Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, May 9, 2019

Thursday 9th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 मई 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है रात 11 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
आर्द्रा नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में.
आज आध्य जगतगुरु श्री शंकराचार्य जयंती है.
आज नामकरण का और मशीनरी या वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त है दोपहर 03 बजकर 17 मिनट से शाम 07 बजे तक और विद्या आरम्भ का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 35 मिनट से शाम 07 बजे तक.

मेष (Aries) जिस भी रूचि या प्रतिभा को बढाने की कोशिश कर रहे हैं उसमे अविश्वास की भावना आती चली जा रही है. एक तो आप बहुत ज्यादा भावुक हैं दूसरा इस तरह के भटकते हुए विचारों को अपने मन से निकाल देने की जरूरत है क्योंकि तभी आपकी मेहनत सफल होगी.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करना है तो अपने खर्चों पर काबू पाना होगा और अपने मन की घबराहट को हटाना होगा क्योंकि कुछ भी पाने के लिए थोडा बहुत प्रयास तो आपको करना ही पड़ेगा. आपकी कोशिशों के अनुपात में ही आपके हालात आपकी मदद करेंगे.
क्या न करें – पढाई-लिखाई से जुड़े जो भी विकल्प उभर रहे हैं उन्हें जाया न जाने दें इसलिए बहुत ज्यादा केन्द्रित हो जाएँ. अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना आने ही न दें.

वृषभ (Taurus) आर्थिक स्तिथि इसलिए कमज़ोर पडती चली जा रही है क्योंकि आप अपनी बचत को संभाल नहीं पा रहे हैं. ज़ल्दबाज़ी में किया गया कोई भी फैसला आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है, और किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से रिश्तों में दरार पड़ सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझना और उनसे पार पाना बहुत जरूरी है. ऐसा करने के लिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. आप सही भी हों तो भी लोगों से तालमेल बनाये रखने के लिए अपने मन में धैर्य तो बनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति किसी भी तरह की गलती करते चले जाना ठीक नहीं है. अपनी इच्छाओं को भी जरूरत से ज्यादा न बढ़ाएं, कहीं ऐसा न हो की आपकी कही हुई बात का कोई और मतलब निकाला जाए और रिश्तों में फासले बढ़ते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) पैसे से जुड़ा असंतोष इंसान की खुशियाँ छीन लेता है और अगर कोई पैसे से जुडी कमी है तो असंतोष बढाते चले जाने की बजाए मेहनत कर लेने की जरूरत है. ज़िन्दगी की इस सच्चाई को समझेंगे तो अपने लिए सुखद रास्ता बनाना आसान हो जाएगा.
क्या करें – ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने के लिए लोगों पर भरोसा करना होगा और अपनी बात कहते चले जाने की बजाए लोगों के विचारों को भी समझना होगा. ज़िन्दगी की खुशियाँ आपसी सद्भावना से ही बन पाती है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के लिए अपनी कोशिशों को जरूर बनाये रखें पर ऐसे में अपने कामकाज की स्तिथि को बिगाड़े नहीं. आपसी रंजिशों को बढाकर कोई बड़ा परिवर्तन करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा, इसलिए कोई एकतरफा विचार बनाकर अपनी मुसीबतों को बुलावा न दें.

कर्क (Cancer) हम सब कभी न कभी कोई गलती जरूर करते हैं, पर हर गलती के पीछे कोई न कोई कारण जरूर होता है. आप हर चीज़ को कमी की नजर से देखते चले जायेंगे तो भी गलती होती चली जाएगी, इसलिए हर आगे बढ़ते हुए कदम की ओर एक नजर तो रखनी ही पड़ेगी ताकि आपके फैसले सही हो सकें.
क्या करें – मन में अविश्वास बना रहेगा तो अपने साथी-सहयोगियों से मन मुटाव बढ़ता चला जाएगा और इसी बात को संभाले रखने की जरूरत है. ज़िन्दगी की चुनोतियों को बढाते चले जाने की बजाए सँभालते चले जाना इस समय की प्राथमिकता होगी.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी ऐसे काम में न लगाते चले जाएँ जिसमे आपकी ज़ल्दबाज़ी नज़र आ रही है इसलिए किसी भी तरह का भटकाव ठीक नहीं है. किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना नुकसान भी हो सकता है.

