Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, May 19, 2019

Sunday 19th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 मई 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
ज्येष्ठ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है देर रात 01 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
अनुराधा नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में.
आज श्री नारद जयंती है और गंडमूल है देर रात 04 बजकर 07 मिनट से

मेष (Aries) मन परेशान है क्योंकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे उतार-चढ़ाव बहुत है. आपकी कोशिशों के बावजूद ज़िन्दगी की चुनोतियाँ कुछ ऐसी हैं जो किसी भी तरह की राहत नहीं दे रही. आपको ऐसा लग रहा है की पैसे की स्तिथि को लेकर भी वो बरकत नहीं बन पा रही जिसके लिए आप इतनी मेहनत कर रहे हैं.
क्या करें – अपनी एकाग्रता को फिर भी बनाये रखना होगा और अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की घबराहट को दूर कर देना होगा, क्योंकि इसी चीज़ का बुरा असर आपके प्रदर्शन पर पड़ सकता है. बदलता हुआ समय है जो आपकी प्रेरणा को जगायेगा और इसी सप्ताह में आप नयी संभावनाओं की ओर देख सकेंगे, इसलिए अपने मन को थामना होगा.
क्या न करें – खुद को सही साबित करने के प्रयास में आप जिद्दी न होते चले जाएँ. घर-परिवार की खुशियों को भी बनाये रखें. ज़िन्दगी का उतार-चढ़ाव अपनी जगह है पर ऐसे में निजी जीवन की खुशियों को कम करते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ रही हैं और इसलिए आपको लगता है की हर दिन कोई न कोई नयी समस्या लेकर आ रहा है. अपने ही हालात के खिलाफ आप सवाल खड़े करते चले जा रहे हैं जो इस समय ठीक नहीं हैं. ऐसा करने से आप ही की मानसिकता बिगड़ेगी.
क्या करें – थोड़ी सी योजना बनायेंगे और बढ़ते हुए खर्चों को संभालेंगे तभी जाकर आपकी बचत मज़बूत हो पाएगी. ऐसा करने के लिए आपको लोगों से अपने ताल्लुकात को बेहतर करने की भी जरूरत पड़ेगी. यह सबकुछ धीरे-धीरे ही संभव हो पाएगा, पर एक-एक कदम आगे बढाने की शुरुआत तो आप ही को करनी पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से जो सुख मिल रहा है उसे कम न होने दें. यहाँ तक की किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी अपने मन में बहुत सारी विनम्रता बनाये रखें. किसी से भी कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते आप किसी का दिल दुखाएं.

मिथुन (Gemini) खर्चे बढ़े हुए हैं और इसी वजह से कामकाज की स्तिथि पर बुरा असर आ रहा है. मन परेशान है क्योंकि आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद यह समय थोडा सा मध्यम बना हुआ है. अपने हालात का सही रूप से जायजा लेना होगा ताकि अपनी चुनोतियों को आप समझ भी पाएँ और संभाल भी पाएँ.
क्या करें – पैसा जुटाने के लिए कोई गलत रास्ता इख्तेयार करने से बचना होगा और ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाये हुए हर तरह के असंतोष को भी हटाना पड़ेगा. तब जाकर ज़िन्दगी की अच्छाई आपको समझ में आएगी.
क्या न करें – कोई ऐसा बदलाव करने की कोशिश न करें जिसमें आपकी ज़ल्दबाज़ी नज़र आ रही हो क्योंकि उसी चीज़ का असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ सकता है. किसी प्यार के रिश्ते में इतना भी न बह जाएँ की घर-परिवार के हालात बिगड़ते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) अगर आप किसी को पसंद करते हैं तो उस विचार को लेकर बहुत ज्यादा भावुक होते चले जा रहे हैं. मन दुखी रहेगा तो अच्छे और बुरे की पहचान करना मुश्किल हो जाएगा, इसलिए अति संवेदनशील होना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – आपकी परेशानियों का बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ सकता है और नुकसान तो छोटा ही क्यों न हो वो भी तकलीफदायक ही होता है. हालात कैसे भी क्यों न बन रहे हों पर अपनी लगन को तो बनाये ही रखना होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज की बढती हुई जरूरतों को समझेंगे तो पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती नहीं होगी. अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं के अनुरूप तो चलना ही पड़ेगा. ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी.

