Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 9, 2018

Friday 9th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) – इंसान की अपनी भावुकता उससे बहुत कुछ करवा लेती है. ऐसे में अपनी गलतियों का भी पता नहीं चलता और दूसरों की कमियां ज्यादा बड़ी नजर आनी शुरू हो जाती हैं. आपके साथ भी इस समय कुछ ऐसा ही होता चला जा रहा है जिसे सँभालने की जरूरत है. पुरानी बातों को भुलाकर कामकाज में मन लगाना होगा.
क्या करें – विनम्रता बहुत बड़ी चीज़ है जिसे आपको अपनाना ही पड़ेगा तब जाकर आप अपनी गलतियों से बच पाएंगे. भाग्य से भरोसे चलने से भी बचना होगा और लोगों से भी उतनी ही उम्मीद लगानी होगी जो पूरी हो सके, नहीं तो अपनी स्तिथि के आंकलन में कोई न कोई गलती होती चली जायेगी. अपनी प्राथमिकताओं को समझेंगे तभी आप उन गलतियों से बच पाएंगे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में ना तो किसी को नाराज़ करें और ना ही किसी से मतभेद में पड़ें. अपनी मेहनत को आधार बनाकर आगे बढ़ते चले जाएँ ताकि आपकी कोशिशों में कोई कमी न रह जाए.

वृषभ (Taurus) – हालात कई तरह से मददगार हैं पर उसमे भी चुनोतियाँ बहुत हैं. उन चुनोतियों की वजह से आपका अपनी मेहनत पर भरोसा उठता हुआ नजर आ रहा है और आप लोगों पर आश्रित होते चले जा रहे हैं. लोग क्यों नाराज़ हैं इन कारणों को समझने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से मदद भी ले लें और लोगों की सलाह भी ले लें. कामकाज के क्षेत्र में भी इस तरह का तालमेल बनाये रखने से लाभ जरुर होगा, पर साथ ही साथ अपनी मेहनत को और ज्यादा मज़बूत तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अगर मन में किसी भी तरह की उलझन है तो उसे भी बढने न दें. अपने हालात को सिर्फ भावुकता की नजर से न देखते चले जाएँ, व्यावहारिकता अपनाने की कोशिश कर लें.

मिथुन (Gemini) – अगर लोगों के विचार नहीं मिलेंगे तो उसका असर आपके घर-परिवार की रिश्तों पर भी आ जायेगा, इसलिए बहुत शान्ति से लोगों से पेश आना होगा. ज़िन्दगी की रूकावटो को भी समझें और लोगों को नाराज़ भी न करें.
क्या करें – पैसे के लेनदेन को भी भलीभांति समझें और पैसे को लेकर संतोष भी कर लें मन में. ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने के लिए कई चीज़ों को कबूल करना पड़ता है ताकि ज़िन्दगी में जो हासिल कर लिया है उससे भी सुख मिलता रहे. अपनी बचत को बढाने की कोशिश भी करनी ही होगी.
क्या न करें – कोई भी ऐसा कारण न बनने दें जिसके चलते घर-परिवार की खुशियों में कोई कमी आये. अपने मन को भटकाकर अपनी प्राथमिकताओं को ना समझने की कोशिश बिलकुल न करें.

कर्क (Cancer) – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. सिर्फ एकतरफा सोच बनाकर किसी प्यार के रिश्ते की ओर देखते चले जाने से बचना होगा. हर रिश्ते को समय भी देना होगा और इज्ज़त भी देनी होगी, तब जाकर निजी जीवन का सुख बना रह सकेगा.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपनी तवज्जो बनाये रखें और अपनी काबलियत से अपने प्रदर्शन को और मज़बूत कर लें. आपकी अच्छाई लोगों को जरुर समझ में आएगी और किसी प्यार के रिश्ते को भी आगे बढ़ाना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह का फैसला करने से पहले बातचीत जरुर कर लें. इस बातचीत में अपने विचार जरुर रखें पर किसी बहस में बिलकुल न पड़ें. किसी भी बातचीत में अपनी अच्छाई बनाये रखें ताकि लोगों से मतभेद की स्तिथि बिलकुल न बने.

