Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, February 23, 2020

Sunday 23rd February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 फरवरी 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है रात 09 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
धनिष्ठा नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में.
आज फाल्गुन अमावस्या है और व्रतोपवास है.

मेष (Aries) सबकुछ ठीक होते हुए भी आपके मन में बहुत सारी उथल-पुथल है. अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास पैदा करने से कभी कुछ हासिल नहीं होता क्योंकि ऐसा करने से अच्छी-भली परिस्थितियां भी कमज़ोर लगनी शुरू हो जाती हैं और इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज के प्रति भरोसा बनाये रखें और अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का कर लें. उसी से आपको बड़ी सफलता मिलेगी और तरक्की के रास्ते खुलते चले जायेंगे. काम को विस्तार देने का अच्छा समय है उसके बारे में भी आप सही फैसले कर सकते हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में हो सकता है आपको अपनों का समर्थन मिल जाए पर फिर भी बहुत सारी ऐसी चीज़ें हैं जो किसी न किसी तरह का तकरार दर्शा रही हैं. अगर विचारों का मतभेद उभर जाएगा तो किसी भी रिश्ते को आगे बढाना आसान नहीं होगा, इसलिए अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाकर ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला करने की कोशिश न करें.

वृषभ (Taurus) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी मेहनत तो नजर आ रही है पर फिर भी लोगों का सहयोग मिलने में कोई न कोई कमी रह सकती है. अपने नुकसान के प्रति बेपरवाह होते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं है क्योंकि रोज़मर्रा की मुश्किलों को समय रहते न संभाला जाए तो वो नुकसान जैसी स्तिथि उत्पन्न कर देती है.
क्या करें – हालात कई रूप से मददगार हैं जिसमें अहम भूमिका इस बात की है की आपका ज्ञान और आपकी जानकारी आपकी बेहतर होती हुई क्षमताओं को दर्शा रही है. अपने प्रदर्शन में नियमित हो जाने से बड़ा लाभ मिल सकता है, इसलिए भाग्यशाली हालात हैं जिनका फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें – लोगों की मदद आपको मिली हुई है पर इस बात को लेकर तसल्ली न कर लें. कोशिश यह करें की उस मदद के साथ-साथ अपने से वरिष्ठ लोगों का दिल भी जीतने की कोशिश कर लें क्योंकि उनकी ओर से कोई चुनोतियाँ बनी रहेंगी तो तालमेल बनाना आसान नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुड़े हुए दबाव बहुत हैं, बढती हुई जरूरतों की वजह से भी बहुत सारी योजना बनानी पड़ सकती है पर पैसे से जुड़े फैसले लोगों के भरोसे छोड़ देना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – आपकी सफलता से हर कोई खुश हो जाए ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए लोगों की इर्ष्या भी बनी रह सकती है. अपने साथी-सहयोगियों के विचारों को भी समझना होगा ताकी आप उनकी और से बनती हुई मुश्किलों को भी संभाल पायें.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी कारणवश कम न होने दें इसलिए ऐसा न सोचें की जिंदगी आसान है पर अगर अपनी मेहनत को लगातार बना लिया जाए तो किसी भी मुश्किल से पार पाना कठिन नहीं है. उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. बहुत कुछ तो आपके लिए सम्भला हुआ है पर अगर कहीं कोई कमी है तो उसे भी इस आसान से उपाय से सँभालने की कोशिश की जा सकती है.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे पर ज़िन्दगी के सुख और सुकून को बनाये रखने के लिए भी अपनी मानसिकता को बदलना पड़ेगा ऐसे में किसी से भी उलझते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझें और अपने रवेये को बहुत ज्यादा लोगों के प्रति नकारत्मक न बनाते चले जाएँ. उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए बनी हुई है जिसमें लोगों का सहयोग भी शामिल है. रोज़मर्रा के मुद्दों को लेकर विचारों का मतभेद बने रहना भी स्वाभाविक सी बात है.
क्या न करें – किसी भी कारणवश अपने लिए मुश्किलें न बटोरते चले जाएँ. बिना जानकारी लिए कोई ऐसी बात भी न कहें जो किसी के दिल को दुखाये और जो किसी को आपसे दूर करती चली जाए.

