Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, May 2, 2019

Thursday 2nd May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 मई 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्रयोदशी तिथि है देर रात 03 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और आज प्रदोष व्रत है.
आज 02 मई 2019 को बहुत सारे शुभ मुहूर्त हैं.
गृह-प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 42 मिनट से देर रात 03 बजकर 21 मिनट तक.
देव-प्रतिष्ठा का मुहूर्त हा सुबह 06 बजकर 42 मिनट से दोपहर 02 बजकर 47 मिनट तक.
व्यापार आरम्भ और नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 42 मिनट से शाम 07 बजकर 50 मिनट तक.
नए मकान की नींव रखने का मुहुर्त है सुबह 06 बजकर 42 मिनट से दोपहर 01 बजकर 02 मिनट तक.
मुंडन संस्कार का मुहूर्त है दोपहर 01 बजकर 02 मिनट से शाम 07 बजकर 50 मिनट तक. वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त है दोपहर 01 बजकर 02 मिनट से रात 10 बजकर 09 मिनट तक.

मेष (Aries) काम या कारोबार में नुकसान की वजह से मन परेशान है. कई तरह के बदलते हुए हालात हैं जिसकी वजह से आपके मन में वो तसल्ली नहीं उभर पा रही जिसकी की जरूरत है और अगर ध्यानपूर्वक सोचें तो उसके पीछे काम के प्रति आपकी कम होती हुई तवज्जो भी एक कारण हो सकता है.
क्या करें – नुकसान से तो हर हाल में बचना ही होगा और इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि पर एक नजर रखनी होगी. अगर आपका कोई गलत फायदा उठाना चाह रहा है तो इस बात से भी सँभलने की और अपना बचाव बनाने की जरूरत पड़ेगी. ज़िन्दगी की इन्हीं बारीकियों को समझते हुए अपनी ज़िन्दगी का सही रास्ता तय करना ही ज्योतिष का मकसद है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर कोई ऐसा बड़ा कदम न उठाएँ जिसकी वजह से आपका नुकसान होता चला जाए. वैसे भी इस समय कई तरह की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं और बार-बार बदलते हुए हालात आपको परेशान कर सकते हैं, इसलिए आप अपनी ओर से कोई गलती न कर जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की जिस भी काम से आप जुड़े हुए हैं उसके विभिन्न पहलुओं को भलीभांति समझना होगा. आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है उस ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी, पर सबसे बड़ी जरूरत यह पड़ेगी की हर हाल में आप अपनी मेहनत बनाए रखें ताकि तरक्की का रास्ता आपके लिए खुला रहे.

वृषभ (Taurus) कई तरह के दबाव बने रह सकते हैं और मुश्किलों से पार पाना ही ज़िन्दगी का मकसद होना चाहिए. इस बात को समझ लें की आसान कुछ भी नहीं होता लेकिन अपनी कोशिशों से किसी भी स्तिथि को आसान बनाया जा सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसा कहाँ से आ रहा है और कहाँ लग रहा है इस बारे में ध्यान देना होगा, खासकर अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामना होगा ताकि किसी भी तरह का दबाव आपके लिए संभला रहे.
क्या न करें – लोगों से तालमेल बनाये रखने में कोई कमी न रखें. अपनी ओर से उनकी सहायता भी करें, पर उन चुनोतियों को नज़रंदाज़ न करें जो पीठ पीछे आपके लिए बनी हुई है और शायद आपके उतने हित में नहीं हैं.

