Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, May 24, 2019

Friday 24th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 मई 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है आज दिन भर
उत्तर-अषाढ़ नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में. आज षष्ठी की वृद्धि है और वैधृति महापात है सुबह 11 बजकर 56 मिनट तक.
आज मुंडन संस्कार का शुभ समय है सुबह 07 बजकर 30 मिनट से रात 08 बजकर 42 मिनट तक और वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 30 मिनट से रात 10 बजकर 46 मिनट तक.

मेष (Aries) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी एकाग्रता अच्छी है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की हालात आपके लिए किसी न किसी रूप से मददगार होते चले जा रहे हैं जो आपको नयी दिशा दिखाएँ. यह इस वजह से भी संभव है क्योंकि आप हर तरह से अपनी कोशिश बनाये रखने की ओर समर्पित है, सफलता इसी चीज़ से मिलती है.
क्या करें – अपने काम में लगन भी पैदा करनी होगी और अपने काम पर भरोसा भी करना होगा और बार-बार बनते बिगड़ते विचारों से भी बचना होगा, ताकि हालात आपकी लगातार मदद करते चले जाएँ. जो भी इस समय की रुकावटें हैं उन्हें भी अपनी इसी तरह की लगन से संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – अपने विचारों में किसी भी तरह का असंतोष न आने दें. ऐसा न सोचें की आपके अंदर कोई कमी है और अगर कोई कमी है भी तो उसे भी अपनी लगन से पूरा करने की कोशिश कर लें. इस बात को याद रखेंगे तो बड़ी से बड़ी मुश्किल आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकेगी.

वृषभ (Taurus) आप अपनी कोशिशों से अपने हालात को मज़बूत कर सकते हैं और अपनी चुनोतियों का सामना भी कर सकते हैं. किस्सों कहानियों में भी ऐसा कहा जाता है की अगर इंसान की लगन पक्की हो तो पर्वत भी उसका रास्ता नहीं रोक सकता.
क्या करें – आपके खिलाफ लोगों के बनते बिगड़ते विचार बने रहेंगे जिसकी वजह से शायद आप दुखी होते चले जाएँ, पर इन्हीं चुनोतियों को सँभालने की कोशिश करनी होगी. जब की हो यह रहा है की आप घबराकर अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं, इस चीज़ से बचना होगा. अपने सपनो को पूरा करने के लिए लगातार मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी के उकसाने से भी आप कोई प्रतिक्रिया न दिखाएँ क्योंकि ऐसा करने से बात बिगडती चली जाएगी. किसी भी तरह की बातचीत को बहस में या विचारों के मतभेद में परिवर्तित न होने दें. आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालो के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने हालात को तकदीर की नजर से देखने की बजाए मेहनत की नजर से देख लें. ऐसा करने से आपकी ज़िन्दगी के मायने बदल जाएंगे. आर्थिक स्तिथि वैसे ही ठीक है पर अपने कामकाज की स्तिथि को भी मज़बूत करने में आपको मदद मिलती चली जाएगी.

मिथुन (Gemini) अपने पैसे को न तो कहीं फंसायें और पैसे कमाने के लिए किसी चमत्कार की उम्मीद भी न लगायें क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके फैसलों में कमियां दिखा रहा है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है, इसलिए सतर्क रहकर चलना ही ज्यादा जरूरी है.
क्या करें – लोगों के प्रति भरोसा बनाये रखें और लोगों का दिल जीतने की कोशिश कर लें. अगर विचार नहीं मिल रहे तो फासले बनाते चले जाने की बजाए उन कारणों को समझने की कोशिश कर लें ताकि उनका समाधान भी ढूँढा जा सके और हालात को बेहतर किया जा सके.
क्या न करें – न तो किसी को नाराज़ करें और न ही पैसा कमाने के लिए कोई गलत रास्ता अपनाएँ. अपनी लापरवाही की वजह से अपने लिए कोई कानूनी परेशानियाँ बनाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) लोगों से तालमेल बनाये रखने के लिए आपको अपनी ओर से कुछ ज्यादा करना पड़ेगा. आप दो कदम आगे बढ़ेंगे तो तकदीर भी उसी अनुपात में आपका साथ देना शुरू करेगी और रिश्तों से जुड़ अनियमिताओं को संभालना आसान हो जाएगा, ऐसे में लोगों पर थोडा सा भरोसा बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – मुश्किलें भी हैं और पूरी बात समझने में कमी भी रह सकती है. इस चीज़ का बुरा असर आपके रिश्तों पर और आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है इसलिए किसी भी बात को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा. भरोसा बनाये रखने से भी हालात को समझना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को किसी भी वजह से कम न होने दें. अगर आपका मन उचाट भी है तो भी कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपके कामकाज का हर्जा हो जाए.

