Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, May 14, 2019

Tuesday 14th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 मई 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है दोपहर 12 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 02 बजकर 29 मिनट पर
आज भद्रा है रात 11 बजकर 47 मिनट से. उदयपुर राजस्थान में मनाए जाने वाला श्री एक्लिंजी ध्वजारोहण है और श्री महावीर केवल ज्ञान दिवस है.

मेष (Aries) आपका भरोसा जग रहा है की आप कुछ बेहतर कर सकें और बहुत कुछ पा सकें, इसलिए हालात भी हर तरह से मददगार हैं जिसके चलते आप अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ा सकें. आपकी मेहनत उभरकर आएगी तो आपको बड़ी उपलब्धियां जरूर मिलेंगी.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नियमित भी होना होगा और थोड़ी सी लगन भी बढानी होगी और सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाना पड़ेगा. बहुत सारी ऐसी परेशानियां आपने कुछ ज्यादा सोचकर बढ़ा रखी हैं इसलिए बहुत ज्यादा सोचने से भी बचना होगा ताकि आप ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर देख सकें जो इस समय आपके लिए भरपूर बनी हुई है.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर अपना बार-बार नुकसान न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझें, किसी भी तरह के ऐसे काम में हाथ न डालें जिसमें आप बहुत ज्यादा भाग्य के भरोसे चल रहे हैं. इस बात को समझ लें की हालात बदलने में देर नहीं लगती.

वृषभ (Taurus) आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं पर हालात आपको अपनों से दूर ले जा रहे हैं या यह कहो की लोग भी आपसे दूरियां बना रहे हैं. यह आपकी दुविधा हो सकती है क्योंकि इस सारे प्रकरण में कुछ हद तक आपकी भी गलतियाँ नजर आ रही हैं जिन्हें संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – मुश्किल भरा दौर है अपनी चुनोतियों को समझना होगा और धीरे-धीरे ही सही एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए बहुत कुछ करने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी में मुश्किल बने रहना बहुत स्वाभाविक सी बात है, कब किसी भी वजह से वो मुश्किलें बढ़ जाएँ तो यह आपकी गलती है.
क्या न करें – अपनी चुनोतियों को इस रूप से समझें की उन्हें सँभालने के लिए आपके मन में भरोसा बना रहे. किसी भी तरह के दबाव में आते चले जाने से बचना होगा और इस वजह से किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से भी बचना होगा. पैसे की स्तिथि को संभाले रखना इसमें बहुत जरूरी है.

मिथुन (Gemini) अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है और आपके अंदर ऐसी जूनून की भावना बन रही है की आपको ज़िन्दगी में कुछ करना है और यह सबकुछ अपने बलबूते पर करना होगा क्योंकि जहाँ पर आप लोगों से मदद की उम्मीद लगायेंगे उसे मिलने में शायद कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या करें – लोगों से जुड़े जरूर और लोगों के प्रति व्यवहारिकता भी बनाये रखें पर ऐसा सोचने से बचें की लोग आपके खिलाफ हैं. जितना अपने मन में धैर्य बनाये रखेंगे उतना ही अपने हालात को संभालना आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के तकरार में न पड़ें. यहाँ तक की अपने साथी-सहयोगियों के साथ भी बार-बार कोई ऐसी बात न उभरने दें जो आपकी मुश्किलों को बढाती चली जाए.

कर्क (Cancer) कामकाज के प्रति आपका भरोसा बढ़ रहा है लेकिन उस भरोसे के पीछे कुछ ऐसी स्तिथि भी है की आपको संभलना है क्योंकि ज़ल्दबाज़ी में किसी नए काम में हाथ डालने से बचना भी है, इसलिए जो भी विकल्प उभर रहे हैं उसके बारे में ध्यानपूर्वक सोचना भी होगा और मनन भी करना होगा.
क्या करें – विचारों का न मिलना एक बड़ी समस्या हो सकती है और अपने अंदर नकारात्मकता बनाते चले जाना उससे भी बड़ी समस्या है. यह दोनों ही चीज़ें ऐसी हैं जो आपसे गलती करवा सकती हैं, इसलिए निजी जीवन की बात हो या कारोबार की इस तरह की गलतियों से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी परेशानियों को कम न समझें इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ की आप ही सही हैं. मुश्किलों को सँभालने के लिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी और बार-बार एक ही बात कहते चले जाने से भी बचना होगा ताकि आपकी मुश्किलें बढ़ें नहीं.

