Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, May 16, 2019

Thursday 16th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 मई 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है सुबह 08 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है.
हस्त नक्षत्र है सुबह 05 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश करेंगे शाम 04 बजकर 57 मिनट पर. आज प्रदोष व्रत है.
आज 16 मई 2019 को बहुत सारे शुभ मुहूर्त हैं. उसमे से तीन प्रमुख मुहूर्त हैं गृह प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 42 मिनट से शाम 08 बजकर 20 मिनट तक. व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 30 मिनट से शाम 07 बजकर 08 मिनट तक और वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 30 मिनट से शाम 08 बजकर 20 मिनट तक.

मेष (Aries) अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटाकर ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने की कोशिश करनी होगी और यह समय आपके लिए हर तरह से मदद करता चला जाएगा. अपने भरोसे को जगाये रखें और आप वो सबकुछ हासिल कर पाएंगे जो आप करना चाह रहे हैं.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी पर उससे भी बड़ी जरूरत यह होगी की आप हर नए उभरते हुए विकल्प की ओर देख सकें और उसमे अपना सकारात्मक योगदान दे सकें. अपनी क़ाबलियत के दम पर यह सबकुछ करना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा असंतोष न बिठाएँ जो आपको आपकी मंजिल से दूर ले जाता चला जाए इसलिए किसी ऐसी बहस में बिलकुल न पड़ें जिसमे आपकी अपनी घबराहट ही उजागर होती चली जाए.

वृषभ (Taurus) बढ़ते हुए खर्चों का असर आपकी बचत पर पड़ सकता है और बिना सोचे समझे उठाये हुए कदम आपको मुश्किलों में भी डाल सकते हैं, इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. इस बात को समझ लें की अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बढाने से कभी कुछ हासिल होता नहीं है.
क्या करें – अपनी कार्यक्षमताओं को कम कर देने से कई तरह का नुकसान हो जाता है और लोगों के आपके प्रति विचार भी बिगड़ सकते हैं, इसलिए पीठ पीछे क्या हो रहा है उस चीज़ को भांपने की भी कोशिश कर लें ताकि अपनी चुनोतियों को समय रहते सम्भाला और संवारा जा सके.
क्या न करें –  किसी प्यार के रिश्ते में इतना न बह जाएँ की आपके फैसले गलत होते चले जाएँ. इस बात को समझें की घर-परिवार में आपके अपने आपसे हर तरह से जुड़ना चाह रहे हैं, ऐसे में आप अपनों से दूरियां बनाते चले जाएँ तो वो ठीक नहीं है. कोई ऐसी बात भी न कहें जिसके चलते कोई ग़लतफहमी पैदा हो जाए.

मिथुन (Gemini) किसी ऐसे जरिये से पैसा कमाने की कोशिश न करें जिसके चलते आपके खिलाफ सवाल खड़े हो जाएँ, और हो सकता है की जिन लोगों से आप मदद की उम्मीद करें वो मदद भी न मिल पाए, इसलिए अपनी अच्छाई और अपनी सच्चाई को हर सूरत में बनाये रखें. लोगों की तुलना में खुद को बड़ा मान लेने से परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं.
क्या करें – लोगों के मन में क्या चल रहा है इस बात को समझने की कोशिश करनी होगी और यह इस वजह से करना होगा की आप एक ओर तो अपने हित को पहचान सकें और दूसरी ओर लोगों से उलझते चले जाने से बचें. घर-परिवार में भी कोई बात बिगड़ेगी तो उसकी बुराई भी आप ही को झेलनी पड़ेगी.
क्या न करें – किसी भी तरह की ऐसी उम्मीद न लगाएँ जो आगे चलकर महंगी साबित हो और इस वजह से कोई आसान रास्ता भी अपनाने की कोशिश न करें. अपनी मेहनत को कम करते चले जाना कभी भी अच्छा नहीं होता.

उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. किसी भी मुश्किल घड़ी में हालात को संभाले रखना बहुत जरूरी होता है और यह उपाय इस दिशा में आपकी मदद जरूर करेगा.

