Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, May 10, 2019

Friday 10th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 मई 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है रात 09 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
पुनर्वसु नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 08 बजकर 36 मिनट पर.
आज शुक्र मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं शाम 07 बजकर 06 मिनट पर.
श्री रामानुजाचार्य जयंती है.
आज नामकरण संस्कार का, मुंडन संस्कार का, विद्या आरंभ संस्कार का और मशीनरी या वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 34 मिनट से शाम 04 बजकर 32 मिनट तक.
पुराने गृह में प्रवेष का मुहूर्त है दोपहर 02 बजकर 21 मिनट से शाम 04 बजकर 32 मिनट तक और देव प्रतिष्ठा मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 34 मिनट से दोपहर 02 बजकर 21 मिनट तक.

मेष (Aries) आपको लग रहा है की आपकी मुश्किलें बढ़ रही हैं जबकि ध्यानपूर्वक सोचें तो सुख भी है और सुकून भी है और बहुत सारी चीज़ें पकड़ में भी हैं, फिर भी बनते बिगड़ते हालात ऐसे हैं जो आपकी मुश्किलों की ओर इशारा कर रहे हैं. ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा जोखिम उठाने से बचना होगा.
क्या करें – थोडा सा धैर्य बनाये रखने से लाभ जरूर होगा. अपनी ज़िन्दगी की उन अच्छाईयों की ओर देखें जो वक्त ने झोली फैलाकर आपको दी है. घर-परिवार के सुख और सुकून को बनाये रखें क्योंकि वही चीज़ ज़िन्दगी में काम करती है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे शक की नजर से देखना कभी भी ठीक नहीं होता क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलें बढती है और ज़िन्दगी के प्रति आपका असंतोष बढ़ता है, इसलिए अपने काम या कारोबार में भी गलतियाँ निकालते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपनों की जरूरतों को पूरा करना होगा और जहाँ तक संभव हो सके अपने पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे. कोई बड़ा कदम उठाकर अपने पैसे को फंसाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी की मुश्किलें दो कारणों से बनी हुई हैं, एक आपने अपनी गलतियों की वजह से अपनी ज़िन्दगी के दबाव बढ़ा रखे हैं और दूसरा आप हर चीज़ को कमी या गलती की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्थिरता को बनाये रखना और अपनी सेहत का भी ध्यान रखना होगा और अपने आसपास के लोगों से उलझते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों से तालमेल बना रहे तो ज़िन्दगी में वैसे ही बहुत कुछ संभला रहता है. लोग आपके प्रति अपने विचार क्यों बदल रहे हैं इस बात की तह तक तो जाना ही होगा.

मिथुन (Gemini) आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है जिसे संभाले रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि आड़े वक्त में आपकी बचत ही आपके काम आएगी. अपनी कही हुई बात मधुरता से कहेंगे तो लोगों के विचारों को समझना और संभालना भी आसान हो जाएगा.
क्या करें – खुद को सही मानकर लोगों को किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है. अगर आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है तो और भी ज्यादा जरूरी है की आप अपनी विनम्रता का दामन बिलकुल न छोड़ें.
क्या न करें – अपने दम पे अपने पैसे की स्थिति को बढ़ाने का प्रयास अच्छा है, इस कोशिश में कोई कमीं आने दें, ऐसा सोचें की सब कुछ अपने आप हो जायेगा, जूझना तो पड़ेगा ही, घर परिवार में अपनों की मदद को कमतर आंकें

