Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, February 11, 2020

Tuesday 11th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 फरवरी 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है देर रात 02 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशी में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 43 मिनट पर.
आज भद्रा है शाम 04 बजकर 35 मिनट से देर रात 02 बजकर 53 मिनट तक और आज सगाई का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 03 मिनट से दोपहर 03 बजकर 35 मिनट तक.

मेष (Aries) इच्छाएं बढ़ी हुई हैं और सपनों को साकार करने की तमन्ना है मन में पर अपनी इच्छाओं को पूरा करने का भी कोई न कोई सही वक्त निर्धारित है. समय से पहले कुछ भी हासिल कर पाना मुश्किल है.
क्या करें – अपनी अच्छाई को हर सूरत में बनाये रखें. रिश्तों के प्रति भी वही मधुरता दर्शायें जैसी आप लोगों से उम्मीद करते हैं, इसलिए फिलहाल कोई ऐसा बड़ा कदम उठाने से बचें जिसका फल प्राप्त करने में अभी भी थोड़ा सा समय लग सकता है.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने का कोई भी मौका अपने हाथ से गवाए नहीं. पढने से और बहुत कुछ सीखने और समझने से अपने भविष्य को मज़बूत करने का समय है, इसलिए सबकुछ तकदीर के भरोसे न छोड़ते चले जाएँ. किसी भी काम से जुड़ी सफलता भी अपनी मेहनत से ही बन पाती है.

वृषभ (Taurus) लाभ कमाने और जुटाने के हर तरह के विचार हैं आपके मन में पर आप किसी भी कीमत पर अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाह रहे हैं, जबकि यह समय उन इच्छाओं से जुडी ऐसी मुश्किलें दर्शा रहा है जिस बारे में सतर्कता बरतने की जरूरत है. लाभ कमाने के प्रयास में कोई भी गलत कदम उठाना ठीक नहीं होगा.
क्या करें – उन छुपे हुए हालात को समझें जिसमें लोग आपकी पीठ पीछे आलोचना कर रहे हैं, इसलिए ऐसी उम्मीद लगाने से बचना होगा की सबकुछ अपने आप ठीक हो जायेगा. थोड़ी सी व्यावहारिकता अपनाकर चलेंगे तो आपकी सूझबूझ आपका साथ निभाना शुरू कर देगी.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की जरूरतों को पूरा करने में किसी भी तरह की कमी न रखें. कहीं ऐसा न हो की अपने बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद पाने में आपकी और से कोई कमी रह जाए.

मिथुन (Gemini) अपनी मेहनत की वजह से बढ़ता हुआ भरोसा आपसे गलती करवा सकता है. मेहनत करना अच्छी बात है पर अपने फैसलों में गलती करते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा बदलाव करने के प्रयास में अपनी मुश्किलों को बुलावा न देते चले जाएँ.
क्या करें – लोगों से आपसी सदभावना बनाये रखने का समय है, पर पैसे से जुड़े किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा ताकि कोई भी स्थिति संभली रहे. लोगों पर थोड़ा सा भरोसा बनाये रखने से भी हालात को संभालना आसान हो सकता है.
क्या न करें – किसी भी छोटी बात को लेकर अपने दोस्तों को नाराज़ न करते चले जाएँ. यह समय कठिन है इसलिए किसी भी तरह के तकरार को बढ़ावा देते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) खुशियों भरा समय जरुर है पर उन खुशियों को बनाये रखने के लिए अभी बहुत सारी बातों को समझने की जरूरत है. तकदीर साथ होने के बावजूद तकदीर को आजमाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है इसलिए थोड़ी सी सतर्कता भी बरतनी होगी.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की ऐसी बहस से बचना होगा जो मुश्किलों को बढ़ाए इसलिए भी अपने प्रदर्शन पर काम करने की जरूरत पड़ेगी. अपनी मेहनत को बढाने से ही लोग आपकी अच्छाई को समझ पायेंगे.
क्या न करें – अपने पैसे को न तो कहीं फंसाते चले जाएँ और ना ही लुटाते चले जाएँ. रोज़मर्रा के खर्चों को भी इस रूप से न बढ़ाएं की वो आपकी मुश्किलों के कारण बनते चले जाएँ.

