Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, May 21, 2019

Tuesday 21st May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 मई 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है देर रात 01 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
मूल नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-अषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में. आज भद्रा है दोपहर 01 बजकर 26 मिनट से देर रात 01 बजकर 41 मिनट तक. गंडमूल हैं देर रात 03 बजकर 31 मिनट तक. और श्री माँ आनंदमयी जयंती है.

मेष (Aries) मन में कई चीज़ों को लेकर बहुत सारा असंतोष है. कामकाज की स्तिथि अपना ही उतार-चढ़ाव दिखा रही है और हालात भी पूरी तरह से मदद नहीं कर रहे. रिश्तों में भी आपकी कोशिशों के बावजूद कोई न कोई कमी बनी रहती है. आपकी इच्छाएँ बहुत हैं पर वो पूरी नहीं हो पा रहीं.
क्या करें – आपकी इच्छाएं मन में दबी हुई हैं, आप उन्हें बाहर नहीं निकाल पा रहे और पूरी तरह से अपनी बात भी नहीं कह पा रहे. आपको इस बात का डर है की आपके विचारो को किस रूप से लिया जाएगा, फिर भी अपनी बात कह देने की जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में जो भी करना चाह रहे हैं उसमे अपने अरमानो को दबाएँ नहीं और दुखी भी न होते चले जाएँ. ज़िन्दगी में कुछ भी पाना है तो अपनी कोशिशों को बढ़ा दें आपको सफलता जरूर मिलेगी.

