Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 5, 2018

Monday 5th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) काम या कारोबार को आगे बढाने के लिए आप कुछ हद तक परेशान हैं. घर-परिवार को भी संभालना है, और ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखना इस समय कुछ हद तक कठिन भी हो रहा है.
क्या करें – अगर हर छोटी बात परेशानी का कारण बनेगी तो मुश्किलें बढती चली जाएँगी. बहुत शान्ति और संयम से अपने कर्तव्य निभाने होंगे. घर-परिवार में भी शान्ति का माहोल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी, तब जाकर संभले रहेंगे.
क्या न करें – ज़िन्दगी की बहुत सारी रुकावटें हैं पर उनमे अधिकतर आपने खुद अपने लिए बना रखी हैं. बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर अपने कामकाज के दबाव को बढ़ाएं नहीं. बहुत कुछ ऐसा है जो संभला हुआ है, यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

वृषभ (Taurus) रिश्तों की अच्छाई बहुत बेहतर हो चुकी है क्योंकि आप सूझबूझ से अपने कदम आगे बढ़ा रहे हैं. यही एक बहुत बड़ा कारण है की लोग भी आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं. ऐसी प्रेरणा जगी रहे तो ज़िन्दगी का बड़ा से बड़ा रास्ता आसानी से तय हो जाता है.
क्या करें – अपनी बात में सूझबूझ बनाये रखें ताकि लोगों का दिल जीतना आसान हो जाए. अपनी प्रेरणा भी जगाएं रखें ताकि आपकी काबलियत भी उभरकर आये. हर दिन में कौन सी ऐसी बात है जो आपको सही रास्ते पर ले जाए, उसे समझकर अपने कदम आगे बढ़ाएं.
क्या न करें – लोगों की हर बात को आँख बंदकर न मान लें. जब भी ऊहापोह की स्तिथि हो तो अपने हित को पहचानने में कोई गलती न करें.

मिथुन (Gemini) निजी जीवन से जुड़ा तनाव इस समय बना रह सकता है. अपनी कोशिशों या मदद के बावजूद आप निजी जीवन में शायद कोई बड़ा सुधार न ला पायें, फिर भी धैर्य बनाये रखें. बहुत ज़ल्द नुकसान की स्तिथि थम जायेगी और लोग आपको समझना शुरू कर देंगे.
क्या करें – अगर ज़िन्दगी की चुनोतियों को संभालना है तो अपनी मेहनत को और ज्यादा मज़बूत करना होगा. साथ ही साथ अपनी पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. ऐसी कोशिशें लगातार बनी रहेंगी तो फायदा जरुर होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को भलीभांति समझना होगा ताकि हालात व्यर्थ में बिगड़े नहीं. अपनों की सेहत को भी किसी वजह से नज़रंदाज़ न करें. अपने दोस्तों को नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) अपनी काबलियत को तराशने का समय है. थोड़ी सी कोशिश करने से आप लोगों पर अपनी छाप छोड़ सकते हैं फिर भी मतभेद की परिस्थिति बनी रहे ऐसा हो सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव का फैसला अपनों की जरूरतों को समझते हुए ही करें ताकि रिश्तों का तालमेल भी बना रहे और रिश्तों में गर्माहट भी बनी रहे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में बहुत सारी अच्छाइयां छुपी हुई हैं पर ऐसे किसी रिश्ते को फिलहाल आगे बढाने की कोशिश न करें. ऐसा करके आप व्यर्थ में अपनों को नाराज़ न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि बेहतर होनी शुरू होगी तो पैसे से जुड़े फैसलों की ओर भी ध्यान देना होगा. मन की घबराहट को हटाकर और सूझबूझ से फैसले करेंगे तो बहुत सारी परेशानियों को संभालना आसान भी हो जायेगा.
क्या करें – चाहे कामकाज की स्तिथि हो या घर-परिवार की, ऐसा एक माहोल बना लें जो आपको सुख और सुकून देता चला जाए. अपने मन की परेशानियों को हटाकर अच्छाई की ओर देखने की आदत बना लें, तब जाकर ज़िन्दगी का सुख बन पायेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह के बदलाव का फिलहाल कोई विचार न बनायें. कोई भी फैसला जो आपका मतभेद बढ़ा दे या नुकसान की संभावनाएं बना दे वो ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) आपका भरोसा इस वजह से जगेगा क्योंकि आपकी मेहनत भी उभर रही है और धनलाभ भी बन रहा है. यही कारण है की रिश्तों को संभालना और संवारना भी अब आसान ही होता चला जा रहा है. जो चीज़ आपसे मेहनत करवा दे वो ही आपके हित में होगी.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में रिश्तों को संवारे रखना होगा. मीठी बात करेंगे तो वो लोगों को जरुर भाएगी. ऐसे में लोगों से तालुक्कात बेहतर करना आसान भी हो जायेगा.
क्या न करें – मेहनत से जुड़ा जो भी रास्ता है उसमे रुकावटें न बनाते चले जाएँ. यह सच है की रास्ता कठिन है. किसी भी कारणवश उन कठनाइयों को बढ़ाएं नहीं.

