Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 1, 2020

Saturday 1st February 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 फरवरी 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
माघ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है शाम 06 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
अश्विनी नक्षत्र है रात 08 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद भरणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशी में.
आज भद्रा है शाम 06 बजकर 11 मिनट से, गंडमूल समाप्त हो रहे हैं रात 08 बजकर 53 मिनट पे, रथ सप्तमी है, अरोग्य सप्तमी है, मर्यादा महोत्सव है और अचला सप्तमी है.
आज 01 फरवरी 2020 को व्यापार आरम्भ करने का, सगाई का और मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 10 मिनट से शाम 06 बजकर 11 मिनट तक और देव प्रतिष्ठा का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 10 मिनट से दोपहर 02 बजकर 17 मिनट तक.

मेष (Aries) सबकुछ ठीक होते हुए भी मन में बहुत सारी चिंताएं बनती चली जा रही हैंजिसके चलते आप अपनी मुश्किलों को बुलावा देते चले जा रहे हैं. हर चीज को भली-भाँति समझना होगा और धैर्य से फैसले करने होंगे. घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने की भी कोशिश करनी होगी ताकि सबकुछ पहले जैसा संभला रहे.
क्या करें –बहुत ज्यादा सख्त व्यवहार बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी अच्छी-भली स्थिति को व्यर्थ में कमजोर करते चले जा रहे हैं जबकि इस समय की कोशिश यह होनी चाहिए कि आप अपने व्यवहार में थोड़ी सी और विनम्रता ले आएं ताकि यह समय किसी भी तरह का नुकसान किए बिना आसानी से निकल जाए.
क्या न करें –किसी भी विकल्प को इस रूप से न देखें जिसमें सिर्फ आप धन लाभ का सोच रहे हैं बल्कि कोशिश यह करें कि कोई भी प्रयास आपकी जिन्दगी की स्थिरता को बढ़ाए और आपकी कामकाज की स्थिति में इजाफा करे इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को समझने में किसी भी तरह की गलती बिल्कुल न करें.

वृषभ (Taurus) मन किसी न किसी वजह से परेशान है इसलिए आपको हर चीज बुरी लग रही है. जिन्दगी की चुनौतियों को भी आप परेशानी के रूप में ही देखते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से आपने अपने लिए मुश्किलें बढ़ा रखी हैं.
क्या करें –लोगों की अच्छाई को समझने की कोशिश करें पर साथ ही साथ अपने हित का भी ख्याल रखें क्योंकि किसी भी तरह की उत्तेजना के चलते नुकसान की स्थिति पैदा हो सकती है इसलिए भी थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने की कोशिश कर लें.
क्या न करें –पैसा आ कम रहा है और लग ज्यादा रहा है, इस वजह से आपके दबाव बढ़ सकते हैं. लोगों की वजह से भी आपको लगता है कि कोई न कोई नुकसान होता चला रहा है पर ऐसे में अपने धैर्य को कम न होने दें क्योंकि किसी भी तरह की लापरवाही के चलते अपनी मुश्किलों को बढ़ा लेना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आपके प्रति जो लोगों की अच्छाई बन रही है उसे भली-भाँति समझना होगा और हर स्थिति में अपने आस-पास बिखरी हुई अच्छाई को ढूंढने की भी कोशिश करनी होगी, कामकाज से जुड़ी अच्छाई को भी तभी आप पूरी तरह से प्राप्त कर पाएंगे.
क्या करें –पैसे की स्थिति ठीक है और पैसे के लेन-देन में अपना कर्तव्य निभाना होगा ताकि किसी भी तरह की तकरार की स्थिति से बचा जा सके. सही योजना बना के चलने से भी बहुत सारी चीजें आपकी पकड़ में बनी रहेंगी.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को समझने में कोई गलती न करें इसलिए सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएं कि रूकावटों ने आपको घेर रखा है, उस अच्छाई की ओर भी देखें जिसकी वजह से काम में आपकी स्थिरता नजर आ रही है.

