Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, May 31, 2019

Friday 31st May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 31 मई 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादशी तिथि है शाम 05 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
अश्विनी नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद भरणी नक्षत्र है.
चन्द्रमा चल रहे हैं मेष राशी में.
आज प्रदोष व्रत है और आज गंडमूल है देर रात 12 बजकर 12 मिनट तक.

मेष(Aries) भविष्य को लेके बहुत सारे सपने भी हैं मन में और बहुत सारी चिंताए भी है. आप काम या कारोबार से जुड़े कई ऐसे फैसले करना चाह रहे हैं जिनमें और ज्यादा सोचने की जरूरत है क्योंकि एक बार अपने कदम उठा लिए तो फिर वापस पलटना मुश्किल भी हो सकता है इसलिए आपकी चिंताएं कुछ हद तक वाजिब है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने, जिस बारे में सोचना होगा और उन फैसलों के पीछे आपकी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि का बहुत बड़ा योगदान होगा. आपके अपनो का भी समर्थन मिलेगा और घर-परिवार की खुशियां भी इसी वजह से बनी रहेगी. बेहतर होती हुई परिस्तिथियां हैं, इनका पूरा फायगा उठा लें.
क्या न करें – कोई भी जिंदगी का रास्ता इतना सुखद नहीं हो सकता जितना इंसान चाहता है इसलिए यह समय कई बनते बिगड़ते हालात दिखा रहा है, चुनौतियां भी है जिन्हे संभालना है. दूर स्थान के किसी विकल्प में इतना भी पैसा न लगा दें जो किसी नुकसान का कारण बन जाए. अगर मन में किसी भी तरह की शंका है तो आँख बंद करके फैसले बिल्कुल न करें.

वृषभ (Taurus) अपने नुकसान की स्तिथि अपनी गलतियों से बन सकती है और आप अपनी नाकामियों को इस रूप से साबित करना चाहें कि लोगो ने आपके साथ नाइंसाफी की, जबकि सच्चाई यह है कि अपनी सूझबूझ के साथ चलने से ही फायदा होता है. अपने हित को पहचानना और अपने लिए बचाव बनाके चलना बहुत जरूरी है.
क्या करें –बदलती हुई किसी भी तरह की स्तिथि को बहुत ध्यानपूर्वक संभालना होगा और किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा. किसी यात्रा के दौरान अपनी सेहत का ख्याल रखना भी आपके लिए बहुत जरूरी होता चला जाएगा. सतर्क रहने से ही आप अपने हालात को संभाल पांएगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –काम या कारोबार को लेके किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागे जिसकी अभी जरूरत नहीं. कहीं ऐसा न हो कि आप अपने लिए मुश्किलें बढ़ाते चले जाएं, इसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़े.

मिथुन (Gemini) आपके लिए हालात कई तरह से संभले हुए हैं पर आप लोगो पे उतना भरोसा नहीं कर पा रहें जितने की जरूरत है शायद यही वजह है कि लोगो ने भी आपसे फासले बना रखें है जबकि बड़ी सच्चाई यह है कि उन फासलों को बनाने की शुरूआत आपकी तरफ से हुई है
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभालना है तो आपको बात तो करनी ही पड़ेगी. अपने विचारों को ईमानदारी से व्यक्त करेंगे तो आपकी बात समझी भी जाएगी पर अपनी इच्छाओं को बढ़ाए बिना आपको यह सबकुछ करना पड़ेगा ताकि लोगो की नाराजगियां दूर हो सके.
क्या न करें –पैसा कमाने के प्रयास में कोई ऐसा रास्ता न अपनाएं जिसमें किसी दूसरे की दुखद तकलीफ छुपी हुई हो इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें किसी मतभेद की स्तिथि न बनने दें. आसानी से आया हुआ पैसा आसानी से चला भी जाएगा, इस बात को बिल्कुल न भूलें.

