Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 22, 2020

Saturday 22nd February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 फरवरी 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है शाम 07 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या है.
श्रवण नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में और चंद्रमा कुंभ राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 12 बजकर 29 मिनट पर.
आज पंचक प्रारम्भ हो रहे हैं रात 12 बजकर 29 मिनट से.

मेष (Aries) अपने भरोसे को जगाने का समय है ताकि तकदीर की परतें आपके हित में खुलती चली जाएं. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी एकाग्रता भी अच्छी है जिसके चलते आपको सफलता के रूप में अच्छे नतीजे प्राप्त हो जाएं, ऐसे में रोजमर्रा की चुनौतियां बने रहना स्वाभाविक सी बात है जिसे अपने भरोसे से बखूबी संभाला जा सकता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में भरोसा जगाए रखना होगा और ऐसा करने से आप अपने सपनों को साकार कर पाएंगे. इस समय की मुश्किल यह है कि जिस रूप से भी आप communicate कर रहे हैं उसमें कोई न कोई कमी हो सकती है या कोई गलतफहमी पैदा हो सकती है, इसी चीज से बचने की जरूरत पड़ेगी ताकि रिश्तों की अच्छाई आपके लिए हर रूप से बनी रहे.
क्या न करें – काम में इतना भी मसरूफ न हो जाएं कि जिन्दगी की बाकी प्राथमिकताओं की ओर से आपका मन हटता चला जाए. पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की लापरवाही बरतना इस समय ठीक नहीं होगा इसलिए फिलहाल किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागे जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है.

वृषभ (Taurus) मुश्किल भरा दौर है क्योंकि कई तरह की चुनौतियां आपके सामने हो सकती हैं. नुकसान से बचने के लिए अपनी सूझबूझ बढ़ानी होगी और इस समय की जो भी चुनौतियां हैं उन्हें कुछ हद तक कबूल कर लेने से भी फायदा होगा ताकि जिन्दगी का संतुलन आपके लिए बना रहे.
क्या करें –घर-परिवार का सुख और खुशियां बनाए रखने के लिए रिश्तों को हर तरह का सम्मान देना होगा, ऐसा करने से आपको लोगों की सहायता भी मिली रहेगी जिसका अच्छा असर आपके व्यवहार को सुधारेगा. कामकाज के क्षेत्र में भी लोग आपको बेहतर तरीके से समझना चाहेंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –सिर्फ तकदीर के भरोसे चलके आप अपने नुकसान को बुलावा न देते चले जाएं इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले उसकी गहराई तक जाने की जरूर कोशिश कर लें ताकि किसी भी तरह का छुपा हुआ नुकसान आपकी मुश्किलों को बढ़ा न पाए.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्थिति भी ठीक है और आपके साथी-सहयोगी भी आपकी जिन्दगी में अहम भूमिका निभा रहे हैं पर इसी बात में थोड़ी सी दुविधा भी छुपी हुई है. अगर लोग अपने विचारों को प्रबल बनाएंगे तो आपके मन में तकरार जैसी स्थिति पैदा होगी और आपके विचारों का उतार-चढ़ाव बना रहेगा.
क्या करें –संयम बनाए रखना होगा और अपनी कोशिशों को भी उसी अनुपात में बढ़ाए रखना होगा खासकर रिश्तों को संभाले रखने में आपकी किसी भी तरह की कोशिश काम जरूर आएगी, इसी वजह से आपको कामकाज के प्रति भी अपने प्रदर्शन को बहुत ऊँचा बनाए रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –अपने मन को परेशान करके आप लोगों से उलझते न चले जाएं. अगर आप किसी की आलोचना करने के रूप में कोई बात कहेंगे तो लोग आपसे फासले बनाना शुरू कर देंगे और इस समय यही ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कामकाज के क्षेत्र में विनम्रता बनानी होगी, यहाँ तक कि किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए भी किसी भी तरह की तकरार से बचना होगा ताकि जिन्दगी का सुख भी आपके लिए बना रहे.
क्या करें –अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी होगा. रोजमर्रा की मुश्किलें आपकी परेशानियों को बढ़ा सकती हैं और आपको लगेगा कि हर कदम पर रूकावट है फिर भी सूझबूझ से चलने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें –लोगों की मदद करने की दिशा में अपनी ओर से कोई कमी न रखें. अगर हर कदम पर आपको मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं तो भी लोगों के प्रति अपनी अच्छाई को किसी भी वजह से कम न होने दे.

