Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 17, 2020

Monday 17th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 17 फरवरी 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है दोपहर 02 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
ज्येष्ठ नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशी में और चंद्रमा धनु राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 05 बजकर 14 मिनट पे.
आज भद्रा है देर रात 02 बजकर 30 मिनट से.
आज 17 फरवरी 2020 को मुंडन संस्कार का मुहूर्त है दोपहर 02 बजकर 36 मिनट से रात 08 बजकर 06 मिनट तक.

मेष (Aries) रिश्तों को लेके मन में बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं, कभी आपको लगता है कि सबकुछ बिखरता चला जा रहा है और इसी वजह से आपने अपने मन में बहुत सारी चिंताएं बिठा रखी हैं. कामकाज से जुड़ी पैसे की जरूरतें कैसे पूरी होंगी, आप ऐसा भी लगातार सोचते चले जा रहे हैं.
क्या करें –अपने मन में बिठाए हुए हर तरह के भ्रम को हटाना होगा तभी जाके जिन्दगी के फैसले सही रूप से किए जा सकेंगे. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नियमित हो जाने से भी लाभ होगा ताकि आप अपने सपनों को साकार कर सकें. रिश्तों के प्रति भरोसा तो जगाना ही पड़ेगा क्योंकि ऐसा करने से ही आप लोगों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे.
क्या न करें –अपने मन में कोई ऐसा अविश्वास न बिठाते चले जाएं जिसकी वजह से आपकी जिन्दगी की रूकावटें बढ़ जाएं. दुखी रहने से कभी भी कुछ हासिल होता नहीं है बल्कि अपना भरोसा टूट जाता है इसलिए किसी भी तरह की अच्छी-भली स्थिति में कमियां निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.  

वृषभ (Taurus)लोगों से आपको किसी भी तरह का सहयोग नहीं मिल पा रहा इसलिए आपको लग रहा है कि कामकाज से जुड़े दबाव भी बढ़े हुए हैं जबकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके प्रदर्शन को बढ़ावा देने की ओर इशारा कर रहा है. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को और मजबूत करने की जरूरत पड़ सकती है. कामकाज से जुड़े क्षेत्र में किसी भी तरह की गलतफहमी से भी बचना होगा.
क्या करें –पैसे से जुड़े फैसले बहुत धैर्य से लेने होंगे क्योंकि बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से अपने मन को उचाट करते चले जाने से भी बचना होगा, ऐसा करते हुए आपको अपनों का साथ और सहयोग मिला रहेगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. 
क्या न करें –किसी को नाराज करके अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं, वैसे भी अपने खर्चो को इतना न बढ़ाएं कि वो नुकसान का रूप धारण कर लें. इस समय की चुनौतियों को समझें ताकि उन चुनौतियों को संभालने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए. 

मिथुन (Gemini)किसी का दिल दुखाना अच्छी बात नहीं और बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाने से भी आप अपनी मुश्किलों को ही बुलावा देते चले जा रहे हैं, कोशिश यह करनी होगी कि घर-परिवार की खुशियां बनाने के लिए आपके प्रयास लगातार बने रहें.
क्या करें –खुद पे भरोसा करना होगा और अपनी अच्छाई को लोगों तक पहुँचाने के लिए उस भरोसे को जताना होगा तभी जाके लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ पाएंगे. अगर किसी भी तरह की गलतफहमी से बचना है तो किसी को भी कोई चुभती हुई बात कहने से भी बचना होगा.
क्या न करें –अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए आप जरूरत से ज्यादा पैसा न जुटाते न चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी हालात बेकाबू हो सकते हैं. किसी भी मुद्दे को लेके तकरार पैदा करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer)किसी प्यार के रिश्ते को लेके आपके मन में चिंताएं बढ़ी हुई हैं और इस वजह से आपको यह लग रहा है कि आपकी बात समझी नहीं जा रही और लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं, यह इस समय की चुनौतियां हैं जो आपको बहुत कुछ कहना चाह रही हैं.
क्या करें –किसी भी चीज को पूरी तरह से समझे बिना उसमें हाथ डालने से बचना होगा. हर चीज को शक की नजर से देखने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती है इसलिए भी हालात का सही जायजा लेने की जरूरत पड़ेगी. इस बात को भी समझ लें कि अपनी कोशिशों को कम करते चले जाने का बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ सकता है.
क्या न करें –काम और कारोबार के क्षेत्र में किसी भी तरह का लेन-देन मुश्किलों का कारण बन सकता है इसलिए किसी से भी उलझते चले जाना ठीक नहीं है. अगर पहले से कोई वायदा किया है तो उसे निभाने के सिवा आपके सामने कोई और विकल्प नहीं.

