Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 26, 2020

Wednesday 26th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 26 फरवरी 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है देर रात 04 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है रात 10 बजकर 08 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में. आज गंडमूल है रात 10 बजकर 08 मिनट से.
आज यज्ञोपवीत का, देव प्रतिष्ठा का और अन्नप्राशन संस्कार का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 50 मिनट से दोपहर 02 बजकर 53 मिनट तक.
विद्या आरम्भ करने का, नामकरण संस्कार का, व्यापार आरम्भ करने का और नए घर की नींव रखने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 50 मिनट से शाम 07 बजकर 31 मिनट तक.
सगाई का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 50 मिनट से रात 09 बजकर 47 मिनट तक 
द्विरागमन का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 50 मिनट से देर रात 02 बजकर 25 मिनट तक और पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 50 मिनट से देर रात 04 बजकर 12 मिनट तक.

मेष (Aries)सबकुछ ठीक चल रहा है इसलिए आपका मन भटक रहा है और आप कोई नया रास्ता अपनाना चाह रहे हैं, पर इस बात को समझ लें की ज़िन्दगी की स्थिरता को भंग करते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपके पैसे पर और आपकी बचत पर बुरा असर पड़ सकता है.
क्या करें उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए हर तरह से बनी हुई है इसलिए अपने हालात को संभाले रखने की कोशिश कर लें. बढ़ते हुए खर्चों का दूसरा नाम नुकसान भी होता है इसलिए किसी भी तरह के नुकसान से भी साथ ही साथ बचना होगा और अपने हालात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी ताकि जिंदगी का सुख और सुकून बना रहे.
क्या न करें रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ, इसलिए ऐसा न सोचना शुरू कर दें की लोग आपके खिलाफ हैं या आपकी बुराई कर रहे हैं. थोड़ा सा आशावादी नजरिया बनाये रखने से जिंदगी में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.

वृषभ (Taurus)कामकाज की स्तिथि मज़बूत है और अपनों का सहयोग मिला हुआ है पर आप अपने काम से ज्यादा लाभ कामना चाह रहे हैं, इस वजह से आपके सारे प्रयास उस लाभ को कमाने में लगे हुए हैं, जबकि अपने काम को मज़बूत करना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या करें पैसा कमाना अच्छी बात है पर पैसा कमाने के प्रयास में पैसा फंसाते चले जाने से बचना होगा. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आप किसी की बातों में आ जाएँ और अपना नुकसान कर लें, इसलिए बचाव बनाकर चलना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो या तो आपकी फिजूलखर्ची दिखाए या आपको गलत फैसले करने के लिए उकसाता चला जाए. किसी भी नए काम में हाथ डालना भी इस समय ठीक नहीं है. आज के दिन में खास वृषभ राशि वालो के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपनी प्राथमिकताओं को समझें और अपने काम से बनती हुई अच्छाई को ओर ज्यादा मज़बूत करने की कोशिश कर लें. सफलता भरा और उपलब्धियों भरा समय है जिसमें आपकी मेहनत और आपका प्रदर्शन आपको बड़ा लाभ दे सकता है इसलिए अपनी एकाग्रता उस दिशा में बनाये रखें.

मिथुन (Gemini)कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाब आपको झेलने पड़ रहे हैं क्योंकि लोगों के अपने ही विचार हो सकते हैं. बहुत कुछ ठीक होने के बावजूद आपको अपने काम में स्थिरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी और किसी भी तरह की उलझन से बचना होगा.
क्या करें अपने साथी-सहयोगियों को साथ लेकर चलना बहुत जरूरी होगा तभी जाकर आप उनसे बनते हुए विचारों के मतभेद को संभाल पायेंगे. किसी भी तरह के बड़े बदलाव की बजाये बेहतर यह होगा की आप अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढा लें ताकि उसे काम में सही रूप से इस्तेमाल किया जा सके.
क्या न करें पैसे को लेकर किसी पर इतना भी विश्वास न करें की आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए, वैसे भी किसी भी वजह से लोगों की बातों में आते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer)धन आगमन ठीक है पर बचत को बढाना या बनाये रखना कठिन हो सकता है. एक ओर तो लोगों की बढती हुई जरूरतें हैं जिन्हें पूरा करना होगा, दूसरी ओर किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचना होगा ताकि कोई भी नुकसान थमा रहे.
क्या करें पहले से अपने हालात का आंकलन किया जाए तो बहुत सारी चीज़ों को संभालना आसान हो जाता है. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आपको अपनों के समर्थन की जरूरत पड़ सकती है और इस समय उस समर्थन के मिलने में कमी बनी रहे ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या न करें कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसी स्थिति न बनने दें जो लोग आपसे नाराज़ होते चले जाएँ. किसी भी तरह का अविश्वास अगर बढ़ जाए तो मुश्किलें ही आन खड़ी होती है, इसलिए भी अपने विचारों को लोगों पर थोपने की कोशिश बिलकुल न करें.

