Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, May 30, 2019

Thursday 30th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 30 मई 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है शाम 04 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
रेवती नक्षत्र है रात 11 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 03 मिनट पर.
आज अपरा एकादशी है. पंचक है रात 11 बजकर 03 मिनट तक.
आज 30 मई 2019 को बहुत सारे शुभ मुहुर्त हैं. सगाई और गृह प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 24 मिनट से रात 10 बजकर 15 मिनट तक. व्यापार आरंभ करने का, नामकरण संस्कार का और विद्या आरम्भ का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 24 से रात 08 बजकर 19 मिनट तक. मुंडन संस्कार का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 24 मिनट से शाम 04 बजकर 38 मिनट तक और वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 24 मिनट से रात 10 बजकर 23 मिनट तक.

मेष (Aries) आपकी मेहनत आपको बड़ा लाभ दे सकती है और आपकी दूरदर्शिता आपकी ज़िन्दगी में बड़े परिवर्तन ला सकती है. दूरस्थान के विकल्प भी कुछ ऐसे हैं जो आपको प्रेरणा देते रहें और ऐसे ही समय में बचकर चलना होगा और रुक जाना होगा. अपने लिए बचाव बनाये रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं और आपके अंदर हर तरह की वो क्षमता है जो आपको नयी दिशा में आगे बढ़ा सके, फिर भी अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की उथल-पुथल को थामने की जरूरत है. बहुत कुछ आपके मन का बनाया हुआ असंतोष है जिसे संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – किसी भी तरह के नुकसान को या मुश्किलों को बढ़ावा न दें इसलिए फिलहाल कोई ऐसा बड़ा खेल खेलने की कोशिश न करें जो आपके लिए रुकावटों के रूप में उभरकर आये. ऐसे किसी भी समय में शान्ति बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.

वृषभ (Taurus) कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने जो आपके लिए हर तरह की खुशियाँ बना सकती है. रिश्तों से जुड़ा सुख बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता है. अपने प्रदर्शन को बेहतर करके भी बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा क्योंकि उसका बुरा असर आपकी बचत पर या आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है. किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहेंगे तो यह भी आप ही की गलती होगी, इसलिए अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी ऐसी परेशानी को बुलावा न दें जो किसी न किसी रूप से आपके काम या कारोबार से जुडी हुई हो. इसी वजह से आप कोई ऐसा खतरा भी मोल न लें जिससे फिलहाल बचकर निकल जाने की जरूरत है. लोगों की मदद जरूर करें पर लोगों पर पैसा लुटाते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) कामकाज से जुड़े दबाव की वजह से कई तरह की रोज़मर्रा की मुश्किलें खड़ी हो सकती है और ऐसे में आपकी मेहनत कम होती चली जाए या बिखरती चली जाए यह बहुत हद तक संभव है. हर कदम बहुत संभालकर रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने के लिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की परेशानी को हटा देना होगा. भावुकता से लिए गए फैसलों से भी बचना होगा क्योंकि वही चीज़ आपके लिए नुकसान का कारण बन सकती है. काम के प्रति समर्पित रहेंगे तो बहुत कुछ खुद-ब-खुद संभलता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी तरह के ऐसे तकरार में न पड़ें जिसमे आपकी गलतियाँ उजागर होती चली जाएँ, इसलिए किसी भी मुसीबत को अपनी ओर से बढाते न चले जाएँ. अपने व्यवहार को ऐसा न बनायें की लोग आपसे किनारा करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर किया जा सकता है, पर किसी भी तरह के ऐसे फैसले से बचना होगा जो आपकी मेहनत को कमज़ोर करता चला जाए. कामकाज को बढ़ावा देने के लिए भी कई तरह के विचार हैं आपके मन में पर हर चीज़ का सही आंकलन करना है तो थोड़ा सा रुक जाने से भी फायदा हो सकता है.
क्या करें – काम या कारोबार में आपका प्रदर्शन कम होता चला जा रहा है पर आपकी मुश्किलें बढ़ रही हैं. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी उम्मीदें पूरी होने में कमी रह सकती है जिसकी वजह से आपका असंतोष बढ़ रहा है. इसी कमी को सुधार लेने की जरूरत है.
क्या न करें – हालात कई तरह से मददगार हैं पर अपने साथी सहयोगियों से उलझते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी ग़लतफहमी के चलते अगर कोई आपके खिलाफ होता चला जाए तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए हर चीज़ में पारदर्शिता बनानी होगी ताकि किसी भी बात का कोई दूसरा मतलब न निकाला जा सके.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति आपकी तवज्जो अच्छी है, आपका समर्पण भी बना हुआ है और आपके लिए कई अच्छे विकल्प भी खुल सकते हैं जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जाए. हालात हर तरह से आपके पक्ष में बने हुए हैं लेकिन मन का भटकाव फिर भी कुछ ऐसा है जिसे सँभालने की जरूरत है. हर चीज़ को आशावादी नजर से देखना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – परिस्थितियां इसलिए मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपके साथ है और आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी जरूरतों को पूरा कर सकती है. भरोसा करें सबकुछ आपकी इच्छाओं के अनुरूप चलता चला जाएगा और ज़िन्दगी में यही जरूरी होता है.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसी नकारात्मकता न उत्पन्न होने दें जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़े इसलिए हर चीज़ की अच्छाई की ओर देखने की कोशिश कर लें. बार-बार अपने अंदर असंतोष पैदा करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक हर पर बचत उस रूप से नहीं बढ़ पा रही. धन का आगमन आपकी जरूरतों को पूरा फिर भी कर सकता है. इस समय की जरूरत यह है की अपने कामकाज की स्थिरता को बनाये रखें ताकि हालात आपकी मदद करते चले जाएँ.
क्या करें – मुश्किलों का सामना करना सीख लें. चुनोतियों से झूझने से ही आपके लिए सुखद संभावनाएं बनेंगी और आपकी मेहनत रंग जरूर लाएगी. लोगों की अच्छी सलाह को भी अपनी मेहनत से जोड़ा जा सकता है जो आपकी परिस्थितियों को बेहतर करती चली जाएँ.
क्या न करें – लोगों के बनते बिगड़ते विचारों की वजह से आप कहीं परेशान न होते चले जाएँ, और ऐसा करके आप लोगों के प्रति भी अपने विचारों को भी न बदलें. हर इंसान किसी भी चीज़ का आंकलन करने की कोशिश कर सकता है पर इसका यह मतलब नहीं है की वो आपके खिलाफ है.

