Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, February 9, 2020

Sunday 9th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 फरवरी 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है दोपहर 01 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद फागुन मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
आश्लेषा नक्षत्र है शाम 07 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशी में और चंद्रमा सिंह राशी में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 43 मिनट पर.
आज माघ पूर्णिमा है,श्री ललिता जयंती है, श्री गुरु रवि दास जयंती है और माघ स्नान समाप्त हो रहे हैं.

मेष (Aries) अपनों से लाभ की उम्मीद है और आपके अपने आपके साथ हैं. जिन्दगी की खुशियों को दर्शाता हुआ समय है जो आपकी उपलब्धियों में इजाफा कर सके. खुद पे भरोसा रख के इंसान बहुत कुछ हासिल कर पाता है पर उसके लिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना पड़ेगा.
क्या करें –अपने प्रदर्शन से आप अपने कामकाज में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और यही वजह है कि आपकी तरक्की भी हो सकती है, लोग भी आपका साथ निभाना चाह रहे हैं जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें –जिन्दगी में कुछ भी करने और पाने के प्रयास में आप अपनों को कहीं पीछे न छोड़ जाएं इसलिए हर एक से तालमेल बनाए रखें. इस समय कोई ऐसा बड़ा कदम भी न उठाएं जो आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर करता चला जाए.

वृषभ (Taurus) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिन्हें आजमाने के लिए आपको थोड़ा सा भरोसा करना ही पड़ेगा. किसी काम या कारोबार में पैसा लगाने की भी इच्छा हो सकती है पर अपनी जानकारी को बढ़ावा देने से कहीं बड़ा लाभ मिल सकता है, कुल मिला के उपलब्धियों भरा समय है जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या करें –घर-परिवार में अपनों का सहयोग मिलेगा तो तकदीर जाग उठेगी और बहुत सारी चीजों को अंजाम देना आसान हो जाएगा, वैसे भी आपकी अपनी मेहनत आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियां उत्पन्न कर सकती है जिसकी वजह से आप हालात को बेहतर तरीके से समझते चले जाएं.
क्या न करें –आपकी कोशिशें अच्छी-भली बनी हुई हैं उन्हें किसी भी वजह से कम न होने दें. अपनी प्रेरणा से और अपनी मेहनत से जिन्दगी में जो भी हासिल किया जा सकता है उसकी तुलना किसी और चीज से की ही नहीं जा सकती इसलिए भी अपने हालात को किसी कमी की नजर से न देखें.

मिथुन (Gemini)आर्थिक स्थिति भी ठीक है और घर-परिवार की खुशियां भी बनी हुई हैं पर किसी भी चीज से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – स्थिरता बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. निजी जीवन में अपनों की सहायता से आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे
क्या न करें –अपनी आर्थिक स्थिति के बेहतर होने की वजह से आप लापरवाह न होते चले जाएं इसलिए अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न करें. कारण कोई भी क्यों न हो पर किसी को भी नाराज करके अपने खिलाफ न करते चले जाएं.

कर्क (Cancer)आपका भरोसा जगा हुआ है पर किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा. अगर पहले सेमन में कोई खटका है तो और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि हर छोटी बात भी किसी न किसी चुनौती के रूप में परिवर्तित हो सकती है जिसे संभालना कठिन भी हो सकता है.
क्या करें –बातचीत करने से कई तरह की समस्याओं का समाधान निकल आएगा. लोगों की सूझबूझ को जगाए रखने के लिए भी आपको उनसे बात करनी पड़ेगी और अपने विचारों को प्रकट करना पड़ेगा तभी जाके कहीं बात बनेगी.
क्या न करें –अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल न बनाते चले जाएं इसलिए अपनी बात को किसी पे थोपने की कोशिश भी न करें. अपने विचार जरूर रखें पर किसी भी तरह के वैचारिक मतभेद में बिल्कुल न पड़ें. कहीं ऐसा न हो कि आपकी कम होती हुई कोशिशों की वजह से आपके कामकाज पर कोई बुरा असर पड़े. वैसे भी काम या कारोबार को लेके लोगों पे जरूरत से ज्यादा भरोसा करना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)गलती भरा समय है इसलिए थोड़ा सा संभलना होगा. पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. लोगों की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ अपने लिए भी बचाव बनाना होगा ताकि हालात आपके लिए संभले रहें.
क्या करें –लोगों की आलोचना करने से बचना होगा ताकि कोई भी बात बिगड़े नहीं. यह समय भी ऐसा है जिसमें विचारों का मतभेद किसी न किसी तकरार में परिवर्तित हो सकता है जिसका बुरा असर इस रूप से पड़े कि आप लोगों से दूर हटते चले जाएं इसलिए ऐसी किसी भी स्थिति को बनाने से बचना होगा जो रिश्तों पर कोई बुरा असर डाले.
क्या न करें –किसी भी तरह की उत्तेजना को लेके फैसले बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति पे बुरा असर आ सकता है और नुकसान पैदा हो सकता है इसलिए किसी भी विचार को लेके जल्दबाजी बिल्कुल न दिखाएं.