कर्क (Cancer) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपका समर्पण अच्छा है पर कोई न कोई खतरा बढ़ा के आप अपनी मुश्किलों को बुलावा देते चले जा रहे हैं, विचारों के मतभेद का भी यह एक बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें –अपने कारोबार को बढ़ावा देने के लिए अपने ज्ञान को पुख्ता करना होगा और उस रास्ते पेट चलना होगा जो आपको भरोसा दिला रहा है, कुछ बेहतर करने के लिए, कुछ बेहतर सीखने के लिए और बहुत कुछ हासिल करने के लिए. इस अच्छाई का आपको फल जरूर मिलेगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –सेहत के प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं इसलिए जो भी व्यस्तता है उससे थोड़ा सा समय निकाल के अपना ख्याल रखें. निजी जीवन की खुशियां बनाए रखनी है तो भी आप घर-परिवार में लोगों को कहीं नाराज न करते चले जाएं.

सिंह (Leo) एक ओर तो दूर स्थान के सपने हैं आपके मन में दूसरी ओर आपको अपनों का बहुत ख्याल है जिसकी वजह से अपनों के करीब रहना चाह रहे हैं, यह विरोधाभास हो सकता है इस समय, शायद इसी वजह से किसी प्यार के रिश्ते को लेके भी आप चिंतित हैं.
क्या करें –जिन्दगी की खुशियां बनाए रखने के लिए आपको अपनों के करीब रहना होगा और इस बात को भी समझना होगा कि तकदीर आपके लिए जिन्दगी के नए रास्ते खोल रही है जिसमें काम को भी विस्तार दिया जा सकता है और धन लाभ के रूप में भी बड़ी सफलता मिल सकती है इसलिए सही योजना बनाने के लिए बहुत सारी चीजों की ओर एकसाथ देखने की जरूरत पड़ेगी.  
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में कोई कमी न आने दें इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिल्कुल न पैदा करें. जिन्दगी की एक बहुत बड़ी सच्चाई यह है कि आपकी मेहनत बनी रहे और आपका भरोसा बना रहे, यह दो चीजें बनी रहेंगी तो जिन्दगी में वैसे ही कोई कमी नहीं रहेगी.

कन्या (Virgo) मन परेशान रहेगा तो लोगों को भी आप शक की नजर से देखते चले जाएंगे जबकि इस समय बहुत कुछ आपके लिए संभला हुआ है. अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने की फिर भी कोशिश करनी पड़ सकती है पर उसमें भी आपने जरूरत से ज्यादा ही अपनी चिंताएं बढ़ा रखी हैं.
क्या करें –इस समय की रूकावटों को अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है और मेहनत के रास्ते पेट चलने के लिए हर तरह की अच्छाई आपके लिए बनी हुई है, आपके अपने आपके साथ हैं और आपकी हर तरह से सहायता भी कर रहे हैं.
क्या न करें –जिन्दगी की खुशियां बनाए रखनी है तो अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कमी न आने दें इसलिए ऐसा न सोचें कि आप ही सही हैं क्योंकि इस समय खुद को सही साबित करने के प्रयास में लोगों को गलत ठहराते चले जाना ठीक नहीं है. 

तुला (Libra) लोगों के भरोसे चलने से आपकी अपनी एकाग्रता में कमी आती चली जाएगी जबकि आपकी क्षमताएं भरपूर हैं फिर भी आपके मन का भटकाव कुछ ज्यादा ही लगता है जिसे संभालने की जरूरत है.
क्या करें –कामकाज को लेके कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसमें आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा हो सकता है पर किसी भी नए रास्ते पेट चलने से पहले जिन्दगी के विभिन्न पहलुओं पर एक नजर दौड़ानी होगी ताकि आप रिश्तों की अच्छाई को भी साथ ही साथ बनाए रखें.
क्या न करें –कोई ऐसा रास्ता न अपनाएं जिसमें आपका भरोसा टूटता चला जाए, वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमें अपनी कोशिशों को बहुत ऊँचे स्तर का बनाए रखना होगा खासकर कामकाज को बढ़ावा देने के लिए यह बहुत जरूरी होगा, ऐसे में किसी भी तरह के मानसिक द्वंद्ध में पड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत सारी चीजें आपके हित में हैं लेकिन मन बुझा हुआ है और अच्छी-भली स्थिति में भी  आपको कोई न कोई कमी नजर आती चली जा रही है, यहाँ तक कि पैसे से जुड़े हालात को भी आप कमी की नजर से ही देख रहे हैं.
क्या करें –उस भरोसे को बनाए रखें जिसके चलते आप अपनों को बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं, आप अपनों का ख्याल भी रख रहे हैं और अपनों की हर तरह की जरूरतों को भी पूरा कर रहे हैं, इस अच्छाई को बनाए रखें ताकि जिन्दगी की खुशियां आपके लिए भरपूर बनी रहें.
क्या न करें –अपने प्रबल होते हुए विचारों को किसी पेट भी थोपने की कोशिश न करें पर ऐसा भी न सोचें कि आपकी अच्छाई बनने में किसी भी तरह की कमी रही है क्योंकि अगर हर चीज को कमी की नजर से देखेंगे तो आप इस समय सही योजना नहीं बना पाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius) कोई प्यार का रिश्ता आपको लुभा रहा है लेकिन उससे जुड़ी हुई परेशानियां बहुत सारी हैं. सिर्फ इच्छाओं के बढ़ा लेने से ही बात नहीं बनती, उन रूकावटों को भी साथ ही साथ संभालना होगा जिनके चलते किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना आसान नहीं है.
क्या करें –अपनी इच्छाओं को काबू में रखने का समय है और किसी भी चीज को बनने और पनपने में वक्त लग सकता है. पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में भी आप योजनाएं तो बना रहे हैं लेकिन उन योजनाओं को आगे बढ़ाने में आपकी ओर से बहुत सारी कमियां हैं.
क्या न करें –पैसे के बलबूते पेट रिश्तों को नहीं खरीदा जा सकता इसलिए आपसी तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी है खासकर अपने दोस्तों को किसी भी वजह से नाराज न करें. किसी भी छोटी बात को लेके बात को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

