Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, May 15, 2019

Wednesday 15th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 मई 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है सुबह 10 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में.
आज मोहिनी एकादशी है और सक्रांति का पुण्यकाल है सुबह सूर्य उदय से सूर्यास्त तक.
आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 36 मिनट तक.
आज नामकरण संस्कार, विद्या आरम्भ, और मशीनरी और वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त है सुबह 10 बजकर 36 मिनट से रात 09 बजकर 18 मिनट तक.

आज सूर्य वृषभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 11 बजकर 01 मिनट पर और आइये जानते हैं की आने वाले एक महीने तक सूर्य के वृषभ राशि में गोचर करने से विभिन्न राशियों पर इसका क्या प्रभाव रहेगा, इसलिए यह आने वाले एक महीने का राशिफल है.

मेष (Aries) पढाई-लिखाई को लेकर और अपने भविष्य को लेकर बहुत सारा विचार-विमर्श करना होगा. अपनी क्षमताओं का भी आंकलन करना होगा और अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को भी उसमे शामिल करना होगा ताकि आपकी अच्छाई पूरी तरह से उभरकर आये और आपको इस बदलते हुए समय का पूरा फायदा मिल सके.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर भरोसा करने की जरूरत है. बहुत ज्यादा दूर का सोचकर अपने अंदर शक की भावना बनाते चले जाने से भी बचना होगा क्योंकि ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल करना है तो एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए ही वो सबकुछ संभव हो पाएगा. ऐसा करने से ही आपकी मेहनत उभरकर आएगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की तकदीर ने आपको क्या दिया और किस चीज़ में अपना हाथ खींच लिया, क्योंकि ऐसा करने से आपके मन में नकारात्मकता बढ़ेगी और कुछ भी बेहतर करने का ज़ज्बा कम होता चला जाएगा इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे ताकि किसी भी तरह की घबराहट आपके ऊपर हावी न होने पाए.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का अच्छा समय है, पर यह आपकी सकारात्मक कोशिशों से ही संभव हो पाएगा. अभी भी बहुत सारी ऐसी कमियां हैं जिन्हें एक-एक करके दूर तो करना ही पड़ेगा और उसमे भी वक्त लगेगा फिर भी इस भरोसे के साथ आगे बढ़ें की वो सबकुछ संभव हो पाए.
क्या करें – नुकसान से बचकर निकल जाने का समय है, उसके लिए अपनी बचत को संभालना पड़ेगा. अपनी इच्छाओं को बढाने की बजाए अपनी मेहनत को बढा लेंगे तो इच्छाएं खुद-ब-खुद पूरी होनी शुरू हो जायेंगी.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात कहने की कोशिश न करें जो आपके लोगों से फासले बढ़ा दे इसलिए रिश्तों को किसी भी तरह की ठेस बिलकुल न पहुंचाएं.