तुला (Libra) हालात उतने मददगार नहीं है जितने की आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसी वजह से अपने फैसलों पर कड़ी नजर रखनी होगी. अपने पैसों को भी संभाले रखने के लिए भी आपको पैसे के लेनदेन को समझना होगा. बचत ठीक होने का मतलब यह नहीं है की सबकुछ ठीक है. इस बात को समझना होगा की पैसा कहाँ से आ रहा है और कहाँ लग रहा है.
क्या करें – जो भी बात कहें उसमे आपकी अच्छाई जरूर झलकनी चाहिए, ताकि आप लोगों से झूंझ सकें. गुस्से से भी बचना होगा और तकरार से भी बचना होगा. चुनोतियाँ ऐसी हैं जिन्हें रोज़मर्रा के रूप में संभाले रखने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी मेहनत से जो कमा लें वो जरूरी है उसके अलावा ज्यादा पैसा जुटाने की कोशिश न करें क्योंकि आसानी से आया हुआ पैसा आपके खर्चों को या नुकसान को बढ़ा सकता है और इस समय वही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) रोज़मर्रा की मुश्किलें हो सकती हैं. कामकाज को संभाले रखने के लिए भी आपको ज्यादा झूझना पड़ सकता है पर यह सबकुछ आपकी अपनी क़ाबलियत से होता चला जायेगा बस थोडा सा नियमित हो जाने की जरूरत है.
क्या करें – धैर्य बनाये रखना बहुत जरूरी होगा पर अपने मन को भटकाते चले जाने से भी बचना होगा. इस बात को समझ लें की ज़िन्दगी ने आपको बहुत कुछ दिया है और जब भी ऐसा सोचेंगे तो मन में बिठाई हुई नकारात्मकता खुद-ब-खुद दूर होती चली जाएगी. सेहत का तो ख़याल रखना ही पड़ेगा ताकि खाने-पीने से जुडी किसी भी तरह की लापरवाही से बचा जा सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर बहुत ज्यादा झुकाव न बनायें. हर चीज़ को व्यवहारिकता की नजर से देखें, खासकर पैसे से जुड़े फैसले भी इस रूप से करें जिसमें आप दूर तक अपने हित को पहचानते हुए ही अपने फैसले कर पाएँ. किसी भी चीज़ को लेकर ज़ल्दबाज़ी दिखाना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) हालात ठीक होते हुए भी तनावपूर्ण हैं. कई तरह के विचार हैं आपके मन में जो आपकी ज़ल्दबाज़ी दिखा रहे हैं इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा और खासकर लोगों को समझने में आपकी सूझबूझ ही काम आएगी.
क्या करें – रिश्तों की गरिमा बनाये रखना इसलिए मुश्किल है क्योंकि आपके मन में बहुत कुछ चल रहा है. बहुत ज्यादा सोचने से बचना होगा. किसी भी तरह की नकारात्मकता से नुकसान हो सकता है और रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है, इसी चीज़ को संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – स्थान-परिवर्तन से जुड़े कई तरह के विचार हो सकते हैं आपके मन में पर फिलहाल किसी ऐसे विचार को थामे रखें. कोई ऐसा फैसला न करें जिसे आगे चलकर निभाना मुश्किल हो जाए. पैसे की स्तिथि ठीक है पर खुद अपनी ओर से नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कई तरह की मुश्किलें हैं जिसकी वजह से आपकी मेहनत में रुकावटें आ रही हैं. पढाई-लिखाई को लेकर भी आपको दूरस्थान के बारे में सोचना पड़ सकता है, पर ऐसा करते हुए मन में बहुत सारा असंतोष भी है. अपनी मेहनत से अभी भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या करें – निजी जीवन के हालात भरोसा करने से ही संभलेंगे. उसके लिए अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनाए रखनी होगी. इस बात को समझ लें की कोई भी बड़ा कदम उठाया हुआ इस समय आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इसलिए थोडा सा रुक जाने से ही फायदा होगा.
क्या न करें – आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर उसमे व्यर्थ का उतार-चढ़ाव न आने दें. ऐसा न सोचें की कोई बड़ा परिवर्तन आपको बड़ा लाभ दे सकता है क्योंकि उसी की वजह से हानि भी हो सकती है इसलिए अपने दिल की आवाज़ के खिलाफ किसी भी तरह का कदम बिलकुल न उठाएँ.