सिंह (Leo) – रिश्तों में सुख बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. किसी भी चीज़ को करने के दो ही तरीके हैं, या तो उसे ख़ुशी से कर लें या परेशान होकर कर लें. अपनी परेशानियों को किनारे रखकर अगर आप अपनों से सुख बनाये रखेंगे तो ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बनी रहेंगी.
क्या करें – हालात भी आपकी मदद करेंगे और ज़िन्दगी में सुख का आभास भी होगा. ऐसे में अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिलें उनका फायदा उठा लें. अपने मन में बिठाये हुए द्वेष को हटाकर ही यह सब-कुछ करना पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी बात को मनवाने के प्रयास में किसी से उलझते न चले जाएँ और खासकर किसी पैसे से जुड़ी बहस में बिलकुल न पड़ें ताकि अच्छी भली स्तिथि भी बेकाबू न होती चली जाए.

कन्या (Virgo) – ज़िन्दगी की खुशियाँ इस बात पर निर्भर करेंगी की आप अपनी कोशिशों को कितना मज़बूत कर पाते हैं और वो सब-कुछ तब संभव हो पायेगा जब आप अपनी मेहनत पर भरोसा कर पाएंगे. पैसे से जुड़ी इच्छाओं को मन से हटाकर ही सब-कुछ करना पड़ेगा.
क्या करें – इस समय की जो भी चुनोतियाँ हैं उन्हें बहुत ध्यानपूर्वक समझना पड़ेगा, तब जाकर उसका समाधान निकलेगा. अपने भाई-बहनों से या अपने दोस्तों से संबंधों में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहा सकता है, जिसके लिए आपको अपने मन को शांत भी करना पड़ेगा.
क्या न करें – रिश्तों को आधार बनाकर कामकाज से जुड़े फैसले न करें और कोई बड़ा फेरबदल भी न करें. जब तक काम की स्थिरता को प्राथमिकता नहीं देंगे तो गलती होती चली जायेगी और इस समय ऐसी कोई गलती कर लेना ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) – कामकाज में मन लगायेंगे तो आपकी मेहनत उभरकर आएगी और जब आपकी मेहनत उभरकर आएगी तो आपके लिए हर तरह का लाभ बना रहेगा. एक से दूसरी चीज़ बहुत सुंदर तरीके से जुडी हुई है इसका पूरा फायदा उठा लेने का समय है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े कुछ अच्छे विकल्प आपके सामने आ सकते हैं जिनके बारे सोचना होगा उसमे धनलाभ की स्तिथि भी बेहतर हो सकती है, पर किसी भी तरह का नया रास्ता अपनाने से पहले इस बात को समझ लें की हर परिस्थिति में काम के प्रति मन तो लगाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – भावुकता से फैसले भी न करें और तकदीर को आजमाने की कोशिश बिलकुल न करें. ज़ल्दबाज़ी में किसी भी तरह का बदलाव बिलकुल न करें ताकि इस समय की अच्छी भली स्तिथि को सम्भाले रखा जा सके.

वृश्चिक (Scorpio) – तकदीर ने क्या दिया और क्या नहीं दिया इस बात को लेकर दुखी न होते चले जाएँ. ऐसा सोचकर अगर अपनी आर्थिक स्तिथि का आंकलन करेंगे तो गलती होती चली जायेगी पर आपका असंतोष बढ़ता चला जाएगा और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – ज़िन्दगी में उस भरोसे की ओर भी देख लें जो आपके लिए भरपूर बनता चला जा रहा है, पर ऐसे में थोड़ी सी विनम्रता भी अपनानी होगी ताकि लोगों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को आप भलीभांति पूरा भी कर सकें.
क्या न करें – कामकाज को लेकर हर छोटी बात में परेशान होते चले जाना ठीक नहीं है. हर चीज़ को धनलाभ की नजर से भी न देखते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की लाभ की बजाये आपकी हानि होती चली जाए.

