Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 28, 2020

Friday 28th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 28 फरवरी 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है आज दिन भर.
अश्विनी नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद भरणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशी में.
आज पंचमी तिथि की वृद्धि है. गंडमूल समाप्त हो रहे हैं देर रात 04 बजकर 03 मिनट पर और शुक्र अश्विनी नक्षत्र में और मेष राशी में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 01 बजकर 33 मिनट पर.
आज वैधृति महापात है दोपहर 03 बजकर 24 मिनट से रात 08 बजकर 22 मिनट तक.
आज 28 फरवरी 2020 को यगोपवीत संस्कार का, अन्नप्राश्न का और देव प्रतिष्ठा का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 48 मिनट से दोपहर 02 बजकर 45 मिनट तक. व्यापार आरम्भ करने का, द्विरागमन का और सगाई का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 48 मिनट से दोपहर 03 बजकर 24 मिनट तक. विधा आरम्भ करने का, मुंडन संस्कार का और नामकरण का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 48 मिनट से शाम 07 बजकर 23 मिनट तक. वाहन खरीदने का और सगाई का मुहूर्त है शाम 08 बजकर 22 मिनट से रात 09 बजकर 39 मिनट तक.

मेष (Aries) जिन्दगी की खुशियां तो बनी हुई हैं पर मन फिर भी चिंतित है क्योंकि जिन्दगी में बहुत कुछ करने की इच्छा है मन में, इसलिए आपने अपने लिए बहुत सारी परेशानियां भी बटोर रखी हैं.
क्या करें –जरूरत यह है कि अपने भटकते हुए मन को संभाल लें और अपनी एकाग्रता बना लें, ऐसा करने से आपको आपकी जिन्दगी की तस्वीर साफ नजर आएगी और बहुत कुछ करने की प्रेरणा बनी रहेगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें लगन बनाए रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें –जिन्दगी का सुख बना हुआ है पर उस सुख को व्यर्थ में कम न करते चले जाएं इसलिए कोई ऐसा खतरा मोल न लें जिसकी फिलहाल जरूरत नहीं है. किसी भी फैसले को थोड़ा सा स्थगित कर लें ताकि आप अपना कहीं नुकसान न कर बैठें.

वृषभ (Taurus) जल्दबाजी में बड़े कदम उठाने से मुश्किलें आन खड़ी हो सकती हैं और ऐसा करते हुए आपको यह भी लगेगा कि लोग भी शायद आपसे दूरियां बनाते चले जा रहे हैं जबकि कहीं न कहीं गलती आपकी है. पहले से ही सतर्क रहने की जरूरत है.
क्या करें –लोगों की बातों में आने से बचना होगा और रिश्तों को संभाल रखने के लिए भी बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. अपने बड़े-बुजुर्गों को नाराज करने से नुकसान ही होता है इसलिए भी उनकी सलाह मान के चलें ताकि आपसे पैसे से जुड़ा कोई फैसला गलत न हो जाए. 
क्या न करें –

मिथुन (Gemini) पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद आपके मन में बहुत सारी चिंताएं हैं क्योंकि आपकी जरूरतें बढ़ी हुई हैं और अपनों की जरूरतों को भी साथ ही साथ आपको पूरा करना है इसी वजह से आपको पैसे से जुड़ी बहुत सारी योजना भी बनानी पड़ेगी ताकि अपनी और अपनों की जरूरतों को भी पूरा किया जा सके.
क्या करें –पैसे के लेन-देन में सतर्कता बरतनी होगी ताकि आपका पैसा संभला रहे. बहुत ज्यादा उदारवादी होते चले जाने से भी बचना होगा क्योंकि उसकी वजह से भी आपके ऊपर कई तरह के दबाव बन सकते हैं.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों को नाराज न करें इसलिए कोई ऐसी बात भी न कहें जो किसी गलतफहमी के रूप में किसी को बुरी लग जाए.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्थिति बहुत संयम मांगती है क्योंकि पूरी बात समझे बिना किसी भी विचार को आगे बढ़ाने से मुश्किलों से जूझना पड़ सकता है. लोगों के प्रति अगर कोई अविश्वास बनेगा तो विचारों का मतभेद भी उत्पन्न हो सकता है. 
क्या करें –अपने प्रदर्शन को बहुत ऊँचे स्तर का बनाए रखना होगा तभी जाके आप अपने कामकाज की स्थिति को सुधार पाएंगे. आप समर्पित जरूर हैं पर हालात को संभालने में कहीं न कहीं कमी नजर आ रही है जिस वजह से छोटी-छोटी बातों को संभालना भी मुश्किल होता चला जा रहा है.
क्या न करें –तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कोई गलती न कर जाएं इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को भी इतना ज्यादा बढ़ावा देने की कोशिश न करें जिसे आगे चलके संभालना मुश्किल हो जाए.