सिंह (Leo) रिश्तों को लेकर मन बहुत परेशान है. कई तरह की मुश्किलें बनी हुई हैं जिनसे झूझना पड़ सकता है, पर इस बात को समझ लें की दुखी होते चले जाने से भी कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – तकदीर आपके साथ है और हालात कई तरह से मददगार हैं पर निजी जीवन में रिश्तों को समझने की और संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. जहाँ तक संभव हो सके अपनों के करीब आना होगा ताकि रिश्तों की गरिमा बनी रहे.
क्या न करें – कामकाज को लेकर इतना भी व्यस्त न हो जाएँ की रिश्तों में फासले बनने शुरू हो जाएँ इसलिए अपनों के लिए समय निकाल लें. यही वजह है की कामकाज का निजी जीवन के साथ तालमेल बनाना बहुत जरूरी होता है.

कन्या (Virgo) पैसे को लेकर भी मन परेशान है और कामकाज से जुड़े दबाव भी बहुत सारे हैं, इस चीज़ का कुछ न कुछ असर आपके निजी जीवन पर भी पड़ रहा है. अपनों के प्रति भरोसा हट जाए तो मतभेद बढ़ सकते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की कोई भी चुनोती सँभालने से ही संभलेगी, इसलिए यह समझना होगा की किस चीज़ पर कितना ध्यान देना है. अपनी मेहनत की तुलना में भाग्य के भरोसे चलने से बचना होगा ताकि आपकी सूझबूझ बनी रहे.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे कोई बड़ा परिवर्तन न करें क्योंकि यह समय ऐसा है जो अपनी मेहनत को आधार बनाकर आगे बढने का है. तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई बड़ा खतरा मोल लेते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज में मन नहीं लग रहा, इसी वजह से कई तरह के तकरार बार-बार उभर रहे हैं. आपके विचार अच्छे हैं पर लोगों की वजह से आपका व्यवहार भी बिगड़ता चला जा रहा है. अपने काम के प्रति अपनी लगन तो बनानी ही पड़ेगी.
क्या करें – तकदीर का योगदान अपनी जगह है पर जो भी लाभ बन रहा है वो कहीं नज़र नहीं आ रहा, सबकुछ जैसे बिखरता चला जा रहा है इसलिए आपकी चिंताएं कुछ हद तक वाजिब हैं, फिर भी अपनी चुनोतियों को नयी नजर से देखने की जरूरत है.
क्या न करें – बिना सोचे-समझे खर्चा करते चले जाना भी ठीक नहीं है. खर्चा और नुकसान एक ही सिक्के के दो पहलु हैं इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों में कोई भी गलती बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात उतने मददगार नहीं हैं जैसे आप उम्मीद लगा रहे हैं. आप बड़ा लाभ कमाना चाह रहे हैं और बड़ा लाभ इस समय शायद संभव नहीं है, उसके लिए थोडा सा रुक जाने की जरूरत पड़ सकती है, पर धन का आगमन ठीक है जो आपकी जरूरतों को पूरा करता चला जाए.
क्या करें – खुद की बनाई हुई चिंताओं का और खुद की बनायीं हुई गलतियों का समय है इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन भी लाने होंगे. सेहत का ख़याल न रखना भी एक तरह की गलती है जिससे बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े रोज़मर्रा के दबाव को लेकर आप परेशान न हों क्योंकि उसी कामकाज से आपके धन आगमन के ज़रिये बने रहेंगे इसलिए हर चीज़ को नकारात्मकता की नजर से बिलकुल न देखें.

