Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, February 20, 2018

Tuesday 20th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) आर्थिक समृद्धि के बेहतर हो जाने से आप कोई खतरा मोल लेना चाह रहे हैं. अपने ही फैसलों को अंजाम देने के लिए भी आप कुछ उतावले से भी होते चले जा रहे हैं, फिर भी हर कदम संभलकर रखने की जरूरत है.
क्या करें – दूरस्थान के विकल्प बहुत अच्छे लग सकते हैं पर अपने हालात को भलीभांति समझने की जरूरत है. किसी भी तरह का स्थान परिवर्तन करने से पहले एक बार सूझबूझ से तो सोचना ही पड़ेगा, तभी जाकर फैसले करने होंगे. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थाम लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों से हर तरह की सहायता और लाभ मिल रहा है फिर भी आप किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. ऐसा न हो की आपको अपनी गलतियाँ छुपाने के प्रयास में लोगों को कसूरवार ठहराना पड़े.

वृषभ (Taurus) कामकाज को आगे बढाने के लिए कई तरह के साधन जुटाने पड़ सकते हैं. आपकी मेहनत, आपके अपनों का सहयोग, और आपकी बचत, कामकाज के प्रति इन सब चीज़ों की अहम भूमिका बनी रह सकती है, पर जो भी कर रहें हैं उसमे सबसे ज्यादा अपनी काबलियत को इस्तेमाल करना होगा.
क्या करें – पैसे की एहमियत बहुत है और पैसे के लेनदेन से भी झूझना पड़ेगा. आपके अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों का असर भी आपके पैसे की स्तिथि पर आ सकता है, इसलिए बहुत सारी ऐसी commitments हैं जिन्हें आपको निभाना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – सेहत से जुड़ी परेशानियों को नज़रंदाज़ न करें. कामकाज को आगे बढाने के प्रयास में भी अपनी चादर इतनी न फैलाएं की आगे चलकर उसे समेटना मुश्किल हो जाए.
आज के दिन में ख़ास – पढाई की ओर आपकी तवज्जो बढ़ेगी तो आपका भविष्य सुनिश्चित हो जायेगा, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाकर अपनी लगन बढानी होगी, तब जाकर अपनी मेहनत का पूरा फायदा मिल पायेगा.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में आपको हर तरह का सहयोग मिल रहा है इसलिए हालात सुखद हैं, पर अपने खर्चों को बहुत ज्यादा बढाकर आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाते चले जा रहे हैं. अच्छा-भला समय भी आपको संभलकर चलने का इशारा कर रहा है.
क्या करें – जिस भी काम में जुड़े हैं उसमे अपना भरोसा जगाना होगा. खासकर अपने विचारों में और अपनी बातों में बहुत सारी पारदर्शिता लानी होगी, ताकि किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचा जा सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर पड़े. वैसे भी अपनी कोशिशों को किसी भी रूप से बिखरने न दें. हालात संभले रहें तो ही अच्छा है.

कर्क (Cancer) हर छोटी बात आपको समस्या के रूप में नजर आ रही है. खासकर पैसे को संभालने की दिशा में आप सही योजना नहीं बना पा रहे. बढ़ते हुए खर्चों का असर यह भी हो सकता है की आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए. अपने चुने हुए रास्ते पर आगे बढने के लिए अपनी मेहनत को और मजबूत को करना ही पड़ेगा.
क्या करें – भाग्य की भूमिका अच्छी है पर घर-परिवार की खुशियों में कमी बनी रहेगी. ऐसे में अपने घर-परिवार के हालात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. लोगों पर भरोसा करेंगे तभी रिश्तों से जुड़े तकरार को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – अपनों की सेहत का ख़याल रखने में कोई कमी न रखें. पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने में किसी भी तरह के मतभेद में भी न पड़ें. अपने मन में किसी भी तरह की उथल-पुथल न मचाएं.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि ठीक है और आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर भी पा रहे हैं. अपने कामकाज को आगे बढाने के लिए भी लोगों की अहम भूमिका बनी रह सकती है, इसलिए किसी भी तरह के विचार-विमर्श से फायदा हो सकता है.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटा देने की जरूरत पड़ेगी. ज़ल्दबाज़ी में कदम उठाने से गलती भी हो सकती है इसलिए भी अपने भटकते हुए विचारों को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनों के लिए आप बहुत अच्छा सोच रहे हैं और उनके लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं. इस तरह की अच्छी कोशिश को भी कम न समझें. ऐसे में निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखना आसान होगा और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि को भलीभांति संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. लोगों की नाराजगियों को भी समझना और संभालना पड़ेगा. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटायेंगे तभी जाकर तस्वीर साफ़ नजर आएगी.
क्या करें – पैसे के लेनदेन में अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को समझना बहुत जरूरी होगा. अपने साथी सहयोगियों से भी अपनी बात इस रूप से कहनी होगी की लोग उसे भलीभांति समझ सकें. तकदीर को आजमाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. किसी से भी कोई ऐसी बात न कहें जो दुखदाई हो और आपके लिए परेशानियाँ बढ़ा दे.

