Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 20, 2020

Thursday 20th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 फरवरी 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादशी तिथि है शाम 04 बजे तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में और चंद्रमा मकर राशी में प्रवेश करेंगे दोपहर 01 बजकर 52 मिनट पे.
आज प्रदोष व्रतहै.

मेष (Aries) अपनी मेहनत से आपअपनी जिन्दगी को नईदिशा देना चाह रहे हैं. उपलब्धियों से भरा हुआ समय है जिसमें अपनी कोशिशों को और मजबूत किया जा सकता है. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का विचार भी है मन में.
क्या करें – जिन्दगी के किसी भी विकल्प को टटोलने से पहले उसकी पूरी छानबीन कर लेनी चाहिए. बहुत सारी चीजें आपके लिए अच्छी बनी हुई है पर एक कदम आगे बढ़ के दो कदम पीछे हट जाने की संभावनाएं भी हैं इसलिए किसी भी रास्ते पर चलने से पहले पूरी तरह से तसल्ली कर लेने की भी जरूरत है. तकदीर आपका साथ निभाना चाह रही है, यह भी बहुत बड़ी बात है. 
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह के शक को जगह न बनाने दें. रिश्तों को सहेजने और संभालने के लिए भी अपनी सूझबूझ का परिचय दें जिसमें लगातार आपकी अच्छाई बनी रहे पर ऐशों-आराम के खर्चो को इस समय बढ़ने न दें.

वृषभ (Taurus) मन परेशान रहेगा तो कामकाज की अच्छी-भली स्थिति भी कमजोर लगनी शुरू हो जाएगी और जिस प्रयास को बढ़ावा देना चाह रहे हैं, उस प्रयास में भी कमी रह जाएगी इसलिए अपने मन को पक्का करके जिन्दगी के हर पहलू को संभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें –कई सारी चुनौतियां हैं जिन्हें एक-एक करके संभालने की जरूरत है. आपके साथी-सहयोगी भी आपसे किनारा करना चाह रहे हैं जिस वजह से आपका मन परेशान है पर कामकाज के क्षेत्र में अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ावा देके बड़ी सफलता प्राप्त की जा सकती है.
क्या न करें –अपनी आर्थिक स्थिति को लेके अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास पैदा करना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी प्राथमिकताओं को पूरा करने में पीछे हट जाएंगे और अपने कदम पीछे हटाना चाहेंगे. कामकाज के क्षेत्र में किसी बहस में भी बिल्कुल न पड़ें ताकि कोई बात बिगड़े नहीं.

मिथुन (Gemini)आपकी कोशिशें भी अच्छी हैं और कई तरह के अच्छे मौके मिल रहे हैं जिन्हें पूरा तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. अपनी प्रेरणा को जगा के आप अपनी कमियों को दूर करने की भी कोशिश कर सकते हैं, हो सकता है इसमें लोगों के बनते-बिगड़ते विचार हो आपके प्रति, पर उसे भी संभालने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें –स्थिरता बनाते हुए अपने कामकाज को बढ़ावा देना होगा और कामकाज के क्षेत्र में ही किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा खासकर अगर पैसे के लेन-देन से जुड़ी कोई बात है तो किसी मतभेद में पड़ते चले जाने से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –अपने भरोसे में किसी भी तरह की कमी न आने दें. जिन्दगी में बहुत कुछ उस विश्वास पर टिका हुआ होता है जो हम अपनी मेहनत से बनाते हैं इसलिए सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएं कि तकदीर ने आपके लिए कोई कमी रखी है.

कर्क (Cancer)आमदनी ठीक है पर आपका पैसा टिकता नहीं है, इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि इस समय आप बहुत भावुकता से फैसले लेते चले जा रहे हैं और फैसलों में कोई न कोई गलती भी हो सकती है. अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा. 
क्या करें –लोगों की आलोचना करेंगे तो झगड़ा हो जाएगा और फिर उसका असर बहुत दूर तक जाएगा, यहाँ तक कि कामकाज के क्षेत्र में भी ऐसा करने से आप मुश्किलों को बुलावा देते चले जाएंगे. अपने व्यवहार में परिवर्तन तो लाना ही पड़ेगा.
क्या न करें –किसी अनजानी राह को अपनाने की कोशिश न करें इसलिए ऐसा न सोचें कि जो आप सोच रहे हैं वही सही है क्योंकि उसके पीछे भी बहुत कुछ ऐसा हो सकता है जो इस समय आपकी पकड़ में नहीं है.

