Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, May 23, 2019

Thursday 23rd May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज मई 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है देर रात 04 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
उत्तर-अषाढ़ नक्षत्र है आज दिन भर
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 11 बजकर 29 मिनट पर.
आज गोंडल सौराष्ट्र में मनाए जाने वाला श्री भुवनेश्वरी महोत्सव है और वैधृति महापात है रात 11 बजकर 48 मिनट से. आज सगाई का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 27 मिनट से रात 10 बजकर 50 मिनट तक. गृह प्रवेश का मुहूर्त सुबह 05 बजकर 27 मिनट से रात 11 बजकर 48 मिनट तक और व्यापार आरम्भ करने का, नामकरण संस्कार का और विद्या आरम्भ संस्कार का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 27 मिनट से रात 08 बजकर 46 मिनट तक.

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का बहुत मन है और आप अपने विचारों को बहुत अच्छे से व्यक्त भी कर पा रहे हैं. आपको अपनी कोशिशों में सफलता मिल सकती है पर आपके मन में भरोसा नहीं उठ रहा है की क्या रिश्तों से जुडी इच्छाएं पूरी हो पाएंगी.
क्या करें – अपने मन में कोई बड़ी इच्छा पालने से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, पर ऐसे में किसी पुरानी बात को कुरेदते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है. ज़िन्दगी का सुख और चैन बनाये रखना है तो मुश्किलों को बुलावा देने से बचना होगा.
क्या न करें – अपने काम की प्राथमिकता को समझें और उसी में अपनी सारी तवज्जो झोंक दें. अपने मन में बिठाए हुए हर तरह के भ्रम को हटा दें ताकि ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखा जा सके. ऐसे में अपने से किसी बड़े को नाराज़ करके आप अपनी मुश्किलें बढ़ाएं नहीं.

वृषभ (Taurus) आपके अपने हर तरह से आपके साथ हैं और रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर आपको इस बात की चिंता है की लोग क्या कहेंगे क्योंकि लोग किसी न किसी रूप से आपके खिलाफ भी होते चले जा रहे हैं और यही इस समय की सबसे बड़ी चुनोती है.
क्या करें – लोग अगर आपके प्रति अगर कोई दबाव बनाना चाह रहे हैं तो आप उनकी बात सुन लें और उन्ही लोगों से फासले बनाते चले जाने से भी बचें. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखना हर सूरत में जरूरी होगा. ऐसा करने से ही आपके मन में बिठाई हुई घबराहट धीरे-धीरे दूर होती चली जाएगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दे की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए या आपका नुकसान कर जाए इसलिए अपनी कोशिशों को किसी ग़लतफहमी की भेंट भी न चढ़ने दें. अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता लाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) कुछ हद तक गलती भरा समय है क्योंकि जिस तरह की एकाग्रता होनी चाहिए उसमे बहुत सारी कमी है. आप बहुत कुछ करना तो चाह रहे हैं पर कुछ भी जैसे केन्द्रित नहीं है इसलिए समय ही बर्बाद हो रहा है.
क्या करें – लोगों से तालमेल बिठाना होगा और रोज़मर्रा की परेशानियों को सँभालने के लिए भी अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. कामकाज का क्षेत्र भी ऐसा है जिसमे विचार नहीं मिल रहे. लोगों की आपके प्रति उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं जिन्हें पूरा करने में कमी रह सकती है. ज़िन्दगी को सुखद बनाना है तो आपसी तालमेल तो बनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न कहें जिसमें आप ही की गलतियाँ उजागर होती चली जाएँ और कोई ऐसी ग़लतफहमी भी न पैदा करें जिसके चलते आपके पैसे से जुड़े फैसले गलत हो जाएँ. अपनी ओर से कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जिसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर पड़े और रिश्तों में फासले बढ़ते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) बचत को संभाले रखना बहुत जरूरी है और इस समय आपके पैसे की स्तिथि कमज़ोर होती हुई नजर आ रही है. अपनी इच्छाओं को न थामने से भी नुकसान होता चला जाए ऐसा हो सकता है.
क्या करें – अपनी मानसिकता कुछ ऐसी बना ली है की आपको लोगों की गलतियाँ ज्यादा नज़र आ रही हैं, इसी वजह से कोई प्यार का रिश्ता भी बिखर रहा है. विचारों का मतभेद भी इसी वजह से हो रहा है क्योंकि आप बहुत ज्यादा दबाव बना रहे हैं.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से उलझते न चले जाएँ और किसी प्यार के रिश्ते को भी बर्बाद न करते चले जाएँ. आप ज़िन्दगी में इस समय जो भी चाह रहे हैं वो आपके कामकाज के क्षेत्र से ही पूरा हो पाएगा इसलिए उन उम्मीदों को बिखरने न दें.