सिंह (Leo) रिश्ते संभले रहें तो ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभल जाता है और काम से लाभ बना रहे तो कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ भी बुरी नहीं लगती इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे आप संभाल पाने में सक्षम है.
क्या करें – सेहत की ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि बहुत सारी चीज़ों में आपकी व्यस्तता नजर आ रही है इसके बावजूद आपको सेहत की और थोड़ा सा ध्यान देना होगा.
क्या न करें – लोगों से जुड़ें जरुर और लोगों की मदद भी करें पर बहुत ज्यादा भावुकता बढाकर आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ. कामकाज से जुडी चुनोतियों को समझे जरुर पर अपनी कोशिशों को कम करके उन चुनोतियों को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) निजी जीवन के मुद्दों को सँभालने रखने के लिए आपको लोगों पर भरोसा भी करना पड़ेगा और अपनी कोशिश भी बनाये रखनी होगी. इसी अच्छाई के चलते आपकी जिंदगी की खुशियाँ बनी रहें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में आपका मन परेशान है और आपको लगता है की लोगों को समझाना या खुश रखना कठिन होता चला जा रहा है, फिर भी अपने हालात को सम्भाले रखने के लिए अपने दृष्टिकोण को बदलना पड़ेगा और किसी के खिलाफ होते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – लोगों को खुश करने के प्रयास में आप अपना कहीं नुकसान न करते चले जाएँ इसलिए ऐसा न सोचें की आप लोगों से अपनी बात मनवा लेंगे या लोगो को सुधार लेंगे, क्योंकि हर व्यक्ति का अपना नजरिया हो सकता है, ऐसे में अपनी ही बात कहते चले जाना या बार-बार बदलते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कोशिश करने से ही बात बनेगी और आपकी कोशिशें अच्छी हैं बशर्ते आप अपनी लगन को और अपने भरोसे को जगाये रखें, पर इसके साथ एक अहम बात यह भी है की अपनी विनम्रता भी बनाये रखें ताकि आपकी ओर से किया गया कोई भी प्रयास लोगों को नजर भी आये.
क्या करें – जिंदगी की खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी है और आपके लिए हालात ही ऐसे बने हुए है जो आपकी जिंदगी के सुख और सुकून को बनाये रखें. अपने व्यवहार में थोड़ा सा लचीलापन ले आयेंगे तो जिंदगी की खुशियों को बनाये रखना और भी आसान हो जाएगा.
क्या न करें – काम से लाभ बना हुआ है पर लाभ को व्यर्थ में बिखेरते न चले जायें इसलिए कोई ऐसा फैसला न करने जिसमें आपकी सूझबूझ की या आपकी जानकारी की कोई कमी हो.

वृश्चिक (Scorpio) आप कई तरह से अच्छे विकल्प खोज रहे हैं जिसके चलते आपके हालात और बेहतर होते चले जायेंगे. अपनी समृधि को बनाये रखने के लिए भी बहुत सारी योजना बनानी पडती है.
क्या करें – आपने जिंदगी में बहुत मेहनत की है और उसी का नतीजा है की आज आपको उस मेहनत का फल मिल रहा है. अभी का समय भी आपसे बहुत कुछ करवा रहा है जिसके लिए आपको लगातार झूझने की जरूरत पड़ सकती है. इस बात का पीछे छुपा हुआ आशीर्वाद समझें जो आपको अपनों से जोड़े हुए है.
क्या न करें – कामकाज की स्थिरता बनी हुई है और इस बात में भी किसी तरह की कमी न निकालें. रोज़मर्रा की चुनोतियो की वजह से परेशान होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आपका भरोसा जगा हुआ है पर उस भरोसे की वजह से आपसे गलती भी हो सकती है. रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है पर अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाने से किसी प्यार के रिश्ते को सम्भालना कठिन भी हो सकता है, इसलिए बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझने की जरूरत है.
क्या करें – बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी और अपनी बात कहते हुए लोगों के विचारों को समझने की भी कोशिश करनी होगी. अपनी बात इस रूप से कहें जो लोगों को भा जाए.
क्या न करें – हालात अपने आप से किसी के लिए सुखद नहीं होते पर उन्हें सुखद बनाने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है. यह समय इस रूप से आपकी अच्छाई को उभार रहा है की आप किसी भी तरह के नये विकल्प को समझ सकें और उस और अपने कदम बढ़ा सके. सिर्फ तकदीर के भरोसे चलते चले जाना भी प्रयाप्त नहीं है.

