Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 28, 2018

Wednesday 28th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) ऐसे व्यक्तियों से आपको लाभ हो सकता है जिनका समाज में रुसूक है या दबदबा है. लाभ से कहीं ज्यादा उस ख़ुशी का आभास होगा की आप अच्छे लोगों के साथ उठते बैठते हैं. ऐसे में खुद की गलतियों से तो बचना ही होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी की सच्ची ख़ुशी पानी है तो अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटा दें. बहुत कुछ आपने अपने मन में चिंताओं के रूप में बना रखा है और उन चिंताओं को तो मन से हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने लिए लाभ कमाने के प्रयास में लोगों का नुकसान न करें. अपनी अच्छाई और इमानदारी बनाये रखना बहुत जरूरी है. किसी भी वजह से लोगों की बददुआ न लें.

वृषभ (Taurus) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे पैसा भी लगाना होगा और अपनी मेहनत भी लगानी होगी. कई तरह के अच्छे विकल्प भी आपके सामने खुलते चले जायेंगे जिनके चलते कामकाज में आपकी लगन और बढ़ जाए.
क्या करें – किसी यात्रा से जुड़ी संभावनाओं को भलीभांति समझें ताकि सही फैसला किया जा सके. लोगों की बात को सुन जरुर लें पर प्राथमिकता इस बात को दें की ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे.
क्या न करें – ज़िन्दगी में बड़ी सफलता पानी है तो अपने हालात को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. इस बात को लेकर भी परेशान न हों की हर कदम पर चुनोतियों का सामना करना पड़ रहा है. सफलता की बुलंदियों को छूने के लिए चुनोतियों से तो झूझना ही पड़ेगा.

मिथुन (Gemini) निजी जीवन के हालात सुखद भी हैं और संभले भी हुए हैं. रिश्तों को समझना इसलिए आसान हो रहा है क्योंकि आप उनसे बात कर पा रहे हैं और अपने विचार व्यक्त कर पा रहे हैं.
क्या करें – इस बात को याद रखें की आपके सपने बड़े हैं और उन्हें पूरा करने के लिए एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ाना पड़ेगा. तेज़ी से आगे भागने से बेहतर यह होगा की धीरे-धीरे अपनी मंजिलों को प्राप्त किया जा सके.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को किसी कमी की नजर से देखकर अपने लिए कोई खतरा मोल न लें, इसलिए पैसे के लेनदेन को भलीभांति समझें ताकि कोई गलती न हो जाए.

कर्क (Cancer) परेशानियाँ इस वजह से हैं क्योंकि आपकी योजनायें गलत होती चली जा रही हैं. भावुकता से लिए गए फैसले वैसे भी इंसान को परेशानी में डाल सकते हैं, ऐसे में ज़िन्दगी के प्रति अपना फोकस बिगड़ जाए तो बात और बिगड़ सकती है.
क्या करें – आत्मसम्मान बनाये रखना अच्छी बात है, पर ज़िन्दगी को व्यवहारिक नजरिये से देखना होगा जिसके चलते आप लोगों की बात को समझ सकें और लोगों का सम्मान भी कर सकें.
क्या न करें – खुद को सही साबित करने के प्रयास में आप लोगों से उलझते न चले जाएँ. अपनी ज़िन्दगी की रुकावटों को बहुत बड़ा मानकर अपनी चिंताओं को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) कामकाज से लाभ सुनिश्चित है इसलिए पैसे की स्थिति ठीक ठाक बनी हुई है. खुद से ज्यादा आप अपनों की जरूरतों को समझेंगे तो ज़िन्दगी की खुशियाँ भी सुनिश्चित हो जाएँगी. किसी भी विकल्प के हर पहलु को भलीभांति समझने से नयी मंजिलों को छूना आसान हो जायेगा.
क्या करें – नयी संभावनाओं को जरुर टटोलें पर अपनों से जुड़े रहें. हालात कुछ ऐसे हैं की आपकी अपनों से दूरियां नजर आ रही हैं और यह सबकुछ आपके अपने मन की बनायीं हुई नकारात्मकता की वजह से है.
क्या न करें – किसी भी काम में उत्तेजना दिखाना या ज़ल्दबाज़ी दिखाना ठीक नहीं होगा. हर तरह के विकल्प का सोचें पर स्थिरता बनाये रखें. जिस पेड़ की जड़ें मज़बूत हों वो फलता फूलता जरुर है.

कन्या (Virgo) कामकाज में व्यर्थ का फेरबदल लाना चाहेंगे तो परेशानियाँ पैदा होंगी. तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप अपने लिए मुसीबतों लोगों बुलावा न दे लें.
क्या करें – धन का आगमन सुनिश्चित है पर बचत बढ़ाने में कमी रह सकती है. वैसे भी समृद्धि धीरे-धीरे बने तभी उसमे स्थायित्व आता है, इसलिए भी ज़ल्दबाज़ी से बचें.
क्या न करें – अपने दोस्तों की दोस्ती पर शक न करें. अपने दोस्तों के प्रति अपने व्यवहार को समझने की कोशिश करें ताकि आप उनकी गलती न निकालते चले जाएँ.
आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की कामकाज के क्षेत्र में मधुरता बनाये रखनी होगी. अगर किसी भी तरह का तकरार उत्पन्न हो रहा है तो उससे भी बचकर निकल जाना होगा, ताकि उसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी की खुशियों पर न पड़े.

