Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 10, 2020

Monday 10th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 फरवरी 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है सुबह 09 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
मघा नक्षत्र है शाम 05 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद पूर्वफाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में.
आज गंडमूल समाप्त हो रहे है शाम 05 बजकर 06 मिनट पर.
आज 10 फरवरी 2020 को वाग्दान का या सगाई का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 04 मिनट से दोपहर 11 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद दोपहर 01 बजकर 55 मिनट से रात 10 बजकर 50 मिनट तक और विधा आरम्भ करने का मुहूर्त है शाम 05 बजकर 06 मिनट से शाम 06 बजकर 17 मिनट तक.

मेष (Aries) किसी प्यार के रिश्ते को लेके मन में बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं क्योंकि आपको इस बात का आभास है कि आपके बड़े-बुजुर्गों के विचार बहुत सख्त हो सकते हैं और इसलिए मन में ऐसी विडम्बना है कि किसी भी नए रास्ते पर कैसे आगे बढ़ा जाए.
क्या करें – अगर कोई प्यार का रिश्ता आपके कामकाज के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है तो आपकी इच्छाएं बहुत प्रबल हो सकती हैं पर यही समय कुछ ऐसा भी दर्शा रहा है कि आप कामकाज के प्रति ज्यादा वक्त लगा लें ताकि सफलता और तरक्की के रूप में आपको अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें. जिन्दगी में आगे बढ़ने के अच्छे समय भी कभी-कभी मिला करते हैं.
क्या न करें – जिस भी विचार को बढ़ावा देना चाह रहे हैं, उसमें अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न बनाते चले जाएं. भरोसा बनाए रखने से ही बड़ी उपलब्धियां प्राप्त होती हैं इसलिए ऐसा न सोचें कि लोग आपकी पीठ पीछे बुराई कर रहे हैं या आपके लिए रूकावटें पैदा कर रहे हैं.

आज के दिन में खास - मेष राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि किसी भी नए विकल्प को टटोलने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी, खोजबीन करने से कई तरह की छुपी हुई बातें उभरकर आ सकती हैं इसलिए किसी भी तरह के विकल्प को अपनी कार्य क्षमताओं के हिसाब से समझने की भी कोशिश करनी होगी. 

वृषभ (Taurus) पारिवारिक खुशियों को बनाए रखने के लिए कई तरह की चुनौतियों से जूझना पड़ सकता है क्योंकि दूर-स्थान के विकल्प भी हैं आपके सामने जिस वजह से भी रिश्तों से जुड़ी कठिनाइयां उभरकर आ सकती हैं. मन हार जाने से कुछ नहीं होगा, हर बात को ध्यानपूर्वक समझने से ही बात बनेगी.
क्या करें –अपनों के साथ और सहयोग से आप अपने भविष्य को बना सकते हैं क्योंकि उसमें आपके अपनों का तजुरबा भी शामिल होगा जो आपको सही सलाह दे और आपको रास्ता दिखाए, यही वजह है कि घर-परिवार में अपनों से तालमेल बनाए रखने की भी कोशिश करनी होगी. 
क्या न करें –किसी Interview का सामना करना है तो अपने भरोसे को कम न होने दें बल्कि अपनी बात इस रूप से कहें जो बिल्कुल साफ हो और स्पष्ट हो और लोगों को उसे समझने में किसी भी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशें कमजोर पड़ती चली जा रही हैं और लोग आपको शक की नजर से देख रहे हैं, यही वजह है कि आप घबराए हुए हैं और आपको अपनी मुश्किलें बहुत बड़ी लग रही हैं.
क्या करें –अपनी मुश्किलों का सामना करने के लिए आपको अपने हालात का सही जायजा लेना होगा तभी जाके आप अपने रास्ते को सुगम बना पाएंगे. आज मुश्किलों से जूझ लेंगे तो आपका कल आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें –सिर्फ तकदीर को आधार बनाकर चलने की कोशिश बिल्कुल न करें क्योंकि इस समय न तो तकदीर आपका पूरा साथ निभाएगी और न ही लोग आपको पूरी तरह से समझ पाएंगे इसलिए किसी को भी व्यर्थ में नाराज भी न करते चले जाएं.