सिंह (Leo)मन की परेशानियाँ कुछ ऐसा करना चाह रही हैं की आप कोई परिवर्तन करें और कोई भी परिवर्तन आपकी मुश्किलों को बढा सकता है, इसलिए भी आपको लोगो के समर्थन की जरूरत पड़ सकती है जो इस समय पूरी तरह से न मिल पाए.
क्या करें बहुत सारी चीज़ों को किनारे करके आपको खुद को भविष्य के लिए तैयार करना होगा और उसके लिए मेहनत के रास्ते पर जुट जाने की जरूरत पड़ेगी. इस प्रयास में हो सकता है आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हों, पर फिर भी तकदीर आपका साथ निभाती चली जायेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें घर-परिवार में अपनों से मिलती हुई मदद को कम न समझें क्योंकि जिंदगी की बहुत सारी चुनोतियों को सँभालने के लिए अपनों का सहारा लेना पड़ता है जो इस समय आपको भरपूर मिला हुआ है, इसलिए सिर्फ यह न सोचते चले जायें की चुनोतियों के रूप में आपके सामने बहुत सारी मुश्किलें खड़ी हैं

कन्या (Virgo)आर्थिक स्थिति ठीक है और लोगों के लिए आप बहुत कुछ कर पा रहे हैं. इसी प्रयास में आपको यह भी लगता है की रिश्तों के प्रति आपकी जागरूकता बढ़ रही है जिसकी वजह से आप लोगों का दिल जीतने में सक्षम हैं.
क्या करें जिंदगी की खुशियाँ बनाये रखने में कई तरह की मुश्किलों का भी सामना करना पड़ेगा लेकिन वो सारी की सारी मुश्किलें आपकी अपनी मेहनत और लगन से संभलती चली जायेंगी इसलिए अच्छा समय है जिसे बनाये रखने के लिए आपको अपनों से नजदीकियां बनानी पड़ेंगी.
क्या न करें किसी भी तरह की चुनोती के चलते आप अपना मन न हारें और ऐसे में अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास भी न उत्पन्न होने दें. जिंदगी में कुछ भी करने और पाने के लिए झूझना तो पड़ता ही है और कोई आसान रास्ता नहीं है जो चमत्कार के रूप में आपकी सारी मुश्किलों का हल कर दे.

तुला (Libra)कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है पर आपको अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने होंगे. विनम्रता से जो भी हासिल किया जाए उसका अच्छा फल दूर तक नज़र आता है और लोगों से तालमेल बढ़ता है, इस समय ऐसे ही प्रयास आपको भी करने होंगे.
क्या करें अपनी मेहनत और अपनी लगन के बावजूद आपको बहुत सारी ऐसी चीज़ों को भी समझना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा रही हैं, कम से कम अपनी मानसिकता को इस रूप से बनाये रखना होगा की उसमें धैर्य बना रहे और वो धैर्य लोगों को नजर भी आए.
क्या न करें किसी से भी अगर जुड़ने का मौका मिल रहा है तो उसमें कमियां न ढूँढें, इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपका गलत फायदा उठाना चाह रहे हैं. हर परिस्थिति को किसी न किसी अच्छाई के रूप में भी देखा जा सकता है.

वृश्चिक (Scorpio)रिश्तों से तालमेल बढाने का समय है और उसमें तकदीर भी आपकी मदद करेगी. जिस रूप से भी आपकी मेहनत उभरकर आएगी उसके चलते भी रिश्तों में मधुरता लाने की कोशिश करनी होगी और ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाये हुए किसी भी तरह के अविश्वास को भी हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें कोई प्यार का रिश्ता आपके दिलोदिमाग पर हावी है. कई वर्षों के बाद शायद आपको किसी की याद आ रही है और आप अपने कदम आगे बढ़ाना चाह रहे हैं, पर इस बात को समझ लें की अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें कोई ऐसा सख्त विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए, इसलिए अपनी ईमानदारी के बावजूद किसी ऐसी ग़लतफहमी में न पड़ें जो आपकी परेशानियों को बढाता चला जाए.