तुला (Libra) आपकी नजर में इस समय रिश्ते ही सबकुछ हैं. आपके अच्छे विचार भी हैं और आपकी सूझबूझ भी लगी हुई है, फिर भी कहीं न कहीं भरोसा टूट जाता है जो तकलीफ बहुत देता है. ऐसी कोई आदत न बनायें की आप हर चीज़ को कमी की नजर से देखते चले जाएँ.
क्या करें – अगर अपनी मेहनत का सही फल पाना है तो अपनी मेहनत को और मज़बूत करना होगा और आपके लिए सारी अच्छी संभावनाएं हैं जो आपको इस अच्छाई से जोड़े रखे. काम से लाभ बना रहे तो वैसे भी बहुत कुछ संभला रहता है.
क्या न करें – अगर काम में मन नहीं होगा तो सफलता भी आधी अधूरी लगेगी, इसलिए अपने काम में गलतियाँ न निकालें, सिर्फ अपने ज्ञान को बढ़ा लेना ही प्रयाप्त नहीं है, कुछ भी पाने के लिए अपने अंदर जूनून की भावना बनानी होगी.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को बढ़ावा मिलेगा तो घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी रहेंगी. ऐसे में रोज़मर्रा की छुटपुट चुनोतियों से झून्झते चले जाना होगा. जो चीज़ अपनी मेहनत से मिलती है उसका स्वाद ही कुछ और होता है.
क्या करें – आपकी ज़िन्दगी में आपके बड़े बुजुर्गों की क्या भूमिका है इस बात को याद रखें. आपकी ज़िन्दगी में जो कुछ भी समभव हो पाया है उसके पीछे कई लोगों की दुआएं छुपी हुई हैं. ऐसे में शुक्रगुज़ार होना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – कोई विकल्प कितना भी अच्छा क्यों न लग रहा हो पर आँख बंद करके उस रास्ते पर बिलकुल न चलें. ऐसा करके आप अपने पैसे की स्तिथि को कहीं व्यर्थ में खतरे में न डालते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आपकी प्रेरणा जग रही है उसके कई सारे कारण हो सकते हैं. पर सिर्फ प्रेरणा ही सबकुछ नहीं करती, अपनी परिस्थिति को बचाव के रूप में चलाना और भी ज्यादा जरूरी है ताकि नुकसान की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या करें – हालात छुपे हुए रूप से भी आपके लिए एक बचाव का माहोल बनाये हुए हैं फिर भी हर तरह की लापरवाही से बचना होगा, क्योंकि बचाव के बावजूद भी नुकसान हो सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपने विचारों को बहुत सख्त न बनायें. ऐसा करके आप अपने लिए अनजाने में भी परेशानियों के द्वार न खोल दें. किसी प्यार के रिश्ते को भी बहुत ज्यादा आगे बढ़ाने का न सोचें. कहीं ऐसा न हो की उसकी वजह से आपको नुकसान हो जाए.

मकर (Capricorn) धनलाभ के बने रहने की संभावनाएं हैं. पैसा कहाँ से और किस रूप से आ रहा है यह बात आपको आश्चर्यचकित कर सकती है पर पैसे के आगमन पर भी और अपने खर्चों पर भी एक नजर रखनी होगी ताकि उसके पीछे छुपी कोई ऐसी बात न हो जो आगे चलकर आपको परेशान करे.
क्या करें – लोगों से मिलती हुई सलाह और समर्थन आपके लिए बहुत अहम है पर लोगों पर भरोसा भी उतना ही करें जितने की जरूरत है. बहुत ज्यादा भरोसा करके किसी भी तरह की गलती करने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – घर-परिवार से जुडी खुशियाँ भरपूर हैं और उन्हें हर सूरत में बनाये रखना होगा. किसी की बातों में आकर अपनों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा करें. रिश्ते बहुत नाज़ुक होते हैं. रिश्तों को संभाले रखने में कोई गलती करना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है और घर-परिवार के लोग आपके साथ हैं. हर कदम पर आपको सकारत्मक समर्थन मिल रहा है. फिर भी आप इस अच्छाई को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे और यह आपकी गलती है.
क्या करें – विचारों के न मिलने के कारण समझने होंगे और अगर कोई गलतफ़हमी पैदा होती चली जा रही है तो उससे भी बचना होगा. आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है उसे एक-एक करके समझना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – कामकाज में जब बड़ी सफलता मिलती है तो इंसान कई और चीज़ों के प्रति लापरवाह हो जाता है और फिर गलतियाँ होती हैं. लोगों से किसी भी तरह की दूरियां बनाकर आप ऐसी कोई गलती न करें. लोगों से अलग-थलग होते चले जाना भी एक तरह की गलती ही है जिसे आप बढने न दें. अपने मन को व्यर्थ में भटकाये नहीं, कहीं ऐसा न हो की लोगों से मिलता हुआ अच्छा भला सहयोग बेकार चला जाए.

मीन (Pisces) किसी यात्रा या परिवर्तन का विचार हो सकता है आपके मन में जिसे फिलहाल टाल देना चाहिए क्योंकि किसी नए रास्ते पर चलने से वो उम्मीदें पूरी नहीं होंगी जिनको आप मन में संजो के चल रहे हैं इसलिए फिलहाल रुक जाने में ही फायदा है.
क्या करें – इस समय की प्राथमिकता को समझें. अपने भविष्य को बनाने और सँवारने के लिए पढाई की ओर ध्यान देना होगा, पर फिलहाल किसी भी तरह के काम या कारोबार के बारे में सोचने से बचना होगा. सही समय पर सही कदम उठाना ही ज्यादा जरूरी होता है.

क्या न करें – गलती भरा समय है इसलिए ऐसा न सोचें की आप ही सबकुछ जानते हैं. ऐसा सोचकर आप अपने फैसलों में कोई बड़ी गलती न कर जाएँ. वैसे भी लोगों से इस समय कोई बड़े समर्थन की उम्मीद न लगायें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.