Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, May 20, 2019

Monday 20th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 मई 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है देर रात 01 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
ज्येष्ठा नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 02 बजकर 29 मिनट पर.

मेष (Aries) अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने का विचार है पर मन में बहुत सारी घबराहट है की यह सबकुछ कैसे हो पाएगा. अपनी बढती हुई जरूरतों को पूरा करना इस समय की चुनोती हो सकती है जिसके लिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को तो दूर करना ही पड़ेगा.
क्या करें – आपके बढ़े हुए खर्चे कुछ ऐसे हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है और कुछ खर्चे ऐसे भी हैं जो बार-बार उभरते चले जा रहे है. यह अपने आप में एक समस्या हो सकती है. हालात की ओर से भी आपको लगता है जैसे बहुत सारी कमियां हैं जिसकी वजह से अपनी ओर से अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है. इस समय जो कुछ भी संभव हो पाएगा वो अपनी लगन और मेहनत से ही हो पाएगा. किसी और विकल्प को तलाशना बेकार है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट न मचाएं. बहुत ज्यादा भावुक होते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता क्योंकि जब भी अपनी मानसिकता बिगडती है तो अपनी ही मेहनत कम होती चली जाती है और मुश्किलें पहाड़ जैसी लगनी शुरू हो जाती हैं. इस समय यही ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus) आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प उभरते चले जा रहे हैं पर आपका मन गवाही नहीं दे रहा. आप उस मेहनत से घबरा रहे हैं जिसके बिना कुछ भी संभव नहीं है. आप लोगों से भी असंतुष्ट हैं और आपको लग रहा है की लोग भी आपके प्रति उतने मददगार नहीं हैं.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना इस समय की बहुत बड़ी चुनोती है. अपनी और अपनों की बढती हुई जरूरतों को समझना बहुत जरूरी हो जाएगा. ऐसे में अगर कामकाज से जुड़े मुद्दे उभरकर आयें तो उनसे से कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी ताकि हर आगे बढ़ता हुआ कदम आपकी मदद करता चला जाए.
क्या न करें – अपनी ही गलतियों की वजह से अपना नुकसान न करें. बिना सोचे समझे कोई ऐसा कदम न उठाएँ जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि या आपकी बचत किसी भी तरह के खतरे में पडती चली जाए.

मिथुन (Gemini) मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं. दिशाहीन रूप से आगे बढने से कभी भी कुछ हासिल होता नहीं है, ऐसे में अगर आप खुद ही नुकसान भरा रास्ता अपना लें तो अपनी नाकामियों का दोष आप किसे देंगे.
क्या करें – अगर अपनी घबराहट आप लोगों पर ज़ाहिर करते चले जायेंगे तो ग़लतफहमी उत्पन्न होगी और लोग आपसे किनारा करते चले जायेंगे. इसी बात से बचने की जरूरत है. तकरार बना रहना इस समय की ऐसी सच्चाई है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा, इसलिए रोज़मर्रा के मुद्दों को भी सँभालते हुए अपनी मुश्किलों का सामना करना होगा.
क्या न करें – धन का आगमन ठीक हो रहा है पर बचत नहीं बढ़ पा रही. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप पैसे से जुड़े फैसले ज़ल्दबाज़ी में कर रहे हैं जो किसी न किसी रूप से आपका नुकसान कर रहे हैं. कोई भी चीज़ जो लोगों से आपको दूर करती चली जाए इस समय वो ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के फेरबदल से बचना होगा पर अगर अपने हालात को सुधारना है तो अपनी मेहनत को, अपनी आज की स्तिथि और अपनी आज की चुनोतियों के साथ जोड़ देना होगा. जो भी नए मौके मिलेंगे तो आपको दिशा प्रदान करने की कोशिश करेंगे ताकि अपने हालात को सँभालने में आपको मदद मिलती चली जाए. ऐसे में अपनी बचत को संभाले रखना बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को बढाने का और तराशने का समय है. आपको इस बात का आभास है की आपके ज्ञान और आपकी जानकारी में कमी है. किसी भी बात को भलीभांति समझ लेना आधी जंग जीतने के बराबर होता है इसलिए आपको उन कमियों को दूर करने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसा परिवर्तन न करें जो आपकी मुश्किलें बढ़ाए. कोई ऐसा रास्ता भी न चुने जिसमे आपकी क्षमताओं की कमियां उजागर होती चली जाएँ. इस तरह की पूरी जानकारी लिए बिना घबराहट में कोई कदम आगे न बढ़ाएं.