कुम्भ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए अच्छा समय है क्योंकि आप अपनी बात को कह पा रहे हैं और ऐसे में आपकी बात सुनी जाए और समझी जाए यह बहुत बड़ी अच्छाई और आशीर्वाद आपके साथ जुड़ा हुआ है. ज़िन्दगी इसी तरह से आगे बढती चली जाये और आपकी इच्छाएं पूरी होती चली जाएँ यही जरूरी है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाये रखनी होगी और किसी भी तरह के अविश्वास को दूर कर देने की जरूरत पड़ेगी, खासकर अपने प्रदर्शन को लेकर अपने मन में थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को जरूरत से ज्यादा बढाने की कोशिश न करें चाहे वो आपके पैसे से जुड़े फैसले ही क्यों न हों और इस वजह से लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगाएँ जो इस समय पूरी होने वाली नहीं हैं.

मीन (Pisces) आपको इस बात का भरोसा है की आप बहुत कुछ कर लेंगे, इसलिए अपने अंदर प्रतियोगिता की भावना लानी होगी और अपनी मेहनत को बढाते चले जाने से फायदा जरूर होगा. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को इस्तेमाल करने का समय है.
क्या करें – जो भी अच्छे विकल्प हैं उसमें अपनों की इच्छाओं को जोड़ लें और अगर किसी के मन में कोई शक शुबा है तो उसे भी विचार विमर्श से दूर करने की कोशिश कर लें. ऐसा करने से आपको ज़िन्दगी की तस्वीर साफ़ नज़र आएगी और आगे बढना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े फैसलों को लेकर बार-बार परिवर्तन करते चले जाना ठीक नहीं है. आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए हर चीज़ को भलीभांति समझने की और परखने की जरूरत है ताकि आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए.


आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की कुछ भी करने के लिए और कुछ भी पाने के लिए अपने अंदर जूनून की भावना लानी होगी. जो लोग पहले आपकी आलोचना करेंगे वही आपकी मेहनत को समझते हुए आपकी तरफदार करेंगे और इससे अच्छा और कुछ भी नहीं हो सकता. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.