सिंह (Leo)मन में बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो अपनों से फासले बनाए हुए है फिर भी घर-परिवार में अपनों से जुड़ने की कोशिश करनी होगी. किसी भी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए भी आपको अपनों की सहमति की और समर्थन की ही जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद बढ़ते हुए दबाव दिखा रही है. आपको लोगों की भी सहायता करनी पड़ सकती है जिसकी वजह से पैसे से जुड़ा उतार-चढ़ाव बना रहे, ऐसे में अपने दोस्तों पे या चाहने वालों पे किसी भी तरह का शक करने से बचना होगा.
क्या न करें –अपने बड़े-बुजुर्गों से अच्छी सलाह लेने का और उनसे आशीर्वाद लेने का समय है, ऐसे अच्छे मौकों को किसी कमी की नजर से देखना भी ठीक नहीं है इसलिए सिर्फ यह न सोचें कि जिन्दगी ने आपके साथ कोई नाइंसाफी की है. 

कन्या (Virgo)अपने रवैये को ऐसा बना लें कि आप लोगों की अच्छाई देख सकें क्योंकि ऐसा रवैया बनाने से ही जिन्दगी में सुख और सुकून की परिस्थितियां बनती हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी तालमेल बनाए रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें –किसी भी तरह के बदलाव से फिलहाल बचने की जरूरत पड़ेगी खासकर काम या कारोबार में किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा ताकि अपनी देनदारी को संभाला जा सके.
क्या न करें –अपना मन उचाट करके घर-परिवार की खुशियां कम न करते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी मुश्किलों को बढ़ावा देता चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं है.

तुला (Libra)रोजमर्रा के खर्चे आपको परेशान कर सकते हैं. आपके प्रियजनों की और आपके बच्चों की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से भी आपको सही योजना बनानी पड़ सकती है, फिर भी यह समय ही बहुत सारा उतार-चढ़ाव दिखा रहा है.
क्या करें –मुश्किलें इस वजह से भी हैं क्योंकि आप बहुत दूर का सोच रहे हैं. आज में जीने से और आज से जुड़े फैसले करने से आपका धैर्य बना रह सकता है, इस तरह की सोच बनाने की जरूरत है.
क्या न करें –पैसे से जुड़ी कोई ऐसी योजना न बनाएं जिसमें किसी भी तरह का असमंजस छुपा हुआ हो. अपनी क्षमताओं के अनुसार किसी भी चीज को बढ़ावा देते चले जाना पूरी बात नहीं है, उसके पीछे छुपे हुए नुकसान को भी समझने की जरूरत है.

वृश्चिक (Scorpio)काम से लाभ बना हुआ है और उस लाभ की वजह से आपके घर-परिवार की जरूरतें पूरी हो रही हैं पर उन सपनों का क्या करें जो आपके दिलो-दिमाग पर छाए हुए हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए आप परेशान होते चले जा रहे हैं.
क्या करें –हर चीज आपके मन मुताबिक चले, ऐसा हो नहीं सकता इसलिए अपने नजरिए को बदलने की जरूरत पड़ेगी. जिन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जिन चीजों से हमें समझौता तो करना ही पड़ता है इसलिए अपने मन को परेशान करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें –अपने व्यवहार को न तो बहुत ज्यादा भावुक बनाएं और न ही बहुत ज्यादा सख्त बनाएं, बीच का रास्ता अपना लें ताकि किसी भी चीज को समझने में आपकी ओर से कोई कमी न रहे. रोजमर्रा की चुनौतियों का असर अपने कामकाज पर बिल्कुल न पड़ने दें.

उपाय–वृश्चिक राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएं और हो सके तो दुर्गा माता की मूर्ति के आगे माथा टेक लें, अपनी रोजमर्रा की मुश्किलों को संभालने के लिए बहुत सारी चीजों को एकसाथ समझने की जरूरत है.