तुला (Libra) कामकाज से जुडी परेशानियों का असर आपके रिश्तों पर आ सकता है. हालात कई रूप से मददगार भी हैं पर आप फिर भी खुश नहीं हैं. रिश्तों को नए नजरिये से देखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा और अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को भी हटाना होगा. अपने हालात की अच्छाई को समझेंगे तभी पूरी बात समझ में आएगी. ज़िन्दगी में आगे बढना है तो मन में प्रतियोगिता की भावना तो लानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसी किसी भी स्तिथि को हाथ से न जाने दें जो आपसे मेहनत करवा ले. संघर्ष करने से ही आपकी काबलियत उभरकर आएगी, पर अपने मन में किसी भी तरह के अविश्वास को जगह न बनाने दें.

वृश्चिक (Scorpio) पारिवारिक जीवन में रोज़मर्रा की चुनोतियाँ का सामना करना पड़ सकता है. रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभाले रखने से ही कामकाज की स्तिथि संभलेगी. ऐसे करने के लिए काम के प्रति भी नियमति हो जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखना है तो अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को थाम लें पर अपनी ओर से अच्छी बात जरुर कहें ताकि आपकी अच्छाई का लोगों को पूरी तरह से आभास हो जाए.
क्या न करें – अपने खर्चों को व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ. अपने विचारों को इतना भी प्रबल न बना लें की उसका बुरा असर मतभेद के रूप से उभरकर आयें.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और आपके मन में नयी प्रेरणा जगा रही है. अपने हालात इस रूप से संभाले रखें की ज़िन्दगी में कुछ और बेहतर करने की संभावनाएं जगी रहें. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने से यह सबकुछ संभव हो पायेगा.
क्या करें – खुश रहना ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य है. हालात कैसे भी हों पर उस अच्छाई की ओर जरुर देखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. ऐसे में बेकाबू होते हुए खर्चों को भी सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों की जरूरतों को समझना और उन्हें पूरा करना अच्छी बात है पर लोगों के प्रति इतनी भी उदारता न दिखाएँ की आपका नुकसान होता चला जाए. ऐसे में अपनी बचत पर किसी भी तरह की आंच न आने दें.

मकर (Capricorn) लोगों की सलाह से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं और लोगों की आलोचना से भी सीख सकते हैं. इस सारी बात का पूरा असर यह पड़ेगा की आप अपनी ज़िन्दगी को एक नयी दिशा दे पायें और यह सबकुछ अपनी मेहनत से ही पूरा हो पायेगा. अगर आप लोगों को भरोसे की नजर से देखेंगे तो आपकी कोशिशों में और ज्यादा इजाफा होगा.
क्या करें – आपके दोस्त और आपके चाहनेवाले हर तरह से आपका साथ निभाना चाह रहे हैं. निजी जीवन में खुशियाँ बनी रहेंगी तो उसका अच्छा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी आएगा, इसलिए भी अपनी मेहनत को और मज़बूत कर लें ताकि लाभ की स्तिथि और बेहतर हो जाए.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कई तरह के फेरबदल करने के विचार हो सकते हैं आपके मन में, पर कुछ भी ऐसा न करें की जिसका बुरा असर आपकी बचत पर आये. अच्छी भली आर्थिक स्तिथि का मतलब यह नहीं है की आप अपने हालात को ही खतरे में डालते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) कई तरह की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं पर हालात फिर भी बहुत ज्यादा मददगार हैं. घर-परिवार में अपनों का सहयोग आपको भरपूर मिला रहेगा पर किसी प्यार के रिश्ते से जुडी चुनोतियाँ भी साथ ही साथ बनी रहेंगी, जिसके लिए आपको अपनों विचारों को व्यक्त तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने नजरिये को थोडा सा बदलने की जरूरत पड़ेगी. लाभ के विचार से हटकर अपने काम और काम से जुडी मेहनत को ज्यादा तवज्जो देनी होगी. किसी के बहकावे में आकर आप अपना आपा खो दें ऐसा हो सकता है, इसी चीज़ से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – जो भी विकल्प आपके सामने खुलते चले जा रहे हैं उनके बारे में एक बार जरुर सोचें, पर कोई ऐसा नया विचार न बनायें जो आपके पैसे को कहीं फंसाता चला जाए, इसलिए अपनी तकदीर को आज़माना या अपनी बचत से खिलवाड़ करना इस समय ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) आप खुद कोई ऐसे एकतरफा विचार बनाते चले जा रहे हैं जिसके चलते लोगों से फासले बढ़ रहे हैं. आपका सारा झुकाव किसी प्यार के रिश्ते की ओर हो ऐसा भी हो सकता है, जिसके चलते आपके अपने आपसे खुश न हों. हालात कैसे भी क्यों न हों पर लोगों को नाराज़ करने से तो बचना ही होगा.
क्या करें – गलतियों भरा समय है, इसलिए अपने हालात पर एक नजर रखें. हो सकता है लोग भी गलत हों पर सच्चाई यह है की आप भी गलत हैं इसलिए थोड़ी सी शान्ति बनाये रखें ताकि आप किसी भी तरह की स्तिथि को संभाल पायें.

क्या न करें – ज़िन्दगी की रुकावटों को समझने में कोई गलती न करें. कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल न लें जिसके चलते आपके कामकाज की स्थिरता पर कोई असर आये इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने की कोशिश बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.