Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, May 18, 2019

Saturday 18th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 मई 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है देर रात 02 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
विशाखा नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे रात 08 बजकर 30 मिनट पर.
आज श्री कूर्मा जयंती है. श्री बुध जयंती है. श्री सत्यनारायण व्रत है. वैशाख स्नान समाप्त हो रहे हैं. छिन्नमस्ता जयंती है. भद्रा है दोपहर 03 बजकर 23 मिनट तक. यम प्रीत्यर्थ जल घट दान है और बुध वृषभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 11 बजकर 35 मिनट पर.

मेष (Aries) ज़िन्दगी में आगे बढ़ते हुए हर व्यक्ति को किसी न किसी तरह की चुनोती का सामना करना पड़ सकता है और आपके लिए यह समय कुछ ऐसा है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा रहा है, इसलिए बहुत संभलकर आगे चलने की जरूरत है. किसी भी तरह की परेशानी से या नुकसान से बचकर निकल जाने का समय है. रिश्तों को लेकर भी मुश्किलें रहेंगी जिन्हें अपनी सूझबूझ से ही संभाला जा सकेगा.
क्या करें – जो भी नयी संभावनाएं खुल रही हैं उसके बारे में एक बार जरूर सोचें ताकि आपकी उपलब्धियों का दौर शुरू हो सके. अपनी मेहनत को अब इस रूप से ढालना होगा की उसका अच्छा फल प्राप्त होता चला जाए और आपकी समृधि बढ़ सके.
क्या न करें – लोगों की अच्छी सलाह के पीछे क्या चल रहा है इस बात को समझने में कोई गलती न करें इसलिए अपने काम या कारोबार की प्राथमिकता को समझते हुए ही फैसले करें. कोई नयापन लाने के प्रयास में आप अपनी आज की स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) पैसे से जुड़ा लेनदेन मुश्किल हो सकता है क्योंकि लोग आपसे बहुत ज्यादा उम्मीदें लगा रहे हैं. इस वजह से भी आपकी परेशानियाँ कुछ हद तक बढ़ी हुई नजर आ रही हैं. अपनी बचत को संभाले रखने के लिए आपको बहुत सारी कोशिश भी करनी पड़ सकती है.
क्या करें – दूरस्थान के कई तरह के विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिस बारे में एक बार सोच लें. पर इस बात को भी समझ लें की उसमे छुपा हुआ खर्चा या नुकसान कितना है क्योंकि अपने कदम आगे बढाने के बाद मुश्किलों को संभालना कठिन ही होता है इसलिए पहले से बहुत कुछ समझ लेने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी किसी दुविधा को बढ़ाएं नहीं और इस वजह से लोगों से फासले भी न बनाते चले जाएँ. इस बात को समझने में कोई गलती न करें की किसी भी तरह के बड़े फैसले का असर बहुत दूर तक पड़ सकता है.

मिथुन (Gemini) कामकाज का प्रदर्शन बढाने के प्रयास में कई तरह के मतभेद उभर सकते हैं और अगर कोई बार-बार बिगड़ता हुआ मुद्दा है तो और भी ज्यादा संभलकर चलने की जरूरत है, ऐसे में आपको लोगों की आलोचना सहनी पड़ सकती है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखना बहुत जरूरी है उसके लिए सही योजना बनानी होगी और योजना बनाने में कमी नजर आ रही है, यह इस समय की परेशानी हो सकती है.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें और रिश्तों की तुलना में पैसे को ज्यादा एहमियत न देते चले जाएँ क्योंकि संबंधों के बिगड़ने का यह भी एक बहुत बड़ा कारण बन जाता है.

कर्क (Cancer) अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लेना ठीक नहीं है क्योंकि वो भी पारिवारिक परिस्थितियों को कमज़ोर कर सकता है. लोगों के बदलते हुए विचार भी आपकी मुश्किलों की वजह हो सकते हैं.
क्या करें – कामकाज की प्राथमिकता को जरूर समझें और उसमे अपनी मेहनत भी लगा दें, पर किसी बड़े परिवर्तन से फिर भी बचें रहें. बदलता हुआ समय है इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि पर दबाव बढाते चले जाने से भी बचना होगा. ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाये रखना ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनों की सलाह या सहायता मांगने में पीछे न हटें. अपने पैसे को सही जगह पर लगाना भी बहुत जरूरी होता है ताकि अपना कर्तव्य निभाने में आप कहीं पीछे न रह जाएँ.

