Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, May 6, 2019

Monday 6th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 06 मई 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है देर रात 03 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है शाम 04 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में.
आज बहुत सारे शुभ मुहुर्त हैं.
सगाई का मुहुर्त है शाम 04 बजकर 36 मिनट से रात 11 बजकर 57 मिनट तक
गृह प्रवेश का मुहूर्त है शाम 04 बजकर 36 मिनट से देर रात 01 बजकर 13 मिनट तक
व्यापार आरंभ, विद्या आरम्भ, नामकरण और घर की नींव रखने का मुहूर्त है शाम 04 बजकर 36 मिनट से शाम 07 बजकर 34 मिनट तक और कान छेदने का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 37 मिनट से शाम 05 बजकर 15 मिनट तक.

मेष (Aries) किसी इम्तेहान की या इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सफलता मिल सकती है. वैसे भी पढाई-लिखाई को लेकर या अपने ज्ञान को बढाने के लिए अच्छा समय है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है. इसी के चलते आपका भरोसा बना रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनी बात को बहुत विनम्रता से कहना होगा और किसी भी तरह का लोगों पर दबाव बनाने से बचना होगा और इस प्रयास में आपकी अच्छी कही हुई बात लोगों को समझ जरूर आएगी.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी खतरे में न डालते चले जाएँ, ना ही किसी ऐसे लाभ की उम्मीद लगायें जिसके लिए आपने उतनी मेहनत न की हो.

वृषभ (Taurus) किसी स्थान परिवर्तन को लेकर आप बहुत ज्यादा उत्तेजित हैं और अपना मन भी बना रहे हैं पर ज़िन्दगी के बहुत सारे ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें संभाले रखने में मुश्किलें आन खड़ी हो सकती हैं.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई को हर रूप से बनाये रखना होगा और इस वजह से फासले बनाते चले जाने से भी बचना होगा. यहाँ तक की जो भी कदम उठायें उसमे इस बारे में गौर जरूर कर लें की हर हाल में रिश्ते संभले रहें.
क्या न करें – लोगों की मदद के पीछे क्या छुपा हुआ है इस बात को समझने में कोई गलती न करें और अगर किसी की मदद के साथ कोई शर्तें छुपी हुई हैं तो भी सतर्क हो जाएँ. कुल मिलाकर समझने वाली बात यह है की अपने हालात को किसी भी वजह से कहीं आप मुश्किल में न डाल लें.

मिथुन (Gemini) ज़ल्दबाज़ी में किए गए फैसले मुश्किलें पैदा कर सकते हैं जबकि इस समय की प्राथमिकता यह होनी चाहिए की आप अपने काम की गुणवत्ता को बढ़ा लें, उसके लिए जो भी करना पड़े उसे कर लें ताकि काम से लाभ का योग बनता चला जाए.
क्या करें – कोई बड़ी सफलता पानी है तो अपने प्रदर्शन को बढाने से ही वो सबकुछ संभव हो पाएगा इसलिए कोई चमत्कार की उम्मीद लगाने से भी बचना होगा. आपकी कोशिशों में आपके अपनों का साथ भी बना रहेगा.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. यहाँ तक की अपनी बचत को किसी भी वजह से आप बर्बाद न करते चलते जाएँ. पैसा बहुत मुश्किल से कमाया जाता है और पैसे को लेकर लापरवाही से फैसले करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कामकाज से जुड़े फैसलों के लेकर बहुत सतर्कता बरतनी होगी और काम में पैसा भी उतना ही लगाना होगा ताकि आपके फैसलों में कोई गलती न हो जाए. किसी ऐसे काम में हाथ डालने से भी बचना होगा जिसमे आपके मन में पहले से चिंताएं बनी हुई हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि भी ठीक है और हालात भी मददगार हैं. आपके अपने भी आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं पर ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखना ही इस समय की आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या न करें – काम और कारोबार से जो लाभ बन रहा है उसे कम न समझें और अपने भविष्य को बनाने के लिए जो आप कोशिशें कर रहे हैं उसमे भी कमियां न निकालें, पर सबसे बड़ी बात यह है की तकदीर के भरोसे न चलें जो भी कर रहे हैं उसमे मेहनत भी कर लें और मेहनत बढाने के लिए अपनी लगन पैदा कर लें ताकि आपकी मेहनत का पूरा फल आपको मिल सके. आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने पर अपनी क्षमताओं के अनुरूप ही आपको फैसले करने होंगे. यथास्थिति बनाते हुए जितनी अपनी मेहनत बढ़ा लेंगे उतना ही फायदा आपको मिल जाएगा.