कर्क (Cancer) कामकाज को लेके आपका मन परेशान होता चला जा रहा है. अपने साथी-सहयोगियो से तालमेल बैठाना भी मुश्किल हो रहा हैपर आपको यह लग रहा है कि कोई पीठ पीछे आपका नुकसान करना चाह रहा है, इस तरह की सोच से बचना होगा क्योंकि ऐसा सोचने से भी आप अपनी परेशानियों को बढ़ा ही रहे हैं. 
क्या करें –अपने हालात को बेहतर करने के लिए आपकी लगन की जरूरत पड़ेगी और वो भरपूर बनी हुई है. आपके अपनो का साथ भी है और किसी भी स्तिथि को बेहतर करने के लिए आप वो साधन भी जुटा पा रहे हैं जिनकी की जरूरत है.
क्या न करें – काम या कारोबार को लेके किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि न उत्पन्न होने दें. ऐसा न सोचें कि कोई बड़ा कदम उठाके आप बड़ी सफलता पा लेंगे. कोशिश करना अच्छी बात है पर अपनी स्तिथि को व्यर्थ में खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं.

आज के दिन मे खासकर्क राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या कोई प्यार का रिश्ता हो, आपसी ताल्लुकात बनाए रखना बहुत ज्यादा जरूरी होगा इसलिए अपने मन से हर तरह की नकारात्मकता को हटा देना होगा तभी जाके आपको वो तस्वीर साफ नजर आएगी जो आपकी जिंदगी को आगे बढ़ाने में मदद करे. 

सिंह (Leo) हालात हर तरह से मददगार है. घर-परिवार की खुशियां भी बनी हुई हैं और कामकाज से लाभ भी बना हुआ है पर कोई प्यार का रिश्ता आपको कई तरह की मुश्किलों में डाले हुए है, भरोसे की कमी हो जाए तो किसी भी रिश्ते को संभालना मुश्किल हो जाता है.
क्या करें किसी भी तरह के परिवर्तन से लाभ तो हो सकता है पर कई तरह की मुश्किलों का भी सामना करना पड़ सकता है. खर्चो का ज्यादा बढ़ जाना भी नुकसान की स्तिथि ही दर्शाता है इसलिए भी आपको अपने कदम ध्यानपूर्वक ही आगे बढ़ाने होंगे. 
क्या न करें –अपनी मेहनत से कुछ हासिल कर लिया जाय, यह बहुत अच्छी बात है पर अपनी भावुकता बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं और भावुकता की वजह से उत्तेजित होते चले जाना और कोई ऐसा कदम उठाना जो आपकी मुश्किलें बढ़ाएं वो किसी भी रूप से मददगार नहीं होगाइसलिए संभलना तो पड़ेगा ही.

कन्या (Virgo) मन परेशान रहेगा तो घर-परिवार की खुशियों में भी कमी आ जाएगी और फिर आपको लगेगा कि लोग शायद आपकी बात को समझ नहीं पा रहें और अगर पहले से ही आप अपने मन को शांत कर देंगे तो आपकी मुश्किलें वैसे ही थमी रहेंगी. 
क्या करें –पैसे की स्तिथि ठीकहोने के बावजूद चिंताजनक है क्योंकि पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं. आपकी बचत पहले से ही खतरे मे पड़ी हुई है, अब आपकी आमदनी भी कुछ इस असमंजस के दौर में है जिसे संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न करें. लोग कुछ भी कहें, उसके बारे में न सोचें. अपनी एकाग्रता को बनाए रखें ताकि किसी भी तरह की घबराहट आपकी मुश्किलों को बढ़ाए नहीं.  

तुला (Libra) लोगो से ज्यादा उम्मीद लगाने से आपकी अपनी मेहनत कम होती चली जाएगी, इस समय इसी बात से बचने की जरूरत पड़ेगी. आशावादी नजरिया अपनाए रखेंगे तो बहुत कुछ आपकी पकड़ में आ जाएगा.
क्या करें – लोगो के प्रति अच्छा सोचना अच्छी बात है और ऐसा करते हुए आपको कामकाज के क्षेत्र में भी लोगो से जुड़ना पड़ेगा तभी जाके इस प्रयास के अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे.
क्या न करें –कई तरह के विकल्प है आपके सामने पर आप भरोसा नहीं कर पा रहें इसलिए मन की चिंताओं को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि ऐसा करने से आप उन अच्छाईयों को भी पूरी तरह से समझ नहीं पाएंगे जो आपके दरवाजे पर दस्तक दे रही हैं.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों के प्रति मधुरता बनानी है और जिंदगी को इस रूप से देखना होगा जो आपको हर तरह का सुकुन देता चला जाए. मन में बढ़ाई हुई उत्तेजना किसी भी अच्छी भली स्तिथि को कमजोर कर सकता है.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चे एक जगह है पर अगर वो अपनो की खुशी के लिए किए जाए तो वो भी कबुल है, जब भी ऐसे हालात बने हुए हो तो थोड़ा सा सतर्क रहना बहुत जरूरी है क्योंकि लापरवाही से ही नुकसान से जुड़े हुए हालात बनते चले जाते हैं.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसे विचार न आने दे जो आपको चिंताओं में डाले रखे. किसी भी गलतियों भरे समय में शांति बनाए रखना बहुत जरूरी होता है ताकि गलती से भी कोई ऐसा कदम न पड़े जो आपकी परेशानियों का कारण बन जाए.

