Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 19, 2018

Monday 19th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) ज़िन्दगी में आगे बढने की दौड़ में आप उतावले हो रहे हैं, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में फैसले भी करना चाह रहे हैं. जबकि सच्चाई यह है की धीरे-धीरे आगे बढने से भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ प्राप्त किया जा सकता है, इसलिए धैर्य रखें और शुक्रगुज़ार हों की तकदीर आपका साथ निभा रही है.
क्या करें – आपकी मेहनत से आपकी उपलब्धियों के रास्ते खुलते चले जा रहा है, कामकाज के प्रति भी आपका प्रदर्शन बेहतर हो रहा है. इसी से आर्थिक सुख-समृद्धि में बड़ा उछाल आ सकता है. अपने फोकस को इसी तरह से बनाये रखें, जरूर बड़ी सफलता मिलेगी.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को इतना भी उत्तेजित न कर लें की गलती होती चली जाए. वैसे भी घर-परिवार में या लोगों के साथ किसी भी तरह का फासला बिलकुल न बढ़ाएं. अपने मन की परेशानियों को बढाकर कोई ऐसी स्तिथि ही न उत्पन्न होने दें.

वृषभ (Taurus) हम सब अपनी-अपनी चिंताओं से और दुविधाओं से झूझते हैं इसलिए ज़िन्दगी की रुकावटें बना रहना एक ऐसी सच्चाई है जिससे कोई आज तक बच नहीं पाया. व्यावहारिक नजरिया बनाने से बहुत कुछ समझ में भी आता है और सँभालने की मदद भी मिलती है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसी में समर्पित रहने का बड़ा अच्छा संयोग बना हुआ है. चाहे पढाई-लिखाई हो, चाहे घर-परिवार के मुद्दे हों या आपका कामकाज, हर रूप से आपका बेहतर होता हुआ रुझान आपको एक नयी दिशा प्रदान कर सकता है, इसलिए पैसे से जुड़े विचारों को मन से हटाकर अपनी कार्यक्षमताओं को बढ़ाना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ या आपका पैसा कहीं फंस जाए. अचानक धनलाभ की उम्मीद में आप अपना कोई बड़ा नुकसान न कर लें.