कन्या (Virgo)आर्थिक स्थिति ठीक है पर कामकाज को संभालना थोड़ा सा कठिन हो सकता है. एक और तो आपका भरोसा टूटता चला जा रहा है, जब भी काम में इंसान का मन हट जाए तो उसका बुरा असर कामकाज की स्थिरता पर पड़ता ही है, दूसरी ओर आपके विचारों को लोग पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें इसलिए भी आपके लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या करें –अपने प्रदर्शन को बढ़ाने में जो भी कमियां हैं उन्हें सुधारना होगा और इस बात से भी बचना होगा कि आप सिर्फ बदलाव का ही सोचते चले जाएं. किसी भी तरह के बदलाव से हर समस्या का हल निकल जाए, ऐसा होना मुश्किल है इस बात को ध्यानपूर्वक समझ लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –पैसे के बलबूते पर जिन्दगी के फैसले बिल्कुल न करें. रिश्तों की अच्छी-भली स्थिति को भी इस वजह से न बिगाड़े कि आप सिर्फ अपनी इच्छाओं को ही बढ़ाते चले जाएं. बहुत सारी व्यवहारिकता बनाए रखें ताकि कोई भी बात व्यर्थ में बेकाबू न होती चली जाए.

तुला (Libra)कामकाज की स्थिति ठीक है और कामकाज को अपनी मेहनत और अपने प्रदर्शन से बढ़ावा दिया जा सकता है, उसके लिए कुछ सीखने का और समझने का भी अच्छा मौका है आपके सामने. अपनों से भी अच्छी सलाह ली जा सकती है जो आपको जिन्दगी में आगे बढ़ने में सही रास्ता दिखाए.
क्या करें –हालात हर तरह से मददगार हैं ताकि आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा होता चला जाए. आपके दोस्त और आपके चाहने वालेभी आपकी हरतरह से सहायता करना चाह रहे हैं, यह सारी परिस्थितियां आपको और आपके काम को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल बनी हुई हैं. किसी भी तरह की तरक्की पाने के लिए अच्छा समय है, इसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें –कामकाज में व्यस्तता बनाए रखना अच्छी बात है पर ऐसा करते हुए रिश्तों को नजरंदाज न करें खासकर किसी प्यार के रिश्ते में ऐसी इच्छाएं न बढ़ाएं जो पूरा होने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है. अगर किसी चीज को लेके आपका असंतोष बढ़ा हुआ है तो भी अपनी ही बात न कहते चले जाएं.

उपायतुला राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बुधवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं, दुर्गा माता की मूर्ति के आगे माथा टेक लेने से और स्तुति कर लेने से बहुत सारी चीजों को संभालना आसान हो सकता है.

वृश्चिक (Scorpio)भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं, घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए भी हालात आपका साथ निभा रहे हैं फिर भी कभी-कभी मन उचाट हो जाता है जिस बारे में आपको थोड़ा सा धैर्य बनाए रखना होगा. जिन्दगी का सुख और सुकून बना रहे, यही बहुत बड़ी बात है.
क्या करें –अपने बढ़ते हुए काम की वजह से आपको कुछ ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी और आपके अन्दर हर तरह की क्षमता है कि आप ऐसा कर पाएं और जिन्दगी में बहुत कुछ हासिल कर पाएं, इसी के चलते आपकी आर्थिक स्थिति में भी इजाफा होता चला जाएगा.
क्या न करें –तकदीर साथ है पर व्यर्थ में तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें क्योंकि जिन्दगी की चुनौतियां हर कदम पे हम सब का पीछा करती हैं पर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिठा के उसका बुरा असर पारिवारिक रिश्तों पर बिल्कुल न पड़ने दें.

