Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, May 11, 2019

Saturday 11th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 मई 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है शाम 07 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
पुष्या नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद अश्लेशा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में
आज श्री गंगा जयंती है. भद्रा है शाम 07 बजकर 45 मिनट से और व्यतिपात महापात है रात 08 बजकर 41 मिनट से देर रात 03 बजकर 31 मिनट तक.
तीन चीज़ों के लिए आज शुभ मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 33 मिनट से दोपहर 01 बजकर 33 मिनट तक और वो तीन चीज़ें हैं, पुराने घर में गृह प्रवेश का मुहूर्त, देव प्रतिष्ठा का मुहूर्त, और मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त.

मेष (Aries) जब भी सुख और सुकून की अनुभूति होती है तो इंसान थोडा सा लापरवाह भी हो जाता है. कुछ ऐसा ही नजर आ रहा है की कामकाज के प्रति आपका मन उतना केन्द्रित नहीं है इसलिए बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं जिन्हें थाम लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी मुश्किलों को भलीभांति समझेंगे तभी उनका समाधान ढूंढ पाएंगे. ज़िन्दगी की रुकावटों से आपका तुजुर्बा बढेगा और वही तुजुर्बा आपको सही रास्ते पर चलने में मदद जरूर करेगा जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी के हालात खुशनुमा होते चले जाएँ.
क्या न करें – सबकुछ ठीक होने का मतलब यह नहीं है की आप पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाएँ इसलिए कुछ भी ऐसा न होने दें की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए.

वृषभ (Taurus) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर फिर भी कई तरह की चुनोतियाँ ऐसी हैं जो पूरी तरह से पकड़ में नहीं आ रही इसलिए भी आपके मन की नकारात्मकता कुछ हद तक बढ़ी हुई है.
क्या करें – लोगों से विचार-विमर्श भी करना होगा और ऐसा करते हुए अपने मन में शान्ति भी बनाये रखनी होगी. अपनी परेशानियों को अपनी जुबान तक लाने से बचना होगा ताकि लोगों की नज़रों में आपकी छवि बनी रहे. पैसे को संभालकर चलाना आपकी इस समय की वैसे ही प्राथमिकता होगी, क्योंकि रोज़मर्रा के खर्च बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा सोचकर आप अपने काम या कारोबार की स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ. हमेशा अपनी परेशानियों के बारे में सोचते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मिथुन (Gemini) आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपकी जरूरतें पूरी हो रही है पर आप लोगों के विचारों की कदर नहीं कर पा रहे और यह आपकी कमी रही है की आप लोगों को उतना खुश नहीं कर पाते जितने की जरूरत है.
क्या करें – आप बहुत भावुक हैं और रिश्तों के प्रति आपके विचार बहुत प्रबल बने रहते हैं शायद इसी बात में कुछ कमियां हैं जिन्हें सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – सिर्फ अपनी ही बात न कहते चले जाएँ. रिश्तों को सिर्फ अपने ही नजरिये से देखना और अपनी ही इच्छाओं को पूरा करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) आपके प्रबल विचार आपको लोगों से दूर कर रहे हैं. जब तक इस सच्चाई को समझेंगे नहीं तब तक कमियां बनी रहेंगी और विचारों का मतभेद चलता चला जाएगा इसलिए अपने व्यवहार को बदलना होगा और लोगों से जुड़ने की हर संभव कोशिश करनी होगी. ऐसा करते हुए आपके कामकाज पर भी इस चीज़ का अच्छा असर पड़ेगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में मुश्किलें बढ़ी हुई हैं क्योंकि आपकी बढती हुई इच्छाओं को लोग पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं इसलिए अपने रिश्तों के प्रति और ज्यादा सजग रहने की जरूरत है.
क्या न करें – अपना व्यवहार ऐसा न बनाते चले जाएँ की आपकी इच्छाएं बहुत ज्यादा बढ़ जाएँ और उसके चलते रिश्तों का और कामकाज का नुकसान होता चला जाए. ज़िन्दगी को व्यवहारिकता की नजर से देखंगे तो आपसे ऐसी कोई गलती नहीं होगी.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते की ओर भरोसा जगाना होगा और तभी जाकर वो भरोसा आपको वापिस भी मिलेगा. अपने व्यवहार में बहुत सारा लचीलापन लाना होगा ताकि लोगों की बात को भलीभांति समझा जा सके.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ सँभालने से ही संभलेंगी और बार-बार उभरती हुई चुनोतियों को भी इस रूप से देखना होगा की आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे. आपके आसपास के लोग अच्छे हैं आप उन पर भरोसा कर सकते हैं.
क्या न करें – बहुत ज्यादा उत्तेजना न दिखाएँ. ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा विचार न बनाएँ जिसे आगे चलकर संभालना या निभाना मुश्किल हो जाए. ऐसा करते हुए आप अपने खर्चों को भी व्यर्थ में बेकाबू न होने दें.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको बहुत कुछ करना है. अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना है और अपने व्यवहार पर भी काबू पाना है. लोगों की गलती निकालने से कभी कुछ हासिल होता नहीं है. दूरियां व्यर्थ में बढ़ जाती हैं जो ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा और ऐसी दिशा बनानी होगी की वो कोशिशें आपके काम या कारोबार में लगें. जिस भी काम से जुड़े हुए है उसी में बढ़ावा देने के लिए यह थोडा सा प्रयास आपकी मदद जरूर करेगा. कोशिश करके देखिये आपको अच्छा लगेगा.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के बारे में न सोचते चले जाएँ और ऐसा करके आप अपने पैसे को कहीं फंसाते भी न चले जाएँ. अगर कामकाज से जुडी मुश्किलें बढेंगी तो उसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर भी आ जाएगा. धन का आगमन ठीक है पर बचत को बचाना या बनाये रखना कठिन हो सकता है इसलिए कोई ऐसा फैसला न करें जो आपको मुश्किलों में डालता चला जाए.