सिंह (Leo) रिश्तों को संभाले रखने का समय है, घर-परिवार की खुशियां इसी वजह से बनी रह सकती हैं. जितना आप लोगों से जुड़ने की कोशिश करेंगे उतना ही लोग भी आपको बेहतर तरीके से समझना चाहेंगे पर अपने मन के भटकाव को तो फिर भी थामना ही पड़ेगा.
क्या करें –कई तरह से अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसमें पैसा लगाया जा सकता है पर इस बात को समझ लें कि उसका पूरा फल पाने में समय भी लग सकता है इसलिए कोई ऐसी उम्मीद लगाते चले जाने से बचना होगा कि किसी भी प्रयास का फल आपको रातोंरात मिल जाए.
क्या न करें –बहुत ज्यादा सोच के लोगों से उलझने न पैदा करें, वैसे भी यह मतभेद का समय है इसलिए किसी भी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) मुश्किलें हैं और उसका असर घर-परिवार की खुशियों पर भी आ सकता है और उन्हीं मुश्किलों को अपनी कोशिशों से बहुत आसानी से संभाला भी जा सकता है.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में बदलता हुआ समय है जिसे बहुत संभाल के चलाना होगा. एक ओर तो अपने काम में लगन पैदा करनी होगी, दूसरी ओर किसी भी तरह के व्यर्थ के बदलाव से बचना होगा ताकि स्थिति संभली रहे.
क्या न करें –लाभ कमाने के लिए या अपना भविष्य बनाने के लिए आपको खुद को तैयार करना पड़ेगा और उसके लिए जो रास्ता चुना है उस पे आगे बढ़ते रहना होगा. इस समय अपने कदम पीछे हटा लेना ठीक नहीं.

तुला (Libra) अपनी क्षमताओं को निखारना और आगे बढ़ते चले जाना बहुत जरूरी है, उसके लिए किसी भी तरह के विकल्प को टटोला जा सकता है पर ऐसा करने के लिए भी आपको अपने मन में भरोसा बनाना होगा तभी आपकी मेहनत उभरकर आएगी.
क्या करें –आर्थिक स्थिति ठीक है पर रोजमर्रा की परेशानियों को संभालने की जरूरत है. रिश्तों के प्रति आपकी अच्छाई बनी हुई है जिसका अच्छा फल जिन्दगी की खुशियों के रूप में आपको मिल सकता है.
क्या न करें –रिश्तों को सिर्फ लाभ या हानि की नजर से न देखें इसलिए ऐसा न सोचें कि किस चीज से कितना फायदा होगा क्योंकि जिन्दगी की खुशियों को पैसे से नहीं तौला जा सकता.

वृश्चिक (Scorpio) लाभ कमाने के और अपनी समृद्धि को बढ़ाने के कई तरह के जरिए हो सकते हैं. अपनी मेहनत से भी अपनी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा दिया जा सकता है और उस समृद्धि को अपनों के लिए इस्तेमाल भी किया जा सकता है, इस तरह की सोच बनानी होगी.
क्या करें –अपने काम या कारोबार को स्थिरता और सुकून से देखने से फायदा जरूर होगा. जितना अपने मन को शांत कर लेंगे उतना ही किसी भी काम से सुख और सुकून बना रहेगा इसलिए बहुत शांत रह के जिन्दगी के विभिन्न पहलुओं को संभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –मेहनत का कोई और विकल्प नहीं होता इसलिए ऐसा न सोचें कि तकदीर आपकी जिन्दगी को रातोंरात बदल देगी, उसमें भी आपको अपने प्रयास लगातार बनाए रखने होंगे ताकि आप सिर्फ भाग्य के भरोसे न चलते चले जाएं.