मिथुन (Gemini) अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से आप कुछ हद तक लापरवाह होते चले जा रहे हैं और अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाते चले जा रहे हैं. लोगों को नाराज़ करते चले जाने से भी बात बिगडती चली जाए ऐसा हो सकता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने की इच्छा बहुत है मन में और अच्छी बात यह की आपके अपनों का समर्थन भी आपको मिल रहा है पर किसी भी ऐसे विचार को रफ़्तार देने से बचना होगा, क्योंकि ज़ल्दबाज़ी करने से बात बिगड़ सकती है.
क्या न करें – सिर्फ पैसा जुटाने का प्रयास न करें क्योंकि अगर पैसे से जुडी लापरवाही बढ़ जाएगी तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर आएगा और इस समय की प्राथमिकता पैसा नहीं है और पैसे की तुलना में कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाना बिलकुल भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि भी ठीक है और पैसा सही दिशा में भी लग रहा है पर काम या कारोबार में अगर जरूरत से ज्यादा पैसा लगता चला जाएगा तो उस बारे में थोडा सा ध्यान देने की भी जरूरत पड़ सकती है फिर भी कुलमिलाकर हालात आपके लिए संभले हुए हैं.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी ताकि ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रहे और ऐसा करने के लिए जहाँ तक संभव हो सके अपनों से जुड़े रहना होगा. इस प्रयास में आपके विचार अच्छे हैं और इसी अच्छाई को बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसकी अभी फिलहाल जरूरत नहीं है. अपनी क़ाबलियत से ज्यादा भी कोई ऐसी छलांग लगाने की कोशिश न करें जिसके चलते आपके अच्छे-भले हालात किसी न किसी मुश्किल में पड़ते चले जाएँ. किसी प्यार के रिश्ते से जुडी चुनोतियों को भी हल्के मे न लें.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है और आने वाला एक महीना आपकी अच्छाई को पूरी तरह से उभार सकता है जिसके चलते आपकी एकग्रता बनी रहे और बड़ी सफलता के द्वार आपके लिए खुल जाएँ. आपकी तरक्की भी हो सकती है और उसी के चलते आपकी आर्थिक स्तिथि भी बदल सकती है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छी-भली स्तिथि को किसी ग़लतफहमी की भेंट न चढ़ने दें. अपने मन में भी कोई ऐसा भ्रम न पालें जिसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़ता चला जाए.
क्या न करें - किसी भी चीज़ को पूरी तरह से समझे बिना अपने भाग्य को आजमाने की भी कोशिश न करें. कहीं ऐसा न हो की उसकी वजह से आपकी अच्छी-भली स्तिथि में कोई कमी आ जाए.

कन्या (Virgo) किसी भी तरह का परिवर्तन आपको मुश्किलों में डाल सकता है और कामकाज से जुड़े दबाव भी बढ़ सकते हैं इसलिए फिलहाल बहुत सारी चीज़ों को लेकर रुक जाने की जरूरत है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नजर रखनी होगी और अपने पैसे को भी कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा. जो कुछ भी सुख और सुकून से चल रहा है उसमे व्यर्थ का फेरबदल करने से हानि हो सकती है और आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए जो जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दें.
क्या न करें – लोगों की बातों में आकर अपने कामकाज की स्तिथि को बिगाड़े नहीं. किसी ऐसी बात को सही न मान लें जो लोगों ने व्यर्थ में फैलाई हो और जिसका कोई वजूद न हो.

तुला (Libra) अपने पैसे की स्तिथि को ध्यानपूर्वक संभालना बहुत जरूरी हगा और कोई ऐसा कदम उठाने से भी बचना होगा जो आपके खतरे को बढ़ाता चला जाए, खासकर किसी ऐसी स्तिथि से बचना होगा जिसमे आप पहले से कोई अपना मन बना बैठे हैं.
क्या करें – लोगों के विचारों को भलीभांति समझें और दूरस्थान से जुड़े जो भी विकल्प हैं उनका भी सही जायजा ले लें ताकि हालात को पूरी तरह से समझा जाए और संभाला जाए. दूरस्थान का हर विकल्प अच्छा ही हो ऐसा होना मुश्किल है.
क्या न करें – बार-बार किसी ऐसे मतभेद में न पड़ें जो लोगों की नज़रों में आपकी छवि को बिगाड़ दे. अपनी पढाई में भी कोई ऐसी कमी न आने दें जिसका बुरा असर बहुत दूर तक पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को बढ़ावा देना है तो लोगों से जुड़ना होगा पर लोगों के बनते बिगड़ते विचारों को भी भलीभांति समझना होगा. काम को लेकर चुनोती भरा समय हो सकता है जिसमे मतभेद भी बने रहें और नुकसान की स्तिथि का भी अंदेशा हो, इसलिए अपनी विनम्रता बनाए रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या करें – पैसे के लेनदेन से जुड़े फैसले बहुत संभलकर लेने होंगे और इस वजह से किसी भी तरह के विचारिक मतभेद से भी बचना होगा. अगर पैसा किसी से वापिस लेना है या पैसा लौटाना है तो हर बात सम्भलकर ही कहनी होगी.
क्या न करें – खुद की बनाई हुई गलतियों का समय है पर वो गलतियाँ किसी घबराहट की वजह से भी हो सकती हैं इसलिए किसी भी बात को अंजाम देने से पहले यह समझ लें की उसमे कोई गलती तो नहीं हो रही.

