Consult
JyotishGuru Deepak Kapoor
at Mumbai
on Friday 19th October 2018
Call now at 9868463900
to schedule your appointment
or send mail to
info@jyotishguru.com




Sunday, February 11, 2018

Sunday 11th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) – कामकाज के प्रति अपना भरोसा जगाये रखेंगे तो बड़ी उपलब्धियों की ओर बढ़ जायेंगे, वैसे भी आपको अपनों की पूरी सहायता मिल रही है पर आप इस अच्छाई से भी उतने खुश नहीं हैं, इसलिए कामकाज को भी आप नकारात्मकता से ही देखते चले जा रहे हैं.
क्या करें – हालात उस रूप से साथ देंगे की आप अपनों को समझ सकें और आपके अपने इस रूप से सहायता करेंगे की आपके लिए लाभ बढ़ सके. हर बात किसी न किसी अच्छाई की ओर इशारा कर रही है जिससे आपको जुड़ना ही होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की तकदीर से बढ़कर आपको कुछ मिल जायेगा. यह भी न सोचें की लोग ही आपकी हर समस्या का समाधान कर देंगे इसलिए अपनी कोशिशों में किसी भी तरह की कमी न लायें.

वृषभ (Taurus) – मन परेशान रहेगा तो हर चीज़ को आप कमी की नजर से ही देखते चले जायेंगे और अगर आपकी कोशिशें विफल होंगी तो आपका काम के प्रति भी भरोसा उठ जायेगा, इसलिए अपनी मेहनत को बहुत ज्यादा मज़बूत करना होगा तब जाकर आपको तकदीर की अच्छी भूमिका नजर आएगी.
क्या करें – अगर आपसे वरिष्ठ लोग आपसे किसी भी वजह से नाखुश हैं तो उन कारणों को समझें और उन्हें दूर करने की कोशिश कर लें. एक बड़ा कारण यह है की आपकी अपनी कोशिशों में कमी है. अपने फोकस को सुधारने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज के बढ़ते हुए दबाव से आप कहीं घबरा न जाएँ बल्कि यह समझें की ज्यादा काम होना भी एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है. ऐसे में आपके कामकाज की स्थिरता पर कोई आंच नहीं पहुँचा सकता.

मिथुन (Gemini) – इस समय जो कुछ भी हो रहा है उसमे कमियां भी आप ही की हैं और गलतियाँ भी आप ही की हैं. आप लोगों से उम्मीद तो बहुत लगा रहे हैं पर उन्ही लोगों को पहले आपने नाराज़ भी किया है, इसलिए वही समस्याएँ आज आपके सामने उभरकर आती चली जा रही हैं.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई को समझना होगा. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें भी आगे बढाने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में जरूरी यह होगा की आप लोगों से मधुरता से पेश आयें.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की हर कोई आपके खिलाफ है. अगर कोई परेशानी है तो उन कारणों को भी नज़रंदाज़ न करें ताकि उन्हें एक-एक करके संभालने में कोई कमी न रह जाए.

कर्क (Cancer) – अपने पैसे की इस समय की स्तिथि के लिए आप लोगों को कसूरवार ठहरा रहे हैं और इसीलिए आपने अपने लिए बहुत सारी रुकावटें बना रखी हैं. विचारों का न मिलना भी इस समय की सबसे बड़ी रुकावट है जिसे आपको संभालना पड़ेगा.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. हालात किसी न किसी रूप से आप को परेशान ही कर रहे हैं जिसे आपको संभालना ही पड़ेगा, तब जाकर हालात काबू में आयेंगे.
क्या न करें – घर-परिवार की अच्छी भली बनती हुई स्तिथि में कमियां न निकालें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की ज़िन्दगी ने आपको क्या दिया है और क्या नहीं दिया. लोगों के प्रति अपने मन में अविश्वास न बढ़ाएं.
उपाय – कर्क राशि वालों के लिए उपाय यह है की आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी मंदिर में या किसी भी पूजा स्थल पर जाएँ और थोडा समय जरूर व्यतीत करें. लोगों को समझने और संभालने में मदद मिल जाएगी. अपनी विनम्रता बनाये रखने से ही वो हालात संभाले जा सकेंगे.

सिंह (Leo) – पढाई-लिखाई की ओर तो ध्यान दे रहे है पर पैसे से जुडी गलतियाँ करते चले जा रहे हैं. ऐसे में किसी पर आँख बंद करके भरोसा करने से नुकसान हो सकता है. आपका पैसा इस रूप से फंस सकता है की वो वापिस ही न आये.
क्या करें – जिस भी तरह के प्रयास से जुड़े हुए हैं उसमे सफलता जरुर मिलेगी. लोग भी आपको समझ पायेंगे और आपकी मेहनत भी उभरकर आएगी. ऐसे में अपना भविष्य बना लेना भी आसान होगा.
क्या न करें – हर छोटी बात को लेकर मन में कलह न मचाते चले जाएँ. अपने साथी सहयोगियों की बात को भी समझें ताकि उनकी वजह से भी रिश्तों में कोई कमी न आ जाए.

कन्या (Virgo) – घर-परिवार में निजी रिश्तों को सँभालने की आप कोशिश कर रहे हैं लेकिन कोई प्यार का रिश्ता हाथ से निकलता चला जा रहा है. किसी भी तरह का अविश्वास दिलों के फासले बढ़ा सकता है जिससे आपको बचना होगा.
क्या करें – रिश्तों में तालमेल बनाये रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकेगा. अपनी मधुरता बनाये रखने से लोग आपको समझ पाएंगे, पर ऐसा हो सकता है की आपकी अच्छी कही हुई बात भी किसी को समझ में न आये, इसलिए संभलकर ही चलना होगा.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाने के प्रयास में आप अपने लिए कोई परेशानियाँ न बढ़ा लें. पैसे के लेनदेन में भी छुपी हुई परेशानियाँ हो सकती हैं जिससे फिलहाल बचे रहें. ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आज की अच्छाई आगे चलकर परेशानियों का कारण बन जाए.

