Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, February 6, 2018

Tuesday 6th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) पारिवारिक रिश्तों को संवारना चाह रहे है पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपकी पकड़ में नहीं है. आपके साथी, सहयोगी या पार्टनर भी उसमे शामिल हैं, पर कुछ हद तक गलती आपकी है. अपने व्यवहार को बदलने की जरूरत है.
क्या करें – अगर किसी से भरोसा उठ जाए तो बात बिगडती ही है और आपके साथ भी यही हो रहा है. आप लोगों को शक की नजर से देखते चले जा रहे हैं. अपने हालात को संभालने के लिए अपने अंदर बहुत सारे बदलाव भी लाने होंगे.
क्या न करें – रिश्तों को इस वजह से न देखें की काम में क्या फायदा होगा या लाभ कितना होगा. बदलते हुआ समय है इसलिए सिर्फ पैसे का ही न सोचते चले जाएँ रिश्तों को मान देने से ही बात बनेगी.
आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए ख़ास परिस्थिति यह है की आप खुश नहीं हैं. कामकाज को भी आगे बढ़ा लिया है, धनलाभ भी कमा लिया है, रिश्तों की ओर भी तवज्जो दे दी, पर इस बात को समझिये की ख़ुशी तो फिर भी नहीं मिली. अपने अंदर झांकिए. अपने नजरिये को बदल दीजिये.

वृषभ (Taurus) अगर लोग आपको बहुत कुछ कहना या समझाना चाह रहे हैं तो उन कारणों को समझें. आपने अपना मन भटकाकर पैसे से जुड़े फैसलों में गलतियाँ की हैं, इसलिए लोगों को आपको बहुत कुछ कहने का मौका मिल रहा है.
क्या करें – अपने अंदर की प्रतिभा को जगाने की कोशिश कर लें पर लापरवाही से चलते चले जाने से बचें. समय रहते बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले न करें, क्योंकि तकदीर उस रूप से आपका साथ नहीं देगी जैसे की आप चाह रहे हैं, इसलिए वक्त की आहट को समझें और काम से दिल न चुराएँ.

मिथुन (Gemini) किसी दोस्ती को किसी प्यार के रिश्ते में बदलना चाह रहे हैं पर सफलता नहीं मिल पा रही. हालात को संभालने के लिए आपसे भी गलतियाँ होती चली जा रही हैं पर आपको भी बहुत कुछ समझना पड़ेगा, क्या हर दोस्ती ऐसी होती है जिसे आप सारी उम्र निभा पायें.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका असंतोष कुछ हद तक वाजिब है, क्योंकि आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो रही हैं. कारण कोई भी क्यों न हो, पर किसी भी तरह की चुभती हुई बात कहने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – कुछ समय से वक्त ने आपका साथ नहीं दिया, पर क्या हमेशा ही ऐसा चलता रहेगा? यह ठीक नहीं है. समय बदल रहा है और आनेवाले समय को नाउम्मीदी की नजर से न देखें.

कर्क (Cancer) कामकाज को भी आगे बढाने का समय है और कोई प्यार का रिश्ता भी आपसे वक्त मांग रहा है. पारिवारिक रिश्तों को आपने भलीभांति संभाला है पर अब उसमे भी तकरार बनता हुआ नजर आ रहा है. अपनी अच्छाईयों के साथ-साथ उन कमियों पर भी नजर रखनी होगी जो इस समय बनती चली जा रही हैं.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए असंतोष को थामना होगा , तब जाकर आप अपने हालात को संभाल पाएंगे. ऐसे में घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना सबसे अहम बात है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. पारिवारिक रिश्तों में भी किसी तरह की कमी न आने दें. हर सूरत में अपनी अच्छाई बनाये रखें ताकि कोई बात बिगड़े नहीं.

सिंह (Leo) जिंदगी में सुख और सुकून इस वजह से है क्योंकि आपने उसके लिए बहुत कोशिश की है. यहाँ तक की अपनों की चिंता करते हुए आपने अपने कामकाज को भी नज़रंदाज़ किया है, इसलिए कामकाज की दिशा में आपकी कोशिशें बिखरी रही हैं.
क्या करें – बहुत ज्यादा सोचने से और परेशान होने से कुछ नहीं होगा. अपने हालात को पकड़ में भी लाना होगा और बदलते हुए समय का फायदा भी उठाना होगा. आनेवाले समय में आप लोगों को और बेहतर तरीके से समझ पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में जो भी पहले गलतियाँ रही हैं अब उन्हें दोहराए नहीं. लोगों की आलोचना ही न करते चले जाएँ. अपने दम पर कुछ बेहतर करने की कोशिश कर लें. अपनी क्षमताओं को कमी की नजर से न देखें.

कन्या (Virgo) आपकी अपनी मेहनत आपसे बहुत कुछ करवा लेगी. यहाँ तक के जो भी रुकावटें हैं उन्हें भी सँभालने में मदद मिल जाएगी. अपनी मेहनत और तवज्जो से अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने का बहुत अच्छा समय है.
क्या करें – आपके असंतोष के जो भी पहले कारण रहे हैं अब उन्हें दूर करना होगा. अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर भी आप परेशान रहे हैं. अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक बदलाव लाने का समय आ गया है.
क्या न करें – बदलते हुए वक्त की आहट को समझे और किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. अपनी बचत को भी कहीं फंसाए नहीं. लोग कितना भी आपको किसी रास्ते पर चलाना चाह रहे हों आप लोगों की बातों में आकर कोई बड़ी गलती न कर जाएँ.