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते में आगे बढने के लिए आप बहुत ज्यादा उतावले हो रहे हैं पर इस बात को समझ लें की हर चीज़ को पनपने के लिए थोडा सा वक्त लगता है. अगर हालात मदद करते चले जाएँ तो इंतज़ार करना भी आसान हो जाता है.
क्या करें – आपका भरोसा जग रहा है की आप अच्छा कर सकें इसलिए अपने काम या कारोबार की ओर भी आपकी लगन बढ़ रही है, पर फिलहाल किसी नए काम में हाथ डालने से बचना होगा ताकि किसी भी तरह के नुकसान से भी बचा जा सके.
क्या न करें – विचारों की प्रबलता से भी लोगों से मतभेद की स्तिथि उभर सकती है पर लोगों के बनते बिगड़ते विचारों की वजह से भी आपसी तनाव की स्तिथि बन सकती है. ऐसे में अपने विचारों को बहुत प्रबल न बनायें. लोगों की बात को सुन लें और फिलहाल कोई बड़ा कदम बिलकुल न उठाएँ.

सिंह (Leo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा और अपने पीछे हटते हुए कदमों को भी थामना होगा ताकि रिश्तों की गरिमा बनी रहे. कामकाज से जुड़े दबाव का असर भी चुनोतियों के रूप में निजी जीवन पर पड़ सकता है.
क्या करें – बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी और किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले गलत भी हो जाते हैं इसलिए भी आपको अपने हालात का सही जायजा लेकर ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – अपनी पढाई लिखी से जुडी चुनोतियों का आंकलन करने में कोई गलती न करें. इस बात को भी समझें की अपने भविष्य को सुचारू रूप से बनाना कभी भी आसान नहीं होता. किसी भी विचार-विमर्श में खुद को सही साबित करने की गलती बिलकुल न करें.

कन्या (Virgo) आपकी अच्छी कोशिशों का फल आपको जरूर मिलेगा और आपके कामकाज की स्तिथि भी बेहतर होती चली जाएगी पर यह तब होगा जब आप अपनी चुनोतियों को कबूल करें और अपनी मेहनत को बढ़ा दें. आपको लोगों की सहायता भी मिलती चली जाएगी जो आपकी ज़िन्दगी की दिशा बना सके.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और ऐसे में खर्चों का बढ़ जाना स्वाभाविक सी बात है, फिर भी अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाते चले जाने से बचना होगा. यह समझ लें की यह आपकी परीक्षा की घड़ी है.
क्या न करें – पारिवारिक मुद्दों को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ, इसलिए कारण कोई भी क्यों न हो पर लोगों को नाराज़ करना ठीक नहीं है. पैसे को आधार बनाकर कोई ऐसा विचार न बनायें की आप सबकुछ कर सकते हैं इसलिए काम या कारोबार को लेकर भी कोई ऐसा फैसला न करें की आगे चलकर संभालना मुश्किल होता चला जाए.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आप काम से बड़ा लाभ कमाना चाह रहे हैं और इस विचार में कोई बुराई नहीं है. हर इंसान अपनी मेहनत का फल पाना चाहता है इसके लिए मेहनत को करनी ही पडती है और यह समय आपकी उसी मेहनत को उजागर करता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें – थोडा सा अपने विचारों में केन्द्रित बने रहने की जरूरत है. अपनी अच्छाई और अपनी क़ाबलियत को उभारने के लिए भी आपको अपनी प्रेरणा बनाये रखनी होगी और अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना पड़ेगा. कुलमिलाकर नियमित बने रहने से बहुत कुछ हासिल हो जायेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर अपने मन में किसी भी तरह के वहम न पालें. बदलता हुआ समय है. अपने नकारात्मक विचारों को हटा देने की जरूरत है ताकि किसी भी पुरानी बात को लेकर आप ज़िन्दगी में आगे न बढ़ें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और कई नयी और अच्छी संभावनाएं आपको नजर भी आ रही हैं. इसी तरह का भरोसा बनाये रखने से ज़िन्दगी में सुख और सुकून की बढ़ोतरी होती है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं जिसका पूरा फायदा उठाया लें पर ऐसे में लोगों के प्रति अपने व्यवहार को बिगाड़ते चले जाने से बचें. यह समय कुछ ऐसा है जिसमे ज़िन्दगी का सुख बनाये रखने के लिए अपने व्यवहार को धीमा करना होगा.
क्या न करें – अपनी बात कहने या मनवाने का प्रयास बिलकुल न करें और सबसे बड़ी बात यह है की किसी से भी कोई ऐसी चुभती हुई बात न कहें जिसके चलते दिलों के फासले बढ़ जाएँ.