सिंह (Leo) ज़िन्दगी में भरोसा बनाये रखने से बहुत कुछ हासिल हो सकता है. आपके लिए सुखद समय है जो आपकी अच्छाई उभरकर आये और आपकी उपलब्धियों के द्वार खुल जाएँ. ऐसे में काम के प्रति आपका समर्पण बहुत अच्छा है जिसे बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को उभारना होगा और मुश्किल भरी परिस्थितियों से भी कुछ न कुछ सीखते हुए आगे बढने की कोशिश करनी होगी. जैसे-जैसे आपका तजुर्बा बढेगा आपकी मुश्किलें स्वतः ही कम होती चली जायेंगी. हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – घर-परिवार से जुडी परिस्थितियों को किसी कमी की नजर से न देखें और ना ही किसी परेशानी को इतना बढ़ा-चढ़ाकर मान लें की आपकी मुश्किलें बढ़ जाएँ. यह सारा का सारा खेल आपकी अपनी सोच का है. हर चीज़ को नकारात्मकता से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पैसे का नुकसान इस समय की सबसे बड़ी गलती है. उत्तेजित होकर किसी भी तरह का कदम उठाने से भी नुकसान हो सकता है, इसलिए भी आपको परेशानियों को पहले से भांप लेने की जरूरत है.
क्या करें – तकदीर को आजमाने से बचना होगा और अपने पैसे को कहीं फंसाने से भी बचाना होगा. यहाँ तक की अपनी बचत को संभाले रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. किसी भी तरह की नाराज़गी आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है.
क्या न करें – अपनी मेहनत के बलबूते पर अपने हालात को सँभालने की कोशिश कर लें. काम या कारोबार में भी इतना ज्यादा केन्द्रित हो जाएँ की कोई भी परेशानी आपको छू न सके. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें किसी भी तरह के अविश्वास की भावना न आने दें. ऐसे में अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा आलोचनात्मक बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की लोगों को अहमियत देनी होगी और किसी भी ऐसी परिस्थिति को बनाते चले जाने से बचना होगा जो लोगों को आपके खिलाफ करती चली जाए. किसी भी छोटी बात को बढाकर मुश्किलों में पड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ठीक है और आप के दोस्त और आपके साथी-सहयोगी आपके लिए हर तरह से मददगार है, पर सबसे बड़ी इस समय की यह है की काम से सुंदर लाभ बना हुआ है और उसी निरन्तरा को बनाये रखने की जरूरत है. लोगों के लिए अच्छा सोचें और सद्भावना बनाये रखें.
क्या करें – हर ऐसी परिस्थिति जो आपसे मेहनत करवा ले वही अच्छी है और ऐसा करने के लिए खुद पर भरोसा करना होगा. कोशिश तो इस रूप से करनी होगी जिसमे आपको लगातार अपनी क्षमताओं को उजागर करने का मौका मिलता चला जाए क्योंकि यही चीज़ आपको बड़ी सफलता देगी.
क्या न करें – पुरानी किसी बात को कुरेदने की कोशिश न करे क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों के प्रति अपना अविश्वास ज़ाहिर करेंगे और यह ठीक नहीं है पर ऐसा करते हुए अपने बड़े बुजुर्गों को नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर विनम्रता मांगती है. अपने व्यवहार को धीमा कर लेने से ही इंसान बहुत सारी परेशानियों को संभाल लेता है. लोगों के प्रति आपका सख्त होता हुआ व्यवहार इस समय आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है, क्योंकि हालात मददगार हैं इसलिए बहुत कुछ अपना धैर्य बनाते हुए भी संभाला जा सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है क्योंकि आपकी मेहनत उसमे लगी हुई है और उसी स्तिथि को संतोष की नजर से देखना होगा. आपने अपनी मेहनत से लम्बा रास्ता तय कर लिया है, अब इस अच्छाई को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति कभी गर्म और कभी नर्म व्यवहार न बनाएँ. लगातार अपना व्यवहार विनम्र बनाये रखने से आपकी अच्छाई उभरकर आएगी और आपकी मुश्किलों को कम करती चली जाएगी इसलिए किसी से भी मतभेद की स्तिथि बिलकुल न उभरने दें.