मिथुन (Gemini) लोगों को समझने की कोशिश करें आपके लिए ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी. घर-परिवार का सुख बना रहे तो रिश्तों को संभालना और भी आसान हो जाता है. ऐसे में अपने काम की मसरूफियत से अपनों के लिए भी समय निकालना ही पड़ेगा.
क्या करें – यात्रा, बदलाव या परिवर्तन के विचार आपके मन में हो सकते हैं, फिर भी अपनों को समझने के और अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिलें उनका पूरा फायदा उठा लें. ज़िन्दगी का सही सुख इसी बात में छुपा हुआ है की आप अपनों को कितना समझ पाते हो.
क्या न करें – किसी पार्टनरशिप के विचार को फिलहाल बहुत ज्यादा बढ़ावा न दें. अगर कोई ऐसा विचार मन में पनप रहा है तो बिना पूरी छानबीन किये कोई बड़ा फैसला न करें. इसी वजह से किसी प्यार के रिश्ते में भी ज़ल्दबाज़ी दिखाना ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) हर समस्या का खुद-ब-खुद रास्ता निकल आये ऐसा होता नहीं है, इसलिए ज़रूरी नहीं है की आपके विचार लोगों के विचारों से मिल ही जाएँ, फिर भी हर पल यह कोशिश करनी चाहिए की आपसी तालमेल बना रहे.
क्या करें – किसी भी कोशिश को अंजाम देते हुए यह याद रखें की कभी-कभी कोशिशें नाकाम भी हो जाती हैं पर फिर भी अपनी मेहनत को बनाये रखना है और अपनी काबलियत को सही दिशा में लगाने की कोशिश करनी है. अपनी कही हुई बात में मधुरता बनाये रखेंगे तो यह सबकुछ करना आसान भी हो जायेगा.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपने पारिवारिक रिश्तों को बिगड़ने न दें. लोगों के प्रति अपने मन में अविश्वास बनाकर कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो रिश्तों में खट्टास पैदा करे.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते को पूरी तरह से समझने के लिए अपने दिल को बहुत बड़ा करना पड़ेगा. भरोसा भी करना पड़ेगा और अपनी बढ़ती हुई परेशानियों को समझने की कोशिश भी करनी पड़ेगी. कभी-कभी अपने कदम रोक लेने से भी फायदा हो जाता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े कई तरह के विकल्प आपके सामने आ सकते हैं जिससे आप अपने लिए कुछ नया सोचें. ऐसे में आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो जाये तो यह और भी अच्छी बात है, इसलिए बातचीत कर लें. कई बार बातचीत के माध्यम से भी आप अपने हालात का सही जायजा ले सकते हैं.
क्या न करें – मन परेशान होगा तो नयी प्रेरणा जगेगी और जब नयी प्रेरणा जगेगी तो कुछ नया सोचने का मौका भी मिलेगा, इसलिए अपनी परेशानियों से घबरा न जाएँ और घबराकर अपनी ज़िन्दगी के वो सारे दरवाज़े न बंद कर दें जो आपके लिए नयी दिशा खोल सकते हैं.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ इसी बात से बन पाएंगी की आप रिश्तों को कितना समझ पाते हैं. किसी प्यार के रिश्ते को तो और भी ज्यादा समझना पड़ेगा ताकि वो खुशियाँ का रास्ता भी खुल जाए, इसलिए अपनी इच्छाओं को समझना और उन्हें पूरा करना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कामकाज से जुडी परेशानियाँ बहुत सारी हैं जिन्हें संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने से भी फिलहाल बचना होगा. अपनी बढ़ती हुई देनदारी को और अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभालना इस समय बहुत जरूरी है.
क्या न करें – रिश्तों को लाभ की नजर से न देखें और अपनों की मदद करते हुए यह न सोचते चले जाएँ की उससे क्या फायदा होगा. अपने मन में इस तरह की नकारात्मकता को बढाकर आप अपने काम की स्तिथि को भी कहीं खतरे में न डाल लें.

तुला (Libra) आपकी परेशानियों के कई सारे कारण हो सकते हैं, उसमे एक कारण यह भी है की काम से आपका दिल उठता चला जा रहा है और आप व्यर्थ के तकरार में पड़ते चले जा रहे हैं. इन दुविधाओं को मन से हटाकर अगर सोचेंगे तभी आपकी मेहनत उभरकर आयेगी.
क्या करें – कुछ सीखने और कुछ पढ़ने का मौका मिले तो उसका पूरा फायदा उठा लें. कामकाज के क्षेत्र में भी अपनी दुविधाओं को हटाकर अपने मन में प्रतियोगिता की भावना बना लें ताकि लोगों से दो कदम आगे बढ़कर आप अपने हालात को बेहतर कर सकें.
क्या न करें – ज़िन्दगी में तरक्की पाने के जो भी अवसर मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न जाने दें. जो भी विकल्प खुल रहे हैं उनके बारे में भी एक बार सोच लें. ऐसा करने के लिए अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त न बनायें.
उपाय – तुला राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार बुधवार को मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की स्तुति कर लें. रिश्तों की मधुरता बनाये रखना बहुत जरूरी होता है और कोई भी उपाय अगर सहायक हो जाए तो हालात को सम्भालने में मदद जरुर मिल जाती है.

