Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, February 16, 2020

Sunday 16th February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 फरवरी 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
अनुराधा नक्षत्र है देर रात देर रात 04 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में
आज गंडमूल है देर रात 04 बजकर 53 मिनट से, बुध वक्री हो रहे हैं देर रात 06 बजकर 24 मिनट पर और श्री सीता जयंती है
आज 16 फरवरी 2020 को देव प्रतिष्ठा का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 59 मिनट से दोपहर 11 बजकर 48 मिनट तक.

मेष (Aries) मन परेशान है पर काम तेज़ी से आगे बढ़ रहा है, पर अपनी परेशानियाँ आपने खुद बढ़ा रखी है. ज्यादा सोचते चले जाने से भी कभी-कभी रिश्तों को संभालना मुश्किल हो जाता है, जबकि काम के प्रति अपना मन लगाए रखने से आप अपनी बेचैनी को भलीभांति संभाल सकते हैं.
क्या करें – उस अच्छाई की और देखें जो हर तरह से आपके लिए बनी हुई है. आपके बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद भी है और तकदीर भी साथ निभा रही है. इसी के चलते आपने अपनी रोज़मर्रा की रुकावटों को भलीभांति संभाला है.
क्या न करें – किसी अच्छे-भले प्यार के रिश्ते को छोटी-छोटी बातों की वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ. अपनी रोज़मर्रा की मुश्किलों को भी इस नज़र से न देखें की उसका बुरा असर आपके प्रदर्शन पर पड़ता चला जाए.

वृषभ (Taurus) ऐसा लगता है जैसे आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है. आपके अंदर हर तरह की अच्छाई और क्षमता होने के बावजूद आप इस समय अपनी मेहनत को वो दिशा नहीं दे पा रहे जिसकी जरूरत है, इसके बावजूद हालात आपकी मदद कर रहे हैं और आपके कामकाज को बढ़ावा मिल रहा है. आपके तनाव के बावजूद ऐसा लगता है जैसे तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है.
क्या करें – लोगों के आपके प्रति क्या विचार बन रहे हैं इस बारे में ध्यानपूर्वक सोचना होगा और अगर लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं तो उन कारणों को भी समझना होगा ताकि जिंदगी की किसी भी मुश्किल को समय रहते संभाल लिया जाए. पीठ पीछे जो भी हो रहा है वो आपके हित में ही बना हुआ है, पर फिर भी अपना बचाव बनाकर चलना ही बेहतर है.
क्या न करें – आपको अपनों की जो भी मदद मिल रही है उसकी वजह से आप लापरवाह न होते चले जाएँ. कामकाज के प्रति भी अपनी लगन को बनाये रखें और लोगों को भी ज्यादा समझने की कोशिश कर लें. किसी भी वजह से अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि बहुत सारा धैर्य और बहुत सारी सूझबूझ मांगती है. एक ओर तो आपके मन की परेशानियाँ बढ़ी हुई हैं, दूसरी ओर हालात भी उतने अनुकूल नहीं हैं की सबकुछ अपने आप चलता चला जाए. कई तरह की छुपी हुई चुनोतियाँ ऐसी हैं जिनसे झूझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – कामकाज से लाभ जरुर बना हुआ है लेकिन लाभ कहाँ से आ रहा है और कहाँ लगता चला जा रहा है इस बारे में सोचना होगा. अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा और अपनी बढती हुई देनदारी से भी बचना होगा, इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनों की मदद करने के रूप से आप जो भी प्रयास कर रहे हैं वो आपकी जिंदगी की खुशियों को तो बढ़ा सकते हैं पर आपकी तकदीर को नहीं बदल सकते और यह समय कुछ ऐसा है जो आपसे आंखमिचौली खेल रहा हैं. आपकी मेहनत भी आपके हालात को रातोंरात नहीं बदल सकती, उसके लिए भी समय लग सकता है.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा चिंतित हैं. विचारों का न मिलना एक पहलु है, पर आपके मन में बढ़ता हुआ असंतोष किसी भी रिश्ते की नीवं को खोखला कर सकता है. वैसे भी किसी बात को बिगड़ते देर नहीं लगती.
क्या करें – बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. कामकाज के प्रति भी अपनी तवज्जो बनाए रखनी होगी और रिश्तों को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. लोगों के प्रति भरोसा बनाना होगा तभी जाकर किसी तकरार की स्तिथि को संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें की आपकी मुश्किलों को बढ़ावा मिलता चला जाए. बिना पूरी छानबीन किये कोई ऐसा कदम भी न उठायें जो आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए, इसलिए बहुत सारी चीज़ें हैं जिन्हें संभाले रखने के लिए लापरवाही बरतना ठीक नहीं है.

उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेकें. निजी जीवन के रिश्तों में बहुत कुछ संभला हुआ है पर लोगों को खुश रखना आसान नहीं है, उसके लिए अपने अंदर बदलाव लाने होंगे और यह उपाय आपकी मदद करेगा.

सिंह (Leo) रिश्तों में बनते बिगड़ते हालात हैं और दूरियों की वजह से आप परेशान रहें. अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और इसी प्रयास को बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – परिस्थितियां हर तरह से अनुकूल हैं बशर्ते आप अपनी कोशिशों को बनाये रखें. एक-एक छोटा कदम आगे बढाते हुए भी बहुत सारी मुश्किलों का हल ढूँढा जा सकता है, इसलिए कोई बड़ी छलांग लगाये बिना भी बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या न करें – किसी भी ऐसे विकल्प को पूरी तरह से ख़ारिज न करें जो आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकता है, पर कामकाज से जुड़े रास्ते को आसान न समझें. हर कदम से जुड़ी हुई कोई न कोई चुनोती होती है और ज़िन्दगी की चुनोतियों को हल्के में लेते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है, क्योंकि आपको लगता है की अपनों को खुश करने के लिए आपको बहुत सारा पैसा चाहिए. आपके विचार अच्छे हो सकते हैं पर अपने नजरिये को फिर भी सुधार लेने की जरूरत है. रिश्ते पैसे से कहीं ज्यादा आपकी तवज्जो मांगते हैं.
क्या करें – सहनशीलता अपनानी होगी और हर मुश्किल को सम्भाले रखने के लिए धैर्य बनाना होगा. अपनी मेहनत पर और अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ा कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए और आपकी जिंदगी में अस्थिरता लाए. अपनी गलतियों की वजह से कामकाज के क्षेत्र में किसी को नाराज़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपने काम की अच्छाई को समझने और परखने की कोशिश करेंगे तो आपकी लगन में बढ़ोतरी होगी और आपकी मेहनत उभरकर आएगी. इस समय वही मेहनत आपको बड़ा फल दे सकती है, इसलिए अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या करें – लोगों से अच्छी सलाह ली जा सकती है. अपने विचारों को भी बहुत धैर्य के साथ कहा जा सकता है जो लोग समझ पायें. ऐसा करते हुए किसी भी तरह के विवाद से बचने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली आर्थिक स्थिति को किसी कमी की नजर से न देखें, इसलिए सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की आप रिश्तों को कैसे खुश कर पायेंगे, इसलिए अपने मन में ऐसे विचार भी न बनायें जो आपके रोज़मर्रा के दबाव को बढ़ाए और आपके लोगों से बनते हुए मतभेद को बढाते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) हालात ने आपका बहुत साथ दिया है पर आपको लगता है की अभी भी जिंदगी में बहुत कुछ करना है और और बहुत कुछ पाना है. इस तरह के विचार किसी भी इंसान को आगे बढने की प्रेरणा दे सकते हैं ताकि आप अपने सपनों को पूरा कर सकें.
क्या करें – खानेपीने से जुड़ा परहेज़ करना होगा और अपनी सेहत का ख़याल रखना होगा. अपनी ही बात कहते चले जाने से भी बचना होगा ताकि कोई भी बात पूरी तरह से समझ में आये और आप उस पर चलकर अपनी जिंदगी को अनुशासित कर सकें.
क्या न करें – कामकाज से लाभ कमाना अच्छी बात है पर अपने कामकाज की वजह से व्यर्थ में दुखी होते चले जाना ठीक नहीं है. रोज़मर्रा के दबाव हर व्यक्ति के लिए बने हैं पर अगर आपके कामकाज की वजह से आपके निजी जीवन पर कोई बादल मंडराए तो वो ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कई तरह की मानसिक दुविधाओं को आपने बुलावा दे रखा है और ज़ल्दबाज़ी में फैसले करके आपने अपना नुकसान भी किया है. ज़िन्दगी में बहुत सारे ऐसे पहलु हैं जिन्हें संभाले रखना बहुत जरूरी है, उसके लिए बहुत सारा संयम बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का विचार हो सकता है आपके मन में पर उससे जुड़ी हुई परेशानियाँ बहुत हैं. आपको ऐसा लगता है की पीठ पीछे लोग आपकी बुराई कर रहे हैं और आपके लिए रुकावटें पैदा कर रहे हैं.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना सख्त न बनायें की आप गलत को भी सही साबित करने की कोशिश करते चले जाएँ, इसलिए ऐसा कोई भी एकतरफा विचार न बनाएं जिसका की कोई वजूद नहीं है. अपनी मानसिकता को इतना भी न बिगाड़ें की आपको हर चीज़ बुरी लगनी शुरू हो जाए.

