Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 24, 2020

Monday 24th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 फरवरी 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है रात 11 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है शाम 04 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में.
आज होलिका आरम्भ प्रतिपदा है.
आज 24 फरवरी 2020 को देव प्रतिष्ठा का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 52 मिनट से दोपहर 03 बजकर 01 मिनट तक, पुराने घर में गृह प्रवेश का, नामकरण संस्कार का और मशीनरी और वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 52 मिनट से शाम 04 बजकर 21 मिनट तक. और द्विरागमन का मुहूर्त है दोपहर 12 बजकर 41 मिनट से शाम 04 बजकर 21 मिनट तक.

मेष (Aries) पैसे को लेके आपके मन में बहुत सारा असंतोष है, इसके बावजूद कि आप मेहनत भी कर रहे हैं और उस मेहनत को अपने काम में लगा भी पा रहे हैं फिर भी बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं जिस वजह से आपका असंतोष नजर आ रहा है.
क्या करें –अपनी कोशिशों में नियमित हो जाने की जरूरत है और साथ ही साथ किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा खासकर पैसो से जुड़े फैसलों में हर एक की बात को समझते हुए भी अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे तभी जाके आप अपने लिए बचाव बना पाएंगे.
क्या न करें –अपनी अच्छी-भली कामकाज की स्थिति में भी कमियां या गलतियां न निकालते चले जाएं इसलिए अपने प्रदर्शन की अच्छाई पे भी व्यर्थ में शक न करें क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी अच्छी-भली कामकाज की स्थिति को भी कमी की नजर से देखते चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं है.

आज के दिन में खास मेष राशीवालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि जिन्दगी में कुछ भी करने और पाने के लिए अपने मन में भरोसा बनाना ही पड़ता है और उसी भरोसे के दम पर इंसान मेहनत कर पाता है, आपके लिए तो वैसे ही हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपकी जिन्दगी की दिशा को आपकी उम्मीदों के अनुकूल बना सकते हैं.

वृषभ (Taurus) कामकाज की स्थिति ठीक होने के बावजूद उसमें सुधार लाने की गुंजाइश है पर समस्या यह है कि काम से कितना लाभ बन पा रहा है, उससे आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं इसीलिए आपकी बातों में भी आपकी दुविधाएं झलक रही हैं जिसकी वजह से आप अपने आस-पास के साथी-सहयोगियों से भी परेशानी की स्थिति उत्पन्न करते चले जा रहे हैं.
क्या करें –कामकाज से जुड़ी जरूरतों को बेहतर तरीके से समझें ताकि उन्हें पूरा भी किया जा सके. जिस रूप से भी आप काम के प्रति अपनी लगन बनाए हुए हैं, उसमें थोड़ा सा और नियमित हो जाएं ताकि काम के प्रति आपकी लगन भी बनी रहे और आपका भरोसा भी जगा रहे.
क्या न करें –हालात आपकी मदद कर रहे हैं पर किसी भी तरह के हालात को आजमाने की कोशिश न करें. आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से हो सकता है लोग आपसे दूरियां बनाएं और इस समय यही चीज आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है इसीलिए कुछ भी ऐसा न करें या कहें जो लोगों को आपके खिलाफ करता चला जाए.

मिथुन (Gemini) हमेशा सबकुछ आपके हित में ही बनता चला जाए, ऐसा होता नहीं है इसलिए यह समय कुछ कठिनाइयां दर्शा रहा है. जिन्दगी में उतार-चढ़ाव बने रहना स्वाभाविक सी बात है पर ऐसे में खुद पे भरोसा कम कर लेने से नुकसान ही होता है.
क्या करें –निजी जीवन की खुशियां हर रूप से बनाए रखनी होगी और उसके लिए प्रयत्न करने होंगे पर सबसे बड़ी बात यह है कि खुद पे भी भरोसा बनाए रखना होगा और औरोंपे भी भरोसा करना होगा तभी जाके आपकी जिन्दगी का सुख और सुकून हर रूप से आपके लिए बना रहेगा.
क्या न करें –अपने बड़े-बुजुर्गों की हर बात को आलोचना न समझें इसलिए ऐसा भी न सोचते चले जाएं कि जिन्दगी में हर कुछ आपके खिलाफ बना हुआ है जबकि सच्चाई यह है कि कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगी आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो आप कोई न कोई नुकसान कर लेंगे और बहुत सारी चीजों को बिना सोचे समझे अंजाम देने की कोशिश कर लेंगे इसलिए अपने मन को बहुत शांत रखना होगा, जिन्दगी की ये रूकावटें बनी रहना एक ऐसी स्थिति है जिसे अपनी मेहनत से ही पूरा किया जा सकता है और संभाला जा सकता है.
क्या करें –किसी भी यात्रा या बदलाव में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए पूरी बात को समझे बिना कोई नया रास्ता अपनाने से बचना होगा. रोजमर्रा के बदलते हुए हालात आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं.
क्या न करें –लोग अपनी बात कहना चाह रहे हैं इसलिए आपको लगता है कि लोग आपके खिलाफ हैं जबकि आपने अपने लिए बहुत सारी परेशानियां बटोर रखी हैं जबकि कामकाज से जुड़े दबाव को आप संभाल नहीं पा रहें और अपनी मानसिक उथल-पुथल की वजह से आप गलतफहमियां पैदा करते चले जा रहे हैं. किसी भी कमजोर समय में गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है. 

