को अगर संवारना है तो मन से जुड़ें, दिखावा न करें और न ही किसी तरह की अनियमितता के चलते मन में अविश्वास पैदा करें. रिश्तों को संभालने में कोई कमी न आने दें.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार में सुख है और आप अपने बड़े बुजुर्गों का ख्याल रख पा रहे हैं. आपकी कोशिशों के बावजूद ऐसा हो सकता है की लोग अपने ही विचार लेकर चलें, फिर भी अपना कर्तव्य निभाते चले जाएँ बाकी चीज़ों को मन में जगह न बनाने दें.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना बहुत अहम बात है. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता भी होती है, पर ज़िन्दगी की प्राथमिकता यह है की खुश रहा जाए और यह समय आपको खुश रहने में मदद कर सकता है.
क्या न करें – अपनी सेहत को या अपनों की सेहत को समझने में कोई कमी न रखें. अगर कुछ समय से परेशानियाँ रही है तो और भी ज्यादा सम्भल जाएँ . रिश्तों को संभालने में इतना भी ज्यादा व्यस्त न हो जाएँ की बाकी चीज़ों पर उसका बुरा असर पड़े.

मिथुन (Gemini) हालात कठिन हैं क्योंकि नुकसान हो सकता है. ज़िन्दगी की स्थिरता पर भी उसका असर आ सकता है. ऐसे में अपनी लगन बनाये रखेंगे तभी आप अपने हालात को संभाल पाएंगे.
क्या करें – अपने ज्ञान में कोई कमी है तो बहुत कुछ सीखना भी पड़ेगा और अपने प्रदर्शन को बेहतर भी करना पड़ेगा. कोई भी समय जो कमियां दर्शाय उसे भलीभांति समझने की और संभालने की कोशिश करनी होगी. अपनी मेहनत को बहुत केन्द्रित करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतनी ज्यादा प्राथमिकता न दें की घर-परिवार की परिस्थितियां हिल जाएँ. खुद की गलतियों का समय है इसलिए संभलकर चलें ताकि अनजाने में भी कोई ऐसी गलती न हो जो रिश्तों की स्थिरता को कम कर दे.

कर्क (Cancer) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना इस समय की सबसे बड़ी चुनोती है. आपकी कोशिशों के बावजूद कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो तकरार पैदा किये हुए हैं. आपकी बातों में भी असमंजस झलक रहा है जिसके चलते आपकी कोशिशें भी उतनी सफलता नहीं दे रही.
क्या करें – आपकी बात में तर्क भी होने चाहिए और ईमानदारी भी होनी चाहिए तब जाकर लोग उसे भलीभांति समझ पाएंगे. पैसे की स्तिथि ठीक है इसलिए ज़िन्दगी की कई और चीज़ों को संभालना आसान भी हो जायेगा.
क्या न करें – कोई ऐसा कारण न बनने दें जिसके चलते बड़े बुजुर्गों की नाराज़गी बढ़ जाए. अपने मन में ऐसा कोई विचार न बनायें जिसके चलते आपके साथी सहयोगी आपसे किनारा कर लें.

सिंह (Leo) आप अपने विचारों में बहुत बड़ा परिवर्तन लाना चाह रहे हैं ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें और आपका प्रयास सरहानीय भी है, फिर भी कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है जो लोगों को आपसे दूर करता चला जा रहा है.
क्या करें – किसी की भी गलती निकालने से बचना होगा, पहले से मन में ऐसा कोई विचार बना लेंगे तो परेशानियाँ बढेंगी, इसलिए भी आपको सबसे तालमेल बनाये रखना होगा. कोशिश करके देखिये जरुर बात बन जाएगी.
क्या न करें – घर-परिवार में सुख है और सुकून है पर कोई प्यार का रिश्ता अपनी ही परेशानियों से गुजर रहा है. अपने व्यवहार में ऐसी कोई कमी न लायें जिसके चलते कोई प्यार का रिश्ता बिखरता चला जाए. किसी को भी इस समय नाराज़ करना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) चाहे आपके बच्चे हों या आपके बड़े बुज़ुर्ग, सबसे तालमेल बनाये रखने का समय है. बात भी करें, अपने विचारों को व्यक्त भी करें और हर तरह की खुशियाँ बनाये रखें. ऐसा करने के लिए अपनी मानसिकता को बहुत सकारत्मक बनाना पड़ेगा.
क्या करें – आपका दिल चाह रहा है की आप कहीं दूर चले जाएँ पर आपकी अच्छाई इस बात को समझाना चाह रही है की रिश्तों को संभाले रखने में ही सुख है, इसलिए ऐसे हर मौके का फायदा उठा लें जो आपकी ज़िन्दगी का सुख बढ़ा दे.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. इस बात को समझें की आपके अपनों की जरूरतें बहुत तेज़ी से बढ़ रही हैं, इसलिए अपने फैसलों में किसी भी तरह की उत्तेजना न लायें.