वृश्चिक (Scorpio) आप अपने विचारों को सख्त बनायेंगे तो नुकसान आपका होगा इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की कोशिश करनी होगी. घर-परिवार में अपनों को समझते हुए अपनी ज़िन्दगी में एक व्यवहारिकता लाने की जरूरत है.
क्या करें – अपनों के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है और अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा. कुलमिलाकर इस समय का फोकस इस रूप से बन रहा है की आपको अपनों से जोड़े रखे ताकि आपके लिए ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनी रहें.
क्या न करें – किसी भी तरह के दूरस्थान के विचार को इस समय बढ़ावा न दें. किसी प्यार के रिश्ते की ओर भी अपनी इच्छाओं को इस रूप से न बढ़ाएं जो आपके असंतोष को बढ़ा दे. कोई भी चीज़ जो आप ही का नुकसान करती चली जाये वो इस समय ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) अपने विचारों को व्यवहारिक बना लेना बहुत जरूरी है. ऐसे में अपनी क्षमताओं का भी आंकलन करना होगा और अपनी कोशिशों को भी सही दिशा देनी होगी ताकि आपके हालात आपके पक्ष में बने रहें.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे बढाने के लिए आपके अपनों की अच्छी सलाह मिल सकती है, पर आप मतभेद में पड़ते चले जाएँ यह भी हो सकता है, इसलिए अपने विचारों को रोककर दूसरे की बात को सुन लें.
क्या न करें – घर-परिवार में कुलमिलाकर सुख है पर छुपा हुआ तनाव भी है. चाहे पैसे की आगमन की वजह से या बढ़ते हुए खर्चों की वजह से, उस तनाव का असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. हर बात को सूझबूझ से ही समझना और संभालना होगा.

मकर (Capricorn) बढ़ते हुए खर्चों का असर आपके पैसे की स्तिथि पर भी आ सकता है और आपके कामकाज की स्तिथि पर भी आ सकता है इसलिए किसी भी परिवर्तन, यात्रा या बदलाव इत्यादि को लेकर थोड़ी शान्ति बनाये रखनी होगी.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और धनलाभ के कई सारे विकल्प खुलते चले जा रहे है, पर पैसे की स्तिथि को बढ़ावा देने के बदले अपने कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देंगे तो ज्यादा फायदा होगा, इस बात को समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी भी फैसले का असर इस रूप से न पड़ने दें की आप के खर्च बढ़ जाएँ या आपकी देनदारी बढ़ जाए, इसलिए बहुत शान्ति से अपने हालात को संभालें. बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से आप कहीं लापरवाह न हो जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) हालात कई रूप से मददगार हैं क्योंकि तकदीर की भूमिका अच्छी बनी हुई है. ऐसे में काम के प्रति लगन बनी रहे यह स्वाभाविक सी बात है. ऐसे अच्छे बनते हुए समय का भरपूर फायदा उठाना चाहिए.
क्या करें – पूरी बात को बिना समझे आगे बढने से बचना होगा. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थाम लेने की जरूरत पड़ेगी. प्राथमिकता यह होनी चाहिए की अपनी कार्यक्षमताओं को बढ़ाएं ताकि उसका सीधा असर आपके कामकाज पर पड़े और आपको तरक्की या सफलता मिल जाए.
क्या न करें – कोई चीज़ कितनी भी अच्छी क्यों न लग रही हो पर अपनी तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. खासकर अगर आप किसी चीज़ को लेकर असंतुष्ट हैं तो उस रास्ते पर बिलकुल न चलें.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि इस वजह से ठीक हैं क्योंकि आप बहुत कोशिश से अपनी परिस्थितियों को संभाल रहे हैं फिर भी बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना ही पड़ेगा. समस्या यह है की आपकी मेहनत कुछ हद तक बिखरी पड़ी है.
क्या करें – किसी भी तरह के परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा और जायदा पैसा जुटाने से भी बचना होगा. हालात जैसे चल रहे हैं उन्हें संभाले रखना ज्यादा जरूरी है.

क्या न करें – कामकाज से जुड़े अपने दबाव को या अपनी जिम्मेदारियों को व्यर्थ में बढ़ाएं नहीं. जो हासिल कर लिया है पहले उसे संभालने की कोशिश कर लें. अपनी चादर इतनी न फैलाएं की उसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.