Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, May 13, 2019

Monday 13th May 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 मई 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
वैशाख मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
मघा नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में. आज श्री जानकी जयंती है और श्री सीता नवमी है.
आज गंडमूल है सुबह 10 बजकर 27 मिनट तक. आज विद्या आरम्भ मुहुर्त है दोपहर 03 बजकर 21 मिनट से शाम 07 बजकर 07 मिनट तक.

आज सीता नवमी है और इस दिन व्यवाहित स्त्रियाँ अपने पति की लम्बी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं और उपवास रखती है. ऐसा माना जाता है की राजा जनक एक यज्ञ के लिए ज़मीन में हल चला रहे थे तो सोने की पिटारी में उन्हें एक नवजात शिशु मिला. क्योंकि हल जोती हुई ज़मीन को सीता कहते हैं इसलिए उन्होंने उस बच्चे का नाम सीता रखा. यह दिन सीता जी के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है.

मेष (Aries) रिश्तों को लेकर मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जो बहुत जल्द दूर भी हो जाएगा. चिंताओं को पीछे छोड़ दें क्योंकि रिश्तों से सुख पाने का समय है. मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की परेशानी को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोगों से हर तरह का सहयोग मिलेगा. अपने हालात को सँभालने के लिए कई तरह के अच्छे मौके भी मिलेंगे जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जाए इसलिए मेहनत करने का जो भी मौका मिले उसे भलीभांति समझें और उसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने प्रदर्शन को बढाने में कोई कमी न रखें. किसी भी वजह से विचारों के मतभेद में न पड़ते चले जाएँ, इसलिए ऐसा न सोचें की ज़िन्दगी में कोई कमी है. आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी मेहनत और अपनी लगन से आप बहुत कुछ कर सकते हैं. आपकी जानकारी और आपकी क्षमताएं उसमें आपकी हर तरह से मदद भी करेंगी और ज़िन्दगी की तस्वीर साफ़ नजर आनी शुरू हो जाएगी.

वृषभ (Taurus) अपने मन को उचाट करके आपने अपने लिए परेशानियाँ बढ़ा रखी हैं इसलिए खुद की गलतियों का समय है जिससे बचकर निकल जाने की भी जरूरत है. इंसान अपना ही नुकसान करने पर अमादा हो जाए तो फिर यह ठीक नहीं है.
क्या करें – सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी नजर रखनी होगी. खासकर अपनी बचत को संभालना बहुत जरूरी होगा ताकि किसी भी ऐसे फैसले से बचा जा सके जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई को समझें ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए. निजी जीवन में लोगों को समझना और उनकी इज्ज़त करना बहुत जरूरी होगा इसलिए व्यर्थ में लोगों से फासले न बनाते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) अपने मन में किसी भी तरह के अविश्वास की भावना रखने से आपसी सम्बन्ध बिगड़ सकते हैं और मुश्किलें आन खड़ी हो सकती हैं पर इन परेशानियों की वजह से ही आपको इस बात का आभास होगा की रिश्तों की कितनी अहमियत है और तब आप अपनों से जुड़े रहने का प्रयास करेंगे.
क्या करें – कई तरह की ऐसी इच्छाएं हैं आपके मन में जो आपके खर्चों को बढ़ा सकती है, इसलिए थोडा सा थम जाने की जरूरत है. खर्च करना अच्छी बात है पर ऐशोआराम पर पैसा लुटाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को इतने ऊचे स्तर का ले जाएँ की कोई कमी न रहे पर मेहनत को बढाते हुए आप कहीं लापरवाह भी न हो जाएँ, क्योंकि लोग आपके प्रति मददगार हैं इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही के चलते अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अपनी और अपनों की सेहत का ख़याल रखना होगा और मन में अगर किसी भी तरह की दुविधा है तो उसे भलीभांति समझकर हटा देने की जरूरत पड़ेगी. इस सूझबूझ से चलेंगे तो बहुत आसानी से आपके मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना भी आसान हो जाएगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं. आर्थिक स्तिथि भी ठीक है. अपनों की जरूरतें भी पूरी हो रही हैं. हर तरह का आशीर्वाद है आपके साथ जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे बहुत ज्यादा पैसा लग सकता है इसलिए किसी बड़े काम में हाथ डालने की गलती न करें. जब तक किसी भी बात की तह तक न पहुंचे तब तक आप कोई ऐसा फैसला न करें जिसमे योजना से ज्यादा पैसा लगता चला जाये और नुकसान की स्तिथि बन जाए.