तुला (Libra) आपकी अच्छाई इसी बात में छुपी हुई है की आप अपनों का ख्याल रख पा रहे हैं. ऐसा करने के लिए आपने बहुत उतार-चढ़ाव झेले फिर भी मैं कहूँगा की आपके प्रयास सरहानीय हैं जो आपकी अच्छाई की ओर इशारा कर रहे हैं.
क्या करें – पैसा कमा लेना ही सबकुछ नहीं है, पैसे का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है. अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को भी समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं और आप ही सबकुछ कर लेंगे. बहुत कुछ ऐसा भी होता है जो आपके हाथ में नहीं है, इसलिए अपनी सेहत से जुडी परिस्थितियों का आंकलन करने में कोई गलती न करें.

वृश्चिक (Scorpio) आपका मन चाह रहा है आप कामकाज से जुड़ा कोई बड़ा परिवर्तन कर लें, पर छोटी-छोटी परिवर्तन करने से भी हालात संभाले जा सकते हैं इसलिए हर तरह के विकल्प के बारे में सोचें और तभी फैसला करें.
क्या करें – अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. अपने हित को पहचानते हुए अपनी बात कहनी होगी, इसलिए कामकाज से जुड़े फैसलों को बहुत सूझबूझ से ही करना पड़ेगा.
क्या न करें – दूरस्थान के विकल्प आपको बहुत अच्छे लग सकते हैं. आपके पैसे की स्तिथि पर भी दबाव आ सकता है इसलिए कोई ऐसी गलती न करें जिसके चलते आपके दबाव बढ़ जाएँ.

धनु (Sagittarius) हालात कई तरह से मददगार हैं और पैसे की स्तिथि को और बेहतर किया जा सकता है, इसलिए अपनी मानसिकता को सूझबूझ से सँभालने की जरूरत है. फिजूलखर्ची करने से तो बचना ही होगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी कई तरह की संभावनाएं आपको मदद करेंगी और आप नए रास्ते पर चलने के लिए भी प्रेरित होंगे, फिर भी उस छुपे हुए नुकसान की ओर एक नजर रखनी पड़ेगी ताकि आपकी स्तिथि संभली रहे.
क्या न करें – घर-परिवार से जुड़े फैसलों में पैसे को आधार न बनायें. अपने चाहनेवालों की जरूरतों को समझें. रिश्तों को नफा या नुकसान की नजर से देखने की कोशिश न करें.

मकर (Capricorn) हालात हर तरह से मददगार हैं. अगर आप अपने आसपास बिखरी हुई अच्छाई को देखेंगे तो हालात को और बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी, पर कमी यह है की आप रिश्तों की अच्छाई को समझ नहीं पा रहे.
क्या करें – लोग पहले आपकी आलोचना क्यों कर रहे थे इस बात को समझें और अब आपकी क्यों सहायता करना चाह रहे हैं इस बात को भी समझें ताकि आप अपने हित को भलीभांति पहचान सकें.
क्या न करें – कामकाज की स्थिरता को बनाये रखें उसमे कोई बड़ा फेरबदल करने की कोशिश न करें. ऐसा करके आप अपने नुकसान को कहीं बुलावा न दे लें.

कुम्भ (Aquarius) किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जिसके चलते आपका नुकसान बढ़ जाए. अपने खर्चों को बढाकर भी आप अपने लिए परेशानियाँ न बढ़ाएं. हर कदम सोच समझकर आगे बढ़ाएं.
क्या करें – आप लोगों की सलाह लेना चाह रहे हैं पर शायद लोग अपने हित का सोचें इसलिए आपको किसी भी तरह का फैसला करने से पहले एक बार फिर सोच लेना होगा. थोड़ी सी दूरदर्शिता तो अपनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़ा जो भी फैसला आपको बहुत अच्छा लग रहा है उसमे ज़ल्दबाज़ी न करें. उसके पीछे छुपे हुए भाव को समझें. कोई बड़ा खतरा मोल लेकर आप ज़िन्दगी की इस समय की स्थिरता को कहीं कम न कर लें.

मीन (Pisces) अपनी मेहनत से सफलता तब मिलेगी जब आप अपने मन की दुविधाओं को हटायेंगे और अपनी चुनोतियों से कुछ सीखकर आगे बढने की कोशिश करेंगे. किसी प्यार के रिश्ते से जुडी स्थिरता भी बनाये रखनी होगी.
क्या करें – पैसे से जुडी उम्मीदों को थोडा सा कम करना होगा, क्योंकि उन उम्मीदों से आपका नुकसान भी जुड़ा हुआ है इसलिए फिलहाल थोडा धैर्य बनाकर ही चलना होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुडी परेशानियों को अपने ऊपर हावी न होने दें और उन परेशानियों के चलते आप और बड़ी गलती न करते चले जाएँ. अपने मन को व्यर्थ में भटकाकर आप अपनी चुनोतियों को बढ़ाएं नहीं.

आज के दिन में ख़ास

कुम्भ राशी वालों को अपने रिश्तों को बहुत ध्यानपूर्वक समझना होगा. लोग आपसे क्यों किनारा करते चले जा रहे हैं इस बात को समझेंगे तभी उसके समाधान भी ढूंढ पायेगे. शायद आप अपने काम या कारोबार में इतने मसरूफ हैं की आप रिश्तों को संभाल ही नहीं पा रहे हैं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.