Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 7, 2018

Wednesday 7th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) स्थान परिवर्तन के बहुत सारे विचार हैं मन में पर फैसला नहीं का पा रहे, फिर भी दूरस्थान के विकल्प आपको बहुत अच्छे लग रहे हैं.  किसी भी तरह का कदम उठाने से पहले अपना मन तो बनाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने हालात का सही रूप से आंकलन करना बहुत जरूरी है. भाग्य को आजमाने से पहले भी हर पहलु पर नजर रखनी पड़ती है, इसलिए दूरस्थान से जुडी हुई परेशानियों को पहले से समझने की जरूरत पड़ेगी. अगर नुकसान की चिंता सता रही है तो और भी ज्यादा संभलकर फैसले करने होंगे.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले न करें. अगर कुछ भी गलत हो सकता है तो हो जायेगा, इसलिए भी किसी विकल्प के पीछे आँख बंद करके न भागें. किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) जितना अपने मन को भटकाते चले जायेंगे उतना ही आपकी कार्यक्षमताएँ कम होती चली जाएँगी. ऐसे में कामकाज से मन हट जाना स्वाभाविक सा होता है. ज़िन्दगी की दिशा बिगाड़ लेने से बहुत बड़ी रुकावटें भी पैदा हो सकती हैं.
क्या करें – अगर किसी भी समस्या का समाधान तलाशना है तो उसके पीछे छुपे हुए कारण समझने होंगे. पैसे से जुड़े गलत फैसले करते चला जाना भी एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है जिसके चलते समस्याएँ बढी रहें. बहुत शान्ति से समस्या का आंकलन करना होगा ताकि उससे बहार भी निकला जा सके.
क्या न करें – ज़िन्दगी की किसी एक चीज़ से संतुष्ट हो जाना पूरी बात नहीं है, इसलिए हर पहलु पर नजर रखनी होगी. सिर्फ रिश्तों की अच्छाई बनी रहे और कामकाज की स्तिथि बिगडती रहे तो यह भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) हालात कुछ ऐसे हैं की पैसा जुटाना भी होगा और पैसा संभालना भी होगा. अपनों की बढती हुई जरूरतों को चलते अपनी बचत को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा. अपने बढ़ते हुए असंतोष का असर आपकी जिम्मेदारियों पर पड़ सकता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने की इच्छा भी है और सम्भावना भी है. आप बहुत मुश्किल भरे दौर से गुज़रे हैं पर अब आपको एक उम्मीद की किरण नजर आ रही है ताकि रिश्तों को संवार दिया जाए.
क्या न करें – बिना सोचे समझे कोई बड़ा फैसला इस समय बिलकुल न करें. कोई चीज़ बहुत अच्छी भी लग रही हो तो भी अपने कदम रोक लें ताकि अनजाने में कोई गलती न हो जाए.

कर्क (Cancer) निजी जीवन की परेशानियाँ बढ़ती चली जाएँगी तो ज़िन्दगी पर भरोसा उठना शुरू हो जायेगा इसलिए समय रहते बहुत कुछ ऐसा है जिसे संभाले रखने की जरूरत है. अपने मन की घबराहट को तो संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ आपकी तवज्जो से ही बनेंगी. छुटपुट परेशानियाँ भी आसानी से संभाली जाएँगी. जिंदगी में अपना नजरिया सही बना रहे तो बहुत कुछ आसान भी हो जाता है.
क्या न करें – अपनों के लिए आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर हालात फिर भी पकड में नहीं आ रहे. पैसे से जुड़े फैसलों में भी कोई गलती न करें. अगर पैसा कहीं फंस जायेगा तो उसका असर निजी जीवन की स्थिरता पर भी आ जायेगा और वही ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) सपने जितने बड़े हैं उसी अनुपात में अपनी मेहनत को भी बढ़ाना पड़ेगा और हालात अब आपके मददगार होते चले जा रहे हैं की आप अपनी काबलियत को पूरी तरह से इस्तेमाल कर पायें. पूरी बात को समझे बिना किसी से कोई वायदा न करें.
क्या करें – बहुत कुछ सीखने और समझने का समय है. अपनी पढाई को भी मज़बूत करना पड़ेगा ताकि आगे बढना आसान हो जाए. अपने काम या कारोबार की ओर एक नजर रखेंगे तभी आपका भविष्य सुनिश्चित हो पायेगा.
क्या न करें – सिर्फ रिश्तों को संवार लेने से ही ज़िन्दगी का सुख नहीं बनेगा. अपने कामकाज में एक स्थिरता बनाने की कोशिश करनी होगी. हालात कभी भी इतने आसान नहीं होते की सबकुछ खुद-ब-खुद हो जाए, इसलिए उन चुनोतियों को समझने में कोई गलती न करें जो आपके लिए निरंतर बनी हुई है.

