Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 29, 2020

Saturday 29th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 29 फरवरी 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है सुबह 09 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
भरिणी नक्षत्र है देर रात 06 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.

मेष (Aries) कई तरह की नयी और अच्छी संभावनाएं आपके लिए बनती चली जा रही हैं जो आपकी जिंदगी को नयी दिशा प्रदान कर सके, उसमें आपके अपनों का सहयोग और समर्थन भी शामिल है जिसकी वजह से आप हर चीज़ को अच्छाई की नजर से भी देख सकें.
क्या करें – अच्छे-भले हालात और तकदीर आपका साथ दे रही हो तो इंसान बहुत कुछ कर पाता है. अपने मन में बिठाई हुई पुरानी चिंताओं को हटाकर अब जिंदगी में कुछ बेहतर करने का समय बन रहा है जिसके चलते आपको अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने की कोशिश करनी होगी और अपनी बचत को बढाने के प्रयास करने होंगे.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को लेकर मन में संशय न पैदा करते चले जाएँ. कमज़ोर समय में तो चिंताएं होती हैं लेकिन अच्छे समय में भी मन भटकता है की क्या वो अच्छाई आगे भी बनी रहेगी या नहीं, पर इस बात को न भुँलायें की नियमित हो जाने से भी जिंदगी की चुनोतियों को संभाला जा सकता है.

वृषभ (Taurus) ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं और यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें किसी भी तरह के परिवर्तन की वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, इसलिए कोई भी नया कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा ताकि किसी भी चुनोती भरी स्तिथि से बचा जा सके.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात कुछ ऐसे हैं जिन्हें बेहतर तरीके से समझने की जरूरत पड़ेगी. आपकी जरूरतें पूरी हो रही है और कामकाज में भी पैसा लग सकता है. ऐसे में पैसे को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही करते चले जाने से भी बचना होगा. लोग क्या कह रहे हैं और क्या मनवाना चाह रहे हैं इस बारे में भी मनन करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव के विचार को लेकर कोई ऐसा बड़ा खेल खेलने की कोशिश न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए और इस समय ना ही आप लोगों से कुछ ऐसी उम्मीद लगाएं जो इस समय पूरी होने वाली नहीं हैं, इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखें और इस समय की प्राथमिकताओं को समझें जो आपके कामकाज से जुडी हुई हैं.

मिथुन (Gemini) अपनी योग्यताओं से आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकते हैं और उसी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति से आप अपनों की मदद भी कर सकते हैं, यह सारी अच्छी बातें हैं जो आपको अपने मन में रखनी होंगी, पर इसके साथ जुड़ी हुई कुछ हिदायतें भी हैं. अपने बढ़ते हुए खर्चों को तो थामना ही पड़ेगा और किसी भी तरह की फिजूलखर्ची से भी बचने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – लोगों की बात बहुत अच्छी है जिसकी वजह से आपकी जिंदगी का सुख और सुकून बना रह सकता है. कामकाज को भी बढ़ावा देने में यह समय मदद कर सकता है जिसमें काम से लाभ भी मिले और काम में पैसा भी लगे ताकि अपने काम या कारोबार को आप विस्तार दे पायें.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन को समझने में कोई गलती न करें पैसा कमा लेना या पैसा जुटा लेना जिंदगी का एक पहलु है, लेकिन उसी के साथ जुड़ा हुआ है दूसरा पहलु जिसके चलते पैसा कहीं न कहीं लग जाए, पर उसमें अपने लिए कोई ऐसी नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ जिसकी वजह से पैसे को पकड में लाना मुश्किल हो जाए.