आज के दिन में खास धनु राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह जी कि जिन्दगी का सुख और सुकून, धैर्य बनाए रखने से ही बनता है और किसी भी अच्छाई को बनाने के लिए वक्त लगता है. आपके लिए बहुत सारीअच्छाइयां बनी हुई हैं जिसमें काम से लाभ भी बना हुआ है और आपका भरोसा भी बना हुआ है.

मकर (Capricorn) स्थिरता के रूप में आपकी खुशियां बनी हुई है पर दूर-स्थान के विकल्प आपको बहुत लुभा रहे हैं जिसके चलते आप कोई बड़े फैसले भी करना चाह रहे हैं पर किसी भी चीज में हाथ डालने से पहले उस बात को भली-भाँति समझ लेना बहुत जरूरी है.
क्या करें –लाभ भी बना हुआ है और कामकाज की स्थिति भी संभली हुई है. लोगों के सहयोग से भी जिन्दगी की स्थिरता बनाई जा सकती है जो आपके भरोसे को जगाए रखे. घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या न करें कोई ऐसा बड़ा कदम उठाने की कोशिश न करें जो आपकी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर कर दे, किसी पेट आँख बंद करके भरोसा भी न करें. किसी भी लापरवाही के चलते अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.

कुंभ (Aquarius) आपकी मेहनत का अच्छा असर यह है कि आपके कामकाज में सुधार हो सकता है पर काम से जो लाभ बन रहा है वो आपको संतुष्ट नहीं कर रहा जिसकी वजह से मन में बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं.
क्या करें –हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है, इस समय आपको अपनी लगन बनाए रखनी होगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपको बड़ी सफलता मिल सकती है जो आपकी प्रेरणा से ही बन पाएगी. मन में किसी भी तरह का नकारात्मक विचार बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें –पैसे के प्रति लापरवाही बिल्कुल न बरतें क्योंकि ऐसा करके आप अपना ही नुकसानकरते चले जाएंगे. लोगों की बातों में आके भी आप कहीं अपना नुकसान न करते चले जाएं.

मीन (Pisces) आर्थिक स्थिति इसलिए ठीक है क्योंकि आपने अपने काम को प्राथमिकता दी है और उसमें सफलता पाई है पर अब अपनी आर्थिक स्थिति के बेहतर होने की वजह से आप काम के प्रति लापरवाह होते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें –निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने के लिए पैसे से हट के सोचना होगा और रिश्तों को ज्यादा अहमियत देनी होगी. कामकाज की मसरूफियत से भी समय निकाल के अपनों की जरूरतों को पूरा करना होगा.

क्या न करें –कामकाज की स्थिति ठीक है पर उसमें कोई ऐसा फेरबदल न करें जो आपकी चुनौतियों को बढ़ाता चला जाए या जिसका बुरा असर आपकी अच्छी-भली आर्थिक पर पड़ता चला जाए, कहीं ऐसा न हो कि उन जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको उधार के रूप में और ज्यादा पैसा जुटाना पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.