Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 5, 2020

Wednesday 5th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 फरवरी 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है रात 09 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 02 बजे.
आज जया एकादशी है. भद्रा है सुबह 09 बजकर 47 मिनट से रात 09 बजकर 31 मिनट तक.

मेष (Aries) आप अपने विचारों को प्रबल बनायेंगे तो अपने लिए मुश्किलों को बटोरते चले जायेंगे, इसलिए अभी भी आपकी गलती भरा समय चल रहा है जिसे बारे में आपको थोड़ा सा ध्यान देना होगा. क्योंकि गलतियों को आगे चलकर संभालना कठिन होता है इसलिए भी थोड़ा सा संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – संभलकर चलना बहुत जरूरी है. कभी-कभी हम लोगों की बातों में आ जाते हैं और अपने फैसले गलत करते चले जाते हैं, इसलिए हर बात को समझना भी होगा और विचार-विमर्श के माध्यम से फैसले करने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – न तो जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाएं और ना ही ऐसा करते हुए जरूरत से ज्यादा पैसा लुटाएं. अपनी कोशिशों को सही दिशा में जरूर बनाये रखें और उसके लिए भरोसा करें पर जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाकर अपने लिए नुकसान की स्थिति न बनाते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) लोगों के अपने ही प्रबल विचार हो सकते हैं और इस समय की समस्या यह है की आपके विचार भी बहुत प्रबल हैं, इसलिए किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचने की जरूरत है. कामकाज की स्थिति ठीक होने के बावजूद ऐसा मांगती है की आप अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखें.
क्या करें – पैसे के लेनदेन से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाते चले जाने से भी बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी लोगों से तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. जितना आपसी तालमेल बना रहे उतना ही अच्छा है.
क्या न करें – जिंदगी की चुनोतियाँ हम सबके लिए बनी हैं पर हर चीज़ को शक की नजर से देखकर और हर समस्या को बढ़ा-चढ़ाकर दुखी होते चले जाना भी ठीक नहीं है, इसलिए अगर किसी भी तरह के नुकसान से बचना हो तो ऐसी कोई गलती बिलकुल न करें.

मिथुन (Gemini) मन परेशान रहेगा तो जिंदगी के फैसले भी गलत हो जायेंगे, इसलिए अपनी जिम्मेदारियों को भी समझें ताकि आप अपना कर्तव्य या अपना वायदा निभाने में किसी भी तरह से पीछे न हटें. कभी-कभी किसी न किसी नुकसान की स्तिथि को भी कबूल करना पड़ता है पर अपनी किसी गलती को दोहराते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज की स्थिति ठीक है इसलिए उसे स्थिरता प्रदान करने की कोशिश करनी होगी. लोगों की नाराजगियां अपनी जगह हैं पर अगर लोगों से तालमेल बनाये रखेंगे तो उन नाराजगियों को संभालना भी आसान हो जाएगा. उसके लिए अपनी विनम्रता भी अपनानी होगी और लोगों पर भी भरोसा करना होगा.
क्या न करें – आपकी अच्छाई और आपकी सूझबूझ में कोई कमी नहीं है पर आपकी समस्या यही है की आप उत्तेजना की तहत फैसले लेते हैं और ज़ल्दबाज़ी में अपना नुकसान कर जाते हैं, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो आपकी मानसिकता को व्यर्थ में बिगाड़ता चला जाए.

कर्क (Cancer) कोई प्यार का रिश्ता आपके जहन पर बहुत हावी है पर आप किसी भी रिश्ते को आगे बढाने के लिए अपने कदम आगे बढाना चाह रहे हैं. आपका मन तो उस दिशा में जरूर है पर अपने बड़े बुजुर्गों को समझाने की जरूरत अभी भी पड़ सकती है.
क्या करें – अगर लोगों का सहयोग और समर्थन किसी भी रूप से चाहिए तो अपने व्यवहार को धीमा कर लें ताकि लोग आपकी बात को भलीभांति समझ पायें. किसी पर भी कोई ऐसा दबाव बनाते चले जाने से बचें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. इस बात को समझ लें की किसी भी तरह के असंतोष से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी सूझबूझ को किसी भी वजह से दरकिनार कर देना ठीक नहीं है, इसलिए न तो अपनी लगन को कम करें और ना ही तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई ऐसा कदम उठायें जो आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाए.

