Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, May 26, 2019

Sunday 26th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 26 मई 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
जयेष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सपत्मी तिथि है सुबह 08 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
धनिष्ठा नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है
चन्द्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में
आज मासिक कालाष्टमी है और आज देवप्रतिष्ठा का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 26 मिनट से दोपहर 11 बजकर 58 मिनट तक.

मेष (Aries) काम के प्रति आपकी लगन अच्छी है पर बहुत सारे सवाल भी हैं मन में कि क्या उससे उतना लाभ मिल पाएगा जितने की आप उम्मीद लगा रहे हैं और शायद यही विचार आपको चिंताओ से घेरे हुए है, जबकि कोशिश यह करनी होगी कि अपने मन से हर तरह के भ्रम को हटा दें और अपनी एकाग्रता बनाए रखें.
क्या करें – अपने बड़े बुजुर्गो की बात न मानने का असर यह हुआ है कि उन्होनें आपसे कुछ कहना छोड़ दिया है जबकि होना यह चाहिए कि आपको वो मार्गदर्शन देते रहें ताकि आप अपनी जिंदगी की दिशा सही बना सकें. बड़ो के तजुर्बे से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है.
क्या न करें – किसी भी तरह की चुनोती के चलते अपने असंतोष को बढ़ने न दें. इस बात को समझें कि लोग आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं और आपसे जुड़ना चाह रहे हैं इसलिए आप किसी अच्छी-भली बात को बहस का मुद्दा न बनाएं.

वृषभ (Taurus)कामकाज की स्तिथि ठीक है और काम से लगातार लाभ भी बना हुआ है. आप साथ ही साथ कुछ ऐसे विकल्प भी तलाश रहे हैं जिसको लेके आप बहुत ज्यादा उत्तेजित होते जले जा रहे हैं और इस समय इसी तरह के विचार से बचने की जरूरत है.  
क्या करें – मुश्किलों का सामना करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओ को हटाना पड़ेगा क्योकि अगर अपने मन की नकारात्मकता बढ़ती चली जाए तो नुकसान ही होता है इसलिए कामकाज की स्तिथि को आशावादी नजरिए से देखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने असंतोष को बढ़ाके आप अपना नुकसान न करें. अगर आप अपनी बचत को किसी कमी की नजर से देखते चले जाएंगे तो उस बचत से जुड़ी अच्छाई को समझ नहीं पाएंगे और यही चीज फिर आपको आगे चलके पैसे से जुड़ी योजनाओ में नुकसान पहुँचाएगी इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपके नुकसान को संभालने में कोई कमी रह जाए.  

मिथुन (Gemini)सेहत से जुड़ी चिंताएं आपको परेशान कर सकती हैं और आपके आसपास के लोगों के बनते बिगड़ते विचार भी आपको कमजोर कर सकते हैं ताकि आप हालात को पूरी तरह से समझ सकें इसलिए अपने मन मे बिठाई हुई हर तरह की चिंता को हटाके आपको जाँच और इलाज करवाना पड़े.   
क्या करें – मुश्किलों भरा दौर इसलिए भी है क्योकि पैसो से जुड़ी जरूरते बढ़ रहीं हैं. किसी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार को भी फिलहाल थामे रखने की जरूरत है और जिंदगी को आशावादी नजरिए से देखना भी बहुत जरूरी होता है. भरोसा बनाए रखने से ही हालात संभलते हैं.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेके इतना भी लापरवाह न हो जाएं कि आप अपना पैसा कहीं फंसाते चले जाएं. किसी भी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार को लेके भी बहुत ज्यादा उत्तेजित होते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.  

कर्क (Cancer)हद से ज्यादा इच्छाओं का बढ़ जाना भी हानिकारक होता है क्योकि ऐसा करने से इंसान एकतरफा सोच लेके चलता है और पूरी बात को समझने में कमी रह जाती है, आप भी किसी प्यार के रिश्ते को इस रूप से देख रहे हैं कि आप जिंदगी की बाकी प्राथमिकताओं को भुलाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – इच्छाएं बढ़ाना एक बात है पर लोगो से तालमेल बनाए रखना ज्यादा जरूरी है और ऐसा करने के लिए आपको लोगो की इच्छाओं के अनुरूप भी चलना होगा तब जाके बात बनेगी.   
क्या न करें – काम या कारोबार को लेके अगर किसी बदलाव का सोच रहे हैं तो कोई गलती न करें. अपनी जानकारी या अपनी क्षमताओं से ज्यादा बढ़के कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसे आगे चलके संभालना मुश्किल हो जाए.

