Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, May 3, 2019

Friday 3rd May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 मई 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है देर रात 04 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या
रेवती नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 02 बजकर 20 मिनट पर.
आज भद्रा है दोपहर 03 बजकर 47 मिनट तक.
पंचक है दोपहर 02 बजकर 40 मिनट तक और बुध मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं शाम 05 बजकर 03 मिनट पर.

मेष (Aries) बुध के मेष राशि में आने से आपकी ज़िन्दगी में नयी उम्मीदों का संचार होगा और मेहनत करने की संभावनाएं जगेंगी, फिर भी अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी ताकि बदलते हुए हालात का पूरा फायदा उठाया जा सके. सही दिशा में आगे बढ़ते हुए यह पहला कदम है और आने वाले समय में ओर भी अच्छे रास्ते खुलते चले जायेंगे.
क्या करें – आपकी मेहनत के जगने से आपकी मुश्किलें तो कुछ कम हो जाएंगी पर अभी भी अपनी चुनोतियों को संभालना होगा. आपकी अपनी गलतियों की वजह से जो नुकसान की स्तिथि बनी हुई है उसे पकड में तो लाना ही पड़ेगा. अपने लिए किसी भी तरह के खतरे की स्तिथि बनाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी चीज़ में अपनी बचत को लगाने की या फ़साने की कोशिश न करें और इसी वजह से अपने व्यवहार में किसी भी तरह की तेज़ी न लायें क्योंकि कोई भी छोटी बात आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है.

वृषभ (Taurus) पहले आपके प्रदर्शन में कमी थी और आप परेशान थे अब आप अपनी ज़िन्दगी की दिशा बदलना चाह रहे हैं और इससे भी उन कमियों में कोई सुधार नहीं हो रहा, बल्कि आप अपनी मुश्किलों को ओर ज्यादा आमंत्रित करते चले जा रहे हैं, इसलिए बदलते हुए सन्दर्भ में अपने फैसलों पर नजर रखने की जरूरत है.
क्या करें – लोग क्यों आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं इस बात को तो समझना ही पड़ेगा ताकि इसमें सुधार भी लाया जा सके. लगातार चुनोतियाँ बनी रहें तो मुश्किलें ही पैदा होती हैं इसलिए भी अपने हालात को ओर बेहतर तरीके से सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को या अपनी बचत को सँभालने की कोशिश करनी होगी और ज़ल्दबाज़ी में कोई बड़ा परिवर्तन करने से भी बचना होगा. सूझबूझ से फैसले करेंगे तो अपने लिए बचाव की स्तिथि बना पाएंगे.

मिथुन (Gemini) कामकाज के प्रति जो आपकी ओर से कमियां रही थीं अब उसे दूर करने का समय आ रहा है और आपकी एकाग्रता बढ़ रही है जिसके चलते अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर किया जा सके. थोड़ा सा समय जरूर लगेगा लेकिन आपकी ज़िन्दगी की दिशा अब सही हो रही है.
क्या करें – करीबी लोगों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी पर बहुत सारी विनम्रता बनाये रखनी होगी. जब भी विचारों का मतभेद उभर रहा हो तो उन कारणों की समझें ताकि उन्हें समय रहते दूर भी किया जा सके.
क्या न करें – किसी से भी ऐसे तकरार में न पड़ें जो कानूनी पेचीदगियों में परिवर्तित हो जाए और आपकी लिए नुकसान की स्तिथि बनाये.

कर्क (Cancer) मेहनत करने का और मेहनत को अपने काम या कारोबार में लगाने का समय बन रहा है जिसके चलते आपकी उपलब्धियों में इजाफा हो सके. अपने मन से पुरानी बैठी हुई दुविधाओं को हटा दें और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने की कोशिश कर लें, फायदा जरूर होगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आप वापिस कदम बढ़ा रहे हैं पर पुरानी परेशानियों से अभी भी झूझना पड़ रहा है. लोगों के प्रति थोड़ा सा भरोसा जगा लें सबकुछ ठीक होता चला जाएगा.
क्या न करें – रिश्तों को लाभ या हानि की नजर से न देखें इसलिए अपने नजरिये को साफ़ कर लें. जिस भी प्रयास में अपनी मेहनत को बढ़ा लेंगे तो आपको नाकामी का मूंह नहीं देखा पड़ेगा.

सिंह (Leo) मुश्किलों का दौर बीत रहा है और आर्थिक हालात बेहतर होते चले जाने का समय है. आपके अंदर नयी उमंग जगेगी की आप भी बहुत कुछ कर सकते हैं, इसी भरोसे के साथ ज़िन्दगी के फैसले करने होंगे.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का भी समय है, इसी चीज़ का अच्छा असर ज़िन्दगी की ओर चीज़ों पर भी पड़ेगा पर आपको अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को तो फिर भी हटाना ही पड़ेगा ताकि अपनी एकाग्रता को ओर बढ़ाया जा सके.
क्या न करें – अपने कामकाज की बेहतर होती हुई स्तिथि में कमियां न निकालते चले जाएँ. आपके प्रयास सही दिशा में बने हुए हैं और किसी भी तरह की कमी नहीं है.