सिंह (Leo) आपको अपनी मुश्किलों का आभास है, इस वजह से कामकाज से जुड़े दबाव भी आपको बहुत कुछ कहना चाह रहे हैं और बहुत कुछ सीखाना चाह रहे हैं. अपनी लगन को बढाने से ही कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को संभालना आसान हो सकता है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत लुभा रहा है पर उसमें भी कोई न कोई ऐसी रुकावटें हैं जिस बारे में गौर करने की जरूरत है. लोगों को खुश करना मुश्किल ही होता है इसलिए रिश्तों के प्रति लापरवाही बरतते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – अगर आपके साथी-सहयोगी पहले से आपके खिलाफ हैं तो उसका बुरा असर अपने कामकाज पर बिलकुल न पड़ने दें. अपने से वरिष्ठ लोगों से कोई ऐसा तकरार न बढ़ाएं जो लोगों को आपके खिलाफ करता चला जाए.

कन्या (Virgo) लोगों की बढती हुई जरूरतें भी हैं और आपके बढते हुए खर्चे भी हैं. यह दोनों चीज़ें मिलझुलकर आपके ऊपर पैसे से जुड़े दबाव बढ़ा सकती है. रिश्तों की अच्छाई बने रहने के बावजूद आपके सामने कई तरह की चुनोतियाँ हैं जिसमें कामकाज के प्रति ध्यान बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं लेकिन उसे बनाये रखने के लिए थोड़ी सी कोशिश करनी होगी. आपके भाई-बहनों के बनते बिगड़ते विचारों के चलते भी आपको रिश्तों की मधुरता बनाये रखने की ओर ध्यान देना होगा.
क्या न करें – किसी अच्छे-भले प्यार के रिश्ते को जरूरत से ज्यादा रफ्तार देने की कोशिश न करें. वक्त लग जाने दें, ताकि ज़ल्दबाज़ी में उठाया गया कोई भी कदम आपकी मुश्किलों का कारण न बनता चला जाए. वैसे भी लोगों को खुश करने के प्रयास में अपने नुकसान को बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) बहुत कुछ संभला हुआ है शायद इसी वजह से आपका रवेया सख्त होता चला जा रहा है और आप खुद को सही साबित करते हुए लोगों की गलती निकालते चले जा रहे हैं. ऐसा करने से घर-परिवार के रिश्तों की अच्छी-भली स्तिथि पर बुरा असर आ सकता है.
क्या करें – आपकी कोशिशें अच्छी हैं जो आपको बड़े लाभ की ओर ले जा सकती हैं. कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जो आपकी प्रेरणा को भी जगा सकते हैं और मुश्किलों से झून्झते हुए आपको बड़ी सफलता दे सकते हैं.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले भावुकता से बिलकुल न लें. रोज़मर्रा के मुद्दों को भी ऐसा सोचकर बेकाबू न होने दें की सबकुछ ठीक है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्थिति संभली हुई है क्योंकि उसमें आपकी मेहनत लगी हुई है ,पर दूरस्थान के विकल्प ऐसे हैं जो आपकी तवज्जो मांग रहे हैं और जिसकी वजह से आपको अपनों से खुशियाँ पाने का मौका मिला हुआ है. ऐसे में थोड़ा सा खर्चा बढ़ जाना स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने का अच्छा मौका है. तेज़ी से आपके हालात बदल सकते हैं पर ऐसे में कामकाज से जुड़े फैसले भी ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – जिंदगी को नयी नजर से देखते हुए सिर्फ बदलाव का ही न सोचते चले जाएँ, इसलिए कोई भी बड़ा फैसला करते हुए ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ. फल भी सहजता से ही पकता है और तभी मीठा होता है इसलिए रातोंरात कोई बड़ी उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) निजी जीवन की खुशियाँ बनी हुई हैं जिन्हें बनाये रखना जरूरी है. विचारों का मतभेद उभर जाये तो कोई भी अच्छी-भली स्तिथि कमज़ोर पड़ जाती है. इस बारे में भी मनन करने की जरूरत है.
