Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, May 7, 2019

Tuesday 7th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 मई 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है देर रात 02 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
रोहिणी नक्षत्र है शाम 04 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशी में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 15 मिनट पर.
आज अक्षय तृतीया है. श्री परशुराम जयंती है. मंगल मिथुन राशि में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 06 बजकर 53 मिनट पर. श्री मातंगी जयंती है और रमजान का महीना प्रारंभ हो रहा है.
आज 07 मई 2019 को सगाई का सुबह मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 36 मिनट से शाम 04 बजकर 27 मिनट तक.

मेष (Aries) पैसे की ओर नजर है और पैसे की स्तिथि को सुधारने के लिए आप वचनबद्ध हैं पर पैसे को संभालना मुश्किल हो रहा है. बदलते हुए हालात हैं इसलिए अपनी मेहनत को बढ़ाना पड़ेगा और बचाव बनाकर चलना होगा.
क्या करें – लोगों से समर्थन मिलने में शायद कमी रह जाए इसलिए लोगों से उतनी ही उम्मीद लगायें जितनी की जरूरत है. अपने विचारों को भी बहुत धीमा कर लें. रिश्तों को संभाले रखना है तो अपने विचारों को तो धीमा करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी नए रास्ते पर फिलहाल चलने की कोशिश न करें, थोडा सा रुक जाएँ और हालात को पूरी तरह से उभरने दें, क्योंकि बदलता हुआ समय है इसलिए हो सकता है आपका फोकस उतना प्रबल न बन पाए.

वृषभ (Taurus) खुद पर भरोसा जागेगा तो आप बहुत कुछ कर पाएंगे और पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि की वजह से भी आपको अपनी चुनोतियों को सँभालने में मदद मिलेगी. लोगों के प्रति अपनी विनम्रता और अपनी अच्छाई बनाये रखने का समय है.
क्या करें – इस समय की चुनोतियों में कामकाज से जुड़े मुद्दे शामिल हो सकते हैं, पर पैसे से जुड़े दबाव भी बढ़ सकते हैं. हालात हम सबका इम्तेहान लेते हैं. अपने हालात को भलीभांति समझने के लिए आपकी सूझबूझ ही काम आएगी.
क्या न करें – किसी ऐसी ग़लतफहमी में न पड़ें जिसके चलते आप ही का नुकसान होता चला जाए. ग़लतफहमी से बहस छिड़ेगी और बहस से मतभेद उभरते चले जायेंगे और यह सारी चीज़े आपकी चुनोतियों को बढाती चली जायेंगी, इसलिए गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) ज़ल्दबाज़ी से लिए गए फैसले आपको मुश्किल में डाल सकते हैं. धन का आगमन ठीक है पर आर्थिक स्तिथि को बचाए रखना कठिन हो सकता है इसलिए भी अपने हालात का सही जायजा लेने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से विचारों का मतभेद उभर सकता है जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है इसलिए अपने भटकते हुए मन को थामना होगा और बहुत सारा धैर्य भी बनाये रखना होगा.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसके चलते मुश्किलें पैदा हो जाएँ. बढ़ते हुए नुकसान को थामने के लिए ज्यादा पैसा जुटाने की भी कोशिश न करें. कहीं ऐसा न हो की आपका नुकसान ओर ज्यादा बढ़ जाए.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि मज़बूत हो रही है. छुटपुट रोज़मर्रा की परेशानियों के चलते आपको यथास्थिति बनाये रखने की भी जरूरत है. कामकाज की स्थिरता को बनाये रखना भी अब बहुत जरूरी हो गया है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में मुश्किलें बढ़ रही हैं और ग़लतफहमी पैदा हो सकती है. कामकाज के प्रति ज्यादा ध्यान लगाने से किसी प्यार के रिश्ते में कमी आ सकती है.
क्या न करें – हालात कैसे भी क्यों न हो पर घर-परिवार की खुशियों को कम न होने दें, इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को समझें. काम में और रिश्तों में तालमेल बनाये रखने के लिए थोडा ओर सजग हो जाएँ, सिर्फ पैसा कमाना ही ज़िन्दगी का लक्ष्य नहीं हो सकता.

