Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 14, 2020

Friday 14th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 फरवरी 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है शाम 06 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
चित्रा नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में. आज भद्रा है शाम 06 बजकर 21 मिनट से देर रात 05 बजकर 21 मिनट तक.
आज 14 फरवरी 2020 को द्वेराग्मन और व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 01 मिनट से सुबह 07 बजकर 27 मिनट तक.
देव प्रतिष्ठा का मुहुर्त है सुबह 07 बजकर 01 मिनट से सुबह 07 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद दोपहर 01 बजकर 03 मिनट से दोपहर 01 बजकर 26 मिनट तक.
विद्या आरम्भ करने का, मुंडन संस्कार का, नाम संस्कार का, मशीनरी या वाहन खरीदने का और पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 01 मिनट से शाम 06 बजकर 21 मिनट तक और नए घर की नीवं रखने का मुहूर्त है दोपहर 01 बजकर 03 मिनट से शाम 06 बजकर 21 मिनट तक.

मेष (Aries) लोगों के प्रति मन में अविश्वास रहेगा तो आपकी अपनी कोशिशें कमज़ोर पडती चली जायेंगी और कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा. शायद यही वजह है की लोग भी आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं क्योंकि आप उस भरोसे को जगा ही नहीं पा रहे जिसकी इस समय जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों को भी संभालना होगा और किसी भी तरह के नए विकल्प में हाथ डालने से फिलहाल बचना होगा. लोग चाहे आपको कितना भी किसी रास्ते पर चलने के लिए उकसाएं पर आपको अपना बचाव बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी प्राथमिकताओं को किसी भी वजह से कम न होने दें यह समय आपको बड़ी सफलता दे सकता है, बशर्ते आप स्थिरता बनाये रखें और जिस काम से जुड़े हुए हैं उसी में अपनी तवज्जो बनाये रखें. सिर्फ लाभ को आधार बनाकर फैसले करना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) चाहे किसी भी तरह का विचारों का मतभेद हो या सेहत से जुड़ी किसी बात को समझने की जरूरत हो. कोई न कोई ग़लतफहमी पैदा उत्पन्न हो सकती है इसलिए हर बात को पूरी तरह से समझने की कोशिश करनी होगी और अपनी बात को भी सही रूप से समझाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – सेहत को लेकर थोड़ा सा ध्यान देना होगा और भविष्य में किस तरह से आपकी जरूरतें बढ़ सकती हैं उस बारे में भी गौर करना होगा, क्योंकि आज कहीं पैसा फंसाने से कहीं बेहतर यह होगा की आप उस पैसे को बचा लें ताकि आने वाले समय में वो पैसा आपके काम आये.
क्या न करें – लोगों से सलाह मशवरा किये बिना कामकाज से जुड़ा कोई बड़ा फैसला न करें और बिना अपनी आर्थिक स्थिति को पूरी तरह से समझे कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आप किसी एक चीज़ में ज्यादा पैसा लगाते चले जाएँ. सिर्फ यह न सोचें की सबकुछ ठीक है और सबकुछ ठीक हो जाएगा.