सिंह (Leo) काम के प्रति आपका समर्पण भी अच्छा है और आपको इस बात का भी आभास है की अभी बहुत कुछ हासिल करना है इसलिए अपने काम को बढाने के लिए आप और ज्यादा निवेश भी करना चाह रहे हैं. हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपके लिए बड़ी सफलता की उम्मीद जगा सकते हैं.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आगे बढ़ रहा है क्योंकि उसमे आपकी इच्छाएं बहुत हैं. मुश्किलों के बावजूद आपका दिल वहीँ कहीं फंसा हुआ है, ऐसे में अपने बनते बिगड़ते विचारों को थामना होगा और लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की किसी भी स्तिथि को संभाले रखना है तो उस बारे में बहुत ज्यादा बात न करें और अपने विचारों को लोगों पर थोपते न चले जाएँ. अगर किसी भी वजह से लोग आपसे इर्ष्या करना शुरू कर देंगे तो वो ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) कई तरह का परिवर्तन चाह रहे हैं. यहाँ तक की दूरस्थान के विकल्प भी आपको बहुत ज्यादा लुभा रहे हैं. कामकाज को लेकर भी आप कुछ ऐसे सपने देख रहे हैं जो आपको अपने हालात में परिवर्तन लाने पड़ें.
क्या करें – लोगों की बात को समझते हुए ही अपने फैसले करने होंगे और अपनों की इच्छाओं को भी उसमें शामिल करना होगा तभी जाकर सहमति बन पाएगी और तभी जाकर आपके दूरस्थान के सपने पूरे हो पाएंगे. ऐसे में अपने कामकाज की स्तिथि को स्थिरता प्रदान करने का विचार बनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बनाये रखना इतना भी आसान न समझें, उसमे छुपी हुई बहुत सारी परेशानियाँ हो सकती हैं. आपको इस बात की भी चिंता है की लोग आपके बारे में क्या बात कर रहे हैं इसलिए किसी भी तरह की ग़लतफहमी बिलकुल न उत्पन्न होने दें. किसी इच्छा को बहुत ज्यादा बढाकर अपने लिए मुश्किलें पैदा करना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) पैसे का नुकसान हो सकता है क्योंकि आपकी योजनायों में बहुत सारी कमी है. पैसा किसी को उधार देने से भी नुकसान की स्तिथि ही पैदा हो सकती है इसलिए किसी भी तरह के लेनदेन में आपको बहुत ज्यादा संभलकर ही चलना पड़ेगा. लोगों पर उतना ही भरोसा करें जितने की जरूरत है क्योंकि अपने हालात को संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – आप की आर्थिक स्तिथि आपकी अपनी मेहनत से ही बन रही है उसे संभाले रखना भी बहुत जरूरी है. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढाने के लिए भी आपने बहुत मेहनत की है. मेहनत से बना हुआ जो भी लाभ है उसे सहेज लें ताकि भविष्य में वही आपके काम भी आये.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपने मन को उचाट न करें. अगर आप विधार्थी है तो पढाई की तरफ ही अपनी लगन बनाये रखें क्योंकि किसी भी कारणवश अपने भविष्य को खतरे में डालते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) काम से लाभ बना हुआ है पर काम से जुड़े दबाव भी बहुत हैं जिसके पीछे आपकी अपनी गलतियाँ नजर आ रही हैं. आपके अपने काम से जुड़े दबाव को सँभालने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी
क्या करें – अपने आसपास के लोगों को नाराज़ करते चले जाने से भी बचना होगा, दिक्कत यह है की वो लोग भी नाराज़ होते चले जा रहे हैं जो आपके कामकाज से जुड़े दबाव को भलीभांति समझ रहे हैं.
क्या न करें – कुछ आपने अपनी मेहनत से हासिल किया और कुछ तकदीर ने आपकी मदद की है इसलिए आपकी समृद्धि बढ़ी है, इस अच्छाई को किसी कमी की नजर से न देखें बल्कि अपनी ज़िन्दगी के सुख और समृद्धि को किसी गलत फैसले की वजह से भी बर्बाद न करें.