सिंह (Leo) नुकसान से बचना भी मुश्किल होता है और पैसे को लौटना भी मुश्किल होता है. अगर इन दोनों में से कोई भी एक स्तिथि आपके लिए बनी हुई है तो आपको संभल जाने की जरूरत है. मन को भी शांत करना पड़ेगा और अपनी सकारात्मकता को हावी होते चले जाने से भी बचना होगा. ऐसा करने के लिए अपने रवये में और अपनी सोच में थोडा सा परिवर्तन तो लाना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोगों के प्रति भरोसा बनाये रखना बहुत जरूरी है तभी जाकर रोज़मर्रा की कठिनाइयों को संभाला जा सकेगा. शक रिश्तों को खोखला कर देता है, इसलिए अपने काम या कारोबार से समय निकालकर रिश्तों को ज्यादा समझने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या न करें – निजी जीवन में जो आपके लिए सुख बना हुआ है उसे किसी कमी की नजर से न देखें. कामकाज में जो सुख बना हुआ है उसमे भी अपनी लगन बनाये रखें. अपनी मेहनत से अपनी ज़िन्दगी की अच्छाईयों को सहेज लेना भी कोई छोटी बात नहीं होती.

कन्या (Virgo) रिश्तों को समझने के लिए और रिश्तों से सुख पाने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत पडती है. सूझबूझ से चलने से हालात भी मदद जरूर करते हैं, आपको भी किसी प्यार के रिश्ते को उसी अच्छाई की नजर से देखना होगा ताकि उसका अच्छा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर भी पड़ता चला जाए. धन आगमन ठीक है पर अपनी बचत को बढाने के लिए आपको हर संभव कोशिश भी करनी होगी.
क्या करें – कामकाज से जुडी अच्छाई को समझें पर कामकाज से जुडी चुनोतियों से आप कहीं घबरा न जाएँ. कुलमिलाकर हालात आपके लिए मददगार हैं पर बेकार में हालात को आजमाने की कोशिश न करें और इस वजह से अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी खतरे में भी बिलकुल न डालें.
क्या न करें –

तुला (Libra) पारिवारिक हालात को संभालना ज्यादा जरूरी होता चला जा रहा है क्योंकि उसमे बहुत सारे उतार-चढ़ाव नजर आ रहे हैं. आपको ऐसा भी लग रहा है की लोग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे जिस वजह से लोगों के प्रति आपकी अच्छाई भी पूरी तरह से काम नहीं कर रही.
क्या करें – अपने हालात से लगातार झूझने का समय है और अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाने के लिए भी सतर्क रहने की जरूरत है. किसी भी बात को लेकर घबरा जाने से बात बिगडती ही है.
क्या न करें – अपनी बात को बदलेंगे तो ग़लतफहमी पैदा होगी और ग़लतफहमी पैदा होगी तो नुकसान आपका ही होगा क्योंकि लोग आपके खिलाफ होते चले जायेंगे, इसलिए अपनी मुश्किलों को बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आपसे मेहनत करवा रहे हैं. मेहनत की वजह से आप कुछ परेशान हो जाएँ यह हो सकता है पर ऐसा करना नहीं चाहिए, क्योंकि मेहनत करने के मौके भी कभी-कभी ही मिला करते हैं जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या करें – हर सूरत में शान्ति बनाये रखनी होगी और किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा. रिश्ते बहुत नाज़ुक होते हैं और ज़रा सी ठेस पहुँचने से टूट भी सकते हैं इसलिए लोगों की आलोचना करने से बचें और अपनी गलतियों को समय रहते सुधार लें.
क्या न करें – अपनी सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें. खानेपीने का अनुशासन इस रूप से बढ़ा लें की आपकी कोई मुश्किलें जटिल न होती चली जाएँ. अगर कोई बात पूरी तरह से समझ नहीं आ रही तो छानबीन कर लेना बहुत जरूरी है.

