Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, May 4, 2019

Saturday 4th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 04 मई 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है देर रात 04 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
अश्वनी नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में. आज शनिचरी अमावस्या है. गंडमूल है दोपहर 03 बजकर 47 मिनट तक और व्रतोपवास है.

मेष (Aries) मन में भरोसा है की आप बहुत कुछ कर लेंगे लेकिन साथ ही साथ मन में बनी हुई चिंताएं भी हैं. कामकाज में बहुत सारा उतार-चढ़ाव हो रहा है, इसी वजह से आर्थिक स्तिथि को लेकर भी बहुत सारे भ्रम हैं मन में पर यह सब आपके मन की बनाई हुई दुविधाएं हैं. अपने भरोसे को जगाये रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या करें – जो भी नयी संभावनाएं खुल रही हैं उनके बारे में छानबीन जरूर करें पर अभी तेज़ी से कोई कदम उठाने से बचें. छानबीन इसलिए करें ताकि आप धीरे-धीरे उस रास्ते पर चल सकें और आपकी मेहनत उभरकर आए. यही चीज़ आपके भविष्य को निर्धारित करेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में पुरानी बातों को कुरेदने की कोशिश न करें. ऐसा करके आप कहीं किसी ऐसे मतभेद में न पड़ जाएँ जिसके चलते कोई अच्छा-भला प्यार का रिश्ता कमज़ोर होता चला जाए.

वृषभ (Taurus) मन इसलिए परेशान है क्योंकि कई ऐसी बातें उभर रही हैं जिनका आपको पहले से आभास नहीं था. इसी कारण आपको थोडा सा सतर्क रहना होगा. अगर कोई पीठ पीछे आपको इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है तो इस बात को समझना होगा की उससे आपके रिश्तों पर क्या असर आएगा.
क्या करें – किसी भी नुकसान की स्तिथि को बचाकर चलाना बहुत जरूरी होगा ताकि आगे चलकर आपकी बचत भी संभली रहे पर अभी भी अपनी बचत की ओर एक नजर रखनी होगी. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हम सबके लिए बनी हैं ऐसे में सतर्कता बरतना ही जरूरी होता है.
क्या न करें – कोई ऐसा बदलाव न करें जिसके चलते लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ और आपको नुकसान होना शुरू हो जाए. रिश्तों की गरिमा को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

मिथुन (Gemini) धन का आगमन ठीक है पर लोगों की बढती हुई जरूरतों की वजह से आप परेशान हैं. इस वजह से भी आप कामकाज में ऐसे परिवर्तन लाना चाह रहे हैं जिससे आपकी आमदनी बढ़ जाए. यह विचार अच्छा है पर पैसे को संभाले रखना फिर भी कठिन हो सकता है.
क्या करें – फिजूलखर्ची से बचना होगा. इस बात को समझना होगा की कोई भी बड़ा फैसला इस समय आपके मतभेद को बढ़ा सकता है इसलिए भी अपने फैसले बहुत सूझबूझ से ही करने होंगे. ऐसे में अपने काम या कारोबार की स्तिथि को संभाले रखना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – कितने भी दबाव क्यों न हों पर अपने प्रयास कम न करें. घबरा जाने से कुछ हासिल नहीं होगा इसलिए होसला तो करना ही पड़ेगा.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी रिश्तों को समझना और संभालना बहुत जरूरी है. लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं और यही इस समय की परेशानियों का सबसे बड़ा कारण है. रिश्तों की सच्चाई को परखना तो पड़ेगा ही.

कर्क (Cancer) कामकाज से जुड़े मुद्दों को लेकर आपके मन में बहुत उथल-पुथल चल रही है. अपने साथी-सहयोगियों से मनमुटाव भी हो सकता है, शायद आपको यह भी लगे की वो आपके खिलाफ चल रहे हैं, पर किसी ग़लतफहमी से भी बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – इस समय की अच्छाई को समझें जो आपकी कार्यक्षमताओं को उभारने में सक्षम है. काम से हर तरह का लाभ भी बना रह सकता है और यही अच्छाई आपका बहुत दूर तक साथ भी निभा सकती है.
क्या न करें – काम या कारोबार की जरूरतो को पूरा करने में कोई कमी न रखें. अपने भविष्य को बनाना है तो पढाई में अपनी लगन को भी कम न होने दें. किसी ऐसे प्यार के रिश्ते को बढ़ावा न दें जिसके चलते आपका पढाई में मन लगना कम हो जाए.

सिंह (Leo) पारिवारिक रिश्तों से खुशियाँ पाने का समय है पर हो सकता है की कोई प्यार का रिश्ता अपनी ही समस्याओं से झूंझ रहा हो और आपके भरोसे में कमी आती चली जा रही हो, इसी बात से बचने की भी जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी की स्थिरता इस बात पर निर्भर करेगी की कामकाज सुचारू रूप से चलता चल जाए, उसके लिए कुछ हद तक अपनी चुनोतियों से भी झूझना होगा पर कामकाज से जुड़े बढ़ते हुए दबाव भी झेलने होंगे, ऐसा करने से ही आपकी अच्छाई उभरकर आएगी.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि भी ठीक है और हालात भी मददगार हैं, पर ऐसे में ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसे फैसले न करें जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ता चला जाए, क्योंकि पूरी छानबीन किये बिना अपने पैसे को कहीं लगाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको बहुत सारी कोशिश करनी होगी. धीरे-धीरे ही सही पर बहुत कुछ आपके काबू में आता चला जायेगा, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटा दें और थोड़ा सा भरोसा करना सीख लें.
क्या करें – आपकी कोशिशें ऐसी हैं जिनके चलते आपको बहुत सारी बड़ी सफलता मिल सकती है पर यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे कई तरह की परेशानियाँ भी बनी रह सकती है, पर ज़िन्दगी की दिशा सही है और यही जरूरी होता है.
क्या न करें – किसी बड़े बदलाव का फिलहाल न सोचें और ऐसा करते हुए अपना पैसा भी कहीं फंसाते न चले जाएँ. इस बात को समझ लें की यह गलतियों भरा समय भी है. अच्छाई भी है पर बचकर चलना भी बहुत जरूरी है ताकि अपनी गलतियों की वजह से कोई बात बिगड़े नहीं.