मकर (Capricorn) लोगों से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं और आपको लगता है लोगों की वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ी हुई हैं, जबकि सच्चाई यह है की आपने अपने हालात को पूरी तरह से संभाला नहीं है जिस वजह से आपने अपनी मुश्किलों को बढ़ा रखा है.
क्या करें – लोगों से दूरियां बनाते चले जाने से भी नुक्सान होता है और अपनी मानसिकता बिगडती है, जबकि अपनी अच्छाईयों और उपलब्धियों की ओर देखें तो आपने बहुत कुछ संभालने की कोशिश की है, फिर भी अपने नुक्सान को इस समय बचाए रखने की जरूरत है. किसी भी उत्तेजना के तहत ज़ल्दबाज़ी करके अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – खुद को सही साबित करने के प्रयास में आप लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ, इसलिए किसी भी छोटी बात को इतना न बढाते चले जाएँ की वो बहस का मुद्दा बन जाए और आपका नुकसान हो जाए. अपने बड़े बुजुर्गों की बात को न समझना भी एक ऐसी गलती है जिसे दोहराते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज के क्षेत्र में कई तरह के तनाव हो सकते हैं. विचारों के न मिलने से भी लोगों से दूरियां बढ़ सकती हैं, पर इस सारे खेल में आपकी गलती ज्यादा नज़र आती है इसलिए अपने अंदर भी झाँकने की जरूरत है.
क्या करें – सिर्फ लाभ कमा लेना जिंदगी का लक्ष्य नहीं हो सकता, इसलिए उस अच्छाई की ओर भी देखना होगा जो लोगों से आपको मिल रही है, पर साथ ही साथ अपने फैसलों पर भी नजर रखनी होगी जिसकी वजह से नुकसान से बचकर निकल जाने की जरूरत है. अपने दोस्तों की अच्छाई को समझें ताकि आप उनसे किनारा करते चले जाने से बचें.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता आपकी जिंदगी में अहम भूमिका निभा सकता है और उससे जुड़े हुए हालात आपकी जिंदगी में खुशियाँ ला सकते है, पर आपने अपने कदम पीछे हटा रखें हैं और आप उस बनती हुई अच्छाई को पूरी तरह से समझना नहीं चाह रहे. अपने मन में बिठाये हुए किसी भी तरह के असंतोष को हटा देने की जरूरत है ताकि रिश्तों को समझने में कोई कमी न रह जाए.

मीन (Pisces) कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए परेशानियाँ दिखा रहा है और इसी वजह से निजी जीवन के रिश्तों में भी तनाव नज़र आ रहा है. लोगों को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है.
क्या करें – आपने अपनी प्राथमिकताओं को समझते हुए अपने कदम आगे बढ़ाएं हैं और अपनी सारी ताकत अपने काम में झोंक दी है, अच्छी बात है क्योंकि काम में तरक्की मिल रही है लेकिन फिर भी रिश्तों की ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है.

क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत को नजरअंदाज न करें. अगर किसी भी तरह की चुनोती है तो उसे अपनी कोशिशों के माध्यम से समय रहते संभाल लें. लोगों के विचार किस रूप से बन रहे हैं इस बात को लेकर आप कहीं कोई गलती न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.