धनु (Sagittarius) रिश्तों की स्तिथि कठिन हो रही है. हालात भी पूरी तरह से मदद नहीं कर पा रहे इसलिए आपका मन परेशान है. अगर किसी भी वजह से आपको गुस्सा आता चला जाएगा तो बात बिगड़ सकती है.
क्या करें – किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए भी यथास्थिति बनाए रखना बहुत जरूरी होगा. हालात को सँभालने के लिए आपको अपने मन में भरोसा तो जगाना ही होगा तब जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – निजी जीवन के किसी भी मुद्दे को बहस में परिवर्तित न होने दें, इसलिए खुद को सही साबित करने के लिए भी आप कोई और गलती न करते चले जाएँ. हर चीज़ में लोगों की गलती निकालना भी बहुत बड़ी गलती है.

मकर (Capricorn) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर कठिन समय है पर उसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी पड़ता चला जा रहा है. कुलमिलाकर हो यह रहा है की आप अपने ही कदम पीछे हटा रहे हैं और अपनों से फासले बनाते चले जा रहे हैं. कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि भी रिश्तों को नहीं संभाल पा रही.
क्या करें – अपनी कोशिशों को सकारत्मक बनाना होगा, पर उसे सही दिशा प्रदान करनी होगी. रिश्तों से जुड़े किसी भी फैसले के लिए रुक जाना होगा और रिश्तों को पनपने के लिए थोडा सा वक्त देना होगा तभी जाकर हालात आपके पक्ष में बनेंगे.
क्या न करें – अपने पैसे को बर्बाद न करें. लोगों की वजह से भी कोई गलत फैसले न करते चले जाएँ इसलिए क्या चीज़ आपके लिए हानिकारक हो सकती है इसे समझने में कोई गलती बिलकुल न करें.

उपाय – मकर राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. अपनी रिश्तों से जुडी मुश्किलों को सँभालने के लिए और अपने नुकसान से जुडी परिस्थितियों को काबू में लाने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद कर सकता है.

कुम्भ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का विचार है आपके मन में और हालात भी मददगार हैं क्योंकि आपकी कोशिशें इसमें लगी हुई हैं और कोशिशें कामयाब हो जाएँ ऐसे अच्छे योग भी बने हुए हैं तो कुलमिलाकर इस अच्छाई का पूरा फायदा उठा लेने का भी समय है.
क्या करें – विचार-विमर्श करना होगा और अपनी अच्छी कहीं हुई बात से लोगों का दिल जीतने की कोशिश करनी होगी. एक बार अच्छाई बना लेना प्रयाप्त नहीं है, उस अच्छाई को लगातार बनाये रखने से ही फायदा होगा. इस बात को समझेंगे तो आपकी कोशिशों का अच्छा असर आपके कामकाज के प्रदर्शन पर भी पड़ेगा.
क्या न करें – किसी भी घबराहट के चलते अपने व्यवहार को आलोचनात्मक न बनाएँ. अपने ही विचारों के बदलते चले जाने का फल यह होगा की आप ही दुखी होते चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) निजी जीवन की स्तिथि ठीक होने के बावजूद रिश्तों को संभालना कठिन हो सकता है क्योंकि लोगों को आप उस रूप से खुश नहीं कर पा रहे जितने की जरूरत है. हर चीज़ में अपनी बात कहना और मनवाना ठीक नहीं होता.
क्या करें – अपने व्यवहार में बहुत सारी पारदर्शिता लानी होगी. आपके अंदर अच्छाई बहुत है लेकिन उसे लोगों पर ज़ाहिर करना होगा ताकि रिश्तों की गरिमा बनी रहे और आपसी सद्भावना से आप अपने हालात को संभाल पाएँ.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसके लिए आपके खिलाफ सवाल खड़े होते चले जाएँ. अपने प्रदर्शन को अपनी बनती-बिगडती मानसिकता की वजह से कम करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.