सिंह (Leo) लोगों पे प्रति आप अच्छा सोचते हैं और लोग भी आपकी बात समझ पा रहे हैं पर आपके मन में लोगों के प्रति अविश्वास बनता चला जा रहा है और यह चीज कभी भी अच्छी नहीं होती क्योंकि ऐसा करने से विचारों का मतभेद उभर जाता है.
क्या करें –पैसे की स्थिति कई तरह की अच्छी संभावनाएं दिखा रही है, वैसे भी आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हैं जिनके बारे में आप सोच सकते हैं और सही फैसला ले सकते हैं. अपनी जरूरतों के साथ-साथ अपनों कीभी जरूरतों को पूरा किया जा सकता है.
क्या न करें –सेहत की ओर ध्यान देना होगा और किसी भी तरह की लापरवाही से बचना होगा. खाने-पीने से जुड़ी आदतों को लेके भी कोई गलती करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है क्योंकि उसका बुरा असर भी जिन्दगी की और चीजों पर पड़ सकता है.

कन्या (Virgo) पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की कमी आएगी तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर पड़ता चला जाएगा पर कामकाज के क्षेत्र में अगर मन हट जाए तो कुछ भी करना मुश्किल ही होता है इसलिए भी अपने मन में उमड़ते हुए तूफान को थामना होगा. पैसे के लेन-देन में भी कोई गलत फैसला करते चले जाने से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –आपके विचार बार-बार बदल रहे हैं जिसकी वजह से लोग आपको शायद पूरी तरह से समझ पाने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं पर सच्चाई यह भी है कि थोड़ी सी कोशिश से जिन्दगी की खुशियां बनाए रखी जा सकती हैं और इस समय ऐसे ही प्रयास करते चले जाने की जरूरत है.
क्या न करें –पढ़ाई में ध्यान लगा के अपनी क्षमताओं को बढ़ाया जा सकता है, ऐसी अच्छी संभावना है पर आप उसका पूरा फायदा नहीं उठा पा रहें क्योंकि आपके मन का भटकाव बहुत है. आप आज की प्राथमिकताओं का न सोच के बहुत दूर का सोच रहे हैं इसलिए आपकी एकाग्रता में कमी आती चली जा रही है और यही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) रिश्तों के प्रति बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में. घर-परिवार की खुशियां बनी रहने के बावजूद आप बहुत सारे रिश्तों को संभाल नहीं पा रहें, उसमें कोई प्यार का रिश्ता भी शामिल हो सकता है. हो सकता है आपको लगे कि आपके बड़े-बुजुर्गों के विचार भी बार-बार बदल रहे हैं.
क्या करें –हर चीज की गहराई तक जाना होगा और जिन्दगी के हर फैसले को इस रूप से लेना होगा कि उसका असर कहाँ तक जा सकता है ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें –घर-परिवार की खुशियों को किसी भी तरह की शक की नजर से बिल्कुल न देखें इसलिए ऐसा न सोचें कि रिश्तों से कितना लाभ होगा या कितनी हानि होगी. अपना समर्पण बनाए रखना है तो लोगों की आलोचना न करते चले जाएं.

वृश्चिक (Scorpio) जिन्दगी की खुशियां बनाए रखने के लिए बहुत कुछ आपकी पकड़ में हैं पर फिर भी आप कई चीजों को लेके असंतुष्ट हैं, यही वजह है कि जिन्दगी की खुशियां को बनाए रखने में कहीं न कहीं कोई कमी आती चली जा रही है.
क्या करें –पैसे की स्थिति ठीक है और आप अपनी और अपनों की जरूरतें पूरी कर रहे हैं. कभी-कभी मन में किसी निवेश का विचार भी आता है जिसके बारे में सोचा जा सकता है पर फैसले इस रूप से करने होंगे ताकि भविष्य में उन्हें बदलने से बचा जा सके.
क्या न करें –अपनी कोशिशों को बहुत ऊँचे स्तर का ले जाना होगा तभी जाके आप बड़ी उपलब्धियों से जुड़ पाएंगे, वैसे भी यह समय आपकी क्षमताओं को और आपके प्रदर्शन को उभारता हुआ नजर आ रहा है इसलिए किसी भी तरह की कमी भी नहीं है.