वृषभ (Taurus) आपको लग रहा है की लोग आपके खिलाफ हैं जबकि सच्चाई यह है की आप भी अपने नुकसान को अपनी ओर से बढाते ही चले जा रहे हैं इसलिए आपकी चुनोतियाँ लगातार बनी हुई हैं. आपकी लापरवाही से ही आपकी आर्थिक स्तिथि पर असर आता चला जा रहा है.
क्या करें – अपने पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से करें जिसमे आप अपनों की जरूरतों को पूरा कर सकें और ऐसा करते हुए हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे, पर अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचें क्योंकि ऐसा करने से मुश्किलें आपके ऊपर हावी होती चली जायेंगी. इन दोनों चीज़ों में अंतर बहुत महीन है पर अंतर को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार के पीछे न भागें जिसमे सिर्फ आपकी उत्तेजना नज़र आ रही हो. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसले आपके नुकसान का कारण बन सकते है. अपनी बचत के बलबूते पर अपने खर्चों को व्यर्थ में आप बढाते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) कोई भी बात आपको संभलकर कहनी होगी. अपनी ही धुन में किसी का दिल दुखाने से भी बचना होगा पर आपकी स्तिथि ऐसी बनी हुई है की आप कोई ऐसी गलती करते चले जाएँ और आपको पता ही न चले और ऐसे में लोगों से फासले बनते चले जाएँ.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को लेकर बहुत सारी चीज़ों को एक साथ सँभालने की जरूरत पड़ेगी. मतभेद से बचने के लिए अगर आप दूर भागने की कोशिश करेंगे तो नुकसान आप ही का होता चला जाएगा इसलिए भी किसी को नाराज़ करने से बचना होगा. रोज़मर्रा के खर्चे बढ़ जाएँ तो भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाकर ज्यादा पैसा बर्बाद न करें इसलिए पैसे के लेनदेन को भी समझें और पैसे की प्राथमिकता को भी समझें. कामकाज में तकरार की स्तिथि बनाकर अपना नुकसान करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) सेहत को लेकर बहुत सारे भटकते हुए विचार हो सकते हैं आपके मन में, इसी वजह से आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा और आपका व्यवहार नकारात्मक होता चला जा रहा है. इस चीज़ का बुरा असर आपके कामकाज के प्रदर्शन पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – हालात को संभाले रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए जिसके लिए अपने हर प्रयास में निरन्तरता लानी होगी. तकदीर का उतार-चढ़ाव बना रहेगा पर अपनी कोशिशों को तो फिर भी मज़बूत करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज के अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप कोई ऐसे फैसले न करते चले जाएँ जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं. किसी भी तरह के परिवर्तन से नुकसान हो सकता है इसलिए अपने नुकसान को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है. उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. अपनी परेशानियों से बचने के लिए और अपने नुकसान से बचने के लिए खासकर यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रदर्शन को लेकर बहुत सारी कमियां हो सकती हैं पर इसका एक कारण यह भी है की लोगों से बार-बार कोई न कोई झडप उभरती चली जा रही है. जिसकी वजह से आपका मन परेशान है.
क्या करें – ज़िन्दगी में धैर्य बनाये रखने से कई चीज़ें संभल जाती हैं और अपने काम की ओर लगन बनाये रखने से फ़िज़ूल की चीज़ों में समय बर्बाद नहीं होता, इसलिए इस बात को समझें की हालात को किस रूप से अपने हित में संवारना और संभालना है, तभी फायदा होगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों से नुकसान हो सकता है. यहाँ तक की अपने काम और कारोबार में भी जरूरत से ज्यादा पैसा लगाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने के लिए आपको अपने कामकाज की ओर ज्यादा तवज्जो देनी होगी, क्योंकि आपकी लगन और आपकी सफलता से ही आपके अपनों को वो सुकून मिल पाएगा जिसकी वो उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए अपने मन से हर तरह की कडवाहट को हटा देना होगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं वही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है पर regularity में कमी है जिसे सुधारने की जरूरत है. खुद पर भरोसा करने से बहुत सारी चुनोतियों को संभालना आसान हो जाता है.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपने कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ इसलिए ऐसे काम में पैसा न लगाते चले जाएँ जहाँ आपका पैसा फंस जाए. लगातार बदलाव का सोचते रहेंगे तो अस्थिरता बनी रहेगी और नाकामी ही हाथ लगेगी. जानबूझकर अपने हालात को बिगाड़ लेना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आपके अंदर हर तरह की अच्छाई है पर आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ रही है. एक ही चीज़ को बार-बार करते चले जाने से समय बर्बाद होता है और नुकसान ही होता है इसलिए अपने मन की घबराहट को दूर करना बहुत जरूरी है.
क्या करें – पैसा सबकुछ नहीं पर फिर भी बहुत कुछ है इसलिए पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से करना ठीक नहीं है. खर्चों को भी थामना होगा और नुकसान से भी बचना होगा. नुकसान की वजह से ही लोग आपसे किनारा भी करते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – लोगों के भरोसे चलने की कोशिश न करें. किसी भी चीज़ को लेकर अगर मन में असंतोष है तो उसमे हाथ बिलकुल न डालें, सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा ऐसा सोचना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) तैश में आ जाना या गुस्सा कर लेना कुछ ऐसी आदतें हैं जिनसे दूर हटना मुश्किल हो जाता है और अगर सालों से आपने ऐसी आदतें बना रखी हैं तो फिर और भी मुश्किल है. अपने असंतोष को गुस्से के रूप में ज़ाहिर करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.
क्या करें – विनम्रता भी अपनानी होगी और खुद की बनाई हुई गलतियों से भी बचना होगा. किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना अगर आप उसमे हाथ डालेंगे तो यह भी एक तरह की गलती है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें और अपने खाने पीने की आदतों पर भी नजर रखें. अगर कोई सेहत से जुडी समस्या है तो उसे ignore करना ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) बहुत ज्यादा सोचकर आपने अपने मन की परेशानियाँ बढ़ा रखी हैं. इंसान के सामने दो ही विकल्प होते हैं, या तो हालात को अपनी इच्छाओं के अनुरूप बदल लें और अगर नहीं बदल सकते तो अपनी इच्छाओं को हालात के अनुरूप ढाल लें, सिर्फ दुखी होते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – हर समस्या का समाधान बदलाव ही हो ऐसा होना मुश्किल है, क्योंकि स्थिरता बनाये रखना भी ज़िन्दगी का एक नजरिया हो सकता है जिसके चलते परेशानियाँ थमी रहें पर आशावादी होकर मेहनत करने की जरूरत तो फिर भी पडती है. आपकी ज़िन्दगी में बहुत कुछ एक साथ चल रहा है जिसे एक-एक करके समझने की और संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में असंतोष न पैदा करें पर हर चीज़ को अपने मन में बिगाड़ते न चले जाएँ. मुश्किलों का कोई भी दौर हम सबके लिए चुनोतियाँ खड़ी कर सकता है लेकिन हर चीज़ को शक की नजर से देखना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) नुकसान की चिंता खाए जा रही है पर कुछ फैसले आपने ऐसे किये हैं जिसकी वजह से नुकसान के हालात बन सकते हैं. पैसे की देनदारी बढ़ जाने से भी ऐसी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी को सही दिशा देने के लिए अपने हालात का आंकलन करना बहुत जरूरी है. सिर्फ ऐसा सोचने से बचना होगा की लोग आपके खिलाफ हैं बल्कि यह सोचना होगा की लोग आपके खिलाफ क्यों हैं ताकि सही रास्ता तलाश लिया जाए.
क्या न करें – घर-परिवार में किसी भी तरह के मतभेद में न पड़ें. अगर किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देना चाह रहे हैं तो भी अपनों से उलझते न चले जाएँ क्योंकि यह समय ऐसे किसी विचार को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) अपने पैसे की स्तिथि को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है. एक ओर तो खर्चे बढ़ रहे हैं दूसरी ओर आपकी जिम्मेदारियां बढ़ रही हैं. अपनों के लिए भी बहुत कुछ करना है और बहुत कुछ जुटाना है. अपने असंतोष को बढाते चले जाने से भी कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को भलीभांति समझना होगा ताकि आपकी अच्छाई उभरकर आये और उसके चलते आपको अपनी कोशिशों का पूरा फल मिल सके. अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाने के लिए आपको लोगों से हर तरह की मदद और सहायता की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – आपकी थोड़ी सी कोशिश आपको बड़ी सफलता दे सकती है, पर ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को बढने न दें. ऐसा न सोचें की तकदीर ही सबकुछ संभाल लेगी इसलिए कामकाज से जुड़े जो भी विकल्प हैं उन्हें किसी भी तरह की कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

मीन (Pisces) कामकाज को लेकर कई तरह की मुश्किलें हैं फिर भी बहुत बड़ा बचाव है, क्योंकि हालात आपके साथ हैं और आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं, ऐसे में अपने मन में बिठाया हुआ असंतोष बहुत ज्यादा वाजिब नहीं है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को बढ़ाना है तो लोगों से तालमेल भी बढ़ाना पड़ेगा क्योंकि ऐसा करने से ही आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता बढ़ेगी. कोई भी नया रास्ता अपनाने से बचकर निकल जायेंगे तो आपको फायदा जरूर होगा.

क्या न करें – जिस तरह से भी आपके हालात बन रहे हैं उससे कुछ सीख भी लें और अपनों के लिए भी कुछ करने की इच्छा जगा लें. यही चीज़ आपको मार्गदर्शन प्रदान करेगी. अपने विचारों को आगे रखने के प्रयास में आप कहीं ग़लतफ़हमियाँ न उत्पन्न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.