सिंह (Leo) रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं और अपनों से नजदीकियां बनाना चाह रहे हैं इसी वजह से आपको अपनों का आशीर्वाद मिला हुआ है जिसके चलते घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखा जा सकता है.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते में आपको अपनों का समर्थन मिल तो रहा है पर उसमें बहुत सारी छुपी हुई ऐसी बातें हैं जिसमें आपको मुश्किलों से जूझना पड़ सकता है. अपनों को बहुत सारी चीजों को समझाने की भी जरूरत पड़ सकती है ताकि आप हर रूप से लोगों के मन में बैठी हुई चिंताओं को दूर कर सकें. लोगों की नाराजगियों को दूर करने के लिए भी आपको उनकी हर तरह की बात को समझना होगा और संभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –कामकाज से जुड़े दबाव की वजह से आप अपनी मुश्किलों को बढ़ाते न चले जाएं इसलिए कारण कोई भी क्यों न हो पर कामकाज के प्रति अपने प्रदर्शन को कम न होने दें.

कन्या (Virgo)पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद ऐसा लगता है आप सही योजना नहीं बना पा रहें इसलिए कोई न कोई फैसला आपकी मुश्किलों को कारण बनता चला जा जा रहा है.
क्या करें –जो भी रूकावटें हैं उन्हें अपनी कोशिशों से ही संभाला जा सकेगा इसलिए अपने मन को भी शांत करना होगा और लोगों की बात को भी भली-भाँति समझना होगा, यहाँ तक कि कामकाज के क्षेत्र में भी किसी भी तरह का बड़ा बदलाव करने से फिलहाल बचके निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –जिन्दगी की खुशियों को आप व्यर्थ में बिखेरते न चले जाएं इसलिए किसी भी अच्छी-भली स्थिति को इस वजह से कम न करें कि आप असंतुष्ट हैं क्योंकि मन में बिठाया हुआ कोई भी असंतोष रिश्तों को हिला सकता है और इस समय वही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आप लोगों को समझना चाह रहे हैं और लोग आपकी सहायता करना चाह रहे हैं, यह अच्छी बात है पर लोगों की अच्छाई के बावजूद आपके मन में कई तरह का ऐसा उतार-चढ़ाव है जिसकी वजह से भरोसे की कमी बनती चली जा रही है, खुद पे भी भरोसा करना होगा ताकि आपकी मेहनत काम आए.
क्या करें –पैसे को इस रूप से संभालना होगा कि आप अपनी देनदारी को भी कम कर लें और अपने वायदों को भी निभा लें, ऐसा करने से ही आप जिन्दगी में पूरी तरह से तसल्ली बना पाएंगे. लोगों के विचारों को समझें जरूर पर व्यर्थ में हर एक पे शक करते चले जाने से भी बचें.
क्या न करें –अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त बनाके आप लोगों से उलझते न चले जाएं क्योंकि इस चीज का एक और बुरा असर पड़ेगा, आप अपनी ही धुन में फैसले करना चाहेंगे और ऐसे में जरूरी नहीं है कि आपका हर फैसला सही हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाना पड़ेगा तभी जाके आप अपनी समृद्धि को पूरी तरह से समझ पाएंगे. आपके सपने बहुत बड़े हैं पर हो सकता है उन्हें पूरा होने में थोड़ा सा और वक्त लग जाए.
क्या करें –अपनी बचत को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा इसलिए अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाना होगा जो आपको बेहतर होती हुई संभावनाओं से जोड़ सके. अच्छा समय इसलिए भी है क्योंकि इसमें घर-परिवार की खुशियों के बने रहने का योग है. कामकाज की स्थिति संभली हुई हो तो वैसे ही निजी जीवन के हालात भी खुद-ब-खुद संभल जाते है.
क्या न करें –किसी ऐसे प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश न करें जिसे आगे ले जाना संभव नहीं है इसलिए अपने विचारों को इतना भी सख्त न बनाते चले जाएं कि लोगों को आपकी बात बुरी लगनी शुरू हो जाए.