मिथुन (Gemini) कामकाज को लेकर कई तरह के मिलेझुले योग बने हुए हैं. लोगों से उतनी मदद नहीं मिल पा रही जितनी आप चाह रहे हैं इसलिए हर तरह की चुनोतियों से झूझना पड़ रहा है.
क्या करें – जब भी मुश्किल समय आये तो यथास्थिति बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. आपके साथी-सहयोगी भी आपकी मुश्किलों का कारण बने हुए हैं इसलिए भी उन पर भरोसा करना मुश्किल होता चला जा रहा है. अपने कदम आगे बढाते हुए इन सारी बातों पर गौर करने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से आप लोगों को कसूरवार न ठहराते चले जाएँ और ऐसा करते हुए कोई ऐसा विचारिक मतभेद न उभरने दें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

कर्क (Cancer) अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत को लेकर कई तरह की चिंता है आपके मन में पर कई चीज़ें ऐसी हैं जो पूरी तरह से समझ में नहीं आ रही, ऐसे में कोई और सलाह भी ली जा सकती है.
क्या करें – पारिवारिक सुख को बनाये रखने के लिए आपको कई चीज़ों की ओर ध्यान देना होगा. किसी ऐसे रास्ते पर चलने से बचना होगा जिसके बारे में आपको जानकारी की कमी है इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना भी इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी परेशानियों से आप कहीं घबरा न जाएँ. हो सकता है आपको अपनों की उतनी सहमति न मिल पाए जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं. ऐसे में आप अपनों के ही खिलाफ न होते चले जाएँ.

सिंह (Leo) मन परेशान रहेगा तो उसका बुरा असर आपकी पढाई पर पड़ेगा और अपने आसपास के लोगों से भी उलझन बढती चली जाएगी. ऐसे में अपने मन को उचाट करते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को इस रूप से संभालें की आपकी मेहनत उभरकर आए,, पर उससे ज्यादा कहीं जरूरी यह है की वो मेहनत सही दिशा में लगे, इसलिए एक-एक चीज़ को सँभालते चले जाएँ ताकि ज़िन्दगी का रास्ता सुखद हो जाए.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी है तो अपने मन को साफ़ कर लें. अपनों की बात को भी समझें और आपसी तालमेल बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. किसी नए विकल्प को टटोलना इस समय आपके हित में नहीं होगा.