कर्क (Cancer) किसी भी तरह की गलतफहमी से बचना होगा क्योंकि किसी भी तकरार को बढ़ाते चले जाने से भी बात बिगड़ सकती है इस बारे में भी गौर करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –विचार-विमर्श करना अच्छी बात है ताकि लोगों को आप अपनी बात कह सकें और समझा सकें. लोगों के प्रबल होते हुए विचार भी आपको कुछ हद तक परेशान कर सकते हैं पर इस सच्चाई को कबूल करने से ही फायदा भी होगा.
क्या न करें –किसी ऐसे रास्ते को अपनाने की कोशिश न करें जिसकी आपको पूरी जानकारी नहीं इसलिए अपने दिल की आवाज को सुनें, कहीं ऐसा न हो कि अनजाने में आपसे कोई गलती होती चली जाए.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव अच्छा है पर इस बात को लेके मन परेशान है कि आगे कैसे बढ़ा जाए, अविश्वास के बादल उठने में देर नहीं लगती इसलिए खुद पे भरोसा बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या करें –लोगों से तालमेल बनाए रखने के लिए अपने मन को साफ करना होगा क्योंकि लोगों की आलोचना करने से आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे, कोशिश यह करनी होगी कि रिश्तों में हर तरह का तालमेल बना रहे और जिन्दगी की खुशियां बनी रहें.
क्या न करें –पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से बिल्कुल न लें. बढ़ती हुई जरूरतों को भी समझें और सही योजना भी बना लें ताकि किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

कन्या (Virgo) मन में बनाई हुई दूरियों का बुरा असर रिश्तों पर पड़ सकता है और यह वजह है कि अच्छी-भली स्थिति को बनाए रखने के लिए के लिए भी जूझने की जरूरत है. परेशानी यह है कि आप हर छोटी बात को समस्या के रूप में ही देख रहे हैं.
क्या करें –उस अच्छाई की ओर देखें जो रिश्तों के प्रति बनी हुई है, कोई प्यार का रिश्ता इसी वजह से पनप रहा है और बढ़ रहा है. घर-परिवार में अपनों पे भरोसा बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की गलतफहमी न उत्पन्न होने दें, अपनी ओर से भी कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएं जो किसी भी तकरार को व्यर्थ में बढ़ावा दे.

तुला (Libra) पैसे से जुड़ी बहुत सारी चिंताएं हैं आपके मन में जबकि उन चिंताओं का कोई वजूद नहीं है. आपके अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए यह समय हर तरह से आपकी मदद कर रहा है फिर भी देनदारी का बोझ हो सकता है आपके ऊपर जिसे चुकता तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाए रखें. आपके दोस्त भरोसे के काबिल हैं और आप उनसे हाथ मिलाकर चल सकते हैं, ऐसे अच्छे प्रयास करने से जिन्दगी का खुशियां बनी रहेंगी.
क्या न करें –आपकी बढ़ती हुई इच्छाओं के पीछे बहुत सारी उथल-पुथल है आपके मन में, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को पूरी तरह से समझने में कोई गलती न करें. सिर्फ अपनी इच्छाओं को बढ़ाते चले जाना ही ठीक नहीं है, अपनों की इच्छाओं को भी उसमें शामिल करना होगा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से लाभ बना हुआ है पर उसमें बहुत सारा उतार-चढ़ाव है इसलिए आपको लगता है कि आपके काम में और काम से जुड़े लाभ में regularity की कमी है.
क्या करें –अपनी कोशिशों को लगातार बनाए रखने की जरूरत है पर अपनी क्षमताओं के अनुरूप अपने काम को बढ़ावा देने की भी जरूरत है, थोड़ा सा धैर्य बनाए रखते हुए अपनी जिंदगी को सही रफ्तार दी जा सकती है.
क्या न करें –रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातों को लेके घर-परिवार में किसी भी तरह की कलह न उत्पन्न होने दें बल्कि कोशिश यह करें कि रिश्तों के प्रति वक्त लगाया जाए ताकि किसी भी तरह की दूरी उत्पन्न ही न होने पाए.