धनु (Sagittarius) लाभ की स्तिथि बनी हुई है. हर तरह की अच्छाई भी आपको सुख और सुकून दे सकती है पर खाने पीने पर नजर रखनी होगी ताकि सेहत से जुडी परेशानी थमी रहे.
क्या करें – कुछ बेहतर करना है और कुछ बेहतर पाना है तो खुद पर भरोसा करना होगा और आगे बढ़कर अपने विकल्प टटोलने होंगे. अपनी चुनोतियों से भागते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में कोई ऐसी मुश्किल न उभरने दें जिसमे आपकी ओर से गलती होती चली जाए, इसलिए किसी भी बात को बिगाड़ते न चले जाएँ. रिश्तों के प्रति भरोसा बनाये रखें ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

मकर (Capricorn) लोगों से तालमेल बनाये रखने के अच्छे मौके मिल सकते हैं बशर्ते आप इस चीज़ का पूरा फायदा उठा सकें और लोगों को गले लगा सकें इसलिए इस समय में आपकी ओर से कमियां या गलतियाँ नज़र आ रही हैं. आप लोगों पर उतना भरोसा नहीं कर पा रहे जितनी की जरूरत है.
क्या करें – आपको लगता है की लोग आपके खिलाफ हैं पर सच्चाई यह है की आप खुद अपने दुश्मन बने हुए हैं और इसी बात को संभाल लेने की जरूरत है. अपने मन से अविश्वास की भावना को हटा देंगे तो रिश्तों को संभालना भी आसान होता चला जाएगा और अपने पैसे की स्तिथि भी संभली रहेगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और आपकी मेहनत भी बनी हुई है. ऐसे में पैसे से जुडी गलतियाँ न करते चले जाएँ. पैसा कहाँ से आ रहा है और कहाँ लग रहा है इन फैसलों में गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) किसी भी तरह का मनमुटाव आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और आपके लिए नुकसान की स्तिथि पैदा कर सकता है पर यह इस वजह से हो रहा है क्योंकि आपने अपनी मानसिकता को ही नकारत्मक बना रखा है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि पर इस रूप से नजर रखनी होगी की उसमे आपकी मेहनत बनी रहे, पर हालात इस रूप से भी सँभालने होंगे की वो मेहनत आपके काम के प्रदर्शन को बेहतर करती चली जाए. बहुत सारी चीज़ों की ओर एक साथ ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी, पर इस समय की अच्छाई यह की आपको अपनी मेहनत का पूरा फल भी मिलेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा न सोचें की किस चीज़ से कितना लाभ होगा या कितनी हानि होगी क्योकि रिश्तों को पैसे से तोलना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत सारी खुशियाँ दे सकता है और उसके चलते आपकी व्यवहारिकता बढ़ी रहे इससे और भी ज्यादा फायदा हो सकता है, क्योंकि ऐसे ही विचार बनाने से आप अपने भविष्य की ओर देखेंगे और भविष्य को सुधारने की कोशिश कर लेंगे.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन बढानी है तो भरोसा तो करना ही पड़ेगा. आर्थिक स्तिथि ठीक है पर पैसे को बचाए रखने के लिए आपको थोड़ा सा सतर्क भी रहना होगा.

क्या न करें – रिश्तों में किसी भी तरह का दबाव न बनायें और किसी ऐसे मुद्दे को न छेड़ें जो आपकी निजी जीवन की मुश्किलों को बढ़ाए, इसलिए हालात को समय रहते संभाल लें ताकि कोई कमी न रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.