सिंह (Leo) आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपका समर्पण भी अच्छा है. कामकाज के प्रति आप केन्द्रित हैं और अपनी कोशिशों को बढाने का प्रयास ज़ारी है, फिर भी मन बहुत उचाट है और यही चीज़ ठीक नहीं है.
क्या करें – निजी जीवन के हालात सँभालने से ही संभलेंगे. कई तरह की बनती बिगडती चुनोतियाँ रहेंगी जिसकी वजह से घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. पर सबसे बड़ी बात यह है की अपनों के करीब आना होगा ताकि जो पहले दूरियां बन गयी थीं अब उन्हें नजदीकियों में बदल लिया जाए.
क्या न करें – बहुत सारे दबाव के बावजूद हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं और यह सबसे बड़ा आशीर्वाद है, उसमे आपकी मेहनत छुपी हुई है और आपकी एकाग्रता आपको अच्छे फल दे सकती है, इसलिए अपनी अच्छाई को किसी भी रूप से कम न समझें और अपनी भावुकता को किसी नकारत्मक रूप से अपने ऊपर हावी भी न होने दें.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने पैसे से जुड़े फैसले अपने काम या कारोबार के सन्दर्भ में ही करने होंगे. आपको लगेगा की घर-परिवार की प्राथमिकतायें ज्यादा हैं पर समय के साथ इस बात का आभास होगा की काम या कारोबार को बढ़ाना भी जरूरी है, इसलिए इस तालमेल को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिसमे मेहनत भी लगेगी और अपनी स्थिरता को बनाये रखने की कोशिश भी करनी होगी क्योंकि बहुत सारे बदलते हुए विचार आपके सामने आते चले जायेंगे और वही मुश्किलें बढ़ाएंगे, इसलिए आपको क्या सही है और क्या गलत है इसका आंकलन तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. अपनी घबराहट को लोगों पर ज़ाहिर करते चले जाने से भी बचना होगा. अपनी मानसिकता बिगड़ जाए तो अपनी ही गलतियाँ उभरती हैं, इस बात को समझ लेंगे तो बहुत सारी चीज़ें पकड में आ जाएँगी.
क्या न करें – कोई ऐसा खतरा मोल न लें जो आपके रोज़मर्रा के दबाव को बढ़ा दे, इसलिए भी अपनी आर्थिक स्तिथि को व्यर्थ में कमज़ोर न करते चले जाएँ. अपने पैसे को इस समय कहीं फंसा लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति अपने नजरिये को बदलना होगा और वो तभी संभव हो पाएगा जब उसमे आपकी मेहनत लगेगी. थोडा सा नियमित हो जाने से आप अपनी काम की अच्छाई को समझ पाएंगे जिसके चलते बहुत सारी चीज़ें आप संभाल भी पाएंगे. काम को सिर्फ धनलाभ की नजर से देखने की बजाए काम की गुणवत्ता को बढाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बनाये रखने के लिए प्रतियोगिता की भावना बढानी होगी. किसी से भी दो कदम आगे रहने के लिए आपकी मेहनत ही काम आएगी. इस बात को समझ लें की किसी और रास्ते को तलाशना बेकार होता चला जाएगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न रखें और ऐसा करके आप अपने हालात को कमज़ोर भी न करते चले जाएँ. खुद पर भरोसा नहीं करेंगे तो लोगों पर भरोसा करना भी मुश्किल होता चला जाएगा.