धनु (Sagittarius) – बहुत बड़ा कदम उठाने की कोशिश करेंगे तो नुकसान हो जायेगा, इसलिए व्यवहारिकता से अपनी स्तिथि को समझना बहुत जरूरी है. कोशिश करके देखिये मन का भटकाव दूर हो जायेगा और ज़िन्दगी में स्थिरता भी आ जाएगी.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी है ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. भावुकता से लिए गए फैसले या ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसले गलत भी हो सकते हैं, इसलिए भी किसी नुकसान की स्तिथि से आपको बचना ही होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी अच्छी भली स्तिथि में कोई गलतियाँ न निकाले. अपने व्यवहार को इतना भी आलोचनात्मक न बना लें की हर बात में बहस छिड़ी रहे. किसी भी तरह की लापरवाही दिखाकर आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ.
उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार मंगलवार को किसी गरीब को कुछ न कुछ दान में जरूर दे दें ताकि आपके हालात आपके लिए संवरे रहें.

मकर (Capricorn) – आप बहुत ज्यादा सोच रहे हैं और परेशानियाँ आपके ऊपर हावी हैं. आप इस बात को लेकर भी परेशान हैं की कुछ न कुछ नुकसान होता गया है जिसे आप संभाल नहीं पाये और आपने लोगों को समझने में और पहचानने में गलतियाँ भी की हैं.
क्या करें – पुरानी बातों को भुलाकर आज की स्तिथि को समझना भी होगा और संभालना भी होगा. आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बरक़रार हैं और आपके लिए धनलाभ की स्तिथि बनी हुई है, इसलिए आगे चलकर पुरानी गलतियों को दोहराने से बचना होगा ताकि हालात आपके लिए संभले रहें.
क्या न करें – किसी भी छोटी बात को बढाकर आप अपने लिए मुसीबतें न बढ़ाएं. किसी को भी नाराज़ करके आप बात को बिगाड़े नहीं. हालात कैसे भी क्यों न बन रहे हों पर अपना आपा बिलकुल न खोएं.

कुम्भ (Aquarius) – कामकाज के अच्छी भली स्तिथि को उस अच्छाई की नजर से ही देखना होगा ताकि आपकी मेहनत बनी रहे. किसी भी तरह का अविश्वास उस मेहनत को कम भी कर सकता है, इसलिए अपने भरोसे को जगाये रखने में ही फायदा होगा.
क्या करें – अपनी या अपनों के बढ़ते हुए खर्चों को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. साथ ही साथ  जो भी कर रहे हैं उस दिशा में भी अपने विचारों को केन्द्रित बनाये रखना होगा ताकि आप अपनी प्राथमिकताओं को समझते हुए अपने फोकस को बनाये रखें. आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता इसी बात पर निर्भर करेगी.
क्या न करें – रिश्तों में अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की वो बेकाबू होती चली जाये और उसका असर किसी और चीज़ पर पड़े और रिश्तों को बढाकर दुखी भी न होते चले जाएँ. कुल मिलाकर स्तिथि यह है की आप इस समय किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें. रातों रात कुछ भी हासिल नहीं हो सकता, धैर्य बनाये रखें, ज़ल्दबाज़ी दिखाने से कुछ हासिल नहीं होगा.

मीन (Pisces) – कामकाज की ओर ध्यान बनाये रखेंगे तो हालात भी आपकी भरपूर मदद करेंगे. ऐसा करते हुए आपको खुद पर भरोसा भी करना होगा और अपनी काबलियत को पूरी तरह से इस्तेमाल भी करना होगा.
क्या करें – हालात साथ दे रहे हैं इसलिए बहुत कुछ आपके काबू में है, लेकिन आपकी कोशिशें बिखरती चली जा रही हैं जिन्हें केन्द्रित करना होगा. दिशाहीन रूप से अपने मन को भटकाने से कुछ हासिल होता नहीं है.
क्या न करें – घर-परिवार में किसी भी तरह की अनबन न पैदा होने दें. ज्यादा पैसा जुटाने के प्रयास में भी कोई गलती न करते चले जाएँ. अपनों की जरूरतों को समझें और उन्हें पूरा भी जरूर करें, पर अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.