धनु (Sagittarius) बढ़ते हुए खर्चों का असर नुकसान के रूप से उभर सकता है इसलिए इस बात को समझना होगा की बार-बार उभरती हुई गलतियों का समय है जिस वजह से रिश्तों पर भी इस बात का बुरा असर पड़ सकता है.
क्या करें – अपने विचारों को बहुत प्रबल बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि इस बात को लेकर भी आपकी दुविधाओं के बढ़ जाने का अंदेशा है इसलिए बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी ताकि हर चीज़ को धैर्य से सँभालने की कोशिश की जा सके.
क्या न करें – अपनी व्यवहारिकता में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए हर चीज़ को उस रूप से सोचें जिसमे आप लोगों के विचारों को भी भलीभांति समझ सकें. किसी भी तरह के बढ़ते हुए मतभेद के चलते लोगों से दूरियां बनाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की जरूरत है ताकि पैसे से जुड़े लेनदेन को आप भलीभांति निभा सकें. इस वजह से अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं के अनुरूप अपनी मेहनत को तो बढ़ाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों को भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी और यह तब संभव हो पायेगा जब आप अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को हटा देंगे. हर चीज़ को शक की नजर से देखने से भी बचना होगा ताकि हालात आपके लिए संभले रहें.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते फासले बढ़ जाएँ. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की कोई आपका पीठ पीछे नुकसान करना चाह रहा है बल्कि इस बात को समझ लें की वो नुकसान आपकी अपनी कमियों या गलतियों की वजह से भी हो सकता है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि आपकी तवज्जो मांगती है और उसके चलते आपके प्रदर्शन में इजाफा हो सकता है. इस समय की कमी यह है की आप अपने प्रयास में नियमति नहीं हो पा रहे और इसलिए मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना हुआ है.
क्या करें – बहुत शान्ति से अपने हालात को समझना और संभालना होगा. किसी भी तरह के प्रबल होते हुए विचारों से भी बचना होगा क्योंकि उसके चलते लोगों से ग़लतफहमी पैदा हो सकती है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसा खर्चा न बढ़ाएं जिससे आगे चलकर सुधारना मुश्किल हो जाए, इसलिए किसी की बातों में भी न आएँ. आपके आसपास के लोग अच्छे हैं और आपको सही सलाह दे सकते हैं पर अपने फैसले अपने हित को पहचानते हुए ही करें ताकि किसी भी तरह की नाकामी का मूंह न देखना पड़े. आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसकी प्राथमिकता को समझना होगा और उसमे अपनी लगन को बढ़ाना होगा. अगर आप विधार्थी हैं तो यह बहुत अच्छा समय है जिसके चलते आप अपनी मेहनत से अपना भविष्य बना सकते हैं.

मीन (Pisces) हालात हर तरह से मददगार हैं और आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने के लिए सक्षम हैं. इसी वजह से आपके अंदर ऐसी अच्छी प्रेरणा जग रही है की आपको कुछ बेहतर कर लेना चाहिए.
क्या करें – अपने ज्ञान को बढाने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए. अपने रिश्तों को बनाये रखने के लिए अपना धैर्य बनाये रखना चाहिए और यह सारी चीज़ें आपको हर तरह से मदद करती चली जायेंगी जिसके चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए बनी रहें.

क्या न करें – काम या कारोबार को लेकर किसी भी तरह की उत्तेजना अच्छी नहीं है इसलिए कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसके चलते आपका नुकसान होता चला जाए और ऐसी कोई स्तिथि भी न उत्पन्न होने दें जिसके चलते कोई आपका गलत फायदा उठा जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.