कर्क (Cancer) निजी जीवन की खुशियाँ बनी हुई हैं पर काम या काम से जुड़े मुद्दों को संभाले रखने के लिए बहुत सारी योजना बनानी पड़ेगी. आपको इस बात की भी जरूरत पड़ेगी की इन चीज़ों की ओर प्राथमिकता देनी पड़े, ऐसी सोच बनाकर ही अपने कदम आगे बढ़ाएंगे तो फायदा होगा.
क्या करें – क्योंकि काम में पैसा लग रहा है इसलिए आपको पैसा जुटाना पड़ सकता है और किसी से मदद लेने की भी जरूरत पड़ सकती है. लोग कुल मिलाकर आपके प्रति सजग हैं और आपकी जरूरतों को समझ रहे हैं पर फिर भी अपनी देनदारी के बोझ को बढाते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – निजी जीवन में रिश्तों की अच्छाई बनाए रखना अच्छी बात है पर किसी प्यार के रिश्ते को लेकर अपनों से उलझते चले जाना ठीक नहीं है. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें लोगों को खुश रखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए किसी भी ऐसी छोटी बात को बिगड़ने न दें जिसकी वजह से लोग आपसे किनारा करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) कामकाज स्तिथि इसलिए बेहतर हो रही है क्योंकि आप अपनी कोशिशों को सही दिशा प्रदान कर पा रहे हैं, फिर भी अपने मन में भटकते हुए विचारों को थामना होगा ताकी अभी भी किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके, क्योंकि उत्तेजना के तहत लिए गए फैसले आपकी मानसिक दुविधाओं को भी बढ़ा सकते हैं.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को पुख्ता करने की जरूरत पड़ेगी, उसमें तकदीर भी आपका साथ निभाएगी और कामकाज से जुड़े फैसले करने में भी हालात आपकी मदद करते चले जायेंगे. प्रेरणा भरा समय है इसका पूरा फायदा उठा लें और जिंदगी को नयी नजर से देखकर आगे बढने की कोशिश कर लें. पैसे की स्तिथि ठीक होने के बाजवूद कुछ उतार-चढाव दिखा रही है इसलिए ज़ल्दबाज़ी में पैसे से जुड़े फैसले करने से बचें.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखना है तो अपनों की जरूरतों को पूरा करने में कोई कमी न रखें, पर जब भी मदद करें तो दिल से करें ताकी ऐसा न हो की मदद के बावजूद भी लोग आपकी अच्छाई को समझ न पायें.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद यह कठिन समय है क्योंकि पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं और आपका पैसा कहीं फंस सकता है, वो भी इस वजह से क्योंकि बिना सोचे-समझे फैसले करते चले जाने से हो सकता है आप अपना पैसा कहीं फंसाते चले जाएँ.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों का दूसरा नाम नुकसान है. कामकाज से जुड़े व्यर्थ के बदलाव करने से भी आप मुश्किलों को बुलावा दे रहे हैं इसलिए इन सारी बातों को ध्यानपूर्वक समझते हुए ही अपने कदम आगे बढाने होंगे. किसी भी चीज़ को लेकर जरूरत से ज्यादा उत्तेजित होते चले जाने से बचना होगा. यहाँ तक की घर-परिवार की खुशियों को भी विनम्रता से समझने की कोशिश करनी होगी ताकि हालात संभले रहें.
क्या न करें – अपनी कोशिशों से आप अपनी जिंदगी को नयी दिशा दे सकते हैं, पर कुछ भी ऐसा न करें जिसका बुरा असर आपकी निजी जीवन की खुशियों पर पड़े, यहाँ तक की अपना नुकसान करके भी आप अपनों की चिंताओं को कहीं बढाते न चले जाएँ.

तुला (Libra)लोगों के प्रति जागरूक रहने से फायदा जरुर होगा. कामकाज के क्षेत्र में भी आपको हर तरह के विकल्प टटोलने होंगे और लोगों से जुड़कर जिंदगी में आगे बढने की कोशिश करनी होगी. कुछ भी करना है या पाना है तो भरोसा तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – आपकी मेहनत इस रूप से उभर रही है जो आपको नयी संभावनाओं से जोड़े. अविश्वास से जुड़े विचारों को आप पीछे छोड़ आये हैं और अब नए भरोसे के साथ अपनी कोशिशों को बनाये रखने का प्रयास कर रहे हैं. इसी से आपकी खुशियाँ बनी रहें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों की तरफदारी जरुर करें पर लोगों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करके अपनी मेहनत को कम न करते चले जाएँ. लोगों की मदद और अच्छाई एक स्तर तक बनी हुई है उसके आगे आपको खुद ही झूझना है और खुद ही अपनी सफलता की कहानी लिखनी है, इसलिए ऐसा न सोचें की लोग ही आपकी हर समस्या का हल कर देंगे.