धनु (Sagittarius)समृधि को बढाने का और जिंदगी की खुशियाँ पाने का समय है. आपका भरोसा भी जगेगा और आप कुछ बेहतर करने के प्रयास में अपनी क्षमताओं को भी बढ़ा पायेंगे.
क्या करें हर एक की बात को समझने की कोशिश कर लें और अगर लोगों की ओर से उनके विचारों का कोई उतार-चढाव है तो उसे भी कुछ हद तक कबूल कर लें, क्योंकि लोगों से मिलकर ही जिंदगी की खुशियाँ बनेंगी. घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने के लिए रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बने रहना स्वाभाविक सी बात है, पर उसमें भी आपको अपनों को समझने की ज्यादा कोशिश करनी होगी.
क्या न करें किसी भी तरह का ऐसा विचार न बनायें जो आपके नुकसान का कारण बने इसलिए अपने मन में कोई ऐसी चाहत भी न पाले जो आपकी मुश्किलों का कारण बनती चली जाए.

मकर (Capricorn)जब भी इंसान का भरोसा जगा हुआ हो तो अच्छे और बुरे दोनों तरह के फैसले हो सकते हैं. ऐसे ही किसी समय में सम्भलकर चलने की जरूरत पड़ती है. आपकी अच्छाई यह है की आप काम के प्रति समर्पित हैं और लोगों की अच्छी सलाह के चलते अपनी जिंदगी को सही दिशा दे पा रहे हैं.
क्या करें आपको लगेगा की कोई न कोई नया रास्ता अपनाना चाहिए, पर ऐसा करने से पहले आपको फिर से सोचने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि उसका एक बुरा असर यह हो सकता है की आपके खर्चे या नुकसान की स्तिथि बनती चली जाए, इसलिए बचकर चलना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें किसी की बातों में आकर आप लोगों से फासले न बनाते चले जाएँ इसलिए ऐसा न सोचें की जो आपसे कहा जा रहा है वही सही है, हो सकता है उसके पीछे भी किसी बात को समझने में आपकी ओर से कोई न कोई कमी रह जाए.

कुम्भ (Aquarius)नुकसान भरी परिस्थितियां बनने में देर नहीं लगती जबकि हालात आपके लिए संभले हुए हैं, पर ज्यादा पैसा जुटाकर भी मुश्किलें पैदा हो सकती है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें आमदनी के साधन बने हुए हैं और कामकाज से लाभ बना हुआ है. इसी वजह से आपको अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा और खुद पर भरोसा भी करना होगा क्योंकि उसी भरोसे के चलते आप अपनी बचत में भी इजाफा कर पाएंगे.
क्या न करें कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की कोई आपका गलत फायदा उठाना शुरू कर दे, इसलिए रोज़मर्रा की रुकावटों को समझने में कोई गलती न करें. खासकर अगर कोई बात बार-बार बदल रही है या मुश्किलें बार-बार खड़ी होती चली जा रही हैं तो ऐसे में गलती कर जाना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)हर तरह से लाभ बना हुआ है पर आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं. अपनों की जरूरतों को पूरा करने में अगर कोई कमी रहेगी तो उसका बुरा असर संबंधों पर भी पड़ सकता है. ऐसे में हो सकता है आपके दोस्त आपका साथ निभाएं.
क्या करें कामकाज से जुड़े दबाव झेलने होंगे और अपने अंदर ऐसी अच्छाई बनानी होगी जो आपसे मेहनत करवा ले क्योंकि किसी भी तरह की मुश्किल को सँभालने के लिए इस समय आपकी मेहनत ही काम आएगी.

क्या न करें लाभ के रूप में जितना पैसा आ रहा है उतना ही पैसा काम में लगता चला जा रहा है, इसलिए पैसे से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं, पर उससे भी बड़ी जरूरत यह है की आप अपनों की बढती हुई जरूरतों को समझें ताकि उन्हें संभालने में आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.