सिंह (Leo) रिश्तों को लेकर बहुत सारा उतार-चढ़ाव रह सकता है आपके मन में. कभी आपको लगेगा की सबकुछ बिखर रहा है और कभी लगेगा की आपको अपनों का समर्थन मिल रहा है. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे ऐसे उतार-चढ़ाव से झूझना पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए अपनी लगन बनाये रखनी होगी और इस प्रयास में आपको हर तरह से मदद भी मिलेगी. खुशनुमा हालात इस वजह से भी हैं क्योंकि आपकी आर्थिक स्तिथि मज़बूत होती चली जा रही है.
क्या न करें – अपने व्यवहार को किसी भी वजह से सख्त न बनायें. ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं, इसलिए लोगों से विचार-विमर्श भी कर लें ताकि, रिश्तों में खासकर, किसी भी तरह के तकरार से बचा जा सके.

कन्या (Virgo) अगर आप अपनों पर भरोसा नहीं करेंगे तो दिली फासले बनते चले जायेंगे, पर किसी न किसी तरह से आप अपने लिए मुश्किलें पैदा करते चले जायेंगे इसलिए लोगों के प्रति अपने मन में अविश्वास बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है. लोगों को ज्यादा समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेते चले जाने से बचना होगा और इस वजह से अपने पैसे की स्तिथि को भी संभालना होगा. नुकसान भरा समय है और पैसा भी कहीं फंस सकता है. इस बात को लेकर और भी ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसी उत्तेजना न बनायें जिसके चलते आपका नुकसान होता चला जाए इसलिए कोई भी बात कहने से पहले एक बार फिर सोच लें, कहीं ऐसा न हो की आप अनजाने में भी लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ.