धनु (Sagittarius)कामकाज की स्थिति ऐसी बनी हुई है जो आपको आगे बढ़ने का मौका दे रही है, लोग भी आपकी तरफदारी कर रहे हैं पर आपको उन्हीं लोगों पर थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने की जरूरत है ताकि लोग आपकी पूरी तरह से मदद कर सकें. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना होगा तभी जाके बात बनेगी.
क्या करें –आर्थिक स्थिति भाग्यशाली रूप से मजबूत हो सकती है और आपके भरोसे को जगा सकती है. दूर-स्थान के अच्छे विकल्प भी हैं आपके सामने जो आपकी जिन्दगी में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं इसलिए भी आपको अपने मन में बिठाई हुई व्यर्थ की चिंताओं को हटा देने की जरूरत है.
क्या न करें –अपने विचारों को इतना सख्त न बनाएं कि वो आपके लिए मुश्किलों का सबब बन जाएं. अपनी मानसिकता को भी इस रूप से न बिगाड़ें कि लोगों को लगे कि वो आप उन पर कोई दबाव बना रहे हैं इसलिए चाहे आपका अपना व्यवहार हो या आपकी अपनी बातचीत, किसी भी रुप से अपनी बात मनवाने की कोशिश बिल्कुल न करें.

मकर (Capricorn)लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं पर हर छोटी बात को लेके किसी भी तरह की बहस में पड़ने से बचना होगा, हालात फिर भी आपकी मदद करेंगे पर थोड़ा सा गलतियों भरा समय है जिसकी वजह से आपका नुकसान हो सकता है, अपनी आर्थिक स्थिति को संभालना भी ऐसे में बहुत जरूरी है.
क्या करें –आपका भरोसा बना रहेगा तो लोगों को भी आपके प्रति अपने विचारों को बदलना होगा और आपको बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी, पर इसका दूसरा पहलू भी है क्योंकि लोग आपको समझना चाह रहे हैं इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने विचारों को बहुत सख्त बनाते चले जाएं इसलिए थोड़ा सा धैर्य आपको भी बनाए रखना होगा.
क्या न करें–लोगों की इतनी भी तरफदारी न करें कि अनजाने में आपका कोई नुकसान होता चला जाए. आपकी आर्थिक स्थिति ठीक है पर अपनीआमदनी को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए कोशिश यह करें कि किसी भी वजह से लोगों से फासले न बढ़ते चले जाएं.

कुंभ (Aquarius)मन के परेशान होने के कई सारे कारण होते हैं, रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातें भी इंसान को कई बार विचलित कर देती हैं. कोई बड़ा विचार बनाने से पहले एक बार फिर सोच लेने की जरूरत पड़ेगी ताकि हर चीज का सही आंकलन किया जा सके. रिश्तों के प्रति भरोसा बनाए रखने से ही आप किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ा पाएंगे.
क्या करें –लोग अगर आपसे दूरियां बनाते चले जा रहे हैं तो उन कारणों को समझें ताकि आप अपनी गलतियों की ओर भी देख सकें और उन्हें समय रहते संभाल सकें. थोड़ा सा नुकसान भरा समय है इसलिए किसी को भी नाराज करते चले जाने से बचना होगा जिसके लिए अपने व्यवहार पे काम करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –रोजमर्रा की बातों को लेके आप इतना भी परेशान न हो जाएं कि कोई बड़ा परिवर्तन करना चाहें इसलिए उस अच्छाई की ओर भी जरूर देख लें जो कामकाज के रूप में और लाभ के रूप में आपके लिए बनी हुई है. अगर ध्यान से सोचा जाए तो आपके लिए किसी भी तरह की कमी नहीं है.

मीन (Pisces)घर-परिवार में फासले बनते चले जा रहे हैं क्योंकि आप अपनों पे ही भरोसा नहीं कर पा रहें, दूसरी ओर आप किसी प्यार के रिश्ते की ओर इस रूप से खींचे चले जा रहे हैं जो आपके प्रबल होते हुए विचारों को दर्शा रहा है, इन्हीं बातों को समय रहते संभाल लेने की भी जरूरत है.
क्या करें –पैसे से जुड़े किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा. लक्ष्य यह होना चाहिए कि पैसे की जरूरतें पूरी हों पर आप लोगों के विचारों को भी सम्मान दे सकें तभी जाके आपकी आर्थिक स्थिति आपकी पकड़ में रहेगी.

क्या न करें –सिर्फ रिश्तों को बढ़ावा देते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि किसी एक चीज का असर किसी दूसरी चीज पर पड़ सकता है, कामकाज की स्थिति ठीक होने के बावजूद अगर पैसे से जुड़ा विचारों का मतभेद बनेगा तो आपके लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. घर-परिवार में अपनों से फासले बनाना भी ठीक नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.