Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 10, 2018

Saturday 10th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) – मेहनत करने का ज़ज्बा भी है और काम को आगे बढाने का विचार भी है. इसी तरह का जूनून ज़िन्दगी को नए मुकाम तक ले जाता है, पर आपकी समस्या यह है की आप कुछ हद तक घबराए हुए हैं की यह सब-कुछ कैसे हो पायेगा.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की सहायता लेंगे तो बहुत सारी चीज़ें आपके हित में बनती चली जाएँगी. भरोसा भी करना होगा और बात भी करनी होगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने प्रदर्शन को बेहतर करने से ही सफलता हाथ लगेगी.
क्या न करें – किसी भी तरह की जिद को अपने मन में बिठाकर अपना नुकसान न करें. आप सही भी हों तो भी लोगों से समझते चले जाना ठीक नहीं होगा. किसी भी फैसले में बहुत ज्यादा उदारता न दिखाएँ.

वृषभ (Taurus) – रिश्तों की प्राथमिकता बहुत है आपके मन में और आपका नजरिया भी आपसे तालमेल बनाने के लिए मददगार है. आप अपनों की हर तरह से सहायता भी करना चाह रहे हैं इसलिए पैसे की स्तिथि भी आपको मदद कर रही है.
क्या करें – मेहनत को भी बढाना पड़ेगा और लोगों को समझने के लिए अपने नजरिये को भी बदलना पड़ेगा. निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखेंगे तो ज़िन्दगी को संभालना बहुत आसान हो जायेगा.
क्या न करें – सिर्फ नुकसान का ही न सोचते चले जाएँ, ज़िन्दगी में आगे बढने के मौके तलाश लें. अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को इतना भी अपने ऊपर हावी न कर लें की आपको अपनी काबलियत पर शक होना शुरू हो जाए.

मिथुन (Gemini) – अगर आप लोगों से नाराज़ होते चले जायेंगे तो उसका सीधा असर आपके घर-परिवार की खुशियों पर पड़ेगा और व्यर्थ में फासले बढ़ते चले जायेंगे. अपनी सोच-विचार को ऐसा न बनाएं की किसी भी तरह का डिप्रेशन आपके ऊपर हावी होता चला जाए.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को भलीभांति समझें और उसे सही दिशा में लगायें. अगर आप अपना पैसा फंसाते चले जायेंगे तो आपकी बचत कैसे बढ़ेगी, इस बारे में भी सोच-विचार कर लें.
क्या न करें – किसी भी तरह की गलतफ़हमी उत्पन्न न होने दें. किसी का दिल भी न दुखाएं. कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते कोई छोटी बात भी बिगडती चली जाए.
आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटा देने से ही आप ज़िन्दगी को एक नए नजरिये से देख पाएंगे. पढाई-लिखाई में मन लगाने से आगे बढना आसान हो जायेगा और आपका भविष्य बन जायेगा.

कर्क (Cancer) – रोज़मर्रा के खर्चे बढ़ते चले जायेंगे तो उसका असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़ेगा और अगर पैसा कहीं फंसता चला जायेगा तो रोज़मर्रा की परिस्थितियों को संभालना मुश्किल हो जायेगा. कुछ न कुछ ऐसा है जिसे और ज्यादा बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है.
क्या करें – अपने अंदर विश्वास की भावना जगानी होगी. कुछ पढने के लिए या कुछ सीखने के लिए भी वही भरोसा काम करेगा जो आपको ज़िन्दगी में अच्छे नतीजे दे जाए, इसलिए भी अपनी कोशिशों से ही असमंजस के बादल छंट पाएंगे.
क्या न करें – अपनी अच्छी भली कामकाज की स्तिथि में गलतियाँ न निकालें. रिश्तों को भी किसी कमी की नजर से न देखें, खासकर पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की कलह मचा लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) – पैसे से जुड़े किसी भी तरह के फैसले में बहुत संभलकर चलना होगा. किसी भी तरह के लेनदेन में इस बात को समझ लें की आप कोई खतरा मोल तो नहीं ले रहे, ताकि आपका पैसा कहीं फंसता न चला जाए.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले गलत हो सकते हैं. बिना सोचे-समझे कोई कदम उठाएंगे तो आगे चलकर पछताना भी पड़ सकता है, इसलिए अपने हालात पर नजर भी रखनी होगी पर पीठ पीछे क्या हो रहा है इससे भी बचकर चलना होगा.
क्या न करें – घर-परिवार की अच्छी भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें. जो स्तिथि ठीक-ठाक नजर आ रही है उसमे भी कमियां निकालकर खुद को दुखी करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) – कामकाज की स्तिथि का सही आंकलन करने की जरूरत है और घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने की जरूरत है. उसमे आपकी सूझबूझ भी लगेगी और आपकी मेहनत भी लगेगी पर अच्छे नतीजे प्राप्त जरूर होंगे.
क्या करें – आप अपने पैसे की स्तिथि से संतुष्ट नहीं है क्योंकि कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो आप सँभालने में नाकाम हैं, इसलिए असंतोष बढ़ा हुआ है. पैसे से जुड़े हर तरह के फैसले को बहुत ध्यानपूर्वक करने की और समझने की जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी के मसलों को पैसे के बलबूते पर हल करने की कोशिश न करें, बल्कि इस बात को समझ लें की आप की कार्यक्षमताओं में सुधार हो सकता है. अपने भटके हुए विचारों का असर अपनी क्षमताओं पर बिलकुल न पड़ने दें.