सिंह (Leo) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और किसी भी तरह के ज़ल्दबाज़ी से जुड़े बदलाव से बचने की जरूरत है. हालात आपका हर तरह से साथ भी निभा रहे हैं जिसे बनाये रखने से रिश्तों की अच्छाई आगे भी बनी रहे.
क्या करें – कई तरह के दबाव हो सकते हैं पर जिंदगी चुनोतियों से झूझने का ही दूसरा नाम है. इम्तेहान भरी किसी भी घड़ी में अपना धैर्य बनाये रखना भी बहुत जरूरी है, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की कटुता को बिठाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज की व्यस्तता के चलते रिश्तों में किसी भी तरह की कमी लाते चले जाना ठीक नहीं है. किसी से भी व्यर्थ में उलझते चले जाना एक ऐसी गलती है जो आपकी दिक्कतों को बढ़ा सकती है, इसलिए अपने लिए किसी भी तरह की मुश्किलें न बटोरते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) आपकी जिंदगी का सुख और सुकून आपकी अपनी कोशिशो से बना हुआ है और आपकी मेहनत आपको बहुत दूर तक ले जा सकती है. अगर कुछ भी ठीक चल रहा है तो जरूरत से ज्यादा पुरसुकून होते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – आर्थिक स्थिति ठीक है जिसे संभालना भी है और अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी इस्तेमाल करना है. जिंदगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिलकुल न आने दें, इसलिए किसी भी छोटी बात को इतना न बिगाड़ते चले जाएँ की वो विकराल रूप धारण कर ले और आपकी मुश्किलें बढ़ जाएँ.

तुला (Libra)अपने मन में जितना धैर्य बनाये रखेंगे उतना ही आपकी जिंदगी की अच्छाई बनी रहेगी. गुस्सा करने से भी बचना होगा और अपनी बातों में किसी भी तरह की कडवाहट लाना भी ठीक नहीं होगा, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपने विचारों से ज्यादा लोगों के विचारों को अहमियत देनी होगी और उसमे भी किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचना होगा क्योंकि आपके प्रबल होते हुए विचार आपकी गलती के रूप में नज़र आ रहे हैं. हर चीज़ को पैसे की नजर से देखने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – जिंदगी की रोज़मर्रा की चुनोतियाँ आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती हैं, यहाँ तक की रोज़मर्रा के छोटे-छोटे खर्चे भी आपके नुकसान को बढ़ावा देते चले जाएँ ऐसा हो सकता है, इसलिए ऐसी कोई गलती न करें जो व्यर्थ में बेकाबू होती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आपके विचार बहुत प्रबल हैं पर आपको अपनी अच्छाई फिर भी हर तरह से बनाये रखनी होगी. लोगों के बारे में अच्छा सोचें और उस अच्छाई को दर्शायें ताकि रिश्तों को संवारना और संभालना आसान होता चला जाए. जो चीज़ प्रबलता से करने की कोशिश करें उसे विनम्रता से भी किया जा सकता है.
क्या करें – अपनों के लिए बहुत कुछ सोचना है और बहुत कुछ करना है. यहाँ तक की अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़े कदम भी उठाने पड़ सकते हैं, पर इसे इस रूप से करें जो आपको ख़ुशी दे ताकि रिश्तों की गर्माहटता उम्र तक बनी रहे.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों में रोज़मर्रा के मुद्दों की वजह से कोई कमी न आने दें. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो वो छोटे-छोटे मुद्दे किसी बहस में पड़ने के लायक नहीं हैं, इसलिए जरूरत से ज्यादा भी न सोचें. कामकाज की व्यस्तता के बाजवूद अपनों को नजरअंदाज बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) कुछ हद तक आपके खर्चे बढ़े रहें हैं जिसकी वजह से आपकी परेशानियाँ भी रही हैं. अपनों के लिए भी आप चिंतित रहे हैं पर आपको इस बात को समझना होगा की लोगों के विचारों और लोगों की इच्छाओं को भी उतना ही सम्मान देने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी चीज़ को लेकर बहुत ज्यादा सोचेंगे तो आपसी संबंधों में दरार पैदा होगी इसलिए जिंदगी में बहुत कुछ कबूल कर लेने की भी जरूरत है. थोड़ा सा धैर्य भी बनाये रखें और चिंता भी छोड़ दें, सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों में गलती न निकालते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों में बुरा असर पड़ेगा. इस समय की समस्या यही है की आप अपनी बात कहना चाह रहे हैं और अपनी बात मनवाना चाह रहे हैं और यही ठीक नहीं है.