सिंह (Leo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आप बहुत बड़े कदम उठाना चाह रहे हैं और उसी की वजह से दबाव भी बढ़ रहे हैं. परेशानी यह है की आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर वो कोशिशें बिखरी पड़ी हैं जैसे, इसलिए भी अपनी ज़िन्दगी की दिशा बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाए रखनी हैं तो अपने विचारों को धीमा करना होगा पर कामकाज से जुड़ी दिक्कतों के बावजूद अपनों का ध्यान रखना होगा. अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न देते चले जाएँ जो सिर्फ आपकी मुश्किलों को ही बढ़ा रहा है, इसलिए पूरी स्तिथि का आंकलन कर लें. अपने विचारों को बहुत प्रबल बनाते चले जाना और अपनी कोशिशों को दिशाहीन करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) हालात हर तरह से मददगार हैं. आर्थिक स्तिथि इस रूप से बन रही है जो आपकी हर तरह की जरूरतों को पूरा कर सके, पर अपने हालात को आप संभाल नहीं पा रहे इसलिए गलतियों भरा समय है, और उन गलतियों को तो संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी मेहनत को अपने काम में लगाना होगा और अपनों से जो भी अच्छी सलाह मिल रही है उसे भी ध्यानपूर्वक समझना होगा ताकि आप अपनी ज़िन्दगी की दिशा को सही रफ़्तार दे पायें. अपने आसपास के लोगों की अच्छाई को समझेंगे तभी आपके रवये में सुधार हो पाएगा.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों से इतना भी मुतासिर न हो जाएँ की आपके फैसले गलत होने शुरू जाएँ. अपनी तकदीर को इतना भी आजमाने की कोशिश न करें की आपका नुकसान होता चला जाए.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं और ज़िन्दगी की मुश्किलों को संभालें रखने के लिए भी आपको झूझना पड़ सकता है. यह सबकुछ करने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने होंगे. सेहत का भी ख़याल रखना होगा ताकि किसी भी तरह की लापरवाही की वजह से आपका नुकसान न होता चला जाए.
क्या करें – हर कोशिश कामयाब हो जाए ऐसा होना मुश्किल है इसलिए उतार-चढ़ाव बने रहना ज़िन्दगी की ऐसी सच्चाई है जिसे कबूल तो करना ही पड़ेगा, पर हालात बेहतर हो रहे हैं और आर्थिक स्तिथि संभलती चली जा रही है, ऐसे में खुद की बनाई हुई गलतियों से भी बचना होगा.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने विचारों को बहुत सख्त न बनायें. अपने अंदर थोड़ा सा लचीलापन ले आएँ. लोगों को समझना भी जरूरी है और किसी भी तरह की गलतफ़हमी में पड़ना भी ठीक नहीं है. हालात को भलीभांति समझना है तो कोई भी एकतरफा विचार बनाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं, आपके अपने भी आपके साथ हैं और ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना हुआ है. जितनी विनम्रता बनाए रखेंगे उतना ही आपके हालात ओर बेहतर होते चले जायेंगे.
क्या करें – आपके सामने जो भी विकल्प उभर रहे हैं उनका सही रूप से आंकलन करना होगा. अपने पैसे की स्तिथि को भी समझना होगा और अपनी कार्यक्षमताओं को भी समझते हुए ही अपने फैसले करने होंगे, पर इस सारे प्रयास में थोडा सा वक्त लग जाने दें और ज़ल्दबाज़ी में फैसले करने से बचें.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति अच्छे या बुरे कोई भी प्रबल विचार न बनाएँ क्योंकि आपका व्यवहार सख्त होता चला जा रहा है इसलिए गलती भी हो सकती है. किसी भी तरह की ग़लतफहमी को लेकर आप कहीं अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) अपनी मुश्किलें आपने खुद बढ़ा रखी हैं. कोई बड़ा कदम उठाने के प्रयास में भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. चाहे सेहत की बात हो या किसी भी तरह के बढ़ते हुए तकरार की बात हो, अपने हालात को आपको खुद ही संभालना पड़ेगा.
क्या करें – अपने कदम पीछे हटाते चले जाने से बचना होगा और जहाँ तक हो सके रिश्तों के प्रति ओर ज्यादा जागरूकता दिखानी होगी. ज़िन्दगी का एक अहम लक्ष्य यह है की इंसान खुश रहे और उस ख़ुशी को बनाये रखने के लिए अपनों से जुड़ना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनायें जो रिश्तों को कमज़ोर करता चला जाए. बार-बार अपने विचारों को बदलते भी न चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. किसी को भी कोई ऐसा मौका न दें जो आपके खिलाफ कोई सवाल खड़ा करे.