तुला (Libra) – अपनों के लिए बहुत कुछ करने का समय है. अपनों की जरूरतों को समझेंगे तभी उन्हें पूरा भी कर पाएंगे. निवेश से जुड़ा अगर कोई भी विचार है तो उसे भी सोचा और समझा जा सकता है.
क्या करें – ऐसे हर मौके का फायदा उठा लें जो आपको अपनों के करीब ला रहा है. अगर पहले कोई दूरियां रही हैं तो अब उन्हें भी नजदीकियों में बदलने का समय आ गया है. कोशिश करने से हर चीज़ संभाली जा सकती है ऐसे ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को नए नजरिये से देखना होगा ताकि उससे बड़ा लाभ मिले. किसी नये रास्ते पर चलने के लिए भी हालात पर भरोसा करना होगा, एक-एक करके ही सही बहुत सारे सकारत्मक कदम उठाने की जरूरत है. सिर्फ पैसे का ही न सोचते चले जाएँ बल्कि कामकाज को आगे बढ़ाने का सोचें. किसी बहस में भी न पड़ें ताकि कोई ऐसी स्तिथि ही न बने की आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज से जुड़े दबाव बने रहेंगे और आपको ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ेगी, पर इस सारी परिस्थिति का अच्छा असर यह होगा की आप का भरोसा और जगेगा और आप अपने दम पर बहुत कुछ करने के लिए खुद को तैयार कर पाएंगे.
क्या करें – तकदीर की भूमिका को भलीभांति समझेंगे तभी मन में संतोष पैदा होगा और तब जाकर आप इश्वर के शुक्रगुज़ार हो पाएंगे. इस विचार को लेकर जो भी कमियां रही हैं उन्हें भी दूर करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं. लोगों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. पैसे से जुड़े फैसलों में दूरस्थान से जुड़ी जो भी परिस्थितियां हैं उसमे आप कोई गलती न कर जाएँ.

धनु (Sagittarius) – कामकाज से लाभ भी है और अच्छाई भी बनी हुई है. लोगों का पूरा समर्थन भी है जो आपको आर्थिक सुख-समृद्धि के रास्ते पर भी ले जा सकता है. ऐसे अच्छे समय भी रोज़-रोज़ नहीं बना करते.
क्या करें – बहुत कुछ अच्छा होते हुए भी आप अपने ऊपर बहुत सारे दबाव बना रखे हैं. इसे मैं इस समय का मानसिक द्वंध कहूँ या आपकी कोई आदत, पर अपनी सोच को बदल देने की जरूरत है ताकि ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर भी देखा जा सके जो आपको बहुत कुछ देना चाह रही है.
क्या न करें – चाहे पढाई-लिखाई के माध्यम से अपना भविष्य बनाने का विचार हो या किसी प्यार के रिश्ते के माध्यम से, बहुत बड़ा कदम उठाकर कुछ होने वाला नहीं है इसलिए अभी रुक जाएँ. ज़िन्दगी की उन प्राथमिकताओं की ओर देखें जो सिर्फ और सिर्फ आपकी मेहनत से जुडी है, उससे हटकर कुछ न सोचें.

मकर (Capricorn) – हालात मददगार हैं पर लोग आपको उतना नहीं समझ पा रहे. कोई भी छोटी बात किसी न किसी तकरार में परिवर्तित होती चली जा रही है जो आपके हित में नहीं है.
क्या करें – लोग भी आपको नहीं समझ पा रहे हैं और आप भी अपना नुकसान करते चले जा रहे है. बहुत सारा दबाव है जिसे संभालना तो पड़ेगा ही. कठिन रास्ते पर चलने से ही ज़िन्दगी की चुनोतियों को संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाने की गलती न करें, क्योंकि उस पैसे को रोकना मुश्किल हो जायेगा. वैसे भी अपनी बचत को इस समय बिखेरते न चले जाएँ. अच्छी बात यह है की काम से लाभ सुनिश्चित है और वैसे भी नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) – रिश्तों में दूरियां बनती चली जाएँगी तो कुछ न कुछ परेशानी के कारण भी बनते चले जायेंगे, इसलिए अपनों को समझने के लिए और अपनों को संभालने के लिए समय तो निकालना ही पड़ेगा तब जाकर आपके मन में बिठाई हुई परेशानियों का समाधान हो पायेगा.
क्या करें – पैसा उतना जुटाएं जिसकी जरूरत हो, इसलिए भी पैसे के लेनदेन को भलीभांति समझें. कोई गलतफ़हमी झगडे में भी परिवर्तित हो सकती है इसलिए भी सम्भलकर चलें.
क्या न करें – कामकाज से बनती हुई अच्छाई को कम न समझें पर अपने मन में बिठाए हुए अविश्वास का असर अपने कामकाज की स्थिरता पर भी बिलकुल न आने दें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे मेहनत से जुड़े जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें गवाएं नहीं.

मीन (Pisces) – घर-परिवार से आपके लिए लाभ जरुर है पर विचार फिर भी नहीं मिल रहे. ऐसे में कुछ न कुछ आपकी गलतियाँ भी नजर आती हैं जिसमे आप अपने काम के बारे में सोच रहे हैं पर काम को संभालने में नाकाम होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – आगे दौड़ पीछे छोड़ वाली परिस्थिति से तो बचना ही होगा. जो हासिल कर लिया है पहले उसे संभालने की कोशिश कर लेनी होगी ताकि आप अपनी उपलब्धियों में स्थिरता बना सकें.
क्या न करें – चुनोती भरे समय में किसी भी तरह से तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. तकदीर की अच्छी भली बनी हुई भूमिका को समझें ताकि उसे संभालने में किसी भी तरह की गलती न हो जाए. कामकाज से जुडी चुनोतियों से भी आप कहीं घबरा न जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.