तुला (Libra) अपनी कोशिशों के खिलाफ सवाल खड़े करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता क्योंकि ऐसा करने से आपकी मेहनत कम हो सकती है और आपके लिए व्यर्थ का उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. जबकि सच्चाई यह है की आपके अंदर हर ऐसी क्षमता है जो आपको ज़िन्दगी में बड़ी सफलता दे सके.
क्या करें – लोगों से जुड़े रहने से फायदा जरूर होगा. आपसी ताल्लुकात भी बेहतर हो जाएंगे और हालात भी आपकी मदद करना शुरू कर देंगे, इसलिए भाग्यशाली स्तिथि है इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – लोगों के प्रति मददगार बने रहने में अपनी ओर से कोई कमी न आने दें. कामकाज से जो लाभ मिल रहा है उसे अपनों के लिए भी इस्तेमाल कर लें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की किस चीज़ में आपका कितना लाभ है या आपकी कितनी हानि हो रही है.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी आर्थिक स्तिथि के प्रति असंतोष बना रहना स्वाभाविक सी बात है. पर ऐसा करते हुए अपनी मेहनत पर कोई असर नहीं आना चाहिए, इसी चीज़ का दूसरा पहलु भी है, अगर आपको लगे की पैसे की स्तिथि बेहतर की जा सकती है जो अपनी मेहनत को भी उसी अनुपात में बढाया भी जा सकता है. हर चीज़ का कोई न कोई सकारात्मक दृष्टिकोण जरूर होता है.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखना कठिन हो सकता है इसलिए मुश्किलें भी पैदा हो सकती हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी थोड़ी सी शान्ति बनाये रखनी होगी ताकि हालात सुखद ही बने रहें और किसी भी तरह की परेशानियों से बचा जा सके. अपने से वरिष्ठ लोगों से तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – हर छोटी बात को लेकर बात को बिगाड़े नहीं और अपनी सफलता की वजह से लोगों के मन में किसी भी तरह की इर्ष्या भी न आने दें. हम सबको किसी न किसी इम्तेहान की घड़ी से गुजरना ही होता है. ऐसे में अपनी ही बात कहते चले जाने की गलती न करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) खुद पर भरोसा करना सीख लेंगे तो रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखना आसान हो जाएगा. आपके अपनों की ज़िन्दगी में आप बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं इसलिए अपनी ओर से हर एक के लिए मददगार बने रहना होगा.
क्या करें – रिश्तों की अहमियत को समझें और अपनी इच्छाओं से कहीं ज्यादा अपनों की इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश कर लें. ऐसा करते हुए कभी-कभी आपका मन उचाट हो जाएगा और आप अपने कदम पीछे हटाना चाहेंगे पर फिर भी उस सच्चाई को समझें जो कबूल करनी ही पडती है.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है. अगर कोई गलती हो रही है तो आपकी वजह से हो रही है क्योंकि आप कभी एक कदम आगे बढाते हैं और कभी दो कदम पीछे हटाने की कोशिश करते हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कुछ हद तक नुकसान की स्तिथि है और कुछ हद तक वो नुकसान की स्तिथि आपने अपने मन में बिठा रखी है और आप ऐसा सोचते चले जा रहे हैं की लोग आपका नुकसान कर रहे हैं. ऐसा सोचना ठीक नहीं है, बल्कि सही योजना बनाने के लिए अपने हालात का सही आंकलन करने की ज्यादा जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने के लिए हालात मददगार हैं पर आपको दो कदम आगे बढ़कर अपनों से जुड़ना होगा. यह तब संभव हो पायेगा जब आप रिश्तों को वो इज्ज़त मान देंगे जिसके की वो हकदार हैं.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हैं. हो सकता है की कोई पुरानी रंजिशें हों पर उसके लिए अपने ताल्लुकात को किसी भी वजह से बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आप लोगों के लिए अच्छा सोचते हैं और लोग भी आपसे जुड़े हुए हैं, पर आपके विचारों का उतार-चढ़ाव कुछ ऐसा है जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि में कमियां ला सकता है और इसी बात को समझने की और सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा, तब जाकर इस समय की अच्छाई पूरी तरह से उभरकर आएगी. हालात आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं यही वजह है की आपकी प्रेरणा बढ़ी हुई है और आप अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को सही रूप से इस्तेमाल भी कर रहे हैं.
क्या न करें – लोगों के प्रबल होते हुए विचारों से आप कहीं घबरा न जाएँ इसलिए ऐसा न सोचें की ज़िन्दगी में कोई कमी है. हर व्यक्ति का अपना नजरिया हो सकता है ऐसे में जरूरी नहीं है की अपनी बात मनवा ही ली जाए.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि को लेकर मन में भरोसा बनाये रखना होगा. अगर इस समय कोई दबाव है तो उन्हें संभाले रखने के लिए भी थोड़ी सी शांति बनाये रखनी होगी और बहुत ज़ल्द आपको इस बात का आभास होगा की वो सबकुछ आपकी अपनी तवज्जो से ही संभल पाएगा.
क्या करें – अचानक लाभ की स्तिथि बन सकती है जिसके चलते घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी रहें. ऐसे में अपनों की सहायता या सहयोग से भी बहुत कुछ आपके हित में बन सकता है.

क्या न करें – मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो सिर्फ बहस में परिवर्तित होती चली जाए, इसलिए थोड़ी सी शान्ति बनाये रखें ताकि कोई भी अच्छी-भली बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.