धनु (Sagittarius)रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है और आपको प्रेरणा दे रही है पर आप फिर भी अपनी मानसिक उथल-पुथल से जूझ रहे हैं जिसकी वजह से आपका व्यवहार कुछ न कुछ सख्त होता चला जा रहा है.
क्या करें –लोगों में अच्छाई ढूंढे और लोगों से जुड़े रहें. लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों को भी कुछ हद तक कबूल कर लें ताकि आप अपने फैसले सही रूप से ले सकें.
क्या न करें –उत्तेजित होकर कोई ऐसा फैसला न करें जिसकी वजह से आपका नुकसान होता चला जाए या आपकी अच्छी-भली स्थिति पे खतरा पैदा होता चला जाए. अपने मन को इतना भी न भटकाएं कि आपको हर चीज बुरी लगनी शुरू हो जाए.

मकर (Capricorn)जिस रूप से पैसा आ रहा है, उस रूप से पैसा जा भी सकता है क्योंकि आसानी से आया हुआ पैसा टिकता नहीं है. आपको इस बात का भी आभास है कि लोगों की मदद के पीछे बहुत कुछ ऐसा है जिसे आपके लिए पूरा करना मुश्किल हो सकता है.
क्या करें –सेहत का भी ख्याल रखना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चो को संभालने की भी कोशिश करनी होगी. सबकुछ ठीक है, ऐसा सोचते चले जाने से भी बचना होगा और सही योजना बनानी होगी.
क्या न करें–घर-परिवार में अपनों से किसी भी वजह से दूरियां न बनाएं. कोई भी विकल्प अगर बहुत अच्छा लग रहा है तो भी उसके पीछे क्या छुपा हुआ है, उसे भी समझने की कोशिश कर लें. किसी की बातों में आके अपने फैसलों में गलती करते चले जाना इस समय ठीक नहीं. 

कुंभ (Aquarius)रिश्तों को संभाले रखना है तो हर छोटी बात को बढ़ावा देते चले जाने से बचना होगा और मन में बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा. अपने कदम पीछे खींच लेने से कभी कुछ हासिल होता नहीं इसलिए अपनी चुनौतियों से जूझना तो पड़ेगा ही.
क्या करें –रिश्तों के प्रति भरोसा बनाए रखने से ही बात बनेगी और किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. कामकाज से भी पूरा लाभ कमाना है तो अपने काम में लगन पैदा करनी होगी क्योंकि ऐसा करने से ही आप उन मुश्किलों को संभाल पाएंगे जिसका बुरा असर आपके प्रदर्शन पर पड़ रहा है इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं, उसमें नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –अपने काम को या अपनी कोशिशों को किसी कमी की नजर से न देखें इसलिए ऐसा न सोचें कि आपका लाभ आपकी कोशिशों के अनुरूप नहीं है, जबकि सच्चाई यह है कि बहुत कुछ संभला हुआ है. अपनी गलतियों की वजह से आप कोई अपने लिए ऐसा रास्ता न बनाते चले जाएं जो जोखिम भरा हो.

मीन (Pisces)रिश्तों में तकरार पैदा करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आप अपनों से फासले बनाते चले जाएंगे, एक बार फासले बन जाएं तो उन दूरियों को नजदीकियों में बदलना मुश्किल ही होता है इसलिए पहले से सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –घर-परिवार में अपनों पे भरोसा करना होगा और घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करनी होगी. अगर कोई भी बात बिगड़ी है तो उसे भी समय रहते संभाल लेने की जरूरत पड़ेगी. लोगों को व्यर्थ में नाराज करते चले जाने से भी बचना होगा.

क्या न करें –कामकाज को लेके भाग्यशाली परिस्थितियां जरूर हैं पर अपने प्रदर्शन को कम करके भाग्य को आजमाना ठीक नहीं है इसलिए ऐसा न सोचें कि किसी भी चीज में ज्यादा पैसा लगाने से बड़ा लाभ मिल जाएगा. हर फैसला इस रूप से लेना होगा कि आप अपने भविष्य पे एक नजर रख सकें और आपसे व्यर्थ में कोई गलती न होती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.