उपाय – धनु राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. जिंदगी को सुकून की नजर से भी देखें और किसी भी तरह की प्रबलता से भी बचें. बदलता हुआ समय है इसलिए किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी करने से बचना होगा.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्थिति ठीक है पर अपने दोस्तों और चाहनेवालों से किसी भी तरह के तकरार से बचने की जरूरत है क्योंकि कोई भी छोटी बात किसी ग़लतफहमी में परिवर्तित हो सकती है और इसे सँभालने का आसान सा तरीका यह है की आप अपने अंदर और बहुत सारा धैर्य बना लें. चुप कर जाने से भी कई बार बहुत कुछ संभल जाता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर झुकाव बहुत है और अगर वो रिश्ता को किसी कामकाज के क्षेत्र में पनपनता हुआ नजर आ रहा है तो उस दिशा में ज़ल्दबाज़ी करने से बचना होगा. सबकुछ ठीक है पर आपकी इच्छाओं को पूरा होने में वक्त लग सकता है.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपने दोस्तों को नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं है. आपको लगेगा की आप सही हैं, पर लोगों को खुश करना इतना आसान नहीं है. बदलते हुए समय में कुछ भी ऐसा नहीं करना चाहिए जिसकी वजह से लोगों से फासले बढ़ते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि ठीक है और आपने उसे बढ़ावा देने के लिए बहुत मेहनत की है. यही वजह है की उससे लाभ भी मिल रहा है और आने वाले समय में उस लाभ में बढ़ोतरी भी हो सकती है. फिर भी आपको बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझने की और सँभालने की जरूरत है. कुछ भी गलत हो जाए तो दुनिया तमाशा देखती है इसलिए पहले से बचाव बनाये रखना ही ज्यादा जरूरी है.
क्या करें – अपनों से अच्छी सलाह लेनी होगी और विचार-विमर्श के माध्यम से ही जिंदगी के फैसले करने होंगे. यह समय ही ऐसा है जिसमें अगर आप अकेले कोई फैसला करेंगे तो गलती हो जायेगी और लोग आपका गलत फायदा उठाना शुरू कर देंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में छुपी हुई बहुत सारी ऐसी बातें हैं जिसे फिलहाल संभालना कठिन है क्योंकि अभी आपको उन बातों का पूरी तरह से पता नहीं है और जो भी चीज़ पर्दे में छुपी हुई हो उस पर आँख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए.

मीन (Pisces) भाग्यशाली परिस्थितियां हैं और बदलते हुए समय में उस अच्छाई को और बढ़ावा मिल सकता है, इसलिए अपनी प्रेरणा जगाये रखें. जितना संभव हो सके अपने दम पर कुछ बेहतर करने की कोशिश कर लें ताकि जिंदगी की अच्छाई आपके लिए बनी रहे.
क्या करें – चुनोतियों से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है पर ऐसे में अपने विचारों में बहुत सारा लचीलापन लाना होगा. हर चीज़ को भलीभांति समझने के लिए अपनी अच्छाईयों के साथ-साथ अपनी मुश्किलों को भी उतना ही सम्मान देना होगा क्योंकि वही मुश्किलें आपको तजुर्बे के रूप में बहुत कुछ सीखाएंगी.

क्या न करें – हर व्यक्ति का प्रयास किसी न किसी मंजिल को पाने के लिए होता है और इस समय आपकी ओर से किया गया हर प्रयास कामयाब हो सकता है, बशर्ते आप खुद पर भी भरोसा करें और अपनी क्षमताओं को भी उसी रूप से निखारते चले जाएँ, बस इस बात का ख्याल रहे की किसी भी छोटी बात को लेकर आप लोगों को नजरअंदाज न करें ताकि उनसे फासले न बढ़ते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.