सिंह (Leo)रिश्ते भी संभले हुए हैं और पैसे की स्थिति भी आपकी हर तरह से मदद कर रही है, आप अपनी जरूरतों के साथ-साथ अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना चाह रहे हैं, यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है जो इस समय आपके साथ जुड़ा हुआ है.
क्या करें –बहुत कुछ अच्छा होने के बावजूद जिन्दगी की रूकावटें अपनी जगह हैं. अपने साथी-सहयोगियों को नाराज करते चले जाने से बचना होगा और अपने कामकाज के क्षेत्र में जो भी दबाव बन रहे हैं उन्हें भी एक-एक करके संभालने की कोशिश करनी होगी. जिन्दगी की चुनौतियों को समय रहते संभाल लेना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या न करें –पैसे से जुड़ा किसी भी तरह का अविश्वास न बनने दें. हो सकता है, आपकी उम्मीदें ज्यादा हों पर इसका मतलब यह नहीं है कि पैसे से जुड़े फैसले आप बिना सोचे समझे करते चले जाएं.

कन्या (Virgo)आर्थिक स्थिति भी ठीक है और घर-परिवार की खुशियां भी बनी हुई हैं, यहाँ तक कि लोगों के प्रति आपके मन में जो अच्छाई उभर रही है उसके चलते आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर भी पा रहे हैं, ऐसा करने से ही रिश्तों को मजबूत किया जा सकता है.
क्या करें –लोगों के अन्दर अच्छाई को ढूंढने की कोशिश करेंगे तो वो उपलब्धियों के रूप में अच्छाई आपको वापस भी जरूर मिलेगी. क्रिया और प्रतिक्रिया के सिद्धांत को भी समझना पड़ेगा और रिश्तों में भी यही चीज काम करेगी. आपसी ताल्लुकात बढ़ाने के संदर्भ में पहला कदम आप उठा लें और आप देखेंगे कि सबकुछ ठीक-ठाक होता चला जा रहा है.
क्या न करें –अपने काम या कारोबार में किसी भी तरह की कमियां न ढूंढें. अगर कोई चीज अच्छी नहीं भी लग रही तो भी उसको और ज्यादा बिगाड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा. मुश्किल भरे समय में अपनी सतर्कता को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं.

तुला (Libra)कामकाज के क्षेत्र में आपको प्रेरणा मिल रही है और उसका अच्छा असर धन लाभ के रूप में आपको मिलता चला जा रहा है, यही वजह है कि सुख भरा समय है और घर-परिवार की खुशियां बनी हुई हैं.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी कोशिशों को बनाए रखने का समय है पर ऐसा करते हुए अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि कोई न कोई छुपी हुए तकरार की स्थिति आपकी मुश्किलों को भी बढ़ा सकती है.
क्या न करें –आपके हालात भाग्यशाली रूप से संभले हुए हैं पर भाग्य को ही दोषी ठहराते चले जाना और अपने हालात में कमियां ढूंढते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि बार-बार अपने नुकसान को अनजाने में भी बढ़ाते चले जाने की कोशिश करना आपके हित में नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज को पूरी तरह से समझने की कोशिश करनी होगी. रोजमर्रा के दबाव आपके लिए बने रहेंगे और जितना इस बात को समझ लेंगे उतना ही अपने कामकाज को संभालना भी आसान हो जाएगा. कई तरह के अच्छे विकल्प भी हो सकते हैं आपके सामने जो आपकी जिन्दगी की दशा और दिशा को बदल दें.
क्या करें –अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का समय है और अपनों के लिए बहुत कुछ करने का समय है. रिश्तों से जुड़ी अच्छाई जब बनती है तो उसे बनाए रखने के लिए भी थोड़े से प्रयत्न तो करने ही पड़ते हैं पर अच्छी बात यह है कि इस दिशा में आपकी सूझबूझ हर तरह से बनी हुई है.
क्या न करें –पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस बात को लेके चिंतित न होते चले जाएं. किसी भी विचार को आगे बढ़ाने के लिए थोड़ा सा भरोसा तो करना ही पड़ता है. आपकी परेशानी यह है कि आपने अपनी चिंताओं को व्यर्थ में बढ़ा रखा है जिस वजह से आप अच्छी-भली स्थिति को भी कमी की नजर से देख रहे हैं और यही ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)जिंदगी का उतार-चढ़ाव हम सब के लिए बना है, कभी-कभी मन भी परेशान हो जाता है पर जिस भी काम में जुड़े हुए हैं उसमें अच्छा समय है जिसके चलते हालात आप पर हर तरह से मेहरबान हैं. अपनी मेहनत को बढ़ा के बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोले जा सकते हैं.
क्या करें –अपने भरोसे को इस रूप से जगाए रखें कि आप अपने लिए और अपनों के लिए खुशियां बटोर सकें, ऐसे में थोड़ी सी सतर्कता भी बनाए रखें ताकि किसी भी तरह के बढ़ते हुए नुकसान को भी समय रहते संभाल लिए जाए.
क्या न करें –लोगों को किसी कमी की नजर से न देखें. अगर हालात आपकी मदद कर रहे हैं तो इस का यह मतलब नहीं है कि आपकी तुलना में लोगों के अन्दर कोई कमी है. कारण कोई भी क्यों न हो पर किसी को भी नीचा दिखाने की कोशिश बिल्कुल न करें.