मकर (Capricorn) रिश्तों के प्रति मिलेझुले योग बनते चले जा रहे हैं. घर-परिवार में तनाव बढ़ रहा है और कोई प्यार का रिश्ता आपकी सोच का केंद्रबिंदु बना हुआ है. निजी जीवन की मुश्किलों को सँभालने के लिए दूरियां बनाने की बजाए नजदीकियां बनानी होंगी ताकि अपनों की बात को समझा जा सके.
क्या करें – किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि से बचने का समय है. अपनी गलतियाँ भी हैं और लोगों के विचार भी आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं इसलिए भी ओर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.
क्या न करें – जो चीज़ अपनी मेहनत और लगन से संभाली जा सकती है उसे कम न समझें क्योंकि वही चीज़ आपकी ज़िन्दगी की दिशा निर्धारित करेगी. समय के साथ आपको अपने पीछे हटते हुए कदम को थामना होगा और आगे बढने की भी कोशिश करनी होगी, इसलिए भी आपको इस समय की बनती हुई गलतियों को थामना होगा.

कुम्भ (Aquarius) मुश्किलें भी हैं पर आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं, और अच्छी बात यह भी है की आपके आसपास के लोग भी आपको बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं ताकि आपसी संबंधों को ओर बेहतर किया जा सके. इंसान इमानदारी से कोशिश करता चला जाए यही जरूरी है.
क्या करें – पैसे के लेनदेन के प्रति नज़र रखनी होगी. ज्यादा पैसा जुटा लेना या ज्यादा पैसा कहीं लगा लेना दोनों ही हानिकारक हो सकते हैं इसलिए यथास्थिति बनाये रखने में ही फायदा होगा. अच्छी बात यह है की आर्थिक स्तिथि संभली भी हुई है और आप उसे सही दिशा में भी लगा रहे हैं. रिश्तों को सँवारने के लिए लोगों की भूमिका भी अच्छी बनी हुई है.
क्या न करें – सबकुछ ठीक होने का मतलब यह नहीं है की आप अपनी बात मनवाने की कोशिश करते चले जाएँ. हालात मददगार जरूर हैं पर जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाना या अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई इस रूप से बन रही है जिसके चलते आपको ज्यादा मेहनत करने की प्रेरणा मिल रही है. आप चाह रहे हैं की आप ज़िन्दगी में कुछ बड़ा हासिल कर लें ताकि आप किसी का दिल जीत पाएँ.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और आपके लिए बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है फिर भी ज़िन्दगी की छुटपुट चुनोतियाँ बनी रहना ऐसी सच्चाई है जिसे कबूल कर लेना चाहिए, ताकि ज़िन्दगी की अच्छाई को बनाये रखने में मदद मिलती चली जाए.

क्या न करें – अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल न बनाएँ और ऐसा करके आप किसी मतभेद को भी बढाते न चले जाएँ क्योंकि किसी भी बात को बिगड़ने में देर नहीं लगती. आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की रिश्तों के प्रति आपके विचार बहुत सख्त हो रहे हैं और शायद यही ठीक नहीं है. अपने प्रबल होते हुए विचारों को थामना होगा और अपने व्यवहार में बहुत सारी विनम्रता लानी होगी, यही चीज़ ज़िन्दगी में आगे भी आपके लिए मददगार साबित होगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.