Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 1, 2018

Thursday 1st February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) घर-परिवार में भी सुख और कामकाज को आगे बढाने के अवसर मिल रहे हैं. आपकी मेहनत इस समय आपको बड़ी सफलता दे सकती है. रोज़मर्रा के छुटपुट विचारों के मतभेद को साथ ही साथ संभाले रखें सबकुछ ठीक रहेगा.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को भी झेलना है और नए रास्तों की तलाश भी करनी है. ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के मौके भी मिलेंगे और नयी संभावनाएं भी उभरती चली जाएँगी. एक-एक करके अपने कदम आगे बढाते रहने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ भरपूर बनी हुई हैं, उन्हें किसी भी वजह से कमी की नजर से न देखें. लोगों में गलतियाँ निकालने की कोशिश बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) आपकी कोशिशें बनी रहेंगी को भाग्य के द्वार भी खुल जायेंगे और आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होनी शुरू हो जाएगी. पढाई-लिखाई की दिशा में भी अच्छे नतीजे प्राप्त करने का समय है, इसलिए भी अपनी मेहनत को और ज्यादा मज़बूत करना होगा ताकि आपका भविष्य बन जाए.
क्या करें – सफलता के रास्ते पर आगे बढना अच्छी बात है पर चुनोतियों को भी संभालना पड़ेगा और किसी भी तरह के मतभेद से भी बचना होगा. जो विचारों के मतभेद आपने अपने मन में बिठा रखें हैं उन्हें तो दूर करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को कमी की नजर से न देखें ताकि आप अपने चुने हुए रास्ते पर आगे बढ़ सकें. अपने दोस्तों के प्रति अविश्वास पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) आप अपनी बात सहजता से कहेंगे तो भी गलतफ़हमी पैदा होने का अंदेशा है और अगर आपकी मेहनत में कहीं कमी आ चुकी है तो बात और भी बिगड़ सकती है. इसलिए हर सूरत में लोगों की बात को समझें और लोगों को खुश रखने की कोशिश करें. अपनी गलतियों को समझना और उन्हें संभालना बहुत जरूरी है.
क्या करें – किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से पहले रुक जाएँ. चाहे आपकी अपनी इच्छाएं हों या आपके बच्चों की, हर बात को ध्यानपूर्वक समझें ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – अपनी बात कहने या मनवाने के प्रयास में आप कोई ऐसी बात न कह दें जो आपको नहीं कहनी चाहिए. जो भी बात आप कह रहे हैं हो सकता हैं उसमे कोई गलती न हो, पर किसी भी गलतफ़हमी को बढ़ाकर आप कोई बड़ी परेशानी मोल न लें.

कर्क (Cancer) आपका आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा तो आप लोगों के लिए भी कुछ अच्छा कर सकेंगे. आपकी कोशिशें भी इसी रूप से केन्द्रित होनी चाहिए की आपने किसी की कितनी मदद की है. यात्रा या बदलाव के बारे में जरुर सोचें पर अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामने की कोशिश कर लें.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी होंगी. हालात भी आपकी मदद करेंगे. अपनी बेहतर होई हुई आर्थिक स्तिथि का इस्तेमाल उस रूप से करें की आप के अपनों को भी ख़ुशी मिले.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना सख्त न बना लें की आप गलत को भी सही ठहराना शुरू कर दें. ऐसा करना ठीक नहीं होगा. हर बात को पूरी तरह से समझना होगा. अपनी ही बात कहते चले जाने की गलती न करें.

सिंह (Leo) पैसे की स्थिति ठीक है पर आपकी उत्तेजना उस पर भारी पड़ सकती है. ज़ल्दबाज़ी में अगर फैसले करेंगे तो अच्छी-भली स्तिथि भी बिगड़ सकती है, इसलिए अपने पैसे को सही दिशा में लगाना होगा.
क्या करें – अगर कोई आपकी देनदारी है तो उसे चुकता कर दें. अगर किसी से विचार नहीं मिल रहे तो उस मतभेद को भी थामें रखें. लोगों की नाराजगियों को समझना होगा और गलती से भी बचना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा फैसला न करें जिसमे किसी भी तरह का असमंजस छुपा हुआ हो. अपने दिल की आवाज़ जरुर सुन लें. अगर किसी चीज़ के लिए आपका दिल गवाही नहीं दे रहा तो ऐसा फैसला करना आपके लिए ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है जिसकी वजह से काम में नयी प्रेरणा जग रही है. जो भी सीखने का या बेहतर करने का मौका मिले उससे जरुर जुड़ जाएँ ताकि भविष्य में भी आपके कामकाज से आपका लाभ सुनिश्चित रहे.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए हालात हर तरह से मददगार हैं. आपकी सूझबूझ और आपकी विनम्रता आपकी पूरी मदद करेगी की रिश्तों का सुख आपके लिए बना रहे. अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल करने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में न डालें. बहुत ज्यादा संतुष्ट होकर या बहुत ज्यादा असंतुष्ट होकर पैसे से जुड़ा कोई फैसला न करें ताकि आपसे कोई गलती न हो.