धनु (Sagittarius) आपका भरोसा जगा हुआ है पर आपके सपने बड़े हैं और उन सपनों को साकार करने के लिए हालात आपकी हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं. तकदीर ने आपका साथ भरपूर निभाया है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें –अपने बड़े-बुजुर्गों से विचार-विमर्श करें और सही नतीजे पर पहुँचे. पैसे से जुड़े फैसले भी इस रूप से करने होंगे जो आपको अपना भविष्य बनाने में मदद कर सके. अपनों पे भरोसा करने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –रिश्तों को संभालना है तो लोगों की बात को भी सुनना पड़ेगा पर उनकी इच्छाओं और आकांक्षाओं के अनुरूप अपने अन्दर परिवर्तन भी लाने होंगे. अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाएंकि लोगों से उलझन पैदा होनी शुरू हो जाए.

मकर (Capricorn) मन परेशान है इसलिए आप कई ऐसी बातों के बारे में सोचते चले जा रहे हैं जिन्हें आसानी से संभाला जा सकता है. जिन्दगी में बहुत सारी चीजें कबूल करनी ही पड़ती हैं पर हर दिन आपकी इच्छाओं के अनुरूप नहीं चल सकता. पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस बात को भी भली-भाँति समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें –लोगों के विचारों के बारे मेंमनन करना होगा. समस्या यह है कि आप अपनी ही बात कहना चाह रहे हैं पर उसमें लोगों के विचारों को भी शामिल करने की जरूरत पड़ेगी, तभी जाके जिंदगी का संतुलन पूरी तरह से बन पाएगा.
क्या न करें–अपने विचारों को भटका के अपनी सेहत को न बिगाड़ते चले जाएं. थोड़ा सा अनुशासन में रहना सीख लें, कामकाज की व्यस्तता अपनी जगह है पर ऐसे में लोगों से फासले बनाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

कुंभ (Aquarius) लोगों से दूरियां बढ़ेंगी तो अच्छी-भली स्थिति भी आपको परेशान करना शुरू कर देगी इसलिए किसी भी तरह की गलती से बचना होगा. खुशियों भरे समय को बनाए रखने के लिए आपसी तालमेल की ओर ध्यान तो देना ही पड़ता है, तभी जाके काम और काम से जुड़े लाभ का पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या करें –लोगों से तालमेल बनाए रखने के लिए अपने व्यवहार पे काम करना होगा और बहुत ज्यादा सोच के गलतियां करते चले जाने से भी बचना होगा. पहले से अगर लोगों के प्रति कोई नकारात्मक विचार बनाएंगे तो मुश्किलें ही हाथ लगेंगी. 
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में आपकी इच्छाएं बढ़ सकती हैं पर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न उभरने दें. भरोसा टूट जाए तो किसी भी अच्छी-भली स्थिति को संभालना आसान नहीं होता इसलिए अपने रोजमर्रा की चुनौतियों से घबरा जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) रिश्तों के प्रति तनाव उत्पन्न होता चला जा रहा है, शायद इसी कारणवश कामकाज की अच्छी-भली स्थिति में भी आपको कमियां ही नजर आ रही हैं. कोशिश यह करनी होगी कि अपने व्यवहार को धीमा किया जाए और लोगों की बात को समझने के प्रयास किए जाएं.
क्या करें –जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाते चले जाने से भी नुकसान भरी परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं. लोगों की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से भी नुकसान जैसे हालात बन सकते हैं पर कामकाज से जुड़ी बढ़ती हुई जरूरतें भी हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.

क्या न करें –घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम करते चले जाना ठीक नहीं है. काम और काम से जुड़ा लाभ ही जिंदगी में सबकुछ नहीं है इसलिए रिश्तों में फासले बनाते चले जाने की गलती बिल्कुल न करें. रोजमर्रा की मुश्किलों के बावजूद अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.