कर्क (Cancer) पढाई के लिए अगर दूर जाने के विचार बने तो इस बारे में जरूर लें क्योंकि उसी से आपका भविष्य बन जाएगा इसलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की घबराहट को हटा दें ताकि आप अपनी मेहनत को बढ़ावा दे सकें.
क्या करें – कई मुश्किलें ऐसी हैं जिनका आपको पूरी तरह से आभास नहीं है और इस वजह से पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जिससे नज़रंदाज़ करने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – उन लोगों पर भी आँख बन्द करके भरोसा न करें जो किसी न किसी रूप से आपका नुकसान कर सकते हैं.


सिंह (Leo) हालात हर तरह से मददगार हैं. आप अपनी अच्छाई और विनम्रता बनाये रखेंगे तो आपको इस चीज़ के अच्छे नतीजे भी प्राप्त होंगे. कामकाज के प्रति आपका बढ़ता हुआ समर्पण आपको बड़ी सफलता दे सकता है.
क्या करें – किसी भी अच्छे समय में खुद पर भरोसा करना बहुत जरूरी है. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की कडवाहट को हटा देना होगा और निजी जीवन में भी ख़ुशी भरा माहोल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. ऐसे में आपकी मेहनत आपको बड़ी सफलता के कगार तक ले जाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज से हटकर किसी तरीके से पैसा कमाने की कोशिश न करें और इस वजह से बड़े लाभ की उम्मीद भी न लगाएँ. किसी भी कारणवश कोई गलत रास्ता अपनाना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उससे दबाव की स्तिथि पैदा हो सकती है इसलिए आपको अपनी लगन बढानी होगी. रोज़मर्रा की चुनोतियों से घबरा जाना कभी भी ठीक नहीं होता, इसलिए अपने काम में अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से लगाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – निजी जीवन की परिस्थितियां मिलेजुले योग दिखा रही हैं जिसमे उतार-चढ़ाव भी हैं और परेशानियाँ भी हैं, पर खुद पर भरोसा बनाये रखने से मुश्किल से मुश्किल हालात को संभालना आसान भी हो सकता है. किसी प्यार के रिश्ते से जुडी मुश्किलों को तो संभालना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े आप कई तरह से विकल्प टटोल रहे हैं लेकिन इस समय कोई ऐसा नया रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जो आपको मुश्किलों में डाल दे इसलिए यथास्थिति बनाये रखें. किसी भी तरह के जोखिम भरे रास्ते पर चलना इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर मन कुछ हद तक उचाट है इसलिए अच्छी-भली परिस्थितियां भी आपको प्रेरणा नहीं दे पा रही हैं. किसी भी चीज़ को लेकर अगर मन बुझा हुआ हो तो ज़िन्दगी का उतार-चढ़ाव बने रहना स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – अपने प्रदर्शन में और अपनी कोशिशों में निरन्तरता लानी होगी. इस समय यह इस वजह से भी जरूरी होगा क्योंकि लोगों की नजरे आपकी ओर से हटती चली जा रही हैं पर आपको फिर से खुद को साबित करने का समय बनता चला जा रहा है, ऐसे हालात हमेशा ही मुश्किल होते हैं.
क्या न करें – कोई छोटी बात भी आपके नुकसान का कारण बन सकती है इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेना ठीक नहीं है. कुछ भी ऐसा न कहें जिसके चलते आपको लोगों की मदद मांगनी पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) आपका असंतोष बढ़ा हुआ है और इसी वजह से यह गलतियों भरा समय है. गलतियों से बचना है तो अपना सारा समय अपने कामकाज में झोंक देना होगा ताकि कोई और बात सोचने का समय ही न रहे.
क्या करें – हर सूरत में विनम्रता बनाये रखनी होगी. अपनी बात मधुरता से कहें ताकि आपकी अच्छाई लोगों पर ज़ाहिर होती चली जाए, खासकर किसी को कोई भी चुभती हुई बात कहने से बचना होगा.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में आप कहीं अपना नुकसान न कर बैठें, इसलिए किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागे जिसमे आपको लोगों के भरोसे चलना पड़े.