धनु (Sagittarius) रिश्तों के प्रति भरोसा बनाए रखना बहुत जरूरी है लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी हर बात में उस भरोसे को जताएं ताकि लोग आपकी अच्छाई को समझ पाएं, वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जो आपको लोगो से दूर किए हुए है.
क्या करें –रिश्तों को संभाले रखना मुश्किल हो सकता है इसलिए किसी भी तरह के मनमुटाव से बचना होगा. लोगो को समझने की कोशिश करें और उनके प्रति अपनी अच्छाई भी जाहिर करें, यह प्रयास धीरे धीरे ही अपना असर दिखा पाएगा.
क्या न करें –किसी भी छोटी बात को इतना न बिगाड़ें कि आपसी फासले बढ़ जाए इसलिए जिंदगी को नकारात्मकता की नजर से न देखते चले जाएं, उस अच्छाई की ओर भी देखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है और जिसके चलते आपको अपने प्रियजनो से खुशियां मिल सकती हैं. 

मकर (Capricorn)घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए आपको बहुत सारी चीजों को ध्यानपूर्वक बहसमझना पड़ेगा, अपने मन में बिठाई हुई भ्रातियों को हटा देना होगा. सिर्फ यह सोचते चले जाना कि लोग आपके खिलाफ हें, यह ठीक नहीं.
क्या करें –जिंदगी में खुश रहना और खुश रखना बहुत बड़ी बात होती है बल्कि इसे जिंदगी का लक्ष्य ही मान लेना चाहिए तभी जाके आप कुछ बेहतर कर पाते हैं और जिंदगी के खट्टे- मीठे तजुर्बे ही उस तस्वीर में रंग भर पाते हैं, कोशिश करके देखिए आपके लिए सबकुछ ठीक-ठाक चलता चला जाएगा.
क्या न करें –पैसे के लेन-देनमें कहीं आप अपना नुकसान न कर लें इसलिए किसी पे भी आँख बंद करके भरोसा न करें, पहले हालात को पूरी तरह से समझें ताकि बचाव बना रहें.

कुंभ (Aquarius)आपकी अपनी कोशिश से बहुत कुछ संभव हो पाएगा पर लाभ किस रूप से बन रहा है, इस बारे में अपने मन में भरोसा जगाना होगा, वैसे भी हर चीज को लाभ की नजर से नहीं देखा जा सकता. रिश्तों की गरीमा बनाए रखना भी बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियां आपके लिए बनी हुई है, थोड़ा सा अपने मन में बनते बिगड़ते विचारों को संभालने की जरूरत है. थोड़ा सा भरोसा बनाए रखेंगे तो सबकुछ आपकी इच्छाओं के अनुरूप ही चलता चला जाएगा.
क्या न करें –ऐसा न सोचें कि आपने किसी भी चीज के लिए कोई कमी रखी है. अगर कोई मन में वहम है तो उसे भी हटा दें ताकि अपने काम के प्रति प्रदर्शन को बेहतर किया जा सके. हर चीज को भावुकता से सोचना ठीक नहीं.

मीन (Pisces)कामकाज के प्रति भरोसा जगाए रखना होगा पर साथ ही साथ बचाव भी बनाए ररखना होगा, ऐसा करने से ही आपकी मेहनत उभरकर आएगी जो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने में मदद कर सकती है.
क्या करें –मुश्किलें भी हैं और मुश्किलों को संभालने का रास्ता भी है जो आपकी लगन से जुड़ा हुआ है. ऐसे में आपका ज्ञान और आपकी जानकारी आपकी हर तरह से मदद करेगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – पारिवारिक खुशियों को किसी बहस की वजह से बर्बाद न करें, अपने मन में इतनी कटुता न लाएं कि उसका बुरा असर आपसी संबंधो पर पड़ता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.