सिंह (Leo)पैसे की स्तिथि को लेकर बहुत सारा असंतोष है आपके मन में जो आपके मन का बनाया हुआ है, उसमे किसी भी तरह की सच्चाई नहीं है. यह और बात है की आपकी उम्मीदें ज्यादा हो सकती है जो शायद उस रूप से पूरी नहीं हो पा रही.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई को समझें और रिश्तों से सुख पाने की कोशिश कर लें. किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए भी मन में भरोसा जगाये रखें. हालात धीरे-धीरे सुखद होते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – जो भी अच्छे विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं उनका आंकलन करने में कोई कमी न रखें, उनका पूरा फायदा उठा लें. भाग्यशाली समय है जो आपके लिए सफलता के द्वार खोल सकता है. बढ़ते हुए काम के बोझ से भी घबराए नहीं उसे भी आशीर्वाद मान लें.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि मुश्किलों के दौर से गुजर रही है. कई तरह की चुनोतियाँ भी हैं जिस वजह से आपकी घबराहट नजर आ रही है, पर कुछ हद तक आपने बहुत ज्यादा सोचकर खुद को परेशान करने की आदत भी बना रखी है, जिसे दूर करने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए बहुत सारी व्यवहारिकता अपनानी होगी और लोगों की गलती निकालते चले जाने से भी बचना होगा. थोड़ा सा धैर्य बनाए रखें सबकुछ आपकी पकड़ में आता चला जाएगा. ऐसे में अपनों के प्रति भरोसा बनाना और उस भरोसे को जाताना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े फैसलों को लेकर कोई गलती न कर जाएँ. कहीं ऐसा न हो की भी फैसला आपका बड़ा नुकसान कर जाए. रोज़मर्रा की चुनोतियों से घबरा जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने, पर आप उन अच्छाईयों की बजाए उन कमियों की ओर देखते चले जा रहे हैं जिन्होंने आपको परेशान कर रखा है. यह महज़ आपके मन का वहम हो सकता है जिसकी वजह से आप अच्छे-भले हालात का भी पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे.
क्या करें – अपनी मेहनत को बढाने के लिए अपनी क़ाबलियत को उभारना होगा और नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी. थोड़ी सी कोशिश आपको बड़ी सफलता दे सकती है जिसके लिए अपने मन में प्रेरणा जगानी होगी.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर अपने मन में कोई अविश्वास की भावना न बनायें और अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि के चलते अपनों की जरूरतों को पूरा करने में भी कोई कमी न रखें. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की दुविधा को हटा दें क्योंकि उसकी जरूरत नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) हालात उतने मददगार नहीं हैं जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं. लोग भी आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं. कोई भी छोटी बात बिगडती चली जाए ऐसा हो सकता है इसलिए अपने मन को बहुत शांत रखना होगा और इस कठिन समय से पार पाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – विचार-विमर्श करने में और बहस करने में बहुत फर्क होता है क्योंकि बहस से अच्छी-भली परिस्थिति भी बिगड़ सकती है. आपके विचार अच्छे हैं उसके चलते किसी भी बात को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे विचारों के मतभेद में न पड़ें जिसके चलते आपके कामकाज की स्तिथि को या आपके पैसे की स्तिथि को कोई धक्का पहुंचे, इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार ही न आने दें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. किसी छोटी बात को बढाकर अपने लिए मुश्किलें बढाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius)कुछ भी करने या पाने के लिए अपने अंदर भरोसा जगाना होगा और तब जाकर आपको अपने हालात पूरी तरह से समझ में आयेंगे. आपकी थोड़ी सी कोशिश से कोई प्यार का रिश्ता आपके हित में बनता चला जाए ऐसा हो सकता है.
क्या करें – मेहनत का रास्ता थोड़ा सा कठिन हो सकता है लेकिन उस पर चलने से सुख जरूर मिलता है. कोई भी ऐसी स्तिथि जिसमे हालात आपका दूर तक साथ निभाए वही जरूरी है.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को आप व्यर्थ में कमज़ोर न करते चले जाएँ. बार-बार कोई ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ जिससे अपनों से फासले बढ़ जाएँ. किसी भी छोटी बात को लेकर ऐसी प्रतिक्रिया न दिखाएँ जिसमे आप ही का नुकसान होता चला जाए.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने मन को भी शांत करना होगा और लोगों पर भरोसा भी करना होगा. ज़िन्दगी का तालमेल इसी बात पर निर्भर करेगा और  इसलिए अपनी विनम्रता तो अपनानी ही पड़ेगी.

मकर (Capricorn) सेहत को लेकर किसी भी तरह का असमंजस अच्छा नहीं है. पूरी बात को समझना और उसके चलते उसे संभालना बहुत जरूरी है. वैसे भी ग़लतफहमी भरा दौर है जिसके चलते आपसे गलतियाँ हो सकती हैं.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की परेशानी को हटा देने की जरूरत है. गलतियों से बचने के लिए भी और आर्थिक स्तिथि को सँभालने के लिए भी, यह इसलिए जरूरी है क्योंकि कोशिश करने से ही बात बनेगी.
क्या न करें – किसी भी तरह की छोटी परेशानी को बढाकर अपने निजी जीवन के हालात को बिगाड़े नहीं, इसलिए अपनी ओर से भी बहुत सारा धैर्य बनाये रखें. किसी भी ग़लतफहमी को इतना न बढ़ा लें की उसका बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज के क्षेत्र में विचार नहीं मिलेंगे तो उसका बुरा असर आपके प्रदर्शन पर आएगा और आपकी घबराहट बढती चली जाएगी. रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी ऐसी किसी भी तरह की घबराहट को तो मन से हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने दोस्तों से तालमेल बनाये रखने का समय है और किसी दोस्ती को किसी रिश्ते में परिवर्तित करने का विचार भी हो सकता है आपके मन में, पर उससे जुडी बहुत सारी बातों को भलीभांति समझने की भी जरूरत है.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से बात जरूर करें पर किसी बात को बिगड़ने न दें, इसलिए घर-परिवार के रिश्तों को भी संभाले रखने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियां सुखद हैं जिन्हें बनाये रखने की जरूरत है इसलिए अपनों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न आने दें. खुद को सही साबित करने के प्रयास में भी आप किसी ऐसे विचार-विमर्श में न पड़ें जिसमे आपको मुश्किलों का सामना करना पड़े.
क्या करें – कामकाज को संभाले रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए और इस समय कई ऐसे फैसले हैं जो आपको परेशान भी कर रहे हैं, ऐसे किसी भी समय में कभी-कभी स्थिरता बनाये रखने से भी लाभ हो सकता है, इस बारे में सोचियेगा जरूर.

क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी है तो किसी भी तरह की नाराज़गी में न पड़ें. अपनी बात को मनवाने के लिए किसी पर इतना न जोर देते चले जाएँ की लोगों का नजरिया आपके प्रति बदल जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.