आज के दिन में खास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपने हालात का सही आंकलन करना होगा और अपने पैसे से जुड़ी बढती हुई जरूरतों को भी साथ ही साथ समझना होगा. किसी भी तरह की बड़ी उम्मीद लगाकर फैसले करने से नुकसान हो सकता है, इसलिए किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना उसमें हाथ डालना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छाई बनी हुई है पर ऐसा लगता है जैसे आपने ही अपने कदम पीछे खींच लिए हैं क्योंकि आप ही को इस बात का भरोसा नहीं हो पा रहा की आप उस रिश्ते को कैसे निभा पायेंगे. जिंदगी हम सबके साथ कोई न कोई इस तरह की आंखमिचौली जरुर खेलती है.
क्या करें – काम और कारोबार की अच्छाई को उभारने के लिए बहुत सारा धैर्य बरतना होगा और बहुत सारी स्थिरता बनाये रखनी होगी. किसी भी बात को लेकर व्यर्थ में उत्तेजित होते चले जाने से बचना होगा ताकि किसी भी तरह की नुकसान की स्थिति से बचा जा सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र से जुड़ी रुकावटों को समझने में कोई गलती न करें. जो लोग आपके साथ काम करते हैं या आपके अधीनस्थ हैं उनसे उलझते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अपने भविष्य को लेकर जो भी असमंजस है आपके मन में उसे हटा देने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि सिर्फ परेशान होने से कुछ हासिल नहीं होगा. इस समय आपकी मेहनत में जो कमियां उस ओर ध्यान देना होगा ताकि भविष्य को संवारने में मदद मिल जाए.
क्या करें – आर्थिक स्थिति ठीक है और घर-परिवार की बढ़ी हुई जरूरतों को पूरा किया जा सकता है. उसके लिए आप अपनों के प्रति अच्छा सोचते हैं और हर एक की मदद भी करना चाह रहे हैं. इस अच्छाई को बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई सलाह को या मदद को आप किसी भी वजह से कम न समझें. हो सकता है आपको लगे की लोग अपनी ही बात कह रहे हैं या अपनी बात मनवा रहे हैं, पर इस बात में व्यर्थ में कमियां न ढूँढ़ते चले जाएँ.

सिंह (Leo) आप कोशिश तो बहुत कर रहे हैं पर इस चीज़ का पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा, बल्कि आपकी कोशिशों से लोगों को ज्यादा फायदा होता चला जा रहा है. लोगों के प्रति आपके मन की व्यथा भी इसी वजह से बनी हुई है.
क्या करें – बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ने की बजाए एक-एक चीज़ को अंजाम देना ही बेहतर होगा. तभी जाकर कामकाज से जुड़े दबाव भी आप संभाल पायेंगे. जिंदगी की बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिन्हें अपनी कोशिशों से ही संभालना पड़ेगा.
क्या न करें – सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न बरतें. अगर कोई परेशानी पहले से चली आ रही है तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाएँ ताकि अपनी जिंदगी के अनुशासन को बनाये रखने में कोई कमी न रह जाए.

कन्या (Virgo) काम से जुड़े लाभ को लेकर आप खुश हैं पर काम की वजह से आपके मन में बहुत सारी चिंताएं उभर रही हैं, यही कारण है की कई तरह के बदलाव से जुड़े विचार हैं आपके मन में जिन्हें बढ़ावा देना इस समय ठीक नहीं है.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए बनी हुई है. लोग भी आपकी सहायता करना चाह रहे हैं और आपसी तालमेल से जिंदगी का सुख और सुकून बनाया जा सकता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी जो भी संभावनाएं बन रही हैं उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, क्योंकि रिश्तों की अच्छाई और प्रबलता हर रूप से बनी हुई है. ऐसे में अपने व्यवहार की वजह से किसी को नाराज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है पर आप उस अच्छाई को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे, पर सबकुछ ठीक होने के बावजूद आप तकदीर को कोसते ही चले जा रहे हैं, जबकि उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके समर्पण को दर्शा रही है.
क्या करें – अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी ताकि खुद की गलतियों से बचा जा सके और लोगों से आपसी तालमेल बना रहे. लोग आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर ऐसा लगता है जैसे आपने खुद को लोगों से अलग-थलग कर रखा है.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई समझें और घर-परिवार का सुख बनाये रखने में कोई कमी न आने दें. पैसा आएगा और पैसा चला भी जाएगा, पर पैसे के प्रति ज्यादा झुकाव बनाकर आप अपने अच्छे-भले रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) हो सकता है आपका मन उचाट हो और आप कुछ भी अच्छा न लग रहा हो, पर मन में बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो वाजिब नहीं है. खुद को दुखी करने के रूप में आपने अपने विचारों को बहुत भटका रखा है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की और आपका झुकाव अच्छा है और आप अपनी बात कहना चाह रहे हैं पर ऐसा करने से पहले आपको बहुत सारी चीज़ों को सोच लेने की जरूरत है. आपकी अच्छी कहीं हुई बात का भी कोई गलत मतलब निकाला जा सकता है.
क्या न करें – लोगों के प्रति आपके विचार भी अच्छे हैं और आप अपनी बात कह भी पा रहे हैं, पर यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें सिर्फ अपनी ही बात न कहते चले जाएँ लोगों की बात ज्यादा सुन लें, क्योंकि लोगों को यह नहीं लगना चाहिए की आप उन पर किसी भी तरह का अनुचित दबाव बना रहे हैं.