धनु (Sagittarius) लोगों से नाराजगियां बढ़ सकती हैं और जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर भी पड़ सकता है, तो रिश्तों को लेकर थोडा सा कठिन समय हो सकता है जिसके चलते आपको अपनी विनम्रता अपनानी होगी. कोई भी बात कहने से पहले यह सोच लेना होगा की कहीं वो बात लोगों को बुरी तो नहीं लगेगी.
क्या करें – काम से लाभ अच्छा बना हुआ है और इसी वजह से अपने प्रदर्शन को और बेहतर किया जा सकता है ताकि आपका लाभ और बेहतर हो जाए. ऐसे में लोगों का सहयोग भी आपको मिलता रहेगा, पर हो सकता है आपकी ओर से लोगों की इस अच्छाई को समझने में कोई कमी रह जाए जिसे सुधारना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – एक ओर तो लोगों से दूरियां बढ़ रही हैं और दूसरी ओर उन दूरियों को नजदीकियों में बदलने के लिए आप अपना नुकसान करते चले जा रहे हैं. रिश्तों को संभाले रखने में इस समय कोई गलती कर लेना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) रिश्तों से जुडी कुछ ऐसी परेशानियाँ हैं जो पीठ पीछे बनी हुई है. आपको लगेगा की सबकुछ ठीक है पर उन परेशानियों के पीछे कहीं न कहीं आपकी भी गलतियाँ छुपी हुई हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी का सुख बनाये रखना बहुत जरूरी है. खुश रहना और लोगों को खुश रखना ज़िन्दगी का लक्ष्य होना चाहिए पर आपकी ओर से इस प्रयास में बहुत सारी कमी नज़र आ रही है.
क्या न करें – किसी भी तरह के झगड़े में बिलकुल न पड़ें. किसी ग़लतफहमी की वजह से लोगों के खिलाफ सोचते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

इस महीने में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए इस महीने में ख़ास यह है जी की अपने पैसे की स्तिथि को बहुत ध्यानपूर्वक संभालना होगा. रिश्तों से जुड़े हालात से आप फिर भी झूंझ लेंगे और उन्हें संभाल लेंगे पर पैसे से जुड़ा कोई फैसला गलत हो जाएगा तो वो महँगा पड़ सकता है.

कुम्भ (Aquarius) पारिवारिक परिस्थितियां आपके लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनी हुई हैं. लोगों की अच्छी सलाह मान लेंगे तो कुछ बेहतर करने का ज़ज्बा बढेगा और कई तरह के अच्छे विकल्प भी खुल जायेंगे. कामकाज में भी अपनी क्षमताओं को सुधारने का समय है.
क्या करें – तेज़ी से बदलता हुआ समय है जो आपकी अच्छाई को उभार रहा है. इसी के चलते आनेवाले एक महीने में आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनेंगी. निजी जीवन के हालात बेहतर होते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज को लेकर ऐसा न सोचते चले जाएँ की कुछ हो रहा है. अगर कुछ गलत हो रहा है तो आपकी अपनी गलतियों की वजह से हो रहा है इसलिए अपने पैसे का भी नुकसान न करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) मुश्किलें भी इंसान को बहुत कुछ सीखाती हैं इसलिए आप भी अपने हालात को सुधारने के लिए हर तरह से प्रयत्नशील हैं, इस प्रयास में तकदीर आपकी मदद जरूर करेगी.
क्या करें – जो भी विकल्प आपके सामने खुल रहे हैं उन्हें अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं के अनुरूप देखना होगा तब जाकर फैसले करने होंगे. इसके पीछे छुपा हुआ बड़ा कारण यह है की अपने आसपास के लोगों को खुश रखें, यही जरूरी है.

क्या न करें – हालात अच्छे-भले हैं और उन्हें कमी की नजर से न देखें पर हालात कैसे भी क्यों न हों, तैश में बिलकुल न आएँ, क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करते चले जायेंगे और वही ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.