आज के दिन में खास वृश्चिक राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि हर अच्छी-भली स्थिति को भी इस रूप से देखें जिसमें आपका भरोसा बना रहे क्योंकि उसी भरोसे के चलते आप अपनी जिन्दगी में स्थिरता बना पाएंगे. अपनी मेहनत से जो आपने अपने लिए उपलब्धियों के रूप में बहुत कुछ बनाया है उसमें कमियां ढूँढते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)हाल ही में बेहतर होती हुई संभावनाओं की वजह से आपका भरोसा भी बढ़ा है और आपकी मेहनत भी बढ़ी है इसलिए आप बहुत कुछ कर पा रहे हैं जो लोगों को नजर भी आ रहा है फिर भी अगर मन में किसी भी तरह का अविश्वास है, उसे भी साथ ही साथ हटा देने की जरूरत है.
क्या करें –जिन्दगी की किसी भी अच्छाई को सहेजने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और जब भी बढ़ते हुए खर्चो का योग हो तो थोड़ा सा संभल के चलना ही पड़ता है, आपको भी इस समय अपनी इच्छाओं को थामना होगा और थोड़ी सी योजना बनानी होगी.
क्या न करें –किसी भी तकरार की वजह से घर-परिवार की खुशियों में कोई कमी न आने दें, अगर वो तकरार पैसे से जुड़े फैसलों की वजह से है तो इस बात को न भुलाएं कि समृद्धि के रूप में आपके लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद बना हुआ है इसलिए पैसे को लेके किसी तकरार को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) अपनों से मेल-मिलाप बनाए रखने का बहुत मन है पर हो सकता है परिस्थितिवश आपको अपनों से दूर जाना हो, दूर रह के भी इंसान अपनों के लिए वो सबकुछ कर पाता है जिसकी जरूरत है.
क्या करें –बढ़ते हुए खर्चो का असर यह है कि कई तरह की रोजमर्रा की मुश्किलें बनी हुई हैं जिन्हें साथ ही साथ संभालना होगा और ऐसे ही स्थिति में किसी गलतफहमी से बच के निकल जाने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें–जल्दबाजी में फिलहाल कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं. न तो अपनों से दूरियां बनाएं और न ही कोई ऐसी बात कहें जिससे गलतफहमी पैदा हो और सबसे बड़ी बात यह है कि इस समय किसी भी वजह से अपना नुकसान न करते चले जाएं.

कुंभ (Aquarius) मेहनत करने की इच्छा बहुत है और मेहनत करने का जज्बा ही इंसान को बड़ी सफलता देता है, यह और बात है कि इस समय हर तरह का लाभ भी बना हुआ है पर साथ ही साथ बेकाबू होती हुई मुश्किलें भी हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें –अपनी मेहनत को आधार बनाके चलेंगे तो जिन्दगी के रास्ते आपको आपकी सही मंजिल तक ले जाएंगे. लोगों की मदद से भी बहुत कुछ समझने में और संभालने में सहायता मिलेगी.
क्या न करें –पैसे की वजह से आप लापरवाह न होते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी आप कोई गलती करते चले जाएं ऐसा अंदेशा है इसलिए जल्दबाजी में कोई ऐसा फैसला करने की कोशिश न करें जिसकी अभी जरूरत नहीं है.

मीन (Pisces)आपकी क्षमताएं भरपूर हैं जिसे आप भली-भाँति इस्तेमाल भी कर रहे हैं और उसी का अच्छा असर है कि कामकाज को बढ़ावा मिल रहा है पर हो सकता है आपकी उम्मीदें उससे भी कहीं ज्यादा हों, इस वजह से भी आप हर चीज को असंतोष की नजर से देखते चले जा रहे हैं.
क्या करें –उस अच्छाई की ओर देखें जो भाग्यशाली रूप से आपके लिए बन रही है जिसके चलते आपके लिए बड़ी उपलब्धियों का दौर खुल सकता है. रोजमर्रा की चुनौतियों को कबूल कर लेने में ही फायदा होता है.

क्या न करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं, उसे दबाव या परेशानी की नजर से न देखें इसलिए ऐसा न सोचें कि हर चीज एक समस्या बनती चली जा रही है. थोड़ा सा भरोसा बनाए रखें, सबकुछ आपकी पकड़ में आता चला जाएगा और कोई कमी नहीं रहेगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.