तुला (Libra) कई वजह से अच्छा समय है. निजी जीवन के हालात को आपने भलीभांति सँभालने की कोशिश की है. पैसे की स्तिथि ठीक बनी रही यह एक आशीर्वाद है पर आपका बढ़ता हुआ रोष आपसे गलती करवा सकता है.
क्या करें – हर सूरत में शान्ति बनाये रखनी होगी. कामकाज की स्तिथि का भी भलीभांति आंकलन करना होगा. सिर्फ गलतियाँ या कमियां देखते चले जाने से तो बचना ही होगा, तब जाकर आप अपने बढ़ते हुए रोष पर काबू पा सकेंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बढ़ सकता है, पर ऐसा करते हुए ज़िन्दगी के और पहलुओं को नज़रंदाज़ न करें. अपने कामकाज से किसी भी वजह से मन चुराना ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) ज़िन्दगी कई तरह से आप पर मेहरबान है, इसलिए आपकी उम्मीदें भी बढ़ी हुई है. हर चीज़ आपके हित में बनती चली जाए ऐसा भी नहीं होता, इसलिए ज़िन्दगी के इस गणित को समझना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कोई बहुत बड़ी उम्मीद लगाने से या तकदीर को आजमाने से बचना होगा. अपने बड़े बुजुर्गों की बात को भी सुन लें ताकि आपके फैसलों में वो सूझबूझ बनी रहे जिसकी जरूरत है.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव के बारे में जरुर सोचें पर ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. हर चीज़ का आंकलन इस रूप से भी कर लें की उसका असर आपके पैसे पर या आपकी बचत पर ना आये.

धनु (Sagittarius) बढ़ते हुए खर्चों का असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी और आपके रिश्तों पर भी पड़ सकता है, इसलिए बहुत ज्यादा सोचकर बहुत बड़े कदम उठाने से तो आपको बचना ही होगा, तभी जाकर बहुत सारी चीज़ों को संभालने में एक-एक करके मदद मिल जाएगी.
क्या करें – इंसान बहुत ज्यादा सोचे तो हर चीज़ में परेशानी ही नजर आती है, जबकी यह जरूरी नहीं है की ऐसा विचार सही ही हो. अपनी परिस्थितियों का आंकलन जरुर करें और संभलकर चलें. मन में किसी भी तरह की negativity बनाने से बचें.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि ठीक रही है और हालात मददगार बने रहे हैं पर आने वाले समय में ऐसा कोई भी मौका न खोएं जो आपसे मेहनत करवा ले. इस समय के बदलते हुए वक्त को समझें जो आपको उस रास्ते पर चलाना चाह रहा है, पर साथ ही साथ अपनी इच्छाओं को इतना ज्यादा न बढ़ा लें की उन्हें आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि ठीक बनी हुई है पर पैसा संभालना बहुत कठिन है. बेहतर यह होगा की अपने काम की ओर ध्यान दें पर पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचे रहें ताकि कोई नुकसान की स्तिथि बने ही नहीं. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या करें – लोगों पर भरोसा भी करना होगा और लोगों की मदद भी करनी होगी, तब जाकर आपके साथी सहयोगी आपके कामकाज में भी आपकी मदद कर पाएंगे. कुलमिलाकर परिवर्तन के बहुत सारे विचार हैं आपके मन में. किसी भी तरह का फैसला करने से पहले सूझबूझ बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – कामकाज में आपने बहुत लगन बनायी है अब उससे लाभ प्राप्त करने का समय बनता चला जा रहा है, इसलिए अपनी क़ाबलियत को इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कमी न रखें. ज़िन्दगी में आगे बढ़ते चला जाना बहुत जरूरी है ताकि आप लोगों से कहीं पिछड़ न जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि मज़बूत है और उसे और मज़बूत बनाया जा सकता है. अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल भी किया जा सकता है. मन में ऐसा भरोसा जगाये रखना होगा जो आपकी सफलता को सुनिश्चित कर दे.
क्या करें – विचारों के मतभेद से बचना है तो अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. खासकर अपनी बात को बहुत सहजता से कहना होगा ताकि लोग उसे समझ सकें और आपसे जुड़ सकें.
क्या न करें – घर-परिवार में जो दूरियां बनी हुई थीं अब उन्हें नजदीकियों में बदलने का समय आ रहा है. तकदीर जो पहले आपका साथ नहीं दे रही थी अब वो भी मेहरबान हो रही है, इसलिए ऐसे किसी भी मौके को हाथ से न गवाएं जो आपकी मदद करना चाह रहा है.

मीन (Pisces) भाग्यशाली समय है और आर्थिक स्तिथि आपके लिए हर तरह से मददगार है. आपकी बढती हुई जरूरतों के बावजूद आपकी बचत बेहतर होती चली जा रही है और यह एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है. आपको भी अपने मन की दुविधाओं को हटाकर उस अच्छाई की ओर देखना होगा.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ा हुआ असंतोष आपको परेशान कर रहा है, उसे सँभालने की जरूरत है. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी बारीकियों को एक-एक करके समझें ताकि उन्हें सँभालने में भी मदद मिल सके. जिंदगी में हर चीज़ को सुकून की नजर से देखना बहुत अच्छी आदत है, उसे बनाना ही पड़ेगा.

क्या न करें – समय बदल रहा है और आपकी रुकावटें भी बढ़ सकती हैं इसलिए सही योजना बनानी होगी. अपनी मेहनत को अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न होने दें, ताकि उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर न आये.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.