Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, July 1, 2019

Monday 1st July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज  01 जुलाई 2019 है और का सोमवार दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है देर रात 03 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या है.
रोहिणी नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे रात 08 बजकर 53 मिनट पर.
आज भद्रा है शाम 04 बजकर 05 मिनट तक और आज मासिक शिवरात्रि व्रत है.

मेष (Aries) लोगों से कुछ सीखकर, समझकर अपनी प्रेरणा को जगाने का समय है. दूसरों की सफलता या विफलता से बहुत कुछ सीखा जा सकता है. अपनी बेहतर होती हुई संभावनाओं को भलीभांति समझेंगे तभी अपना रास्ता चुन पाएंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी की मुश्किले हैं और रहेंगी, इसलिए अपने लिए बचाव का माहोल बनाना होगा. बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी ज़िन्दगी के दबाव बने रह सकते हैं जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी ताकि ज़िन्दगी की और प्राथमिकताओं को भलीभांति पूरा किया जा सके. ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से भी बचना होगा.
क्या न करें – रिश्तों को अपने स्वार्थ की नजर से न देखें बल्कि किसी के लिए ऐसा नजरिया बनाएं जो आपकी अच्छाई किसी के काम आ सके. अगर सिर्फ अपने ही हित का सोचेंगे तो आपसी संबंधों में खलिश आ जाएगी और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) किसी ज़मीन जयदाद में निवेश करने के लिए आपके मन में विचार बन सकता है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की अचानक धनलाभ की संभावनाएं बनी हुई हैं जिसके चलते आप बहुत कुछ ज़िन्दगी में करना चाह रहे हैं, पर किसी भी विचार को आगे बढ़ाना है तो मन में बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद कामकाज से जुड़े बहुत सारे ऐसे दबाव हैं जिसका असर पैसे पर भी पड़ सकता है, इसलिए हर बात की गहराई तक पहुंचें और उससे जुडी समस्याओं को सँभालने की कोशिश कर लें. किसी चमत्कार के रूप में धनलाभ की उम्मीद लगाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी को खुश करने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ, इसलिए कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार यह सोच लें की कहीं आपसे कोई बड़ी गलती तो नहीं होती चली जा रही.

मिथुन (Gemini) अपनी मेहनत को सही दिशा में लगाने से ही लाभ होगा. उसमे अपनी जानकारी और अपने ज्ञान को बढाने से भी आप अपने हालात को बेहतर तरीके से संभाल पाएंगे, पर इस समय की समस्या यह है की आप बहुत ज्यादा उत्तेजित होते चले जा रहे हैं, जिसके चलते आपकी कोशिशें फीकी पड़ जाएँ और आपका नुकसान हो जाए.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए मन में बहुत सारा धैर्य बनाना होगा. ज़िन्दगी की व्यवहारिकता को समझना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि ऐसा करने से ही मन में सुकून पैदा होता है. किसी भी तरह के तकरार से बचने के लिए भी यही सुकून आपकी मदद कर सकता है.
क्या न करें – किसी से भी कोई चुभती हुई बात न कहें खासकर घर-परिवार में अपनों को किसी भी वजह से नाराज़ न करें. किसी भी तरह की बहस में पड़ना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) नुकसान भरा समय है और किसी ग़लतफहमी की वजह से भी आपके खर्चे बढ़े रहें और नुकसान की स्तिथि बनी रहे ऐसा हो सकता है. कोई बड़ा कदम उठाने की वजह से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या करें – आपकी सोच भी अच्छी है और आपके सपने भी बहुत बड़े हैं पर अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल करने में यह समय बहुत मध्यम सा है जिसकी वजह से बहुत सारी चीज़ें आपके लिए बिखरी पड़ी हैं. अपना भविष्य बनाने के लिए पढाई-लिखाई में मन तो लगाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसके प्रति अपने मन में अविश्वास न बढाते चले जाएँ. इस वजह से किसी भी चीज़ को कमी की नजर से न देखें. काम के प्रति अपनी लगन कम करके अपना नुकसान कर लेना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) इस समय की सारी अच्छाई आपकी अपनी मेहनत से बन पाएगी, पर ऐसे में दो बातें अहम हो जाएंगी, अपने प्रबल होते हुए विचारों को थामना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नज़र रखनी होगी, तब जाकर उस अच्छाई का पूरा फायदा मिल पाएगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपकी सूझबूझ ही काम आएगी क्योंकि किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से नुकसान हो सकता है. किसी ऐसे फैसले से भी बचना होगा जो आपकी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाए.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपनी बचत को खतरे में बिलकुल न डालें बल्कि अपने रोज़मर्रा के खर्चों को भी इस रूप से बाँध लें की आपसे अनजाने में भी कोई गलती न होती चली जाए. अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को अपनी ही गलतियों की वजह से कम करते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे तकदीर आपका साथ दे रही है और आपको इस अच्छाई को भरोसे की नजर से देखना होगा. काम को बढ़ावा मिलेगा तो आपके लिए हर तरह की लाभ की स्तिथि बनती चली जाएगी और इस सारे खेल का दारोमदार आपकी अपनी कोशिशों पर टिका हुआ है जिसे बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा.
क्या करें – लोगों से सलाह करने का और लोगों से सही प्रेरणा लेने का समय है, कोशिश करेंगे तो आप अपने हालात को एक सही दिशा दे पाएंगे. इस सारे प्रयास में लोगों का अच्छा सहयोग आपको मिला रहेगा.
क्या न करें – पैसा कमाने के प्रयास में कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसमे आपके लिए कोई खतरा छुपा हुआ हो या जिसकी वजह से आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ. ज़िन्दगी में कुछ ज्यादा पाने की इच्छा में अपने लिए कोई बड़ा नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है क्योंकि आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं, हो सकता आपके काम या कारोबार में भी आपको ज्यादा तवज्जो लगानी पड़े और ज्यादा पैसा लगाना पड़े. इस वजह से यह समय आपकी मदद कर सकता है.
क्या करें – ज्यादा पैसा जुटाने के प्रयास में नुकसान भी हो सकता है, इसलिए इस बारे में सोचना होगा की आप किस तरह की योजना बनाएं और उसका असर कहाँ तक जाए. किसी भी चीज़ में ज्यादा पैसा लगा लेने से आपकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर पड़ सकती है, इसलिए दूर तक सोचने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों की बात सुनें जरुर पर लोगों की बातों में न आयें. फैसले अपने विवेक से करें ताकि अपनी क्षमताओं के अनुरूप आप अपने कदम उठा सकें. किसी के बहकावे में आकार अपनी बचत को खतरे में डाल लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) हो सकता है जिन लोगों पर आप भरोसा करें वही लोग आपका साथ न निभाएं इसलिए हर चीज़ में विनम्रता अपनानी होगी. किसी को नाराज़ करने से भी बचना होगा और अपने नुकसान की स्तिथि की ओर भी एक नजर रखनी होगी.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने हैं पर आप फैसला करने में असमर्थ हैं. विचार बनते बिगड़ते चले जा रहे हैं इसलिए थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है. किसी भी चीज़ को सिर्फ पैसे की नजर से देखेंगे तो आपके फैसलों में गलती भी हो सकती है.
क्या न करें – अपने दोस्तों से किसी भी तरह का मनमुटाव न बढ़ने दें. किसी भी बात को लेकर किसी पर दबाव बनाने की कोशिश न करें. अगर लोग ही आपसे किनारा करते चले जाएंगे तो यह आपके हित में नहीं होगा.

उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. थोड़ी सी प्रार्थना और थोड़ी सी क्षमा याचना आपकी विनम्रता को और आपके धैर्य को बढ़ा सकती है.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है बशर्ते आप पैसे से जुड़े फैसले भावुकता से न लें. ज़ल्दबाज़ी में ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी बचना होगा क्योंकि उसके पीछे छुपी हुई बहुत सारी ऐसी शर्तें हो सकती है जिन्हें निभाना मुश्किल हो जाए.
क्या करें – बार-बार अपने फैसलों को बदलते चले जाने से नुकसान हो सकता है. आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर भविष्य की ओर देखें तो आपको बहुत सारी योजना बनाने की जरूरत है ताकि ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव को पहले से समझ लिया जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की आपका नुकसान होता चला जाए. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने प्रदर्शन पर नजर रखें ताकि कोई आपके खिलाफ सवाल न खड़े कर सके.

मकर (Capricorn) रिश्तों को संभालना कठिन हो सकता है. जो कुछ भी बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी छुपी हुई परेशानियाँ हो सकती हैं, इस वजह से भी हर कदम पर आपकी कमियां नज़र आ रही हैं जिस ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी मेहनत को इस रूप से लगायें जिसके चलते आपके हालात सुधरे क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी कोशिशो को बिखेरता हुआ नजर आ रहा है. अपने खर्चों को भी थामना होगा और लोगों की बढती हुई जरूरतों को भी थामने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – लोगों की ओर से आपके ऊपर बहुत सारा दबाव हो सकता है, ऐसे में किसी से भी व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ. अगर कोई आपकी बात को पूरी तरह से नहीं समझ पा रहा तो इसका यह मतलब नहीं है की आप ऐसे में अपना नुकसान करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों से जुड़े हालात हर तरह से मददगार हैं. घर-परिवार में सुख है क्योंकि आप अपनों के प्रति हर तरह से समर्पित हैं पर किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने में बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी प्राथमिकताओं को समझना होगा क्योंकि यह कमी का क्षेत्र है उसमे आपकी मेहनत भी लगेगी और आपका पैसा भी लगेगा फिर भी शायद उसे सँभालने में कोई न कोई कमी रह जाए, इसलिए ज्यादा झून्झने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव अपनी जगह हैं पर उसकी वजह से आप परेशान न होते चले जाएँ. हर चीज़ को इतनी नकारत्मकता से न देखें की आप अपने लिए परेशानियाँ बढ़ा लें.

मीन (Pisces) घर-परिवार की स्थिरता को संभालना कठिन हो सकता है क्योंकि बहुत सारी चीज़ें एक साथ चल रही हैं. आपके मन में बैठी हुई घबराहट भी आपकी चिंताओं को बढ़ाए हुए हैं. किसी भी बहस की वजह से भी घर-परिवार की खुशियों पर असर आ सकता है.
क्या करें – हालात अपनी मेहनत और अपनी लगन से ही संभलेंगे, इसलिए तकदीर के भरोसे चलने से बचना होगा. अपने कामकाज की स्तिथि को भी अपने दम पर सँभालने की कोशिश करनी होगी.

क्या न करें – कोई ऐसी बात न कहें जिसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर पड़े. अपने पैसे को लोगों पर लुटाते भी न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आपकी बचत पर बुरा असर पड़े और आपके कामकाज की जरूरतों को संभालना मुश्किल हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.