कन्या (Virgo) पैसा कमाने के और पैसा कहीं लगाने के बहुत सारे विचार बन रहे हैं आपके मन में. आप चाह रहे हैं की लोग भी आपकी पूरी तरह से सहायता करें. लोगों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर आपके पैसे से जुड़े फैसलों में कमियां हो सकती हैं.
क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह मान लें और उनके बताये हुए रास्ते पर चलने की कोशिश कर लें. अगर कोई निवेश का विचार है तो उसे भी आगे बढ़ाया जा सकता है और ऐसा करते हुए अपने पैसे का सही आंकलन करें ताकि अपनी सीमाओं के अनुरूप ही अपने पैर फैलाएं.
क्या न करें – कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल न लें जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस जाए. जो कुछ भी अपनी मेहनत के बलबूते पर हासिल कियां जा सकता है वो तकदीर को आजमाने के रूप में नहीं हो सकता, इसलिए भी अपनी बचत को संभाले रखने में कोई गलती न करें.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि को और ज्यादा बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है क्योंकि कई सारी ऐसी चुनोतियाँ हैं जिन्हें अपनी लगन से ही संभाला जा सकेगा और यही इस समय की प्राथमिकता भी होनी चाहिए.
क्या करें – कामकाज को आगे बढाने के लिए और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है. अपनी मेहनत को सही दिशा देंगे तो कामकाज की ताकत भी जरुर उभरकर आएगी. हर अच्छी भली स्तिथि में कुछ न कुछ अटपटा बन जाता है, उसे भी संभालना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतनी तेज़ी न आगे बढ़ाएं की बाकी चीज़ों पर उसका असर आ जाए. वैसे भी रिश्तों में बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी समझ से परे है, उन चुनोतियों को समझने में कोई कमी न रखें.
आज का उपाय – तुला राशि वालों के लिए खास उपाय यह है की हर ब्रहस्पतिवार को किसी न किसी पूजा स्थल पर जरुर जाएँ. आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को अगर आप ऐसा कर लेंगे तो आपके मन में धैर्य बनेगा और सूझबूझ से आप अपने फैसले कर पाएंगे.

वृश्चिक (Scorpio) तकदीर से उतनी ही उम्मीद लगायें जो पूरी हो सके, उससे ज्यादा अपना मन भटकाने से कुछ लाभ होने वाला नहीं है. सपने देखना अच्छी बात है, पर व्यवहारिकता से फैसले करने से और भी फायदा हो सकता है.
क्या करें – अपने पैसे को बचाए रखने की हर संभव कोशिश करनी होगी. बचत पर भी एक नजर रखनी होगी. निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिल रहे हैं उनका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – उत्तेजित होकर अपने खर्चों को बढ़ाएं नहीं. कोई बड़ा खतरा भी मोल न लें. अपने ऐशोआराम के खर्चों को भी थामे रखें ताकि समय पर वो पैसा आपके काम आये.

धनु (Sagittarius) बहुत कुछ ठीक चल रहा है पर आप खुश फिर भी नहीं हैं. आपको लगता है की लोग पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहे हैं, पर सच्चाई यह है की घर-परिवार में सुख बनाये रखना बहुत कुछ आपके अपने हाथ में है.
क्या करें – अपने भटकते हुए विचारों को थामे रखने की जरूरत है ताकि आप अपने आसपास उस अच्छाई को भी देख सकें जो भरपूर बनी हुई है. सिर्फ कमियों की ओर देखते चले जाने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – अपने चुने हुए रास्ते पर आगे बढ़ते चले जाना बहुत जरूरी है. उसमे किसी भी तरह की रुकावट न आने दें. विचारों के मतभेद को बढाकर भी आप किसी तरह की दिक्कत को बढ़ाएं नहीं.

मकर (Capricorn) जितना लोगों से तालमेल बनायेंगे उतना सुख मिल जायेगा. लोगों के सहयोग से अपनी ज़िन्दगी के रास्ते को तय करने की कोशिश करें. अपनी सफलता के रास्ते में भी उन्हें साथ ले लें ताकि मंजिल तक पहुंचना और आसान हो जाए.
क्या करें – कामकाज से लाभ बना हुआ है पर ज़रा सा फेरबद उसमे परेशानियाँ पैदा कर सकता है, इसलिए भी हर स्तिथि का सही आंकलन करना होगा. काम या कारोबार में अगर आपके साथी सहयोगी आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं तो इस बात से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपनी सारी तवज्जो या मेहनत किसी प्यार के रिश्ते को बढाने में न लगायें. ऐसा करने से कामकाज की स्तिथि में गिरावट आ सकती है और वही ठीक नहीं है. किसी एक चीज़ की ओर ज्यादा ध्यान देने के प्रयास में किसी दूसरी चीज़ को आप बिगाड़ न लें.

कुम्भ (Aquarius) हालात कई रूप से आपके साथ हैं पर आप कुछ घबराए से हुए हैं. गलतफ़हमी पैदा होने के यही कारण होते हैं, जिसके चलते लोग आपसे किनारा कर लें, इसलिए लोगों से तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले बहुत सूझबूझ से लेने होंगे पर लोगों की बातों में आने से भी बचना होगा. अनजानी राह पर चलने से बेहतर यह होगा की आप जानी-पहचानी राह पर ही चलते चले जाएँ.
क्या न करें – हालात कई रूप से आपकी मदद करना चाह रहे हैं, उसमे कामकाज की बेहतर होती हुई स्तिथि भी शामिल है. ऐसे में आप किसी पर शक करके किसी को नाराज़ न करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) कोई प्यार का रिश्ता उस रूप से आगे नहीं बढ़ पा रहा जैसा की आप चाह रहे हैं. मुश्किलों भरे दौर में हर चीज़ पहाड़ जैसी लगनी शुरू हो जाती है. ऐसे में गलतियाँ भी हो जाती हैं.
क्या करें – गलतियों से बचना होगा और कामकाज से जुड़े दबाव को संभाल लेना होगा. अपनी प्राथमिकताओं को समझें ताकि कामकाज में स्थिरता बनायीं रखी जा सके.

क्या न करें – अपनी लगन को कम करके अपने लिए कोई बड़ी परेशानी न पैदा करें. मुश्किलों भरा दौर है इसलिए व्यर्थ में मुश्किलें बढ़ती चली जाएँ तो वो ठीक नहीं होगी. कामकाज के क्षेत्र में भी रिश्तों को बिगाड़े नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.