धनु (Sagittarius) अगर हर चीज को कमी की नजर से देखेंगे तो आपकी अपनी क्षमताओं पे भी आप शक करना शुरू कर देंगे और आपकी मेहनत में कमी रह जाएगी. लोगों पे भी भरोसा करना होगा ताकि लोग भी आपकी सफलता में पूरा योगदान दे पाएं.   
क्या करें –कामकाज की स्थिति ठीक है और लोगों की वजह से सही प्रेरणा ली जा सकती है पर ऐसे ही किसी समय में बहुत ज्यादा नियमित हो जाने से ही बड़ी सफलता मिल पाती है. अच्छाई और उपलब्धियों के रूप में जिन्दगी ने आपको बहुत कुछ दिया है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है और सुख भरा समृद्धि का समय है इसलिए अपने हालात को कमी की नजर से न देखें पर सबसे बड़ी बात यह है कि अपने खर्चो को इतना भी न बढ़ा लें कि आपकी अच्छी-भली आर्थिक स्थिति भी कमजोर पड़नी शुरू हो जाए.

मकर (Capricorn) लोगों की हर तरह से सहायता मिल रही है पर आप इस बात को लेके भी संतुष्ट नहीं है, इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आप अपने पैसे को संभाल नहीं पा रहें और कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए हुए है, अपने मन में बिठाया हुआ असंतोष भी उसका एक बहुत बड़ा कारण है.
क्या करें –कामकाज की स्थिति ठीक है और हालात आपकी मदद कर रहे हैं, यह हो सकता है कि उसमें थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव हो लेकिन उसे भी अपनी कोशिशों को सही दिशा देके संभाला जा सकता है. परेशानी यह है कि आप बहुत सारी चीजों को एकसाथ अंजाम देना चाह रहे हैं इसलिए आपकी एकाग्रता में कमी है. 
क्या न करें अपने अन्दर कोई ऐसा अहम न पालें जिसकी वजह से आपसे गलती होनी शुरू हो जाए इसलिए किसी भी तरह के परिवर्तन के बारे में इस समय बिल्कुल न सोचें, यहाँ तक कि किसी भी यात्रा या बदलाव को भी स्थगित कर दें ताकि कोई भी स्थिति आपकी मुश्किलों का कारण न बने.

कुंभ (Aquarius) जिन्दगी के जो भी इस समय के दबाव हैं वो बहुत हद तक आपकी अपनी गलतियों की वजह से या अपने फैसलों की वजह से हैं जबकि आपको लगता है कि रिश्तों में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जिसकी वजह से कोई प्यार का रिश्ता आपकी पकड़ से दूर होता चला जा रहा है, इसमें भी आपकी बढ़ती हुई इच्छाओं से जुड़ी बहुत सारी गलतियां हो सकती हैं.
क्या करें –रोजमर्रा के मुद्दौ को संभाले रखने के लिए थोड़ा सा धैर्य बरतना होगा और लोगों की अच्छी सलाह को सुनना होगा और उस पे चलने की कोशिश करनी होगी, ऐसा करने से ही आप अपनी इस समय की परेशानियों को दूर कर पाएंगे.
क्या न करें –अपने लिए कोई ऐसा नुकसान न बढ़ाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए इसलिए कोई ऐसा बड़ा कदम भी न उठाएं जिसकी की फिलहाल जरूरत ही नहीं है.

मीन (Pisces) अपनों से दूरियां बढ़ेंगी तो मुश्किलें पैदा होंगी इसलिए उन बनती हुई दूरियों की वजह जाननी होगी. अगर किसी के प्रति भी आपके मन में भरोसा नहीं है तो उस भरोसे को जगाने की कोशिश करनी होगी ताकि उससे जुड़े किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके.
क्या करें –आपको लग रहा है कि लोग आपके खिलाफ चल रहे हैं जबकि उन्हीं लोगों के विचारों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश की जा सकती है, उसके लिए अपने अन्दर थोड़ी सी विनम्रता लाने से आप किसी भी बात को समझ पाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे .

क्या न करें –अपनी आर्थिक स्थिति को बनाए रखना और बचाए रखना बहुत जरूरी है इसलिए किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत आप कोई रास्ता अख्तियार न करें जो आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर करता चला जाए, लोगों से भी कोई ऐसे फासले न बनाएं जिसकी वजह से आपको किसी भी तरह का नुकसान झेलना पड़े.  

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.