Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 2, 2018

Friday 2nd February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) आप इस बात को लेकर चिंतित हैं की कामकाज में आपको सफलता मिल पायेगी? चाहे वो आपका प्रदर्शन हो, चाहे वो आपके targets हों, काम में अपनी काबलियत को भी भलीभांति इस्तेमाल करना पड़ेगा, पर अपने मन में बैठी हुई भ्रांतियों को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अगर कोई प्यार कर रिश्ता आपके कर्तव्य निभाने में रुकावट बन रहा है तो इस बात को समझें. अपनी प्राथमिकताओं को भी समझें. काम को आगे बढाने के लिए अगर कुछ और सीखना या समझना पड़े तो ऐसी कोशिश भी जरुर कर लें.
क्या न करें – बिना सोचे-समझे किसी नए रास्ते पर चलने का विचार न बनायें. अपनी सीमाओं और अपनी क्षमताओं से बढ़कर कोई बड़ी उम्मीद लगाना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ इस बात पर निर्भर करेंगी की आप अपने बड़े बुजुर्गों का कितना ख़याल रख पाते हैं. सिर्फ इच्छा करने से कुछ नहीं होगा, विचारों के मतभेद को हटाकर अपनों की बात को समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – ज़िन्दगी की जो भी इस समय की चुनोतियाँ हैं उन्हें अपनों की सलाह और अपनों की मदद से संभाला जा सकता है. यही मदद आपकी ज़िन्दगी की आगे की दिशा भी बना सकती है. लोगों की बात का मान भी रखना होगा और साथ ही साथ तकदीर को आजमाने से भी रुक जाना होगा.
क्या न करें – सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. अगर किसी भी तरह की जानकारी में कमी रही है तो जांच भी करवा लें और इलाज़ भी करवा लें. पैसे के लेनदेन में भी अपनी बात से पीछे न हटें.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशें अगर नकाम हो जाएँगी तो आपकी परेशानियाँ भी बढ़ जाएँगी. मन की व्यथा इसी बात से जुड़ी होती है की हालात आपकी कितनी मदद कर सकें. पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जिसे और ज्यादा संभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपनी मेहनत को और मज़बूत करना होगा. कुछ समय से आपकी कोशिशें बिखरती चली जा रही हैं और आप बेचैन होते चले जा रहे हैं. इसी कमी को सुधारने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़ी स्थिरता में कोई कमी न आने दें. किसी को नाराज़ करके भी आप अपनी मुसीबतें न बढ़ाएं. किसी प्यार के रिश्ते से भी कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो सबकुछ खुद-ब-खुद संवर जाए.

कर्क (Cancer) आपकी कही हुई बात शायद लोगों को पसंद न आये और इस वजह से बहुत संभव है की दूरियां बढती चली जाएँ. कोई भी बात कहने से पहले एक बार फिर सोच लें की उसका क्या मतलब निकाला जाएगा.
क्या करें – यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे आप को लोगों की मदद करनी पड़ सकती है. ऐसे में किसी भी तरह की गलतफ़हमी से आपको बचना ही होगा. रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना पड़ेगा या उस पर एक नजर रखनी पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार से जुड़े हालात को तकदीर भरोसे न छोड़ दें. ज़िन्दगी की खुशियाँ हर सूरत में बनाये रखें. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छाई को किसी भी वजह से कम न समझें.

सिंह (Leo) बहुत ज्यादा सोचने से कभी-कभी गलती हो जाती है. आपकी चिंताएं भी इस वजह से हैं क्योंकि आपकी इच्छाएं बहुत बड़ी हैं, इसलिए पैसे से जुडी परेशानियों को भी झेलना पड़ सकता है.
क्या करें – जितना अपने मन को शांत रखेंगे उतना ही फायदा होगा. पहले से अपने मन में किसी भी तरह का विचार बना लेने से बचना होगा, तब जाकर लोगों की या अपने बॉस की बात आपको समझ में आएगी.
क्या न करें – आपकी ज़िन्दगी की परेशानियाँ इस वजह से हैं क्योंकि आपकी मेहनत किसी को नजर नहीं आ रही, इसलिए लोग आपसे खफा हैं. कामकाज के क्षेत्र में इस तरह की नाराजगियां बढ़ा लेना ठीक नहीं होगा क्योंकि उससे नुकसान आप ही का होगा.

कन्या (Virgo) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर आप उसे पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को भी आप कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं. आपकी बढती हुई इच्छाएं भी आपकी परेशानियों का कारण बनी हुई हैं.
क्या करें – अपने मन की दुविधाओं को हटाकर अपनों के करीब आ जाएँ. किसी प्यार के रिश्ते में भी तालमेल बनाने की कोशिश कर लें. मधुरता बनाये रखने से बहुत कुछ संभाले रखना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – तकदीर के भरोसे कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपके रिश्तों को भी बिगाड़ दे और आपके पैसे की स्तिथि को भी बिगाड़ दे, इसलिए अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. रोज़मर्रा के हालात को संभालने में भी कोई कमी न रखें.