कन्या (Virgo) लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर फिर भी उस तरह का तालमेल नहीं बन पा रहा जितनी की जरूरत है. बार-बार कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है जो रिश्तों की नीवं को हिलाता चला जाता है ऐसे में अपनी कमियों की ओर भी देखने की जरूरत है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसके चलते आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सकती है, पर ऐसे में कामकाज की ओर अपनी लगन को तो बढ़ाना ही पड़ेगा. किसी भी चीज़ को बनने और बढने के लिए थोड़ा सा वक्त तो लगता ही है.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर ऐसा न सोचते चले जाएँ की अपने क्या खोया और क्या पाया है. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो अपने बहुत कुछ पाया ही है, इसलिए अपने विचारों को किसी भी वजह से नकारात्मक न बनाते चले जाएँ. पैसे को ज्यादा एहमियत देते हुए रिश्तों में दूरियां बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) मन परेशान रहेगा तो उसका बुरा असर आपके संबंधों पर पड़ेगा. दोस्तों से या भाई-बहनों से भी विनम्रता से पेश आना होगा. अगर आप सही भी हों तो भी किसी बहस में दूसरों की बात ज्यादा सुन लें ताकि किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके.
क्या करें – आपकी अपनी गलतियों की वजह से नुकसान हो सकता है और अगर आप किसी एक तरफा विचार को बढाते चले जाने की कोशिश करेंगे तो मुश्किलें भी पैदा हो सकती है, इसलिए हर चीज़ में धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सेहत को लेकर कोई लापरवाही न बरतें और कोई ऐसा बड़ा फेरबदल भी न करते चले जाएँ जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी के दबाव बढ़ जाएँ. ऐसे में लोगों पर भी किसी तरह का दबाव बनाना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका ध्यान बना रहेगा तो बहुत सारे और मुद्दे उभरते चले जायेंगे. अगर कोई न कोई बहस छिड जाएगी तो उसका असर भी घूमफिर के आपके रिश्तों पर ही पड़ेगा, इसलिए बहुत कुछ एक साथ हो रहा है.
क्या करें – अपनी इच्छाओं को बढाते चले जाने से बचना होगा और ऐसे में लोगों की बातों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. इस बात को भलीभांति समझ लें की हमारी इच्छाएं हैं जो हमसे किसी न किसी तरह की गलती करवाती चली जाती हैं.
क्या न करें – किसी भी नए काम में हाथ डालने से पहले यह सोच लें की उसका असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर किस रूप से पड़ेगा और इस बात का मनन कर लें की हैं की कहीं आगे चलकर नुकसान तो नहीं हो जाएगा. हो सकता है लोगों के विचार बहुत प्रबल हो रहे हों पर ऐसे में अपने हित को पहचानने में किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार में सुख है और आपकी कोशिशें भी अच्छी हैं, उसपर लगातार ध्यान देने की जरूरत है. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की घबराहट को भी हटाना पड़ेगा ताकि हालात आपके लिए संभले रहें.
क्या करें – सेहत की ओर ध्यान देना होगा और परिश्रम करना होगा. यह समय ही ऐसा है जो आपको आलसी बनाता चला जा रहा है और इसी चीज़ से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी ऐसे स्थान परिवर्तन का न सोचें जिसकी फिलहाल जरूरत नहीं है पर मन में कोई इच्छा बिठाकर अपने आप को परेशान भी न करते चले जाएँ. सेहत को लेकर भी कोई ऐसा विचार न बनायें जिसे फिलहाल टाला जा सकता है.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है. अपनी लापरवाही भी हो सकती है और लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं इस बारे में भी बहुत सारे सवाल खड़े हो सकते हैं, इसलिए हर चीज़ को भलीभांति समझ लेना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात मददगार हैं. आपके प्रदर्शन में भी इजाफा हो सकता है पर अपनी कोशिशों में नियमित हो जाने की जरूरत है. इस समय की कमी यह है की आप बहुत ज़ल्दबाज़ी में अपने फैसले करना चाह रहे हैं.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाए. कामकाज की स्तिथि ठीक है और आपका प्रदर्शन भी ठीक है, पर काम से किसी बड़े लाभ की उम्मीद लगाना इस समय ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) अपनी बचत को लेकर कई तरह की चिंताएं हैं आपके मन में और हाल ही में बदलते हुए हालात की वजह से भी आपको कई तरह के फैसले लेने पड़ रहे हैं जिसमे अहम फैसला आपके काम या कारोबार को बनाये रखने का हो सकता है, इस वजह से भी आपके पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं.
क्या करें – अपनी स्तिथि को संभाले रखने के लिए आपको लोगों से हर तरह की मदद मिलेगी पर अपने बार-बार बदलते हुए फैसलों की वजह से आपको नुकसान होने का अंदेशा बढ़ जाएगा, इसलिए मदद से कहीं ज्यादा उन फैसलों की ओर ध्यान देना होगा जिन्हें आपको सूझबूझ से लेना चाहिए.
क्या न करें – किसी ऐसी विकल्प के पीछे न भागें जिसको लेकर हाल ही में आपकी उत्सुकता बढ़ी है, इसलिए किसी ऐसे नुकसान को बुलावा न दें जो आपकी बढती हुई उम्मीदों की वजह से हो सकता है. यथास्थिति बनाते हुए अगर आप ज़िन्दगी के फैसले करेंगे तो वैसे भी कोई नुकसान नहीं होगा.

मीन (Pisces) आपका आत्मविश्वास इस समय आपसे बहुत कुछ करवा लेगा जिसमे सही फैसले भी होंगे और कुछ गलतियाँ भी होंगी. कामकाज की स्थिरता को बनाये रखने के लिए आपके हालात आपकी मदद जरूर करेंगे, पर पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती से बचना होगा.
क्या करें – रिश्तों को लेकर मुश्किल भरा दौर है कई तरह की रुकावटों का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का एकतरफा विचार बनाने से बचने की जरूरत है. रिश्तों से जुडी उधेड़बुन आपकी चिंताओं का कारण हो सकती है.

क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की बात को सुन लें और उन पर अपनी बात को मनवाने के लिए कोई अनुचित दबाव न बनाते चले जाएँ. आप अपनी ओर से किसी भी चीज़ में गलत नहीं है पर इस समय अपनी बात को मनवाते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.