सिंह (Leo) निजी जीवन की खुशियाँ सिर्फ पैसे से ही नहीं बनती, आपसी सद्भावना से बनती है, इसके लिए आपको अपनी अच्छाई लोगों पर लगातार ज़ाहिर करनी होगी. जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमे भी अपना समर्पण बनाये रखना होगा, तभी जाकर ज़िन्दगी का तानाबाना आपके लिए सुखद बन पाएगा.
क्या करें – कामकाज से लाभ सुंदर बना हुआ है, यह सबसे बड़ी अच्छाई है, और इसी अच्छाई को बनाये रखने के लिए अपनी एकाग्रता को भी बढ़ाना होगा. हालात भी इस रूप से आपकी मदद करेंगे की आपकी उपलब्धियों का दौर शुरू हो जाए. अच्छा समय है इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर के भरोसे न चलें. कामकाज को लेकर भी कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की तकदीर ही सबकुछ संभाल लेगी इसलिए किसी भी चीज़ को लेकर अपने मन को उचाट करने की कोशिश बिलकुल न करें.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की सुखद परिस्थितियां आपकी प्रेरणा जगा सकती हैं और बदलता हुआ समय है जो आपकी मुश्किलों को भी संभालने में सक्षम होता चला जाए ऐसा हो सकता है. धीरे-धीरे बहुत कुछ काबू में आ जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – कामकाज से जुडी रूकावटो को समझें ताकि भविष्य में उन्हें संभालना भी आसान हो जाए इसलिए अपने पैसे को भी बचाए रखने की कोशिश कर लें. भविष्य में यही चीज़ काम आएगी.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का विचार बनाकर अपनी मुश्किलों को बढ़ाएं नहीं. बहुत कुछ धैर्य बनाये रखने से और समय के साथ ही संभल पाएगा, इसलिए किसी भी चीज़ को लेकर ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ठीक है पर उसे बनाये रखना बहुत जरूरी है. कामकाज से लगातार लाभ बना रहे ऐसी प्राथमिकता बनानी होगी ताकि आमदनी को लेकर कोई मुश्किल न खड़ी हो. अपनी देनदारी का बोझ बढाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चे आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं और आने वाले समय में यही चीज़ आपके हालात को कमज़ोर भी कर सकती है, इसलिए अभी से सतर्क हो जायें ताकि पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लिए जा सकें.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को लेकर किसी पर कोई अनुचित दबाव न बनायें. आज हालात मददगार है पर जरूरी नहीं है की आने वाले कल में हालात ऐसे ही रहें इसलिए भी तकदीर को आजमाने की कोशिश बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) किसी भी नए विकल्प को लेकर आपका मन परेशान हो सकता है. बदलती हुई परिस्थितियां भी आपको तनाव में डाले हुए हैं, पर आप बहुत ज्यादा ही सोच रहे हैं और ज्यादा सोचकर परेशान होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – रोज़मर्रा की मुश्किलों को संभालना होगा और लोगों से भी तालमेल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. थोडा लम्बा दौर है जिसका असर आने वाले दो महीने तक रह सकता है जिसके चलते अपने कामकाज की स्तिथि को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी छोटी बात को इस रूप से न बिगाड़ें की उसकी वजह से आपका नुकसान हो जाए. लोग जो पहले आपका समर्थन करते थे वो शायद इस समय आपकी सहायता न कर पाएँ, इसलिए उनसे भी कोई बचाव की उम्मीद बिलकुल न लगाएँ.