सिंह (Leo) - कामकाज से जुड़े हालात मददगार हैं और आर्थिक स्तिथि भी आपकी जरूरतों को पूरा कर रही है. सबसे अच्छी बात इस समय यह है कि काम या कारोबार के प्रति आपकी लगन बनी हुई है या जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी एकाग्रता नजर आ रही है.
क्या करें कोई प्यार का रिश्ता अपनी ही दुविधाओं से झूझता हुआ नजर आ रहा है, हालात उसमें भी मदद करना चाह रहे हैं पर आपकी चिंताएं कुछ ऐसी हैं जो आपको परेशान किए हुए है. ऐसे में रिश्तों के प्रति भरोसा तो बनाने की जरूरत पड़ेगी.  
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपने पैसे से जुड़े फैसलों में गलती भी न करते चले जाएं. जिंदगी हम सबका कभी न कभी इम्तेहान लेती जरूर है पर हर तरह का फैसला भावुकता से लेना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) - कई तरह की मुश्किलें हैं जिनका सामना करना पड़ेगा. रोजमर्रा की चुनोतियां भी ऐसी हैं जिन्हे संभाले रखने के लिए अपनी मेहनत पे के बलबूते पे चलना होगा पर सबसे बड़ी जरूरत यह है कि अपने काम को लाभ की नजर से देखने की बजाए अपने काम की गुणवत्ता को बढ़ाने की कोशिश करनी होगी, तभी जाके आपको इस अच्छाई के दूरगामी परिणाम मिलेंगे.   
क्या करें – पारिवारिक सुख बनाए रखने के लिए बहुत सारी कोशिश करनी होगी और घर-परिवार में भी अपनों से हर रूप से जुड़े रहना होगा. जिंदगी आपको ऐसे अच्छे मौके दे रही है कि आपका सुख और सुकुन बना रहे, ऐसे में अपनी मेहनत को दरकिनार करके भाग्य भरोसे चलना ठीक नहीं होगा.  
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसे विचार न बनाते चले जाएं जो आपकी मानसिकता को बिगाड़े या आपको अपनो से दूर कर दें इसलिए रिश्तों को संभाले रखने में किसी भी तरह की गलती बिल्कुल न करें.
उपायकन्या राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएं. जिंदगी की चुनोतियां एक जगह है पर जिंदगी की चुनोतियों से घबरा जाना ठीक नहीं और यह आसान सा उपाय आपकी मुश्किलों को थामे रखने में आपकी सहायता जरूर करेगा.  

तुला (Libra) - आपको इस बात का भरोसा है कि आप मेहनत कर सकते हैं इसलिए मन में ऐसा विचार भी है कि कोई नया रास्ता अपनाना चाहिए जो आपको नई मंजिलों की ओर ले जाए. जिंदगी में कुछ भी बेहतर पाने के लिए कुछ बेहतर करना भी जरूरी ही होता है.
क्या करें – अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपने मन में लगन बढ़ानी होगी और लगन बनाने के लिए किसी ऐसे विचार को बढ़ावा देना होगा जिसमें आपकी रूचि हो. अगर किसी भी काम में लगन पैदा हो जाए तो उससे जुड़ी हुई परेशानियां वैसे ही संभल जाती है.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर अपने भाग्य को कोसते चले जाना ठीक नहीं, पैसे की स्तिथि को लेके भी अपने मन में असंतोष बनाते चले जाने से कुछ हासिल होता नहीं बल्कि ऐसा करने से पैसे से जुड़े फैसले और गलत हो जाते हैं और वही ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) किसी भी तरह की गलतफहमी की वजह से नुकसान हो सकता है और आपकी मुश्किलें आपको हैरान और परेशान कर सकती हैं इसलिए किसी भी तरह के नए विचार को बढ़ावा देने से पहले रूक जाने की जरूरत है और कई बार रूक जाना भी सूझबूझ से जूड़ा फैसला हो सकता है.
क्या करें – अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को बढ़ाया जा सकता है और अपनी समृद्धि से कहीं ज्यादा जरूरी यह होता है कि उस समृद्धि को लेके मन में सुकुन पैदा होता चला जाए. जिस चीज की मन में इच्छा है या तो उसे पा लें और अगर पा नहीं सकते तो उस चीज की इच्छा को छोड़ दें, यह जिंदगी का आसान सा फलसफा है इसे समझना बहुत जरूरी है.    
क्या न करें – हालात कैसे भी क्यों न हो पर अपने मन को भटकाते न चले जाएं. विचारों के किसी ऐसे मतभेद में न पड़े जिसके चलते आप ही का नुकसान हो जाए.   