वृश्चिक (Scorpio) किसी भी नए विकल्प को टटोलने से बचना होगा और तकदीर को आजमाने की दिशा में भी संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी. यह समय थोड़ा सा कठिन है जिसमें अपने खानपान पर भी नजर रखनी होगी और अपनी सेहत का भी ख़याल रखना होगा.
क्या करें – आर्थिक स्थिति ठीक है और पैसे से जुड़े कई तरह के विकल्प हो सकते हैं लेकिन पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा, इसलिए किसी भी तरह के जोखिम भरे काम में हाथ डालना इस समय मुश्किलों को बढाने के बराबर होगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की लोग आपकी बात को समझ न पायें और आपसे किनारा चलते चले जाएँ. रिश्ते बहुत नाज़ुक होते हैं इसलिए रिश्तों में किसी भी तरह का तकरार पैदा करना इस समय ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग सकता है लेकिन उससे जुड़ी हुई बहुत सारी ऐसी परिस्थितियां हैं जो आसान नहीं हैं. आपको इस बात का आभास है की आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – आपके विचार बहुत प्रबल हैं और आपकी अच्छाई हर रूप से बनी हुई है पर हो सकता है की कोई आपका गलत फायदा भी उठाना चाहे, इसलिए ऐसी किसी भी स्तिथि से बचना होगा जो आपकी अच्छी-भले हालात को कमज़ोर करती चली जाए.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना बढ़ा लें की आपकी मुश्किलें बढ़ जाएँ और आपका नुकसान बनता चला जाए. रिश्तों की बारीकियों को समझने में कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और भाग्यशाली समय की शुरुआत हो चुकी है. लोगों की अच्छी भूमिका के चलते भी आपकी जिंदगी की स्थिरता बनी रह सकती है इसी से आपका भरोसा जगेगा पर जरूरत से ज्यादा भरोसा जगाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – हालात तो संभल रहे हैं लेकिन पैसे को संभालना कठिन हो रहा है, इसलिए किसी भी तरह की मुश्किलों को बुलावा देते चले जाने से बचना होगा. उसका एक बहुत आसान सा तरीका है, जो भी फैसला जोखिम भरा हो उससे दूर रहें और अगर कोई ऐसा फैसला करने की मजबूरी हो तो थोड़ा सा रुक जाएँ.
क्या न करें – निजी जीवन में भी कोई ऐसा बदलाव न करें जिसके चलते आपकी जिंदगी की खुशियों में किसी भी तरह की कमी आए. स्थिरता बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है इसलिए व्यर्थ का फेरबदल करते चले जाना भी ठीक नहीं.

आज के दिन में खास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की भाग्यशाली और उपलब्धियों भरे समय का पूरा फायदा उठाना चाहिए. आपके लिए ऐसे दौर की शुरुआत हो रही है जो आपकी जिंदगी की खुशियों को बनाए रखे, इसलिए अपने अंदर ऐसी विनम्रता ले आयें की आप लोगों को बेहतर तरीके से समझ पाएँ.

कुम्भ (Aquarius) यह समय इसलिए अच्छा है क्योंकि यह आपसे मेहनत करवा सकता है और उस मेहनत के दम पर आपकी उपलब्धियों को बढ़ा सकता है, फिर भी अपनी गलतियों से बचना होगा ताकि जो भी अच्छाई इस समय बन रही है उसे भी बनाये रखा जा सके.
क्या करें – आर्थिक स्थिति बेहतर हो रही है जिसके पीछे आपकी मेहनत और आपके कामकाज से जुड़ी अच्छाई छुपी हुई है. इसी के चलते आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं. इसमें अहम भूमिका इस बात की भी है की आपको अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचा करना होगा और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – काम के प्रति अपना समर्पण बनाये रखने में कोई कमी न रखें इसलिए लोगों की बातों में न आएं. साथ ही साथ इस बात को भी न भुलाएँ की कोई आपका गलत फायदा न उठाता चला जाए. अपने पैसे की स्तिथि को बचाए रखना इसलिए जरूरी हो जाता है क्योंकि ऐसे ही समय में इंसान से कोई गलती हो जाती है.

मीन (Pisces) अपनी कोशिशों से आपकी समृधि भी बढ़ रही है और आपकी काम के प्रति लगन भी बढ़ रही है. आपने बहुत कुछ सीखकर अपनी क्षमताओं को निखारा है और यही चीज़ आपका दूर तक साथ निभा सकती है.
क्या करें – कामकाज में तरक्की पाने का समय है इसलिए काम के प्रति एकाग्रता बढाये रखनी होगी, इसमें तकदीर भी आपका साथ देगी और आपके भरोसे को भी जगाएगी.

क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे कमाने के लिए कोई ऐसा जरिया न अपनाएँ जिसमें आपको लोगों से कुछ छुपाना पड़े या जिसमें लोग आपसे दूरियां बनाते चले जाएँ, इसलिए हर चीज़ की तह तक जाएँ और तभी जाकर फैसले करें ताकि फैसलों से जुडी कोई गलती महंगी न पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.