धनु (Sagittarius) लोग भी आपकी मदद कर रहे हैं और पैसे की स्थिति भी ठीक है पर आप लोगों पर उतना भरोसा नहीं कर पा रहे जितने की जरूरत है. इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं, पर लोगों से तालमेल बनाकर चलने में ही फायदा है.
क्या करें – यह आपकी अच्छाई है की आप सबका ख्याल रख रहे हैं पर ऐसा करते हुए आपका अपना नुकसान होता चला जाए यह बहुत हद तक संभव है. घर-परिवार के सुख और सुकून को हर कीमत पर बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई बात इस रूप से न कहें जो किसी को बुरी लगे. पैसे के बलबूते पर खासकर कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुखाये.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आपको लग रहा है की आपकी बातों का गलत मतलब निकाला जा रहा है. लोगों को ऐसा लग रहा है की आपका व्यवहार बहुत सख्त है जिस वजह से विचारों का मतभेद उभर सकता है.
क्या करें – अपनी अच्छाई दर्शाने के लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी और हो सकता है उसमें से आपकी मेहनत किसी न किसी रूप से बिखरती चली जाए और आपका नुकसान होता चला जाए. फिर भी अपनी कोशिशों को सही दिशा में बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी बात कहने और मनवाने के प्रयास में आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. वैसे भी यह कुछ हद तक नुकसान भरा समय है इसलिए अपने खर्चों को भी इतना न बढ़ाएं की वो नुकसान का रूप धारण कर ले.

कुम्भ (Aquarius) हालात आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं और काम से भी लाभ बना हुआ है पर आप उस लाभ के प्रति लापरवाह होते चले जा रहे हैं इसलिए आपकी गलतियों भरा समय है.
क्या करें – निजी जीवन में तालमेल बनाये रखने से आपकी जिंदगी का सुख और सुकून बना रह सकता है. रोज़मर्रा की बनती बिगडती बातें फिर भी रहेंगी जिसे सच्चाई के रूप में कबूल कर लें और अगर ज़मीन जयदाद से कोई लाभ बन रहा है तो उसे भी बचाये रखने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है पर आर्थिक स्थिति के प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है. चाहे अपनी गलतियाँ हों या लोगों का व्यवहार हो, पर छोटी-छोटी बातों को लेकर आपसी संबंधों में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

मीन (Pisces) रिश्तों के प्रति मन परेशान रहेगा तो अविश्वास के बादल छाए रहेंगे जिन्हें दूर करना हमेशा ही मुश्किल होता है, इसीलिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा ताकि लोगों से व्यर्थ में फासले न बढ़ते चले जाएँ.
क्या करें – अपनी इस समय की चुनोतियों को इस रूप से समझें जो आपकी मेहनत को जगाए और आपको सही दिशा में प्रयास करने के लिए मदद मिलती चली जाए. मुश्किलें भी हम सबको कुछ न कुछ सिखाती हैं और यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपको सही रूप से मदद कर सकता है.

क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को किसी भी वजह से बिगड़ने न दें. अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति की वजह से भी आप लोगों को अपने से कहीं दूर न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.