सिंह (Leo) आपकी लगन अच्छी है इसलिए हर तरह का लाभ आपको मिल रहा है. हालात भी इसी वजह से मददगार हैं क्योंकि कोशिश करने वालों की ही जीत होती है पर हर कदम पर अपना धैर्य बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा और उत्तेजित होकर बड़ा कदम उठाने से भी बचना होगा. बहुत सारी चीजों को एक साथ छेड़ लेने से नुकसान हो सकता है और ज़ल्दबाज़ी से उठाये हुए कदम भी आपको मुश्किलों में डाल सकते हैं.
क्या न करें – घर-परिवार से आपको जो भी मदद या अच्छी सलाह मिल रही है उसे कम न समझें इसलिए रिश्तों के प्रति अपने असंतोष को बढाते न चले जाएँ. आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से किसी प्यार के रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है और इस समय यही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) कई तरह की चुनोतियाँ हैं आपके सामने. आपके आसपास के लोगों के विचार भी सख्त होते चले जा रहे हैं और इस वजह से भी आपको लग रहा है की हालात उतने मददगार नहीं हैं. हर हाल में अपने नुकसान को तो संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को बचाकर चलाना बहुत जरूरी होगा और अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से भी बचना होगा. तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपने लिए मुश्किलें खड़ी करते चले जाने से दूर रहना ही बेहतर है.
क्या न करें – आपकी कोशिशें अच्छी हैं जिसका अच्छा फल आपको मिल सकता है, पर ऐसी उम्मीद लगाना ठीक नहीं है की आपकी चुनोतियाँ खुद-ब-खुद संभल जाए, इसलिए लोगों की आलोचना करते चले जाने से बचना होगा, क्योंकि आपकी ऐसी ही आदत से आपकी मुश्किलें बढ़ रही हैं.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि संतोषजनक है और धन का आगमन बना हुआ है पर इस समय की परेशानी यह है की अपनी बचत को लेकर आप बहुत ज्यादा लापरवाह होते चले जा रहे हैं. जरा सी गलती की वजह से आपकी बचत कहीं फंस सकती है जिसके चलते आपकी मुश्किलें बढ़ जाएँ और इसी बात को संभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपने विचारों में बहुत विनम्रता लानी होगी. लोगों की बात को ज्यादा सुनना होगा. कामकाज को लेकर भी कोई प्रबल विचार बनाते चले जाने से बचना होगा ताकि जो जैसा चल रहा है वैसा चलने दें और ज़िन्दगी में सुख बना रहे.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों की गलती न निकालें. शादीशुदा जीवन में भी इस बात को याद रखें. अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की उसका बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुडी चुनतियां बढ़ रही हैं इसके बावजूद आप लोगों के प्रति हर तरह से मददगार हैं और लोगों को समझना भी चाह रहे हैं, इसलिए किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि से बचना होगा और पैसे के लेनदेन में भी सतर्कता बरतनी होगी.
क्या करें – ऐशोआराम से जुड़े खर्चे बढ़ सकते हैं और लोगों को खुश करने के लिए भी आप हमेशा तत्पर रहते हैं पर इसके बावजूद आपके प्रति लोगों के विचार बनते-बिगड़ते रहते हैं. यह बड़ी जटिल सी स्तिथि है.
क्या न करें – सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें. खानेपीने को लेकर भी कोई ऐसी लापरवाही न बरतें जिसके चलते आपकी सेहत पर कोई बुरा असर पड़े.

धनु (Sagittarius) रिश्तों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश भी कर रहे हैं, इसलिए आपने अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ा रखा है और आपकी इच्छाएं कुछ ऐसी हैं जो फिलहाल उस रूप से पूरी होने वाली नहीं है जैसी की आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें – किसी भी बात को संभाले रखने के लिए थोड़ी से व्यवहारिकता अपनानी होगी और अपने विचारों को थोड़ा सा धीमा करना होगा. बहुत बड़ी छलांग लगाने से भी बचना होगा ताकि स्तिथि आपके लिए हर तरह से सुखद बनी रहे.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से अपना नुकसान न करें इसलिए सिर्फ यह न सोचें की पैसा प्रयाप्त है और आप कुछ भी कर पाएंगे. ऐसे ही विचारों की वजह से इंसान से गलती हो जाती है. अपनी या अपनों की सेहत को लेकर भी लापरवाही करना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) निजी जीवन में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. यह और बात है की कोई न कोई बचाव की स्तिथि आपके लिए बनी रहे और हालात संभले रहें फिर भी आपकी गलतियाँ और आपकी लापरवाही ही नजर आ रही है.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की दिशा सही बनानी होगी और उस प्रेरणा के साथ आगे बढना होगा जो आपको बड़ा लाभ दे जाए. बार-बार उभरता हुआ नुकसान भी ऐसा है जो आपकी गलतियों की वजह से ही नजर आ रहा है इसलिए भी आपको अपने फैसले बहुत संभलकर ही करने होंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर परेशान न होते चले जाएँ. आपको लोगों की हर तरह से सहायता या समर्थन मिल सकता है इसलिए अपने कदम पीछे हटाते हुए आप किसी अच्छे-भले प्यार के रिश्ते को बिगाड़ न लें.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है. आपको अपनों का साथ भी मिला हुआ है जो आपकी निजी जीवन की खुशियों को हर तरह से बनाये रखे, पर किसी प्यार के रिश्ते की ओर थोडा सा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी अच्छाई को इस रूप से बनाये और दर्शायें जो लोगों को समझ आये इसलिए अपनी विनम्रता बनाए रखें. आपकी पैसे की स्तिथि में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है पर कुल मिलाकर आपकी ज़िन्दगी की दिशा सही है.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी तरह के मतभेद की वजह से बिगाड़े नहीं, इसलिए कामकाज के क्षेत्र में भी कोई ऐसा प्रबल विचार न बनायें जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए.

मीन (Pisces) किसी भी तरह की बहस आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है और निजी जीवन में अविश्वास की स्तिथि पैदा कर सकती है, इसलिए अपनी प्रबलता को थामना होगा और अपने व्यवहार पर काम करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कई तरह की चुनोतियाँ भी हैं, इसी वजह से उन चुनोतियों को थामने के लिए आपकी मेहनत नज़र आ रही है. मुश्किल वक्त से झूझने के लिए भी आपकी क़ाबलियत उभरकर आ सकती है.

क्या न करें – उस आशीर्वाद को समझें जो आपकी मुश्किलों को सँभालने के लिए सक्षम है और यही वजह है की आपकी मेहनत भी उसी अच्छाई के बलबूते पर बन रही है. हर चीज़ को परेशानी की नजर से न देखें बल्कि उसे इस रूप से देखें की आपकी मेहनत में और आपकी अच्छाई में कोई कमी नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.