तुला (Libra) अपनी कोशिशों को बनाए रखना इस समय की सबसे बड़ी चुनोती है क्योंकि आपके मन में कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं जो इस अच्छाई को कम कर सकते हैं, इसलिए लगातार कोशिश करनी होगी की आपकी मेहनत बनी रहे.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे और रिश्तों को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और आप हर चीज़ में अपना सही योगदान देना चाह रहे हैं पर ज़िन्दगी हम सबका कभी न कभी इम्तेहान तो लेती ही है.
क्या न करें – लोगों की जरूरतों को भी समझें और उनकी मदद भी करें पर ऐसा करते हुए अपना नुकसान न करें. अपने मन में कोई ऐसा अड़ियल विचार न बनायें जिसकी वजह से आप ही का नुकसान होता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा. चाहे हालात कैसे भी हों पर अपनी विनम्रता हर सूरत में बनाये रखनी होगी. ऐसा करने से ही आपके हालात संभले रहेंगे.
क्या करें – आपकी अच्छाई इसी बात में हैं की आप लोगों को समझें और लोगों से जुड़े रहें. खुद की परेशानियों के बावजूद अगर आप लोगों के प्रति सजग रहेंगे तो ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है पर वही चीज़ आपके मन में बहुत सारी परेशानियाँ भी बढाती चली जा रही है, इसलिए अपने व्यवहार को किसी भी वजह से सख्त न बनाएँ. कोई ऐसी स्तिथि ही न उत्पन्न होने दें जिसके चलते लोगों से मनमुटाव बढ़े.

धनु (Sagittarius) खुद पर भरोसा करना सीखना होगा पर ज़िन्दगी जिस रूप से भी परिवर्तन लाना चाह रही है उस बारे में भी सोचना होगा ताकि आप खुद को उसी रूप से ढाल सकें.
क्या करें – रिश्तों को लेकर मध्यम समय है. इसी वजह से आपका रोष बढ़ता चला जा रहा है जिसे संभाले रखने की जरूरत है. ऐसे में अपने बच्चों की जरूरतों को भी पूरा करना है और अपने घर-परिवार की स्थिरता को भी बनाए रखना है, इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें – हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं और कोई कमी नहीं है, पर रिश्तों के दबाव की वजह से कामकाज से जुड़े प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी न आने दें. पैसे की स्तिथि ठीक है पर सिर्फ पैसे का न सोचते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) ज़िन्दगी की खुशियाँ फासले बनाते चले जाने से नहीं बन पाएंगी बल्कि अपनों को समझना होगा और अपनों के करीब आना होगा. मन में बिठाई हुई हर तरह की दुविधा को हटा देंगे तभी ऐसा हो पाएगा.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपकी सोच का केंद्रबिंदु बना हुआ है और आप अपने सारे फैसले उसी को आधार बनाकर लेना चाह रहे हैं. शायद यही कारण है की आपकी कोशिशों में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – जो लोग पहले आपकी आलोचना कर रहे थे अब वही लोग आपको समर्थन देना चाह रहे हैं इसलिए किसी पुरानी बात को कुरेदना ठीक नहीं है. जो दिन सुख से निकल जाए वही अच्छा है.

कुम्भ (Aquarius) आपकी मेहनत अच्छी है और उसके अच्छे परिणाम काम या कारोबार के रूप में आपको नजर भी आ रहे हैं, पर आपको लगता है की उसी अनुपात में धनलाभ नहीं बन पा रहा, जबकि सच्चाई यह है की पैसे को संभालना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – किसी भी तरह के लाभ को अगर आप वापिस काम में ही लगाते चले जायेंगे तो आपके लिए बचाव बना रहेगा और आप नुकसान की स्तिथि से भी बचे रहेंगे. इस रूप से अपने फैसले करने होंगे ताकि आर्थिक स्तिथि संभली रहे.
क्या न करें – रिश्तों का तालमेल बनाये रखना है तो अपनी मानसिकता को बिगड़ने न दें, सिर्फ नकारात्मक विचारों को बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा इसलिए थोडा सा धैर्य रखना सीख लें.

मीन (Pisces) विचार-विमर्श करना होगा ताकि काम या कारोबार से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक किये जा सकें. ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को तो पहले हटाना होगा ताकि हालात को समझना आसान हो जाए.
क्या करें – अपनी कोशिशों के दम पर ही बहुत कुछ संभव हो पाएगा और अच्छाई यह है की आपकी मेहनत उभरकर आ रही है जो आपके भविष्य को बनाने में भी सक्षम है. ऐसे हालात बने रहना भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – किसी भी विचार को आगे बढ़ाने के प्रयास में बहुत ज्यादा पैसा न जुटाएं क्योंकि वो भी पैसे से जुड़े दबाव का कारण बन सकता है, इसलिए ज़ल्दबाज़ी करना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.