तुला (Libra) आप अपनों की मदद कर रहे हैं पर अपनों से खुश नहीं हैं, इसलिए किसी न किसी तरह की बहस छिड़ी रहती है. आपकी अच्छी कहीं हुई बात भी परेशानियों का कारण बन सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को समझना होगा. पैसे को किस रूप से इस्तेमाल करना है यह सबसे जरूरी बात है. ज़िन्दगी में खुश रहना और लोगों को खुश रखना भी एक बहुत बड़ा लक्ष्य है, जिसे प्राथमिकता देनी होगी.
क्या न करें – रोज़मर्रा की रुकावटों का असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें. कामकाज को भी सिर्फ लाभ की नजर से न देखें उसे आगे बढाने की कोशिश कर लें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को लेकर कई तरह की दुविधाएं हैं. आपकी कोशिशें भी कम हो रही हैं और आपके रोज़मर्रा के दबाव भी बढ़ रहे हैं. इन परेशानियों को दूर करेंगे तभी तो आपकी मेहनत पूरा फल दे पायेगी.
क्या करें – कामकाज से ऐसी प्रेरणा ले लें जो आप लोगों को अपने साथ लेकर चल सकें. बड़ी सफलता प्राप्त करने के लिए लोगों से तालमेल तो बढाना ही पड़ेगा, तभी तो लोग आपको समझ पाएंगे और आपका साथ दे पाएंगे.
क्या न करें – खर्चों को व्यर्थ में बढाकर आप अपना नुकसान न करते चलते जाएँ. पूरी बात को समझें, सिर्फ अपने फैसले को सही न ठहराते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं लेकिन आप फिर भी संतुष्ट नहीं हैं, इसलिए आप कोई न कोई ऐसी बात कह देते हैं जो नहीं कहनी चाहिए. लोगों का दिल दुखाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसलों में दूरदर्शिता अपनानी होगी. किसी चीज़ का क्या असर होगा इस बात को भलीभांति समझने से ही फायदा होता है, तब जाकर आपके जीवन में सुख-समृद्धि आ पायेगी.
क्या न करें – सिर्फ पैसा जुटाने का न सोचते चले जाएँ, बल्कि काम को आगे बढाने का सोचें. ज्यादा पैसा आ जाने से भी नुकसान हो जाता है, इसलिए ऐसे कोई कारण न बनने दें जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि बेकाबू हो जाये.

मकर (Capricorn) मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा और खुद पर भरोसा उठता चला जाए तो नुकसान भी होता है, वैसे भी आप बहुत दूर का सोचकर अपने लिए परेशानियाँ ही बढ़ा रहे हैं.
क्या करें – अपनी परेशानियों को भी समझें और अपनी चुनोतियों को भी समझें. एक-एक करके इन्हें संभालने की कोशिश भी कर लें, ऐसे में अपने हालात से झूझना पड़ेगा. पीठ दिखाकर भाग लेने से कुछ हासिल नहीं होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज की अच्छाई को समझने में कोई कमी न रखें. ऐसी जो भी संभावनाएं आपके लिए बन रही हैं जिसमे आपका ज्ञान बढ़ जाए उसका फायदा उठा लें, ताकि कामकाज को आगे बढाने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

कुम्भ (Aquarius) लोगों के लिए अच्छा सोचते हैं पर उसके अच्छे नतीजे प्राप्त नहीं हो रहे, लोगों से तकरार की स्तिथि बनी हुई है और हालात बेकाबू होते चले जा रहे हैं, इसलिए आपका मन भी परेशान है.
क्या करें – अपने हित को पहचानना बहुत ज्यादा जरूरी है, लोगों को खुश रखना अच्छी बात है पर हर छोटी चीज़ आपकी परेशानियों को बढ़ा दे उससे बचना होगा. लोगों की बात को समझें ताकि उनकी आकाँक्षाओं पर पूरे उतरने की कोशिश कर सकें.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कुछ भी आसानी से हो जायेगा इसलिए किसी भी तरह का खतरा भी मोल न लें. खासकर पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती न करें.

मीन (Pisces) रिश्तों से मन परेशान है इसलिए कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा. क्योंकि पैसे से जुडी जरूरतें बढ़ रही हैं इसलिए भी आपको बहुत कुछ सोचने पर मजबूर होना पड़ रहा है.
क्या करें – आप पैसा जुटाने का सोच रहे हैं बल्कि अपने बल पर पैसे की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है. आपकी बचत इस समय आपके भरपूर काम आये ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए तकदीर की इस अच्छी बनती हुई भूमिका का पूरा फायदा उठा लें. यह आपको मदद करना चाह रही है.
क्या न करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों से आप कहीं घबरा न जाएँ, ज़िन्दगी की रुकावटों को इतना भी अपने ऊपर हावी न कर लें की आप व्यर्थ में किसी मतभेद में पड़ते चले जाएँ. घर-परिवार की शान्ति को भी इस वजह से बर्बाद न करें.

आज के दिन में ख़ास

कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास यह है की कामकाज ही आपकी प्राथमिकता है. काम में समय भी लगाना होगा और मेहनत भी लगानी होगी. व्यर्थ की बातो में समय बर्बाद न करें. काम को आगे बढाने की कोशिश कर लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.