तुला (Libra) आपके अंदर क़ाबलियत भी है और उस क़ाबलियत को इस्तेमाल करने का ज़ज्बा भी है, शायद यही कारण है की काम या कारोबार को लेकर बहुत अच्छा समय है जो आपको सही दिशा प्रदान कर सकता है. आपकी तरक्की के भी हर तरह के योग बने हुए हैं.
क्या करें – जो लोग भी आपके खिलाफ हैं उनका दिल विनम्रता से और सद्भावना से जीता जा सकता है, इस तरह की कोशिश करनी होगी. बदलता हुआ समय है. आपसी तालमेल बनाये रखने के अच्छे मौके मिल सकते हैं इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – अपने कामकाज की बेहतर होती स्तिथि के चलते अपने अंदर कोई अहम न आने दें इसलिए सिर्फ ऐसा न सोचते जाएँ की तकदीर आपके साथ है. जो भी अच्छाई बनी हुई है उसके चलते शुक्रगुज़ार होना भी बहुत जरूरी है.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे को संभाले रखना मुश्किल हो रहा है. सही योजना भी बनानी होगी और लोगों से तालमेल भी बढाना होगा. इस प्रयास में हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे पर कोशिश तो फिर भी आप ही को करनी होगी.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने, इस बारे में आपको बहुत सारा मनन करना होगा और अपने मन में बिठाये हुए किसी भी तरह के भ्रम को हटा देने की जरूरत पड़ेगी. कोई प्यार का रिश्ता फिर से आपकी ज़िन्दगी में दस्तक दे सकता है.
क्या न करें – हालात मददगार हैं पर कोई ऐसा खतरा मोल न लें जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस जाए. कामकाज के क्षेत्र में भी विचारों के मतभेद में पड़ना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) मेहनत करने का ज़ज्बा आपसे बहुत कुछ करवा लेगा पर कुछ भी पाने के लिए आपको लोगों के सहयोग की जरूरत पड़ेगी और लोगों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – बहुत शान्ति बनाए रखें और फासले बढाते चले जाने से बचें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे आपकी ओर से कोई न कोई लापरवाही हो सकती है उससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की आप लोगों पर भरोसा न कर पाएँ. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए अच्छा-भला समय है. अपने सख्त होते हुए विचारों की वजह से आप किसी ऐसे अच्छे मौके को खो न दें.

मकर (Capricorn) अनजाने में नुकसान हो जाता है पर जानबूझकर भी नुकसान हो जाता है. आपके लिए दोनों ही ऐसी परिस्थितियां बनी हुई हैं. आपको इस बात का आभास है की कोई आपका गलत फायदा उठा रहा है पर फिर भी आप खुद को बचा नहीं पा रहे, यह इस समय की कमी हो सकती है.
क्या करें – बहुत सारी सूझबूझ अपनानी होगी और हर चीज़ को व्यवहारिकता की नजर से देखना होगा. इस समय की सबसे बड़ी जरूरत यह है की पैसे से जुडी अच्छी योजना बना लें. कामकाज की स्तिथि मददगार है. रिश्ते भी बहुत हद तक संभले ही हुए हैं ऐसे में पैसे से जुडी किसी भी तरह की गलती से बचना होगा.
क्या न करें – लोगों पर भी उतना ही भरोसा करें जितने की जरूरत है. जरूरत से ज्यादा भरोसा करके आप कहीं अपना नुकसान न कर बैठें, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जिसमे आपकी घबराहट नज़र आ रही है.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि को और सुदृढ़ करना होगा क्योंकि पैसे की जरूरतें बढती हुई नजर आ रही है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे बढ़ावा देने के लिए भी अपनी लगन के साथ-साथ अपने निवेश को बढाने की जरूरत पड़ सकती है, पर अच्छी बात यह है की आपकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा.
क्या करें – कई तरह के अच्छे मौके मिल रहे हैं जिसके लिए फैसले कर लें और फिर उस फैसले पर टिके रहें, पर वो फैसले इस रूप से करें जिसे अपने दम पर आप निभा सकें. लोगों से मदद मिल जाएगी पर बहुत ज्यादा लोगों से उम्मीद लगाते चले जाने से फिर भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर जितनी अपनी इच्छाएं बढ़ाएंगे उतनी अपनी मुश्किलें भी बढाते चले जाएंगे इसलिए ऐसा करना ठीक नहीं है. अपनी बात कहने या मनवाने की बजाए लोगों की बात सुन लें ताकि किसी की भी बात को समझने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

मीन (Pisces) कामकाज को बढ़ावा देने के लिए अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने का समय है जिसका फायदा आपको तकदीर की अच्छी-भली भूमिका के रूप में मिल सकता है. पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे को संभालकर खर्च करने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको हर तरह की मदद मिलेगी. अपने विचारों को भी उसी सादगी से लोगों तक पहुँचाना होगा. कई लोग आपको उकसायेंगे की आपको गुस्सा आ जाए, पर आपको फिर भी धैर्य बनाये रखते हुए ही ज़िन्दगी में आगे बढना होगा.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना है तो घर-परिवार में अपनों के विचारों को समझने में कोई गलती न करें इसलिए किसी भी तरह के तकरार को बढने न दें. आपकी सूझबूझ अच्छी है पर किसी भी ग़लतफहमी के चलते अगर कोई मुश्किल पैदा हो जाए तो वो ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.