तुला (Libra) काम की स्तिथि बेहतर होगी तो अपनों के लिए कुछ करने का ज़ज्बा बढेगा, इसलिए हालात आपकी पूरी मदद करेंगे की रिश्तों में गर्माहट बनी रहे. अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिल रहे हैं उनका पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – रिश्तों को संभालना कठिन होता है पर अगर इंसान मन में ठान ले तो कुछ भी आसान हो जाता है इसलिए भी आपको निजी जीवन का सुख बनाये रखने के लिए हर तरह की कोशिश करनी होगी. ऐसे में मन में बिठाई हुई दुविधाओं को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने मन में कामकाज को लेकर किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा करें. अपने अहम को अपने मन में जगह न बनाने दें और परेशानियों से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर लें ताकि आगे चलकर कोई आप अपनी गलती दोहराए नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) हालात मददगार हैं इसी वजह से आपकी मेहनत और बढती चली जा रही है, क्योंकि मेहनत से ही आप अपने हालात को नयी दिशा प्रदान कर पाएंगे. अपनी चुनोतियों को कबूल करने के लिए भी मेहनत का रास्ता ही अपनाना पड़ेगा.
क्या करें – किसी भी परिवर्तन के विचार में दो चीज़ों का ख्याल रखना होगा. अपने पैसे की स्तिथि को भी संभालना होगा और अपने रिश्तों की गर्माहट भी बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – अपनी उम्मीदों को बहुत ज्यादा बढाकर आप अपने हालात में कमियां न ढूँढें. जब भी हालात मददगार हो तो अपने मन में संतोष पैदा करना चाहिए ताकि ज़िन्दगी का सुख पूरी तरह से मिल सके. सुख भरी स्तिथि में कमियां ढूँढ़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) अगर लोगों से जुडी उम्मीदें पूरी नहीं होंगी तो बहस छिड़ती चली जाएगी और उससे नुकसान आपका ही होगा, इसलिए अपने मन को शांत रखने की जरूरत है ताकि हालात आपके हित में संभले रहें.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपकी बचत भी बढ़ रही है. ऐसे में पैसे के लेनदेन को और भली-भाँती समझना होगा ताकि आप पैसे का सही इस्तेमाल कर सकें. अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर चिंता न बढ़ाएं. अगर रिश्तों में कमियाँ ढूँढ़ते चले जायेंगे तो कमियां ही हाथ लगेंगी, ऐसा न करें क्योंकि इससे कुछ लाभ होने वाला नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों से तालमेल बनाये रखने के कई सारे फायदे होंगे. लोगों का समर्थन आपको मिल जायेगा और हालात हर तरह से आपका साथ भी निभाएंगे. जो लोग पहले आपसे नाराज़ हैं अब वो भी आपको समझना चाहेंगे.
क्या करें – कामकाज को आगे बढाने के लिए आपकी पढाई और आपकी अच्छाई दोनों काम आएँगी. ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने के लिए अपने भटकते हुए विचारों को थामना पड़ेगा.
क्या न करें – लोगों को समझने में और लोगों के विचारों का आंकलन करने में कोई गलती न करें. अपने कदम भी पीछे न हटाते चले जाएँ, कहीं उसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर न पड़ जाए.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों को संभालना कठिन हो सकता है. आपकी बढती हुई इच्छाओं का असर यह हो सकता है की लोगों से विचार न मिलें, इसलिए बहुत विनम्रता से अपनी स्तिथि को संभालने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. पैसे को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. कामकाज की स्तिथि अच्छी है उसे प्राथमिकता का क्षेत्र बनाकर उस ओर ध्यान देते चले जाएँ.
क्या न करें – अपनी सूझबूझ से किसी भी बात को संभाला जा सकता है पर अपने मन में नकारात्मकता लाकर हर बात को बिगाड़ते न चले जाएँ. किसी भी गलतफ़हमी को झगडे में परिवर्तित कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) रिश्तों की स्तिथि अच्छी बनी रहेगी तो घर-परिवार से सुख बना रहेगा. लोग आपको पूरी तरह से समझें और आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएँ ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – आपकी कोशिशों से आपको बड़ा लाभ मिल सकता है. यहाँ तक की अपनी चुनोतियों को संभालने में भी मदद मिल सकती है. अचानक धनलाभ की परिस्थितियाँ ऐसी हैं जिससे फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छी-भली बनती हुई स्तिथि को किसी भी वजह से बिगाड़ें नहीं. किसी की कही हुई बातो में न आ जाएँ. रिश्तों को संभाले रखना बहुत जरूरी है अपने भरोसे में किसी भी तरह की कमी का होना ठीक नहीं होगा.

आप के लिए खास उपाय

सिंह राशि वालों के लिए बहुत आसान सा उपाय है जिससे आपकी स्तिथि संभली रह सकती है. आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ती के आगे नतमस्तक हो जाएँ. अपनी स्तिथि को संभाले रखना और खुद को किसी भी तरह के नुकसान से बचाए रखना बहुत जरूरी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.