धनु (Sagittarius) रिश्तों के प्रति आपका झुकाव बढ़ रहा है. अपनों की आप हर तरह से सहायता भी कर रहे हैं और लोग भी आपकी इसी अच्छाई के कायल हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी हम सबसे मेहनत करवाती है, आपके लिए भी मेहनत का समय है, पर कभी-कभी वो मेहनत अपनी इच्छाओं के बदले दूसरों की इच्छाओं की वजह से करनी पडती है. आपको भी कुछ ऐसा ही सोचना होगा और जो भी कर रहे हैं उसे ख़ुशी से करना होगा.
क्या न करें – कामकाज से अच्छे लाभ के योग बने हुए हैं पर अपने प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी न आने दें. किसी अच्छे-भले रास्ते पर चलते हुए आप बेकार में अपने कदम कहीं पीछे न हटाने शुरू कर दें.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए बहुत सारी चीज़ों की ओर ध्यान देना होगा. उसमे अपनों की पैसे से जुडी जरूरतो को भी पूरा करने की कोशिश करनी होगी ताकि आने असंतोष को भलीभांति संभाला जा सके.
क्या करें – नुकसान भरी परिस्थिति है और वो नुकसान भी अपनी गलतियों की वजह से ही हो रहा है, ऐसे में कोई आपका पीठ पीछे फायदा उठाता चला जाए यह भी बहुत हद तक संभव है, इसलिए बचकर चलने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी छोटी बात का असर अपनी पारिवारिक खुशियों पर बिलकुल न आने दें इसलिए बहुत सारी चीज़ों को कबूल करना सीख लें ताकि आप कहीं लोगों से फासले न बढाते चले जाएँ. इस बात को याद रखें की इम्तेहान भरी घड़ी है और किसी भी इम्तेहान में गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आपके अंदर मेहनत करने की क्षमता भरपूर है पर आपका मन परेशान है. कभी-कभी आपको लगता है की वो सबकुछ कैसे संभव हो पाएगा जिसकी लोग आपसे अपेक्षा कर रहे हैं, पर विश्वास कीजिए अपने मन से ऐसी सारी चिंताओं को हटा देने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक हैं पर किसी भी तरह के परिवर्तन से या कोई बड़ा कदम उठाने से बचना होगा क्योंकि उसी के पीछे छुपा हुआ कोई न कोई नुकसान भी हो सकता है इसलिए भी अपने हालात का पहले से जायजा ले लेना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपनी चुनोतियों से आप कहीं हार न मान जाएँ. यह समय भाग्यशाली रूप से आपकी सहायता कर सकता है, इसलिए किसी भी बात को लेकर घबरायें नहीं. कुछ भी ऐसा न होने दें की आपको अपने चुने हुए रास्ते से हटना पड़े.

मीन (Pisces) हालात हर तरह से मददगार बनते चले जा रहे हैं बस आपको खुद पर भरोसा करना होगा और किसी न किसी रूप से लोगों से भी तालमेल बनाये रखना होगा क्योंकि यही चीज़ आपके लिए बहुत दूर तक काम भी करेगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे की स्तिथि को बचाए रखना एक चुनोती हो सकती है, इसलिए अपनी बढती हुई जरूरतों की ओर एक नजर रख लें. अपनी या अपनों की जरूरतों की वजह से आपके पैसे की स्तिथि पर दबाव बन सकते हैं जिसे संभाले रखने की जरूरत है.

क्या न करें – किसी नए विकल्प को पूरी तरह से ख़ारिज न करें पर कोई भी फैसला करने से पहले अपनी सीमाओं और अपनी कार्यक्षमताओं को समझने में कोई गलती भी न करें क्योंकि वही आगे चलकर आपकी रुकावटों का कारण बन सकते हैं, इसलिए जरूरत से ज्यादा किसी चीज़ में पैसा भी न लगाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.