तुला (Libra) ज़ल्दबाज़ी से कदम उठाएंगे तो उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ेगा इसलिए कामकाज से जुड़े हर फैसले को बहुत धैर्य से समझना होगा तब जाकर अपने कदम बढाने होंगे.
क्या करें – निजी जीवन के हालात प्रेरणाजनक हैं की आप कुछ अच्छा कर लें और लोगों की खुशियों में जुड़ जाएँ. आप अपनों के लिए अच्छा सोचते जरूर हैं पर अब उस अच्छाई को साबित करने का समय आ गया है.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है पर ऐसे में कामकाज से जुड़े कोई गलत फैसले न करें. हर बात को भलीभांति समझें. किसी भी तरह की गलतफ़हमी को बढ़ाएं नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे की स्तिथि ठीक बनती चली जाएगी तो कुछ बेहतर करने का ज़ज्बा बनेगा और यह समय आपसे मेहनत करवा ले तो आपके लिए लाभ और भी सुनिश्चित हो जायेगा. भाग्य की अच्छी बनती हुई भूमिका का पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – अचानक धनलाभ के आ जाने से ज़िन्दगी के नए रास्ते खुल जायेंगे. खुद को सही साबित करते चले जाने से भी बचना होगा. जितना लोगों को समझने की कोशिश करेंगे उतना अपने हित को पहचानना भी आसान हो जायेगा.
क्या न करें – ना तो अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त बनायें और ना ही किसी तरह के मतभेद में पड़ें. अपने हालात को संभाले रखना जरूरी है ताकि कोई भी चीज़ बेकाबू न होती चली जाए.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि को समझने के लिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे साथ ही साथ समझना होगा. किसी भी तरह की अच्छाई को प्राप्त करने के लिए कुर्बानी भी देनी पडती है और वो कुबानी ऐसी हैं की अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को दबाना पड़ेगा.
क्या करें – अपनी जरूरतों से ज्यादा अपनों की जरूरतों को समझना होगा. ऐसा करने की कोशिश करेंगे तो खुद को नुकसान से भी बचा लेंगे ताकि उन बढती हुई जरूरतों को भी साथ ही साथ पूरा कर लिए जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में कोई चीज़ कितनी भी अच्छी क्यों न लग रही हो पर उसे बढ़ावा न दें. इस समय की प्राथमिकताओं को समझने में कोई कमी न रखें और वो आपके कामकाज से जुडी हुई है.

मकर (Capricorn) लोगों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी रहेगी और तकदीर आपका पूरा साथ निभाएगी. ऐसे में लोगों की अच्छाई को समझने की भी कोशिश करनी पड़ेगी, तभी जाकर असंमजस के बादल छटेंगे.
क्या करें – खाने पीने से जुडी किसी भी तरह की लापरवाही से बचना होगा ताकि आपकी सेहत सम्भली रहे. सेहत के साथ साथ अपनी बचत को सँभालने रखने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने दोस्तों को कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते उनसे फासले बढ़ जाएँ. अगर वो अपनी दोस्ती निभाकर आपकी मदद करना चाह रहे हैं तो आप उनकी बात को किसी कमी की नजर से न देखें.

कुम्भ (Aquarius) मन की परेशानियों के कई सारे कारण हो सकते हैं. ऐसे में अपनों के लिए थोडा सा समय निकालना पड़ेगा ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे.
क्या करें – रोज़मर्रा की छोटी बातों को बिगड़ने से बचाना होगा इसलिए अपनों की सेहत का भी ख्याल रखना होगा. धीरे-धीरे ही सही सबकुछ काबू में आ जायेगा.
क्या न करें – कामकाज के अच्छे बनते हुए हालात का जायजा लेने में कोई गलती न करें पर ऐसा करते हुए आप घर-परिवार में अपनों को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) लोगों की मदद से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. लोग आगे बढ़कर आपसे जुड़ना चाहें यह भी बहुत हद तक संभव है. इस अच्छाई का पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है जो आपकी जरूरतों को पूरा करे, पर बड़ी बात यह है की हालात भी आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं. ऐसे में आपकी मेहनत जरुर रंग लाएगी.
क्या न करें – किसी से भी कोई तीखी बात न कहें जो किसी का दिल दुखाये. तकदीर को आजमाने की भी गलती न करें.

आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए मन में रिश्तों से जुडी इच्छाएं बढ़ रही हैं. कोई प्यार का रिश्ता आपको लुभा रहा है पर उस रिश्ते को निभाना इतना आसान नहीं है. सपनो में और हकीकत में फर्क होता है इसलिए थोडा रुक जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.