मकर (Capricorn) खर्चों का दूसरा नाम नुकसान भी होता है. यह या तो आपकी अपनी गलतियों से बनता है या कोई आपका गलत फायदा उठा सकता है, कुल मिलाकर स्तिथि यह है कि सम्भलकर चलने की जरूरत है. रिश्तों को भी भलीभांति समझें ताकि फासले बनाते चले जाने से भी बचा जा सके.
क्या करें - आपका भरोसा भी जगा हुआ है और आपकी अच्छाई भी बनी हुई है. यही वजह है की कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने हो सकते हैं, पर उस नुकसान से बचते हुए ही कोई भविष्य से जुडी योजना बनानी होगी. अगर ऐसा करते हुए थोड़ा सा समय लग जाए तो भी इस बात को कबूल कर लेना ही बेहतर होगा.
क्या न करें – अगर कोई आपकी जिंदगी में रुकावट पैदा कर रहा है तो उससे बहस न करें. संवाद बनाये रखने से बहुत सारी चीज़ें संभल जाती हैं और अपनी विनम्रता बनाये रखने से लोगों का दिल जीता जा सकता है, इसलिए व्यर्थ में किसी भी बात को बिगड़ने न दें.

कुम्भ (Aquarius) काम के प्रति आपकी मेहनत और लगन बनी रहेगी तो उससे बड़ा लाभ जरुर मिलेगा और उस लाभ की वजह से आपके मन में जो हलचल है उसे भी सँभालने में मदद मिल ही जाएगी. जो भी काम कर रहे हैं उसमें भरोसा बनाये रखना होगा.
क्या करें – हो सकता है लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पायें पर उसमें कहीं न कहीं आपकी भी गलती नज़र आती है. एक और तो लोग आपकी मदद करना चाह रहे हैं दूसरी ओर उन्हीं लोगों से तकरार भी पैदा हो सकता है, इसलिए भी सतर्क रहने की जरूरत है.
क्या न करें – अगर आपके प्रति लोगों की कोई अच्छाई बन रही है तो उसे किसी कमी की नजर से न देखें पर ऐसा करते हुए आप अपने कदम पीछे हटाकर लोगों से फासले भी न बनाते चले जाएँ. रिश्तों को समझने और संवारने का मौका भी रोज़-रोज़ नहीं मिलता. अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कडवाहट लाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) हालात हर तरह से मददगार हैं. कामकाज को बढ़ावा देने के कई तरह के जरिये बने हुए हैं. इसी वजह से रिश्तों को सम्भालना मुश्किल होता चला जा रहा है क्योंकि आप अपनों के लिए समय नहीं निकाल पा रहे.
क्या करें – लाभ और कामकाज से जुडी चुनोतियाँ अपनी जगह हैं पर आपके दोस्त आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं, पर रिश्तों में तकरार की स्थिति पैदा हो सकती है जिसे ओर थोड़ा सा ध्यान तो देना ही होगा. कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी मानसिक उथल-पुथल की वजह से मुश्किल भरे दौर से गुजर रहा है.

क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की लोगों को आपकी बात समझ न आये और लोग आपसे फासले बनाते चले जाएँ. वजह कोई भी क्यों न हो पर लोगों को इस समय नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.