वृश्चिक (Scorpio) काम से लाभ कमाने पर नजर है और आपका नजरिया अपने लिए कई बेहतर विकल्प भी टटोल रहा है पर कहीं न कहीं कुछ ऐसा असंतोष है की हालात ने आपका साथ नहीं दिया. इसी विचार को लेकर हर छोटी बात आपको बड़ी समस्या लग रही है.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो ज्ञान और क़ाबलियत के रूप में आपके साथ है और आपकी हर कदम पर मदद ही कर रही है. अपनी एकाग्रता को बढ़ा देने से और थोडा सा और नियमित हो जाने से बहुत सारी चीज़ें आपकी पकड़ में आती चली जायेंगी और यही चीज़ ज़िन्दगी में काम करती है.
क्या न करें – न तो बहुत ज्यादा घबरा जाएँ और न ही इतना ज्यादा भरोसा जगा लें की आपसे गलती होती चली जाए, इसलिए हर चीज़ को संतुलित रूप से समझने की कोशिश कर लें. खुद को सही साबित करने के लिए लोगों की आलोचना करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर उसे बेहतर किया जा सकता है. उसके लिए अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को हटाना पड़ेगा. अस्थिरता से भी बचना होगा और बार-बार बदलाव के विचार बनाते चले जाना ठीक नहीं होगा. जो ज़िन्दगी में हासिल कर लिया है उसी से ख़ुशी पाना बहुत बड़ी बात होती है.
क्या करें – किसी ऐसे परिवर्तन से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और हो सकता है आगे चलकर फिर आपको अपने विचार बदलने पड़ें इसलिए यह बनते बिगड़ते विचारों का समय है जिसमे यथास्थिति संभाले रखना बहुत जरूरी हो जाता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से अपना मन न हटाते चले जाएँ बल्कि हर चीज़ की अच्छाई को देखने की कोशिश कर लें. ज़िन्दगी हम सबको वो सब नहीं देती जो हम चाहते हैं पर कभी-कभी उससे भी बहुत ज्यादा दे देती है.

मकर (Capricorn) रिश्तों को लेकर कई तरह की मुश्किलें हो सकती हैं और कोई बहुत अच्छा लग रहा है तो उसमे भी आपकी कमियां नज़र आ रही हैं. आप पूरी बात को समझे बिना अपनी इच्छाओं को बढ़ा रहे हैं और यही ठीक नहीं है. ज़िन्दगी की मुश्किलों को पहले से समझ लें तो किसी भी रास्ते पर चलना आसान हो जाता है.
क्या करें – किसी भी यात्रा या बदलाव को लेकर आपकी जानकारी में बहुत सारी कमी है, पर यह समय ही ऐसा है जिसमे किसी पर भी आँख बंद करके भरोसा करने से बचना होगा. यही मुश्किलें आपके मन को उचाट किये हुए हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – किसी भी तरह के पैसे के लेनदेन में आप अपना कहीं नुकसान न कर बैठें. वैसे भी ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न लें जिसमे आप किसी पर भरोसा न कर पाएँ.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए अच्छा समय है क्योंकि उसमे आपकी सूझबूझ भी शामिल है. किसी भी चीज़ को धैर्य से समझने से बहुत सारी मुश्किलें आसान हो जाती हैं, आप भी रिश्तों को उसी अच्छाई से समझ पा रहे हैं.
क्या करें – अपनों की जरूरतों को पूरा करना भी आपका कर्तव्य है, पर कामकाज की बढती हुई जरूरतों की वजह से भी पैसा जुटाना पड़ सकता है जिसके चलते आपका मन परेशान रहे. ऐसे में बहुत सारे विकल्प टटोलने होंगे ताकि अपने हालात को भलीभांति सँभालने में मदद मिल जाए.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि में कमियां न निकालें क्योंकि इसका बुरा असर आपकी मेहनत पर पड़ सकता है. किसी भी तरह का अविश्वास आपको अपने चुने हुए रास्ते से भटका सकता है और इस समय यही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) पारिवारिक चुनोतियाँ संभालनी हैं तो अपने गुस्से पर काबू पाना होगा और किसी चमत्कार की उम्मीद लगाने से भी बचना होगा. जो कुछ भी इस समय संभव हो पायेगा वो एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए और अपनी इमानदारी बनाये रखने से ही हो पाएगा. ज़िन्दगी की इस सच्चाई को भलीभांति समझ लें.
क्या करें – पढाई-लिखाई में मन लगायेंगे तो भविष्य बनेगा और इसी चीज़ में कमी नज़र आ रही है. यह सोचकर की अभी बहुत समय है ऐसा सोचने से गलती हो जाती है, इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझ लें और अपनी मेहनत को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले कर लें.

क्या न करें – अपनी बात मनवाने के लिए किसी पर भी कोई अनुचित दबाव न बनाएँ, खासकर ऐसी परिस्थितियों में जिसकी आपको पूरी जानकारी न हो. किसी भी बहस में पड़कर आप कहीं अपनी कमियों को उजागर न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.