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार में अपनों से बड़े बुजुर्गों का ख़याल रखना होगा पर उनके विचारों को भी समझना होगा. वो आपके लिए अच्छा सोचते हैं और आपके लिए बहुत अच्छा चाहते हैं, पर ऐसा हो सकता है की आप उनकी इस अच्छाई को पूरी तरह से समझ न पाएँ.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बचाए रखने के लिए आपको अपनी आदतों को बदलना पड़ेगा. आप हर चीज़ में बहुत ज्यादा ज़ल्दबाज़ी दिखा रहे हैं. अपनी गलतियों की वजह से नुकसान भी होता चला जा रहा है. शायद लोग भी आपका इसी वजह से गलत फायदा उठा रहे हैं.
क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन का न सोचें जिसका फैसला आपने बहुत ज़ल्दबाज़ी में लिया हो. लोगों को खुश करने के लिए इंसान कई बार ऐसे कदम उठा सकता है पर समय के साथ आपको यह बात समझ में आएगी और आप अपने फैसले बदलना चाहेंगे. अपने भविष्य को संभाले रखने के लिए इसलिए ज़ल्दबाज़ी में फैसले बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) घर-परिवार में रिश्तों को संभाले रखने के लिए बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. उसका एक कारण यह भी है की आपका मन उचाट है और लोग भी आपको उस तरह से नहीं समझ पा रहे जितने की जरूरत है.
क्या करें – अब आपको इस बात की समझ आएगी की आपने जो लोगों से दूरियां बनाई हैं उसमे कितनी गलती है क्योंकि समय के साथ ही यह बातें समझ में आती हैं. हो सकता है अब इस स्तिथि को सँभालने में थोडा सा वक्त लग जाए. किसी भी वजह से अगर अपना भरोसा टूट जाए तो मुश्किल ही आन खड़ी होती है.
क्या न करें – नुकसान से बचने के लिए आपने कुछ कोशिश की है पर अभी भी आप नुकसान को पूरी तरह से संभाल नहीं पाए. आपके दोस्तों ने जो अपनी निगाहें बदल ली थी अब वो फिर से आपसे जुड़ना चाह रहे हैं पर हालात उतने अनुकूल अभी भी नहीं हैं की सबकुछ पहले जैसा हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार में या निजी जीवन के रिश्तों में रोज़मर्रा का तकरार रह सकता है पर उससे घबराना नहीं चाहिए. यह उस तरह की चुनोतियां हैं जिसे हमें हर रोज़ सँभालने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – पैसे के हालात सँभालने के लिए बहुत सारी बातों को लेकर मनन करना होगा और कामकाज की गुणवत्ता को बढाने के लिए अपने प्रदर्शन को सुधारने की भी जरूरत पड़ेगी. अपनी ही क्षमताओं पर सवाल खड़े करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – काम या कारोबार से जुड़े फैसलों को समझने में कोई कमी न आने दें क्योंकि बहुत कुछ ऐसा है जो पूरी तरह से समझ में नहीं आ रहा उसमे आपके बदलते हुए विचार भी शामिल हैं पर उसमे अपनी कार्यक्षमताओं को संभाले रखने की भी जरूरत है. किसी ऐसे विकल्प के पीछे भी न भागें जिसे आगे चलकर आपको छोड़ना पड़े.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखने के लिए बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगा. हो सकता है किसी की नाराज़गी भी उभरकर आ जाए जिसकी वजह से आपको दुखी होना पड़े. आप इस बात को पहले से समझ लें की आपको किसी भी चीज़ में अपनी प्रतिक्रिया नहीं दिखानी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपकी तवज्जो इस रूप से मांगती है की आप संभलकर चलें और उन छुपी हुई बातों को भी समझने की कोशिश करें जो दबे पाँव दस्तक दे सकती हैं.

क्या न करें – ज़िन्दगी के कोई भी फैसले क्यों न हों पर अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं के खिलाफ न चलें, पर इस बात को लेकर व्यर्थ में बहस भी न करते चले जाएँ. पहले से इस बात को कबूल कर लें की आपको अपनों की इच्छाओं को पूरा करना है. अपने हालात को कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.