धनु (Sagittarius) कोई प्यार का रिश्ता आपके दिलो-दिमाग पर छाया हुआ है. अपनों के लिए आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं इसलिए दूर-स्थान के कई तरह के विकल्प हैं आपके सामने जिन्हें साथ ही साथ आगे बढ़ाने की जरूरत है.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में आपकी प्रेरणा बढ़ सकती है और कुछ न कुछ ऐसा अच्छा होता चला जाए जोआपको रास्ता दिखाए, ऐसा हो सकता है. कई तरह के अच्छे मौके आपको मिल सकते हैं जो आपको भरोसे को जगाएं और बढ़ाएं.
क्या न करें –अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए भावुकता से फैसले न लें, कहीं ऐसा न हो कि आप जल्दबाजी में कोई ऐसा वायदा कर जाएं जिसे आगे चलकर पूरा करने में आप ही का नुकसान हो.

मकर (Capricorn) मुश्किलें नुकसान के रूप में भी होती हैं और चुनौतियों के रूप में भी होती हैं. अगर मन भटका हुआ हो तो किसी भी चीज को संभालने में समय लग सकता है. जल्दबाजी में लिए गए फैसले आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं.
क्या करें –लाभ बना हुआ है और आपकी समृद्धि बढ़ रही है पर इस अच्छाई में भी कई तरह का उतार-चढ़ाव है इसलिए धैर्य बनाए रखने से ही फायदा हो सकता है. लोगों से किसी भी तरह के फासले बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें–अपने विचारों को इतना प्रबल भी न बनाएं कि अनजाने में भी आपका नुकसान होता चला जाए इसलिए अपने विचारों को किसी पर थोपने की कोशिश न करें, यह और बात है कि लोग वैसे ही आपको ज्यादा समझना चाह रहे हैं पर ऐसे में किसी भी तरह की बहस को छेड़ लेना ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) काम से लाभ बना हुआ है उसमें आपकी मेहनत भी बनी हुई है, इसी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति संभली हुई है पर मन परेशान है और आप बिना सोचे समझे कई तरह के फैसले लेना चाह रहे हैं. मन में पहले से अगर कोई तकरार पैदा करेंगे तो यह किसी न किसी रूप से आप ही की गलती होगी.
क्या करें –लोग आपसे जुड़ना चाह रहे हैं इसलिए रिश्तों को संभाले रखने का मौका है आपके सामने पर ऐसा करते हुए आपको पुरानी चलती हुई रंजिशों को अपने मन से हटाना पड़ेगा और किसी भी तरह की गलतफहमी को भी हटा के रिश्तों से जुड़े फैसले करने होंगे तभी जाके आप इस समय की गलतियों से बच पाएंगे.
क्या न करें –जल्दबाजी में कोई फैसला करके अपना नुकसान न करें इसलिए सिर्फ ऐसा न सोचें कि पैसा पर्याप्त है या पैसा जुटाया जा सकता है क्योंकि ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी आप कोई गलती करते चले जाएं, इस समय यही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) कामकाज को विस्तार दिया जा सकता है, उसके लिए हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से आप अपने फैसले सही करते चले जाएं और अपने भविष्य को संवारते चले जाएं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें –रिश्तों के प्रति सहनशीलता अपनानी होगी, लोगों को ज्यादा समझने की भी कोशिश करनी होगी. अपनों की सेहत के बारे में भी ध्यान देना होगा ताकि समय रहते उन मुश्किलों को संभाल लिया जाए.
क्या न करें –किसी तकरार को बढ़ा के आप अपना नुकसान न करें, न ही लोगों की बातों में आके कोई ऐसा फैसला करते चले जाएं जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए. न तो किसी एक चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाएं और न ही जरूरत से ज्यादा उदारवादी होते चले जाएं कि आप ही का नुकसान हो जाए.
आज के दिन में खास मीन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसके बारे में सोचके आप बड़े फैसले कर सकते हैं. अपनी प्रेरणा को जगा के आपकी मेहनत भी उभरकर आ सकती है जो उन फैसलों में आपको बड़ा लाभ दे सके, यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है जिसके चलते आप अपने प्रयास से बड़ी सफलता पा सकते हैं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.