कन्या (Virgo) मुश्किलों का दौर चल रहा है और अभी भी बहुत कुछ समझने की और सँभालने की जरूरत है. एक ओर तो लोग आपसे नाराज़ हैं और दूसरी ओर आपकी गलतियाँ अभी भी बनी हुई हैं. लोगों की गलतियाँ निकालने की बजाए अपनी गलतियों पर काम करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – किसी भी प्रयास में लगातार मेहनत करने से फायदा जरूर होता है, इसलिए लगातार अपनी कोशिशों को बनाये रखने की जरूरत है. इन्हीं कोशिशों की वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपना नुकसान करके आप अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं, क्योंकि वो नुकसान आपकी अपनी गलतियों की वजह से है इसलिए बदलते हुए सन्दर्भ में कोई ऐसा फैसला न करें जिसे फिलहाल रोक लेने की जरूरत है. आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की पहले कामकाज में कमी आ रही थी अब कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बढ़ रही हैं, पर इस चीज़ में भी अच्छाई ढूँढने की कोशिश करें. चुनोतियाँ तभी बढती हैं जब नयी संभावनाएं उभरती हैं, इसलिए बदलते हुए परिपेक्ष में आपको उन अच्छाइयों की ओर भी देखना पड़ेगा.

तुला (Libra) हालात बेहतर हो रहे हैं. किसी भी तरह के विचारों के मतभेद को अब पीछे छोड़ देने का समय है, ताकि आप लोगों को बेहतर तरीके से समझ सकें. पूरी तरह से हालात सँभलने में अभी भी वक्त लगेगा पर कम से काम आप एक कदम आगे बढ़ जायेंगे.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है पर आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह की लापरवाही और किसी भी तरह की उदारता से बचना होगा. अपनी स्तिथि को सँभालने के लिए यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – लोगों की वजह से अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं, इसलिए हर चीज़ का सही आंकलन कर लें. किसी की बातों में आकर आप अपनी ज़िन्दगी के फैसले न करें.

वृश्चिक (Scorpio) रोज़मर्रा की मुश्किलों के बने रहने का समय है पर हालात तेज़ी से बदल रहे हैं, फिर भी कामकाज के क्षेत्र में अपने बढ़ते हुए दबाव को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – पक्ष्वादी उतार-चढ़ाव के बावजूद आपकी सूझबूझ बनी हुई है और आप लोगों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश कर रहे हैं, यही चीज़ ज़िन्दगी में सुख और सुकून लेकर आती है, इसलिए अपने अंदर किसी भी तरह के बढ़ते हुए रोष को भी थामना पड़ेगा.
क्या न करें – काम को लेकर या काम से जुड़े लाभ को लेकर आप किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें क्योंकि ऐसा करने से आप ही के लिए नुकसान की स्तिथि उभरती चली जाएगी. अपने अच्छे-भले हालात को व्यर्थ में किसी बहस की वजह से बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) रिश्तों को संवारने का समय है, इस अच्छाई को बनाये रखने से आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बढ़ सकती हैं. अगर हालात आपको अपनों से दूर रख रहे हैं तो भी अपनों के प्रति अच्छाई ज़ाहिर की जा सकती है.
क्या करें – किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि से बचना होगा और अगर स्थान परिवर्तन करना भी पड़े तो भी अपनों से जुड़े रहने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने के लिए इस समय यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी हुई संभावनाएं बेहतर होती चली जा रही हैं पर एसे में आप अपनी इच्छाओं को न बढ़ाएं और अपने लिए मतभेद की स्तिथि न पैदा करें. कुछ हद तक गलतियों भरा समय है इसलिए ऐसी कोई गलती न करें जो आप ही का नुकसान करती चली जाए.

मकर (Capricorn) घर-परिवार में खुशियाँ बनाने का समय है और कामकाज में अपनी मेहनत को बढाने का समय है, कुल मिलाकर हालात आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं.
क्या करें – रोज़मर्रा के खर्चों को थामना होगा और अपनी कोशिशों को ओर ज्यादा बढाने की कोशिश करनी होगी. इस बात को समझ ले की हर प्रयास को करने में थोड़ा सा वक्त तो लगता ही है पर एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए आपके हालात अब बेहतर ही होते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखें. अपनों से जो पहले दूरियां बना ली थीं अब उन्हें नजदीकियों में परिवर्तित करते चले जाएँ. अपने अंदर किसी भी तरह की अविश्वास की भावना को उत्पन्न ही न होने दें.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहा है, अब कम से कम अपनी बचत को बढाने के साधन बढ़ रहे हैं जिस ओर आपको ध्यान देना होगा. इसमें आपका ज्ञान और आपकी जानकारी हर तरह से आपकी मदद भी करेगी.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि बहुत सारी तवज्जो मांगती है. काम में पैसा लगाने की जो भी रुकावटें रही हैं अब उन्हें भी दूर करने का समय आ गया है, ताकि धीरे-धीरे ही सही अपने हालात को बेहतर करने की कोशिश की जा सके.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ा सुख और सुकून अपनी मेहनत की वजह से बनेगा और अब उसी प्रयास को बढाने का समय है, पर फिर भी अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने में कोई गलती न करें. गलतियाँ अनजाने में ही हो जाती हैं इसलिए संभलकर चलना भी जरूरी है.

मीन (Pisces) लोगों के मन में आपके प्रति जो भी विचार रहे हैं अब उसमे सुधार होता चला जा रहा है, इसलिए आपकी परेशानियाँ कम हो रही हैं, फिर भी अपनी बात को मनवाने की कोशिश न ही करें तो अच्छा है.
क्या करें – हालात मददगार हैं और लोगों की आलोचना थम रही है, यह भी बहुत बड़ी बात है इसके चलते आपकी अपनी मेहनत अब सही दिशा में लगती चली जाएगी और अपनी रुकावटों को सँभालने में भी मदद मिलेगी.

क्या न करें – सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने की कोशिश न करें. ऐसा न सोचें की सबकुछ पकड़ में आ चुका है और हालात धीरे-धीरे बेहतर ही हो रहे हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.