धनु (Sagittarius) मुश्किलें भी है, मुश्किलों से पार पाने का रास्ता भी है. अपनी अच्छाई बनाते हुए लोगों को ज्यादा समझना होगा और लोगो से जुड़ना होगा और इस समय यही मुश्किल होता चला जा रहा है क्योंकि हर छोटी बात को लेके मन में तकरार बना रह सकता है.
क्या करें – अपने विचारों में व्यवहारिकता लाने से सूझबूझ बनी रहती है और सूझबूझ बनाए रखने से इंसान किसी भी तरह की गलती से बच जाता है, आपको भी इस समय यही सबकुछ करना पड़ेगा ताकि हालात संभले रहें.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न रखें और ऐसा करके किसी प्यार के रिश्ते को आप कमजोर न करते चले जाएं. रोजमर्रा की बातो को लेकर रिश्तों में फासले बनाते चले जाना ठीक नहीं.

मकर (Capricorn)पैसे के लेन-देन को लेके मन में असंतोष पैदा हो सकता है और उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ सकता है, ऐसे में अपनी बचत पे एक नजर रखनी होगी और उसे बचाके चलाना होगा.   
क्या करें – कोई नया रास्ता अपनाने से फिलहाल बचना होगा क्योंकि थोड़ा सा रूक जाने से कई तरह की बातो को समझने मे मदद मिलेगी. घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए भी इस तरह का संयम बनाना बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – सेहत को लेके अगर कोई बात समझ में नहीं आ रही तो उसकी पूरी छानबीन कर लें, खासकर अगर अपनों की सेहत का मामला है तो और भी ज्यादा जागरूक हो जाएं ताकि कोई गलती न हो.

कुंभ (Aquarius)अपनी कोशिशों से अपने भविष्य को संवारा जा सकता है, आपको इस बात का भी आभास है कि अपनी पढ़ाई को बढ़ाने से आपकी जिंदगी की खुशियां बन सकती है और इस समय ऐसा ही सोचके आपको अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे, किस चीज में कितनी जरूरत है इस बारे में तो सोचना ही पड़ेगा ताकि सही योजना बन सके और उस योजना को आप अपनी आर्थिक स्तिथि की सीमाओ के अनुरूप देख सकें.  
क्या न करें – अपने कामकाज को लेके अपने मन मे चिंताएं न बढ़ाएं. अगर अपनी क्षमताओं को लेके कोई कमी है तो लोगो से सलाह ले लें और अपनी ओर से उस तैयारी को मजबूत कर लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

मीन (Pisces)कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं जो आपकी निजी जीवन की खुशियों को बढ़ाए और इसी वजह से जिस भी काम से आप जुड़े हुए हो उसमें आपकी लगन भी बढ़ जाए.
क्या करें – आपका मन बहुत भटक रहा है. कामकाज को लेके बहुत सारी स्थिरता बनाए रखने की जरूरत है इसलिए कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले रूक जाना होगा और एक बार फिर सोच लेना होगा.

क्या न करें – ऐसा न सोचें कि तकदीर ने आपके लिए कोई कमी रखी है पर हम सबको लगता है कि कोई न कोई कमी रह गई, इसका बड़ा कारण यह है कि हमारी उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं पर इस समय अपनी उम्मीदों को इतना न बढ़ाएं कि आपको किसी कमी का अहसास हो.   

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.