धनु (Sagittarius) आपके सपने बड़े हैं और आप बहुत दूर का सोच रहे हैं पर हालात सुखद होने से पहले अभी भी थोडा सा इंतज़ार करना पड़ सकता है पर फिलहाल रुक जाने की जरूरत है. जब भी बदलता हुआ दौर हो तो कोई भी बड़ा कदम उठाने से बचना बहुत जरूरी है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों में कमी आती चली जा रही है और जिस प्यार के रिश्ते पर आप बहुत ज्यादा भरोसा कर रहे थे उसमे भी मुश्किलें आन खड़ी हो सकती हैं. हालात कुछ ऐसे हैं की लोगों को नाराज़ करने से बचना होगा.
क्या न करें – अचानक धनलाभ की उम्मीद न लगायें क्योंकि उसके पीछे छुपी हुई बहुत सारी ऐसी बातें हैं जिनका आपको आभास नहीं है. पैसे को लेकर किसी पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करना इस समय ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि को बढ़ाना या उसे संभालना कठिन हो सकता है. कुछ आपकी गलतियाँ हैं और कुछ लोगों की इच्छाएँ कुछ ऐसी हैं जो आपको परेशानी में डाल सकती हैं. पीठ पीछे कोई आपका गलत फायदा उठाना चाहे तो यह ठीक नहीं है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने से जुडी मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि बदलता हुआ समय है जिसमें अपनों के समर्थन के बावजूद कोई प्यार का रिश्ता कमज़ोर पड़ता चला जाए ऐसा हो सकता है, इसलिए रोज़मर्रा के विचारों के मतभेद से बचना होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि में गलतियाँ न ढूँढें. जो थोड़ी बहुत तकरार की स्तिथि पहले रही है अब वो भी संभलती हुई नजर आ रही है. कामकाज को बढ़ावा देने के लिए लोगों से मिलते हुए समर्थन को कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

कुम्भ (Aquarius) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे संभाले रखने का और बढ़ावा देने का अच्छा समय है. लोगों से तालमेल बढेगा और यही चीज़ आपकी सफलता का कारण बन जाएगी इसलिए किसी ऐसे विचार को न बढ़ाएं जो आपके मन की अस्थिरता दिखाए.
क्या करें – पहले आप अपने लिए मेहनत कर रहे थे अब आपको लोगों के लिए भी मेहनत करने की जरूरत पड़ सकती है और यही चीज़ आपसी संबंधों को बेहतर करती चली जाए ऐसा हो सकता है. इस अच्छाई को समझें ताकि आने वाला समय आपके लिए और ज्यादा सुखद बनता चला जाए.
क्या न करें – अपने हालात को सिर्फ पैसे के लेनदेन के सन्दर्भ में न देखें. लोग क्या सोच रहे हैं और क्या चाह रहे हैं सिर्फ इस तरह के फैसले काफी नहीं हैं. अपनी ज़िन्दगी को क्या दिशा देनी है यह सोचना ज्यादा जरूरी है, इसलिए अपनी मेहनत में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

मीन (Pisces) हालात इस रूप से मददगार हैं जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखें. आपकी विनम्रता और आपकी सूझबूझ आपको अपनों से जोड़े यह बहुत बड़ी बात है. इस अच्छाई के चलते पुरानी बातो को भुलाना भी आसान हो जायेगा.
क्या करें – लोग पहले आपको सिर्फ अच्छी सलाह दे रहे थे, अब हालात बदल रहे हैं और लोग आपको अच्छी प्रेरणा भी दे सकते हैं जिसके चलते आप अपने कदम आगे बढ़ा सकें. यह बहुत बड़ा परिवर्तन है जो आपको ज़िन्दगी की सही दिशा प्रदान कर सकता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इस रूप से आगे न बढ़ाएं जिसमे आपकी बहस छिड़ी रहे और जिस बुरा असर घर-परिवार के रिश्तों पर पड़े. इस समय कोई भी चीज़ जो आपके मन के अविश्वास को बढ़ाएगी वो ठीक नहीं होगी.


आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी regularity बढानी होगी और अपने मन में शान्ति भी बनाये रखनी होगी. क्योंकि हालात मददगार हैं इसलिए भविष्य का रास्ता खुद-ब-खुद खुलता चला जाएगा और बड़ी सफलता पाने के जरिये खुल जायेंगे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.