तुला (Libra) – निजी जीवन के हालात आपको उतना भरोसा नहीं दिला पा रहे जितने की जरूरत है. इसका थोडा-बहुत असर आपके रोज़मर्रा के कामों पर भी पड़ रहा है. ज़िन्दगी की जो खुशियाँ बनाई जा सकती हैं उनमे भी किसी न किसी तरह की कमी आती चली जा रही है.
क्या करें – अपनी अच्छाई को हर कीमत पर बनाये रखना होगा. अगर कोई थोडा-बहुत अविश्वास है जो किसी मतभेद को जनम दे रहा है तो उसे भी संभाले रखना होगा ताकि रिश्तों की अच्छाई को समझते हुए आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ सकें.
क्या न करें – इस बात को कम न समझें की आपका ज्ञान और आपकी काबलियत आपको बहुत कुछ देना चाह रही है पर वो सब-कुछ आपकी मेहनत से हो पायेगा इसलिए इस समय पैसे से या तकदीर से कोई बहुत बड़ी उम्मीद लगाने की जरूरत नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) – किसी भी वजह से अपनी कोशिशों को कम कर लेने से बचना होगा. अपनी बातचीत में थोडा संभलना होगा ताकि कही आपका ही कोई नुकसान न हो जाए. किसी से बहस में पड़ने से भी आपका इस समय नुकसान हो सकता है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी समझना होगा और पैसे की स्तिथि को भी संभालना होगा. खुद को सही साबित करके अपने खर्चों को बढाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – पहली बात तो तकदीर से किसी धन आगमन के चमत्कार की उम्मीद न लगायें और अगर कहीं से ऐसा पैसा आ भी जाए तो भी उसे संभाले रखने में कोई गलती न करें. पैसे के लेनदेन में भी इस समय ज़ल्दबाज़ी दिखाना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) – मन परेशान होने की वजह से आप कोई ऐसी बात कह रहे हैं जो आपको नहीं कहनी चाहिए. हो सकता है की आप अपनी बात को सही साबित करने की कोशिश करें, पर अगर कोई गलती है तो उसे गलती के रूप में भी समझना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोगों की मदद तो मिल रही है लेकिन उसे सिर्फ आर्थिक लाभ के रूप में न देखें. अगर उस मदद से कोई दूरगामी लाभ होगा या आपकी प्रेरणा जगेगी तभी उसका फायदा होगा. ऐसा सोचकर अपनी परिस्थिति का जायजा लें.
क्या न करें – अपनी मेहनत के बावजूद अगर आप किसी वजह से दुखी होते चले जायेंगे तो यह ठीक नहीं है. उन कारणों को समझने में कोई गलती न करें जो आपको निरंतर परेशान करती चली जा रही हैं. ऐसे आदत ही न बनायें की आपकी नकारात्मकता बढती चली जाए.

मकर (Capricorn) – लोगों से दूरियां बनाने की कोशिश करेंगे तो कई तरह की परेशानियाँ उभरकर आएँगी. मतभेद भी उभर सकते हैं और लोगों की नाराजगियां भी बढ़ सकती हैं.
क्या करें – कामकाज के प्रति फिर भी तवज्जो बनाये रखनी होगी. ज़ल्दबाज़ी में भी कोई कदम उठाने से भी बचना होगा ताकि आपकी स्तिथि संभली रहे.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की किसी की मदद से कोई बड़ा फायदा होगा बल्कि इस समय कोई ऐसी मदद न लें जिसके चलते आपका नुकसान होता चला जाए. कामकाज में क्षेत्र में भी फिलहाल कोई बड़ा फेरबदल न करें.

कुम्भ (Aquarius) – किसी प्यार के रिश्ते में अविश्वास की भावना बनी रहेगी तो दूरियां भी बढ़ जाएँगी. अगर मन में पहले से ही कोई मतभेद बना लेंगे तो उससे कोई लाभ होने वाला नहीं है.
क्या करें – एक ओर तो पैसे की स्तिथि बेहतर हो रही है दूसरी ओर नुकसान भी बढ़ता चला जा रहा है. इसी तरह के मानसिक उतार-चढ़ाव को संभाले रखने का समय है.
क्या न करें – अपने नुकसान को पूरा करने के लिए पैसे न जुटाएं, बल्कि नुकसान के कारणों को समझें ताकि आगे चलकर आप कोई ऐसी गलती दोहराए नहीं.

मीन (Pisces) – पारिवारिक दुविधाएं बनी रह सकती हैं क्योंकि आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं. एक ओर तो अपनों की जरूरतें बढ़ रही हैं और दूसरी ओर कामकाज से जुडी दुविधाओं को संभालना और भी ज्यादा मुश्किल होता चला जा रहा है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव से भी कुछ न कुछ सीखा जा सकता है. मुश्किल रास्ते पर चलने से भी नयी मंजिलें प्राप्त हो सकती हैं, इसलिए हर मुश्किल का सामना करना सीख लें.
क्या न करें – कामकाज को सँवारने के लिए अपनी मेहनत के बदले बहुत ज्यादा पैसा न लगाते चले जाएँ, बल्कि मेहनत को मज़बूत कर लें, उसके लिए अपने भरोसे को भी जगा लें, पर अपनी मेहनत और कोशिशों को किसी भी वजह से दिशाहीन न बनने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.