आज के दिन में खासधनु राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि तकदीर की परतें आपके लिए भाग्यशाली रूप से खुल रही हैं और परिस्थितिवश लोगों को आपसे जुड़ना पड़ रहा है इसलिए समय आपका हर तरह से साथ दे रहा है, ऐसे ही समय का पूरा फायदा उठाना चाहिए और अपनी जिंदगी के सुख और सुकून को बढ़ावा देने की कोशिश करनी चाहिए.

मकर (Capricorn) रोजमर्रा की मुश्किलें हो सकती हैं जिसकी वजह से आपको लगे कि लोग आपके खिलाफ हैं जबकि सच्चाई यह हैं कि आपने अपने विचारों को जरूरत से ज्यादा सख्त बना रखा है जिस वजह से आपकी लापरवाही भी नजर आ रही है.  
क्या करें –बचाव का माहौल बनाना होगा और जिन्दगी के हर पहलू को भली-भाँति समझना होगा. अगर फैसले पैसे को आधार बनाकर करेंगे तो कोई न कोई नुकसान भी होता चला जाएगा.
क्या न करें–रोजमर्रा के मुद्दौ को लेके किसी भी तरह की गलतफहमी न उत्पन्न होने दें इसलिए ऐसा न सोचें कि आप ही सही हैं. लोग आपसे क्यों फासले बनाते चले जा रहे हैं, इस बात को समझें ताकि वो फासले बढ़ते न चले जाएं.

कुंभ (Aquarius) आर्थिक स्थिति ठीक है पर बढ़ते हुए खर्चो को संभालना कठिन है, इस वजह से आपको और ज्यादा पैसा जुटाना पड़ सकता है और इस समय की यही सबसे बड़ी गलती है.
क्या करें –अपनी जरूरतों को और अपने आमदनी के साधनों को समझना होगा और उसी में अपने फैसले करने की कोशिश करनी होगी. कामकाज से लाभ बना हुआ है पर यह भी बहुत बड़ी बात है इसलिए अपनी बचत को बनाए रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –रिश्तों को संभालने और सहेजने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना चाह रहे हैं तो अपनों के सहयोग की जरूरत पड़ेगी, ऐसे में आप अपनों से ही फासले बनाते चले जाने की गलती बिल्कुल न करें.

मीन (Pisces) रिश्तों में मुश्किलें उभरती चली जा रही हैं, फासले भी बनते चले जा रहे हैं. आपकी अच्छाई के बावजूद आप इस अहम बात को समझने में लगता है जैसे गलती कर रहे हैं.
क्या करें –कामकाज के प्रति रुझान बनाए रखना अच्छी बात है पर जिंदगी के और पहलूओं को भी समझना पड़ेगा ताकि अपनी मुश्किलों को भी साथ ही साथ संभालना जा सके, इस प्रयास में हालात आपकी मदद जरूर करेंगे. 

क्या न करें –घर-परिवार में अपनों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न बनने दें क्योंकि ऐसा करने से जिन्दगी की खुशियों पर असर आएगा और इस समय अपनी चुनौतियों को बढ़ाते चले जाना वैसे भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.