क्या करें – अपना भरोसा जगाये रखें और अपने प्रियजनों से जुड़े रहें. दूरस्थान की यात्रा से जुड़े विकल्प भी बन सकते हैं जिसके चलते आपकी जिंदगी में खुशियों का संचार होता चला जाए.
क्या न करें – अपनी बात प्रबलता से कहने की कोशिश बिलकुल न करें. जो लोग आपके साथ हैं और आप को समझ पा रहे हैं उन्ही से बहस करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) अच्छा-भला समय है पर मन परेशान है, इसी वजह से आप कई तरह के फैसले बिना सोचे समझे करना चाह रहे हैं. कामकाज की स्तिथि में स्थिरता बनाये रखने से जिंदगी की खुशियाँ बनी रह सकती हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्थिति को बचाए रखने की कोशिश करनी होगी, पर किसी भी तरह का ऐसा फैसला करने से बचना होगा जिसमें लोग अपना स्वार्थ पूरा करना चाह रहे हैं, इसलिए भी हर पहलू पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी. काम या कारोबार से जुडी यात्रा भी आपके खर्चों को बढ़ा सकती है लेकिन उससे जुड़ी अच्छाई और कमी को साथ ही साथ समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों को किसी भी वजह से अपने खिलाफ न करते चले जाएँ, इसलिए रोज़मर्रा की बातों को बहस का मुद्दा न बनने दें. आपके व्यवहार की वजह से कहीं ऐसा न हो की वो लोग आपके खिलाफ हो जाएँ जो आज आपकी तरफदारी करना चाह रहे हैं.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से आपको बहुत सारी उम्मीदें हैं. कुछ उम्मीदें इसलिए पूरी हो रही हैं क्योंकि वक्त आपका साथ निभा रहा है पर वो उम्मीदें पूरी नहीं हो सकती जिसमें लोग अपने हित का पहले सोचें, इसलिए अपनी ही धुन में अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – आर्थिक स्थिति ठीक है जिसमें आपके काम और कारोबार से हर तरह का लाभ बना हुआ है. भाग्यशाली परिस्थितियां हैं जो आपकी समृधि को बनाये हुए हैं. इस अच्छाई का पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – लोगों की बात जरुर सुने पर लोगों की वजह से अपने लिए नुकसान की स्थिति न बनाएं. अपने फैसले भी इस रूप से न करें जिसमें ज़ल्दबाज़ी की वजह से आप ही का नुकसान होता चला जाए. अच्छी-भली आर्थिक स्थिति बनी हुई है पर फिर भी अपने नुकसान को बढ़ावा देते चले जाना भी ठीक नहीं हैं.

मीन (Pisces) रिश्तों में तकरार होगा तो मन परेशान रहेगा और मन परेशान रहेगा तो आपकी मुश्किलें किसी न किसी रूप से बढती चली जाएंगी. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी चुनोतियों को दर्शा रहा है.
क्या करें – काम और काम से जुडी प्राथमिकता को समझने का समय है ताकि व्यर्थ के मुद्दों को उभारकर किसी भी तरह की गलती न होने पाए. अपनी एकाग्रता बनाये रखने से बढ़ा लाभ भी मिल सकता है और तरक्की भी मिल सकती है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन को भलीभांति समझें ताकि उसमें कोई गलती न हो जाए. अपनी देनदारी को बढाकर अपने लिए किसी भी तरह का बोझ बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.


उपाय – मीन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरुर जाएँ. रोज़मर्रा की मुश्किलें हम सबके लिए बनी हैं जिन्हें समय रहते संभाल लेना बहुत जरूरी होता है. मुश्किलों को सँभालने के लिए वो आशीर्वाद भी बहुत बड़ा काम कर सकता है जो इस समय आपको मिल सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.