धनु (Sagittarius) स्थिरता की कमी है. मन भी परेशान है और इसी वजह से फैसलों में भी कमी हो सकती है. कोई अच्छा विकल्प अगर है भी तो आप उस बारे में फैसला नहीं कर पा रहे.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का विचार है पर असमंजस बहुत है. आपको लग रहा है की अपनों को नाराज़ करके अगर आपने अपनी इच्छाओं को पूरा कर भी लिया तो ज़िन्दगी में क्या पाया.
क्या न करें – रिश्तों को ताक पर रखकर ज़िन्दगी को हिला लेना भी ठीक नहीं है. अपनों से दूरियां बढ़ जाएँ तो बहुत तकलीफ होती है इसलिए ऐसी गलती न करें जिसके चलते आगे चलकर आपको पछताना पड़े.

इस सप्ताह में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए इस सप्ताह में ख़ास यह है जी अपनी मेहनत के रास्ते पर जो भी रुकावटें आ रही हैं उन्हें हटाना पड़ेगा. अपने मन को भी साफ़ करना पड़ेगा. लोगों के प्रति भरोसा भी करना पड़ेगा, तब जाकर इस समय की दुविधाओं के पार पाने का रास्ता बन पाएगा.

मकर (Capricorn) लोगों के व्यवहार से आप खुश नहीं हैं इसलिए आप लोगों में अपनी ओर से ही फासले बना रहे हैं, जबकि आपने खुद को परेशान करने की आदत भी बना रखी है जो ठीक नहीं है.
क्या करें – हालात को इस रूप से सोचें की आपकी देनदारी कम हो जाए और आपके पैसे से जुड़े दबाव संभल जाएँ. ऐसा करने से भी ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाना आसान हो जाएगा. इस समय आपकी बचत पर भी बहुत दबाव है जिसकी वजह से आपकी चिंताएं बहुत बढ़ी हुई हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर बहुत सारी मुश्किलें हैं जिन्हें संभालना आसान आसान नहीं है. अपनों से जिस तरह के समर्थन की आप उम्मीद लगा रहे हैं वो भी शायद मिल न पाए, पर घर-परिवार में अपनों से तकरार की स्तिथि न बनने दें क्योंकि ऐसा करने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. कोई ऐसा फैसला न करें जिसमे कोई भी छोटी बात बिगडती चली जाए और रिश्तों को संभालना मुश्किल हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) आप अपनी आर्थिक स्तिथि को संवारने के लिए प्रयत्नशील हैं और इसी वजह से पैसे से जुडी बढती हुई जरूरतों को संभालना मुश्किल हो सकता है. पैसा जुटाने के प्रयास में भी आपको बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – मेहनत करनी है तो अपनी मेहनत पर भरोसा करना होगा. आप एक कदम आगे बढ़ाएंगे तो हालात हर रूप से आपकी मदद भी करते चले जाएंगे, इसलिए यह समझ लें की अपनी मानसिकता सुधारने से आप अपनी परिस्थितियों को भी सुधार पाएंगे.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों में गलतियाँ न ढूंढते चले जाएँ पर लोगों के प्रति अपने विचारों को भी बार-बार बदले नहीं. कोई एकतरफा विचार बनाकर अपनी परेशानियों को बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है, कमियां भी हैं पर कमियों को सुधारने के लिए हालात हर तरह से मदद भी कर रहे हैं, खासकर आपके अपनों की भूमिका सुंदर बनी हुई है.
क्या करें – निजी जीवन में अपनों की सहायता लेनी होगी और उनकी कही हुए बात के अनुरूप चलेंगे तो आपको फायदा भी जरूर होगा. अपने मन में बिठाई हुई उथल-पुथल को तो संभालना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के सेहत को नज़रंदाज़ न करें. अपनों के लिए समय निकाल लें, उनका ख़याल रखें. अपनी अच्छाई को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.